NEWS -19-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

कलेक्‍टर ने विराम को सफल बनाने में नागरिकों के सहयोग के प्रति जताया आभार
            जबलपुर 19 जुलाई, 2020
       कलेक्‍टर एवं जिलादण्‍डाधिकारी भरत यादव ने अनलॉक-2 के तहत दी गई छूट मे शनिवार 18 जुलाई की शाम 7 बजे से अगले 34 घंटे के लिये लागू विराम को सफल बनाने मे अब तक दिये गये सहयोग के लिये नागरिकों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।
      कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने के उद्देश्‍य से अनलॉक-2 के तहत दी गई छूट के विराम की अवधि शनिवार 18 जुलाई शाम 7 बजे से शुरू हुई थी, जो सोमवार 20 जुलाई को प्रात: 5 बजे तक रहेगी। कलेक्‍टर ने कहा है कि शनिवार की शाम 7 बजे से रविवार की देर शाम तक विराम को सफल बनाने के लिये नागरिकों द्वारा दिया गया योगदान सराहनीय रहा, आगे भी लोगों से ऐसा ही सहयोग अपेक्षित है।
कलेक्‍टर ने लोगों से मास्‍क पहनने, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने और बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा कोरोना से बचने के लिये सावधानी और सतर्कता अति आवश्‍यक है। श्री यादव ने सेनेटाइजर का उपयोग करने और समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहने की गुजारिश भी लोगों से की है।  
क्रमांक/5027/जुलाई-210/मनोज

जबलपुर संभाग में खाद के अवैध भण्डारण एवं
परिवहन पर 8 प्रकरणों में एफ.आई.आर
6 प्रकरणों में लायसेंस निरस्त एवं निलंबन की कार्यवाही 
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
उर्वरक के भण्डारण, परिवहन एवं विक्रय पर सख्ती से निगरानी की जा रही है। सभी जिलों में खाद-यूरिया वितरण व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिये जिला कलेक्टर्स एवं विभागीय अधिकारियों को आकस्मिक निरीक्षण के निर्देश भी दिये गये है। इस कार्यवाही के चलते जबलपुर संभाग के तीन जिलों में छिंदवाड़ा, सिवनी व नरसिंहपुर में उर्वरक का अवैध भण्डारण करने वालों के खिलाफ पुलिस में 8 एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई, वहीं दूसरी ओर 6 प्रकरणों में लायसेंस निरस्त किये गये।
उपलब्धता के अनुसार किसानों को खाद-बीज वितरण विक्रय करने के अभियान में राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी विक्रय केन्द्रों का निरीक्षण भी करवाया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान पाई जा रही अनियमितताओं के लिये संबंधित व्यक्ति एवं संस्था के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही के साथ कानूनी कार्यवाही भी की जा रही है।
छिन्दवाड़ा जिले में 154 विक्रय केन्द्रों पर किये गये निरीक्षण के दौरान अवैध भण्डारण करने पर तीन एफ.आई.आर. दर्ज की गई। बिना बिल के उर्वरक विक्रय करने पर एक लायसेंस निरस्त कर 3 प्रकरणों में निलंबन की कार्यवाही की गई।
सिवनी जिले में 105 विक्रय केन्द्रों पर किये गये निरीक्षण में यूरिया अवैध भण्डारण के 2 प्रकरणों में एफआईआर व 2 प्रकरणों में उर्वरक भण्डारण सीज कर एफ.आई.आर. की कार्यवाही और 1 प्रकरण में निलंबन की कार्यवाही की गई।
नरसिंहपुर जिले के 122 विक्रय केन्द्रों के निरीक्षण में यूरिया के अवैध परिवहन एवं भण्डारण पर एक एफ.आई.आर. और 2 प्रकरणों में निलंबन की कार्यवाही की गई है।
क्रमांक/5028/जुलाई-211/मनोज

प्रदेश में खरीफ सीजन के निर्धारित लक्ष्य की 80 प्रतिशत बोवनी पूर्ण
118 लाख हेक्टर में हुई बोवनी 
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
मध्यप्रदेश में खरीफ फसल के लिये अब तक 118 लाख हेक्टर क्षेत्र में खरीफ फसलों की बुआई का कार्य पूर्ण हो चुका है, जो निर्धारित लक्ष्य का 80 प्रतिशत है। इस वर्ष खरीफ सीजन में 146.31 लाख हेक्टेयर बुआई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
खरीफ की मुख्य फसलों में सोयाबीन की बुआई के निर्धारित लक्ष्य 57.70 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध 56.42 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई पूर्ण हो चुकी है, जो निर्धारित लक्ष्य का 97.8 प्रतिशत है। मूंगफली के लिये निर्धारित लक्ष्य 2.56 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध 2.14 लाख हेक्टेयर में किसान बुआई कर चुके है, जो निर्धारित लक्ष्य का 83.4 प्रतिशत है। इसी तरह तिल के निर्धारित लक्ष्य 3.81 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध 2.25 लाख हेक्टेयर, रामतिल के निर्धारित लक्ष्य 0.66 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध 0.17 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में और कपास के निर्धारित लक्ष्य 6.19 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध 6.04 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोनी का काम पूरा हो चुका है।
अनाज एवं दलहन के क्षेत्र में धान 14.05 लाख हेक्टेयर, ज्वार 1.01 लाख हेक्टेयर, मक्का 14.62 लाख हेक्टेयर, बाजरा 1.83 लाख हेक्टेयर, कोदो एवं अन्य 0.69 लाख हेक्टेयर, तुअर 3.55 लाख हेक्टेयर, उड़द 14.01 लाख हेक्टेयर, मूंग 1.17 लाख हेक्टेयर, कुल्थी एवं अन्य 0.11 लाख हेक्टेयर में बुआई का कार्य पूर्ण हो चुका है।
कृषि विभाग द्वारा बोवनी के समय उचित मार्गदर्शन देने के लिये किसानों से सतत् सम्पर्क बनाया गया है। जिले के मैदानी कृषि अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि प्रदेश में कृषि रकबे को बढ़ाने के लिये किसानों को प्रोत्साहित करें, उन्हें विभाग की योजनाओं का लाभ भी दिलवायें। इस वर्ष कृषि वैज्ञानिक भी खेतों में जाकर किसानों को सम-सामयिक सलाह दे रहे है।
क्रमांक/5029/जुलाई-212/मनोज
जिले के 3.96 लाख से अधिक गौ-भैंस वंशीय पशुओं में किया जायेगा
मुंह-खुर रोग का प्रतिबंधात्‍मक टीकाकरण
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
पालतू पशुओं को मुंह खुर रोग नामक घातक बीमारी से बचाव एवं रोग के नियंत्रण उन्‍मूलन हेतु भारत सरकार के निर्देशानुसार 'राष्‍ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम' (एन.ए.डी.सी.पी.) अंतर्गत 15 जुलाई से 30 अगस्‍त तक 45 दिवसीय अभियान में जिले के समस्‍त 3 लाख 96 हजार 419 गौ-भैंस वंशीय पशुओं में मुंह-खुर रोग का प्रतिबंधात्‍मक टीकाकरण कार्य किया जा रहा है।
      जिला स्‍तरीय टीकाकरण कार्यक्रम के अध्‍यक्ष एवं कलेक्‍टर श्री भरत यादव के दिशा निर्देश पर पशु चिकित्‍सा विभाग के अमले एवं गौसेवक के कुल 210 दलों द्वारा जिले के सभी सातों विकास खंड में एक साथ टीकाकरण कार्य किया जा रहा है।
      भारत सरकार के निर्देशानुसार टीकाकरण के साथ साथ समस्‍त पशुओं के कार्यक्रम के कान में 12 संख्‍या वाला एक यू.आई.डी. टेग लगाया जा रहा है जिसका पंजीयन 'इनाफ' पोर्टल पर किया जाकर पशुपालकों को 'पशु स्‍वास्‍थ्‍य सह टीकाकरण कार्ड' प्रदाय किये जायेंगे।
      उपसंचालक पशु चिकित्‍सा सेवायें डॉ. एस.के. बाजपेयी ने जिले के समस्‍त पशु-पालकों से टीकाकरण दल यथोचित सहयोग की अपील की गई है ताकि पालतू पशुओं की अत्‍याधिक वेदनाकारी बीमारी को समूल समाप्‍त करने के लिये भारत सरकार की इस मुहिम को सफल बनाया जा सके।
क्रमांक/5030/जुलाई-213/मनोज

जवाहर नवोदय विद्यालय बरगी नगर के छात्रों ने रचा इतिहास
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
इस वर्ष नवोदय विद्यालय ने पूरे देश में प्रथम जबकि केन्द्रीय विद्यालय ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जवाहर नवोदय विद्यालय बरगी नगर का समेकित परिणाम 98.77 प्रतिशत रहा। इसमें कला एवं विज्ञान संकाय की स्थिति क्रमश: 100 प्रतिशत 97.43 प्रतिशत रही। दोनों संकायों में शीर्ष पर रहने वाले विद्यार्थी क्रमश: कशिश जैन (97.60 फीसदी अंक) तथा मानस जायसवाल (94.40 फीसदी अंक) हैं। वहीं कला संकाय में शिवांश चौरसिया 95.20 प्रतिशत अंकों के साथ तथा तनु झा (विज्ञान संकाय) 93.60 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय स्थान पर रहे।
विद्यालय एवं समस्त क्षेत्र के लिए गौरव पूर्ण बात यह भी है कि कला संकाय की छात्रा कशिश जैन ने नवोदय विद्यालय समिति के भोपाल संभाग जिसमें मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ उड़ीसा के नवोदय विद्यालय भी शामिल हैं में प्रथम स्थान प्राप्त कर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।
कक्षा-10वीं के घोषित हो चुके परीक्षा परिणाम के मुताबिक विद्यालय का स्थान पहला जबकि नवोदय विद्यालय का स्थान दूसरा रहा।
नवोदय विद्यालय में कक्षा-10वीं का परिणाम 98.77 प्रतिशत रहा। इसमें नहेश चौधरी 94.80 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहे। जबकि अनुष्का पटेल एवं त्रिवेणी सिंह लोधी दोनों छात्राओं ने (पृथक-पृथक) 93.80 प्रतिशत अंकों के सात द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के प्राचार्य केजी मल्लिकार्जुन सहित समस्त स्टाफ ने सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।
क्रमांक/5031/जुलाई-214/मनोज

आज सोमवती अमावस्या को नर्मदा तटों में स्नान और पूजन प्रतिबंधित
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव के निर्देशानुसार अनुविभागीय दंडाधिकारी गोरखपुर एवं पदेन इंसीडेंट कमांडर मणिन्द्र सिंह ने कोरोना वायरस संक्रमम की रोकथाम की दृष्टि से 20 जुलाई सोमवार को सोमवती अमावस्या के दिन नर्मदा तटों पर स्नान और पूजन आदि पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया है।
एसडीएम गोरखपुर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक नर्मदा तटों पर 20 जुलाई सोमवार को सोमवती अमावस्या के पर्व पर स्नान करना पूर्णत: वर्जित किया है। आदेश के अनुसार नर्मदा के तटीय क्षेत्र ग्वारीघाट, जिलहरीघाट, खारीघाट, सिद्धघाट, उमाघाट, घुघरा, शंकरघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट, भेड़ाघाट एवं समस्त घाटों पर आगामी आदेश पर्यन्त स्नान को प्रतिबंधित किया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति संस्था नर्मदा के तटीय क्षेत्रों, घाटों पर सामूहिक रूप से एकत्र नहीं होंगे एवं नर्मदा जल स्नान पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। कोई भी व्यक्ति या संस्था नर्मदा तटीय क्षेत्रों, घाटों पर जल प्रवाह में पूजन कार्य नहीं कर सकेंगे, और ही पूजन सामग्री को विसर्जित कर सकेंगे। आदेश की अवहेलना उल्लंघन किये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही प्रस्तावित कर एफआईआर दर्ज की जायेगी।
प्रतिबंधात्मक आदेश नर्मदा तटों पर श्रद्धालुओं, आगन्तुकों की सोमवती अमावस्या पर्व के दौरान संभावित भीड़ की आशंका के मद्देनजर जारी किया गया है। दरअसल कोरोना संक्रमण का नर्मदा जल प्रवाह के साथ स्नान आदि के माध्यम से व्यक्तिश: मलमूत्र, पसीने, कान के मैल, परस्पर स्पर्श के माध्यम से सामाजिक रूप से फैलने के खतरे को रोकने तथा आमजन के स्वास्थ्य को रखते हुए नर्मदा तट पर स्नान  और पूजन करने का प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है।
क्रमांक/5032/जुलाई-215/मनोज

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बाईस व्यक्तियों को दी गई छुट्टी
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज रविवार को नौ माह की बच्ची सहित कुल बाईस व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इनमें से मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से चार, विक्टोरिया जिला अस्पताल से छह, मिलेट्री हॉस्पिटल से आठ और सुखसागर कोविड केयर सेंटर से चार व्यक्तियों को कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से शान्ति नगर दमोह नाका निवासी 53 वर्षीय पुरुष और 48 साल की उनकी पत्नी, रामनगर गढ़ा फाटक निवासी 6 साल का बालक एवं आईटीआई चुंगी नाका राजीव गांधी नगर निवासी 27 वर्ष की महिला को कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। वहीं जिला अस्पताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से आनंद भवन कंचनपुर की 9 माह की बच्ची, छोटी ओमती उडिय़ा मोहल्ला निवासी 50 वर्ष का पुरुष एवं 48 साल की उनकी पत्नी, हनुमानताल राधाकृष्णन वार्ड निवासी 15 वर्ष का बालक, प्रेमसागर पुलिस चौकी के पीछे हनुमानताल निवासी 45 वर्ष की महिला एवं आनन्द भवन पुराना कंचनपुर निवासी 29 वर्ष की महिला को छुट्टी दी गई है। सुखसागर कोविड केयर सेंटर से लक्ष्मी परिसर कटंगा निवासी एक ही परिवार के चार सदस्यों को और मिलेट्री हॉस्पिटल से हॉस्पिटल परिसर में रहने वाले आठ व्यक्तियों को कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज रविवार को छुट्टी दे दी गई है।
क्रमांक/5033/जुलाई-216/मनोज

बी.एस.डब्यू. के  पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित वेचलर ऑफ सोशलवर्क पाठ्यक्रम के नवीन सत्र हेतु चयन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसमें प्रथम वर्ष के लिये 40 प्रतिभागियों का चयन किया जायेगा एवं अधिकतम 10 स्वयं के व्यय से बी.एस.डब्यू. कोर्स हेतु प्रतिभागियों का चयन किया जायेगा।
प्रत्येक वर्ग पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, शौर्यादल पुरूष शौर्यादल महिला, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिकाओं, विपत्तिग्रस्त, महिलायें एवं वन स्टॉप सेंटर की महिलायें आदि इस पाठ्यक्रम को करने की इच्छुक है, तो उनका चयन किया जायेगा।
            इच्छुक प्रतिभागी 18 से 45 वर्ष के बीच आयु के न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिये। जो अपने आवेदन को निर्धारित प्रारूप में 30 अगस्त के पूर्व महिला एवं बाल विकास विभाग रेडक्रास भवन के बाजू में कलेक्ट्रेट परिसर जबलपुर में सुबह 10:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक जमा कर सकते है। आवेदन का प्रारूप http://www.cmcldp.org  बेबसाईट पर उपलब्ध है। प्रतिभागी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये पाठ्यक्रम की अधिकारिक बेवसाइट http://www.cmcldp.org  पर संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/5034/जुलाई-217/मनोज

कलेक्टर ने श्री गर्ग को किया सम्मानित
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज रक्तदान और कोरोना के विरूद्ध जंग में योगदान और रेडक्रास की गतिविधियों में सक्रिय सहभागिता निभाने के लिए सुनील गर्ग को कोरोना वारियर्स अवार्ड से सम्मानित किया। श्री गर्ग द्वारा लॉकडाउन अवधि से लेकर अब तक निरंतर रेडक्रास के माध्यम से पीडि़त मानवता की सेवा की जा रही हैं।
क्रमांक/5035/जुलाई-218/मनोज
किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर मिलेंगे बाँस के उन्नत पौधे
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
राष्ट्रीय बाँस मिशन के तहत किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर उन्नत गुणवत्ता वाले बाँस के पौधे उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रति पौधा 240 रूपये लागत वाला यह पौधा किसानों को 120 रूपये में मिलेगा। राशि अनुदान का वितरण तीन वर्षो तक किया जायेगा। पहले साल में 60 रूपये प्रति पौधा, दूसरे में 36 रूपये और तीसरे साल में किसानों को 24 रूपये प्रति पौधा अनुदान मिलेगा। पहले वर्ष में रोपित सभी पौधों पर अनुदान दिया जायेगा। दूसरे साल 80 प्रतिशत पौधों की जीवितता पर (मृत पौधा बदलाव सहित) और तीसरे साल शत-प्रतिशत पौधों की जीवितता (मृत पौधा बदलाव सहित) सुनिश्चित करने पर अनुदान दिया जायेगा।
किसानों की आय बढ़ने के साथ बाँस उत्पादन में होगी बढोत्तरी
योजना से प्रदेश में अच्छी गुणवत्ता वाले बाँस का उत्पादन बढ़ने के साथ ही किसानों को अच्छा मूल्य मिलने से अतिरिक्त आय होगी। बाँस आधारित शिल्पकारों और बाँस उद्योग को पर्याप्त मात्रा में कच्चे माल की आपूर्ति की जा सकेगी। किसान अपनी कृषि भूमि, मेड़ आदि पर अपनी इच्छा अनुसार बाँस की प्रजातियाँ लगाने के लिये स्वतंत्र रहेंगे। लेकिन किसानों को यह पौधे मध्यप्रदेश राज्य बाँस मिशन द्वारा मान्यता प्राप्त रोपणियों या भारत सरकार के बायोटेक्नोलोजी विभाग से एन.सी.एस.-टी.सी.पी. प्रमाण पत्र प्राप्त टिश्यू कल्चर प्रयोगशालाओं से गुणवत्ता पूर्ण पौधों को क्रय कर लगाना होगा। पौधा क्रय का भुगतान किसान द्वारा रोपणी/लेब को किया जायेगा।
वनमण्डलाधिकारियों को देना होगा आवेदन
योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान संबंधित वनमण्डलाधिकारी को आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। अधिकारी बाँस मिशन द्वारा आवंटित भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों के सीमा के अनुसार हितग्राही का चयन करेंगे। चयन में अनुसूचित जाति, जनजाति और महिला कृषको को प्राथमिकता दी जायेगी। न्यूनतम रोपण 375 से 450 पौधे प्रति हेक्टेयर लगाने का प्रावधान है। पौधों का अन्तराल किसान खुद तय करेंगे। बाँस पौधो के बीच कृषि फसलों की अन्तरवर्ती फसलें भी ली जा सकेगी।
क्रमांक/5036/जुलाई-219/मनोज

हायर सेकेण्डरी की विशेष परीक्षा से वंचित छात्रों के लिए
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आज  
जबलपुर 19 जुलाई, 2020
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी एवं हायर सेकेण्डरी दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) की वर्ष 2020 की 9 से 16 जून तक आयोजित विशेष परीक्षा से वंचित छात्र एम.पी. ऑनलाईन कियोस्क के माध्यम से 20 जुलाई तक ही आवेदन कर सकेंगे। सोमवार 20 जुलाई ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि है।
उल्लेखनीय है कि कोराना संक्रमण के कारण कई छात्र विशेष परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। कोरोना वायरस से संक्रमित छात्र जो उपचार के बाद नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद क्वारेंटाइन अवधि में थे, ऐसे छात्र जो अपने किसी परिजन के कोरोना पॉजीटिव होने के कारण होम क्वारेंटाइन या संस्थागत क्वारेंटाइन थे, ऐसे दिव्यांग छात्र जो दृष्टिहीन, मूक-बधिर होने के कारण स्वास्थ्य सुरक्षा कारणों से विशेष परीक्षा नहीं दे पाए, ऐसे सभी छात्र आवेदन कर सकेंगे।
उपर्युक्त कारणों से विशेष परीक्षा से वंचित छात्रों को आवेदन के साथ कारण सहित संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करना अनिवार्य होगा। कोरोना पॉजीटिव छात्र को डिस्चार्ज प्रमाण-पत्र अथवा सिविल सर्जन अथवा मुख्य चिकित्सा अधिकारी अथवा खण्ड चिकित्सा अधिकारी का पत्र अपलोड करना होगा। क्वारेंटाइन रहे छात्रों को तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार का प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा। दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) छात्रों को स्वंय का घोषणा पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा।
मण्डल द्वारा 23 जुलाई तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को छात्रों की जानकारी एवं दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएगें। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार दस्तावेजों का परीक्षण कर 27 जुलाई तक संबंधित छात्रों के आवेदन और जानकारी को मान्य अथवा अमान्य करना अनिवार्य होगा।
क्रमांक/5037/जुलाई-220/मनोज