NEWS -11-07-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

आज नगर सीमा क्षेत्र में सभी गतिविधियों पर रहेगा विराम
जबलपुर 11 जुलाई 2020
     कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए जारी किये गये आदेश के मुताबिक नगर निगम सीमा क्षेत्र में कल रविवार 12 जुलाई को अनलॉक-2 के तहत दी गई छूट में एक दिवस का विराम रहेगा।
     जिला दण्‍डाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार रविवार 12 जुलाई को जबलपुर नगर निगम सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में अति आवश्यक वस्तुएं तथा दूध, मेडीकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आदि की दुकानें खुली रहेंगी तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी की व्यवस्था यथावत रहेगी। लेकिन इस दिन जनरल स्टोर्स, फल, सब्जी आदि की दुकानें एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगे। पूर्व से जिनकी शादी की तिथि 12 जुलाई नियत हैं उन्‍हें इस प्रतिबंध से छूट रहेगी। केवल 50 व्यक्ति (वर-वधु सहित) शादी में शामिल हो सकेंगे।
     आदेश के मुताबिक रविवार को दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का संचालन पूर्णत: बंद रहेगा। किन्तु इस विराम से अति आवश्यक सेवा वाले वाहन जैसे नगर निगम, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, विद्युत, दूर संचार, नगर सैनिक, आपदा प्रबंधन, पेयजल, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया आदि साथ ही इमरजेंसी डियूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से मुक्त रहेंगे। इन कर्मचारियों को अपने साथ परिचय पत्र (आई कार्ड) रखना अनिवार्य होगा। हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति में उपयोग किये जाने वाले निजी वाहनों को एवं ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक और रेलवे स्टेशन से गंतव्य तक पहुंचने वाले निजी वाहन, आटो रिक्शा, टैक्सी को छूट रहेगी। यात्रियों की टिकट ही पास के रूप में मान्य रहेगी।
    जिला दंडाधिकारी ने चेतावनी दी है कि आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी। आदेश 12 जुलाई को प्रभावशील होगा तथा 13 जुलाई को पूर्व की भांति गतिविधियां पुन: संचालित होगी।
क्रमांक/5252/जुलाई-135/जैन


कोरोना से स्वस्थ होने पर आज दस व्यक्ति हुए डिस्चार्ज

जबलपुर 11 जुलाई 2020
कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज दस व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है । इनमें मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से चार, जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से एक एवं सुखसागर कोविड केयर सेंटर से पाँच व्यक्तियों को कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है । मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में कोतवाली हनुमानताल वार्ड निवासी 24 साल का युवक, हनुमानताल नर्मदा माई मन्दिर के पीछे रहने वाले 67 वर्षीय वृद्ध, आदर्श नगर अब्दुल हमीद वार्ड का निवासी 36 साल का पुरुष एवं महाराजपुर आधारताल निवासी 25 वर्षीय युवक शामिल है । वहीं सुखसागर कोविड केयर सेंटर से जगदीश मन्दिर गढ़ा फाटक निवासी एक ही परिवार के चार सदस्यों 36 वर्ष की महिला, 55 वर्ष के पुरुष एवं 21 और 18 वर्ष के युवक तथा दीक्षित कॉलोनी आईटीआई चुंगी निवासी 30 बर्षीय महिला को कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर छुट्टी दी गई है । जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से आज शनिवार को राम मंदिर के पास उड़िया मोहल्ला बड़ी ओमती निवासी 45 साल की महिला को छुट्टी दी गई है । इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक मिले 539 कोरोना संक्रमितों में से 399 स्वस्थ हो चुके हैं और 14 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 126 हो गये हैं ।
क्रमांक/5253/जुलाई-136/जैन

चार नये कन्टेनमेन्ट जोन बने
जबलपुर 11 जुलाई 2020
एक से अधिक कोरोना के पॉजिटिव केस मिलने पर शहर में चार नये क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन घोषित किया गया है । नये बनाये गये कन्टेनमेन्ट जोन में जाग्रति नगर अमखेरा रोड, शांति नगर दमोह नाका, आनंद नगर कंचनपुर और छोटी बजरिया आनंद कुंज गढ़ा शामिल हैं । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाने का आदेश आज जारी कर दिया है ।
क्रमांक/5254/जुलाई-137/जैन



किल कोरोना अभियान :
ग्यारहवें दिन 38 हजार घरों के 1.94 लाख व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 19.88 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया
           जबलपुर 11 जुलाई, 2020
राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत ग्यारहवें दिन आज शनिवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 38 हजार 232 घरों के 1 लाख 94 हजार 890 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को लगाया गया है। 
किल कोरोना अभियान के ग्यारहवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 145 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 129 व्यक्ति अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये। इसके अलावा 630 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 42 बच्चों को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 3  लाख 98 हजार 526 घरों के 19 लाख 88 हजार 795 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले 2 हजार 011 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये व्यक्तियों की संख्या 01 हजार 013 है। अभियान के तहत अभी तक 6 हजार 434 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 673 बच्चों की भी पहचान की गई है।
क्रमांक/5255/जुलाई-138/जैन