NEWS -18-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

किसी भी स्थिति में संक्रमित मरीजों को मौत से बचाना है : संभागायुक्‍त चौधरी
            जबलपुर 18 जुलाई, 2020
       संभागायुक्‍त श्री महेश चन्‍द्र चौधरी और कलेक्‍टर श्री भरत यादव ने आज मेडीकल कॉलेज में चिकित्‍सा अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान अपर कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित, डीन मेडीकल कॉलेज डॉ. प्रदीप कसार, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. रत्‍नेश कुररिया व संबंधित चिकित्‍सक उपस्थित थे।
      संभागयुक्‍त श्री चौधरी ने इस दौरान प्रतिदिन की जाने वाली कोरोना सेम्‍पल जांच के बारे में जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि प्राथमिकता से कोरोना सेंपल की जांच करे। पॉजीटिव मरीज का उचित इलाज करे, किसी भी स्थिति में संक्रमित मरीज को मौत से बचाना है। जो भी मरीज सीरियस है समय पर उसके जांच कर इलाज करे। इसके साथ उन्‍होंने कहा कि प्‍लाजमा थेरेपी व नई दवाईयों के लिये मेडीकल एजुकेशन से अनुमति लें।
      बैठक में यह बात सामने आई कि पिछले दिनों की तुलना में जांच पेंडेंसी में कमी आई है और नई जांच मशीन लग जाने से सेम्‍पल जांच तेजी से होंगे। श्री चौधरी ने कहा कि सेम्‍पल जांच की डाटा एंट्री रोज करें। उन्‍होंने सेम्‍पल जांच, उसके रख-रखाव, रिपोर्टिंग टाइम, मेन पावर व चिकित्‍सा संसाधन आदि के बारे में समीक्षा की।
      बैठक दौरान श्री चौधरी के डीन मेडीकल से कहा कि वे मेन पावर के लिये विज्ञप्ति जारी करे और चिकित्‍सा को लेकर सभी कार्य क्रियाशील रहे। अन्‍य बीमारियों के साथ अस्थिरोग का भी इलाज सुव्‍यवस्थित रहे, साथ ही दिव्‍यांग जनों के इलाज में कोई व्‍यवधान न हो।
      कलेक्‍टर श्री यादव ने कहा कि निश्चित रूप से मेडीकल कॉलेज से गंभीर बीमारियां ठीक होती है, किन्‍तु आमजन से कुछ अलग ही धारणा है। अत: मेडीकल कॉलेज में प्रदाय की जा रही स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में सुधार किया जाये ताकि मेडीकल कॉलेज के प्रति आम लोगों का सकारात्‍मक रवैया रहे। इसके लिये समय-समय पर मेडीकल कॉलेज से मरीजों के ठीक होने व चिकित्‍सीय उपलब्धियों के न्‍यूज जारी होते रहे।
      मेडीकल कॉलेज में बेहतर चिकित्‍सीय सुविधायें सुनिश्चित हो इसके लिये पी.आई.यू. के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे निर्माण कार्य में तेजी लाये और नई बिल्डिंग को 30 जुलाई तक पूरा करे और वहां सभी कमरों में लेट-बाथ अटेच हो। साथ ही ऑक्‍सीजन सप्‍लाई यूनिट भी लगाये।
            कमिश्‍नर श्री चौधरी व कलेक्‍टर श्री भरत यादव ने मेडीकन कॉलेज परिसर में डीन मेडीकल व अन्‍य चिकित्‍सक अधिकारियों के साथ नई बिल्डिंग और स्‍पाइनल इंज्‍यूरी सेंटर, सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल व स्‍कूल ऑफ एक्‍सीलेंस पल्‍मोनरी मेडीसिन का निरीक्षण कर कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज सुनिश्‍चित करने के निर्देश दिये।
क्रमांक/5022/जुलाई-205/उइके

संभागायुक्त ने किया राज्य कैंसर संस्थान और स्पाइनल
इंज्यूरी सेंटर के भवन के निरीक्षण
जबलपुर 18 जुलाई, 2020
 संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज शनिवार की दोपहर मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित राज्य कैंसर संस्थान के नवनिर्मित भवन और स्पाइनल इंज्यूरी सेंटर का निरीक्षण कर यहाँ कोरोना के मरीजों के उपचार के लिये सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त के साथ कलेक्टर भरत यादव, डॉ जीतेन्द्र जामदार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ प्रदीप कसार एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे। 
संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हमें हर स्थिति का सामना करने के तैयार रहना होगा।  मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और सुखसागर मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ अन्य स्थानों पर भी कोरोना के मरीजों के उपचार की व्यवस्थायें करन होंगी। श्री चौधरी ने निरीक्षण के दौरान राज्य कैंसर संस्थान  के नवनिर्मित भवन और स्पाइनल इंज्यूरी सेंटर को कोरोना के मॉडरेट लक्षण वाले मरीजों के उपचार के लिये बेहतर स्थान बताते हुये कहा कि मेडिकल कॉलेज परिसर में ही स्थित होने के कारण यहाँ जरूरत पडने पर विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं तत्काल मिल सकेंगीं। मरीजों को स्वास्थ्य सम्बन्धी ज्यादा दिक्कतें आने पर तुरन्त सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में शिफ्ट भी किया जा सकेगा। संभागायुक्त ने इस मौके पर स्पाइनल इंज्यूरी सेंटर और राज्य कैंसर संस्थान के भवन के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के मुताबिक यहाँ कोरोना मरीजों तथा चिकित्सकों एवं सहयोगी स्टाफ के प्रवेश और बाहर जाने के लिये अलग-अलग व्यवस्थायें भी सुनिश्चित की जाये। श्री चौधरी ने दोनों स्थानों पर चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ और सहयोगी स्टॉफ के साथ सफाई कर्मियों को तैनात किये जाने की कार्यवाही अभी से प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। श्री चौधरी ने निरीक्षण के दौरान स्पाइनल इंज्यूरी सेंटर एवं राज्य कैंसर संस्थान भवन में स्थाई तौर पर एम्बुलेंस की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
क्रमांक/5023/जुलाई-206/जैन