NEWS - 03-07-2020 -- A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जिले में अब तक 118.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

                                              जबलपुर 03 जुलाई, 2020
     जिले में एक जून से 03 जुलाई तक 118.2 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 138.2 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 115.8 मिलीमीटर, पनागर में 76.7 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 163 मिलीमीटर और पाटन में 78.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 98.7 मिलीमीटर, सिहोरा में 130.8 मिलीमीटर और मझौली में 164.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
क्रमांक/5146/जुलाई-28/मनोज
कल्‍चुरी रेसीडेन्‍सी से नो-टच होमडिलीवरी सर्विस शुरू
एम.पी.टी. फ्यूजन फ़ूड एप से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं मनपसंद फूड 
जबलपुर 03 जुलाई, 2020
संस्‍कारधानी जबलपुर में मध्‍यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटल कल्‍चुरी रेसीडेन्‍सी द्वारा स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों की होम डिलीवरी सुविधा कस्‍टमर्स और फूड लवर्स को देना शुरू कर दी गई है।
ग्राहकों को स्‍वादिष्‍ट और अच्‍छा भोजन देना म.प्र. पर्यटन विकास निगम की प्राथमिकता है। होम डिलीवरी के संबंध में जबलपुर रीजनल ऑफिस में मोबाइल नम्‍बर 9424796955 और कल्‍चुरी रेसीडेन्‍सी के दूरभाष नम्‍बर 0761-2678491 पर संपर्क कर विस्‍तृत जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है।
फ़ूड होम डिलेवरी सर्विस के लिए एमपीटी फ्यूजन फ़ूड एप लॉन्च किया है। एप को गूग़ल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्‍यम से फ़ूड लवर्स और कस्‍टमर्स एप में दिए गए मैन्यू में उपलब्ध अपना मनपसंद फूड़ ऑनलाइन तथा प्री-पेड ऑर्डर कर सकते हैं। फ़ूड की होम डिलीवरी के लिए निगम ने जोमैटो के साथ अनुबंध किया है। फ़ूड की होम डिलीवरी को प्रारंभ करने का उद्देश्य निगम की होटल्स और रेस्टोरेंट में पहुंचकर लज़ीज़ एवं ज़ायकेदार व्यंजनों का मज़ा न ले सकने वाले अतिथियों और फ़ूड-लवर्स के घर तक व्यंजन पहुंचाना है। निगम की फूड होम डिलीवरी सर्विस की विशेषता यह है कि यह एक नो-टच सेवा है, इसके अंतर्गत डिलीवरी एजेंट्स डिलीवरी करते हुए फ़ूड पैकेट्स कस्‍टमर्स के घर व ऑफिस के डोर पर ही रखते हैं तथा उनसे किसी भी तरह का संपर्क नहीं करते, इस सर्विस में डिलीवरी एजेंट्स से किसी प्रकार का कोई कैश का लेन-देन नहीं किया जाता है, फ़ूड होम डिलेवरी सर्विस के शुरूआती दिनों में ही कस्‍टमर्स व फ़ूड लवर्स से अच्‍छा रिस्‍पाँस मिल रहा है और उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में भी लोग इस सर्विस को ज्‍यादा से ज्‍यादा पंसद करेंगे।
मेन्यू में अनेक व्यंजन
टूरिज़्म द्वारा संचालित इस सर्विस के अंतर्गत एमपीटी फ़्यूजन एप के मेन्यू में वेज, नॉनवेज, इंडियन, कॉन्टिनेंटल, ओरिएंटल सहित कई अन्य लज़ीज़ व्यजंन भी उपलब्ध हैं जो कि हर आयु वर्ग के फ़ूड लवर्स की पसंद हैं, जिससे फ़ूड लवर्स और कस्टमर्स अपनी चॉइस का फ़ूड ऑर्डर कर रहे हैं।
हाइजीनिक फ़ूड और सेनेटाइज़ड किचिन
शासन द्वारा दिये गये फ़ूड मेकिंग एवं होम डिलेवरी हेतु पैकिंग के संबंध में जारी निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है। किचिन को सेनेटाइज़ करने के साथ व्यंजनों को तैयार करते समय कुक्स और किचिन स्टॉफ द्वारा चेहरे पर मास्क, सिर पर कैप, हाथों में ग्लव्स पहनकर ही कुकिंग एवं फ़ूड की पैकिंग की जा रही है। फ़ूड की पैकिंग करते वक्त सैनिटाइजेशन का विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही व्यंजनों को तैयार करते समय उच्च क्वालिटी की खाद्य सामग्री, स्वाद और शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
गौरतलब है कि देश व प्रदेश में बड़े होटल्‍स व रेस्‍टोरेंट समूह एक ओर ऑनलाईन फ़ूड सर्विस के अंतर्गत टेकअवे (रेस्‍टोरेंट पहुँच कर फ़ूड पार्सल प्राप्‍त करना) की सुविधा दे रहें हैं, वहीं म.प्र.पर्यटन टेकअवे सुविधा के साथ-साथ सुरक्षित फ़ूड होम डिलेवरी की सेवाऐं भी दे रहा है।
क्रमांक/5147/जुलाई-29/मनोज

हाई स्कूल परीक्षा परिणाम आज होगा घोषित

जबलपुर 03 जुलाई, 2020
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हाई स्कूल सर्टिफिकेट, हाई स्कूल अंध, मूक-बधिर श्रेणी परीक्षा डीपीएसई परीक्षा-2020 एवं शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा-2020 के परिणाम 4 जुलाई को अपरान्ह 12 बजे घोषित किये जायेंगे।
परीक्षा परिणाम 8 पोर्टल्स पर उपलब्ध रहेंगे, जिनमें www.mpresults.nic.inwww.mpbse.mponline.gov.inwww.mpbse.nic.inwww.jagranjosh.comhttps://www.fastresult.inwww.livehindustan.comwww.mp10.abplive.com एवं www.hindi.news18.com शामिल हैं।
परीक्षा परिणाम मोबाइल एप पर भी देखे जा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर एमपीबीएसई मोबाइल एप एम.पी. मोबाइल एवं फास्ट रिजल्ट एप पर एवं विण्डो एप स्टोर पर एम.पी. मोबाइल एप पर परीक्षा परिणाम देखे जा सकते हैं।
क्रमांक/5148/जुलाई-30/मनोज
वार्डों के आरक्षण की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश
जबलपुर 03 जुलाई, 2020
ऐसे नगरीय निकाय जिनके वार्डों के विस्तार की अधिसूचनाओं को निरस्त कर दिया गया है, उन निकायों के वार्डों की स्थिति को पूर्वानुसार मानते हुए उनके वार्डों के आरक्षण कार्यवाही जल्द करने के निर्देश संबंधित कलेक्टरों को दिये गए हैं। आरक्षण कार्यवाही की जानकारी 31 जुलाई के पहले भेजने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि जनगणना 2021 के तहत एक जनवरी 2020 के बाद नगरीय निकायों की सीमा वृद्धि अथवा वार्डों के परिसीमन की कार्यवाही पर रोक लगायी गयी है। इसी कारण 77 नगरीय निकायों के वार्डों के विस्तार की अधिसूचनाओं को निरस्त कर दिया गया है।
क्रमांक/5149/जुलाई-31/मनोज

डाक विभाग की पी.एस.एस. परीक्षा आयोजित करने की मिली सशर्त अनुमति
 जबलपुर 03 जुलाई, 2020
अपर जिला मजिस्‍ट्रेट ने डाक विभाग द्वारा पी.एस.एस. ग्रुप बी की 19 जुलाई को शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में आयोजित की जा रही परीक्षा के आयोजन की सशर्त अनुमति प्रदान की है।
      पी.एस.एस ग्रुप बी की परीक्षा ऑफलाइन होगी, इसमे 50 उम्‍मीदवार शामिल होंगे। इसको देखते हुये जिला प्रशासन ने कोविड-19 से संबंधित शासन द्वारा जारी समस्‍त नियमों के पालन की शर्त के साथ परीक्षा की अनुमति प्रदान की है। परीक्षा स्‍थल पर मास्‍क, सेनेटाइजर रखने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा परीक्षा आयोजन से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों के पालन की शर्त के साथ अनुमति प्रदान की गई है ।
क्रमांक/5150/जुलाई-32/मनोज

ग्रामीण पथ विक्रेताओं को भी शहरी पथ विक्रता योजना से जोड़ा जायेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान
उपलब्ध कराई जाएगी 10 हजार रूपये की क्रियाशील पूंजी 
जबलपुर 03 जुलाई, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहरी पथ विक्रेता योजना में ग्रामीण पथ विक्रेताओं को भी जोड़ा जायेगा। उनको भी 10 हजार रूपये बैंक से दिलवाए जायेंगे, गांरटी राज्य सरकार लेगी, ताकि काम-धंधा फिर से पटरी पर आ सके। शहरी पथ विक्रेताओं की पीड़ा को समझते हुए उन्हें रोजगार शुरू करने के लिये कार्यशील पूँजी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आत्म-निर्भर स्व-निधि की घोषणा की गयी है। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा ब्याज अनुदान दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण पथ विक्रेतओं को भी योजना में शामिल किया जायेगा।
गरीबों की शहरी पथ विक्रेता योजना को मध्यप्रदेश में सबसे पहले लागू कर पंजीयन की प्रक्रिया शहरी असंगठित कामगार पोर्टल के माध्यम से शुरू की गई। अभी तक पोर्टल पर 8 लाख से अधिक पथ विक्रेताओं का पंजीयन हो चुका है। पंजीकृत वेंडर्स के दस्तावेजों का परीक्षण किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में एक हजार करोड़ से अधिक ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। यह योजना सभी 378 नगरीय निकायों में लागू की जा रही है। योजना में ऐसे पथ विक्रेताओं को शामिल किया जायेगा, जो 24 मार्च, 2020 से पूर्व से शहरी क्षेत्रों में पथ विक्रेता का कार्य करते हैं। निकाय का टाउन वेंडिंग सर्टिफिकेट और पहचान-पत्र होने पर यह लाभ मिलेगा। ऐसे पथ विक्रेता, जो कोरोना महामारी के कारण अपने स्थान को छोड़कर चले गये हैं और वे पुन: लौटते हैं, तो उन्हें भी इस योजना के लाभ की पात्रता होगी।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जून माह में ही मुख्यमंत्री शहरी असंगठित कामगार एकीकृत पोर्टल का शुभारंभ कर पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ करवाई। योजना के क्रियान्वयन के लिये नगरीय विकास एवं आवास विभाग में राज्य-स्तरीय समिति का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न राज्य-स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में पथ विक्रेताओं के लिये प्रधानमंत्री आत्म-निर्भर स्वनिधि योजना के बैंकवार लक्ष्य निर्धारण और क्रियान्वयन की प्रक्रिया सुनिश्चित की गई है। पंजीयन करवाने वाले पथ विक्रेताओं में से लगभग 28.36 प्रतिशत सब्जी, 10.27 प्रतिशत कपड़े, 7.23 प्रतिशत फल और 6.84 प्रतिशत खाने-पीने की वस्तुओं का व्यवसाय करते हैं। पंजीकृत पथ व्यवसाइयों में 62 प्रतिशत पुरुष और 38 प्रतिशत महिलाएँ हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि योजना में पात्र पथ व्यवसायी को लाभ लेने के लिए भटकना नहीं पड़े। श्री चौहान ने कहा कि पथ व्यवसाइयों की पीड़ा को महसूस करते हुए उनके रोजगार को पुन: शुरू करवाने के लिए जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाये।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहरों की महिलाओं को स्व-सहायता समूह के माध्यम से स्व-रोजगार स्थापित करने के अवसर प्रदान के उद्देश्य से सभी 378 नगरीय निकायों में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन शुरू करने का भी निर्णय लिया है। अभी यह योजना मात्र 120 नगरीय निकायों में संचालित है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह मिशन क्षमता संवर्धन, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण, सामाजिक सुरक्षा तथा संस्थागत विकास के द्वारा शहरी गरीबों को आजीविका के साधन उपलब्ध कराएगा। इस मिशन में शहरी बेघरों को आश्रय और पथ व्यवसाइयों के लिए हाकर्स कार्नर भी विकसित किये जायेंगे। योजना में स्व-सहायता समूह को अनुदान और ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। इनके द्वारा बनायी जाने वाली सामग्री के विपणन की भी व्यवस्था सरकार द्वारा की जायेगी।
क्रमांक/5151/जुलाई-33/मनोज

"हमारा घर-हमारा विद्यालय" पर विशेष रेडियो प्रसारण आज
 जबलपुर 03 जुलाई, 2020
'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' कार्यक्रम के संबंध में एक विशेष रेडियो प्रसारण 4 जुलाई को आकाशवाणी के सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों से प्रसारित किया जायेगा। कार्यक्रम अपरान्ह 12 से 12.30 बजे तक प्रसारित होगा।
विशेष रेडियो कार्यक्रम में श्रीमती रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा और श्री लोकेश कुमार जाटव आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र, श्रोताओं को 6 जुलाई से प्रारंभ होने वाले 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत जानकारी देंगे।
कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता को बनाये रखने के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र ने 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 6 जुलाई से बच्चों को घर पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की तैयारी की गई है। 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।
योजना के तहत विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। घर के स्कूल में प्रात: 10 बजे पालकों द्वारा घण्टी व थाली बजाकर स्कूल प्रारंभ किया जायेगा। इसी प्रकार दोपहर एक बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जायेगा। इससे बच्चों को घर में ही विद्यालय का आभास होगा। इस कार्यक्रम के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सुझावात्मक समय-सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रात: 10 से दोपहर एक बजे तक विषयानुरूप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी। वहीं शाम को 2 घंटे विद्यार्थी अपने घर के बड़े बुजुर्गों से कहानियाँ सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इस संबंध में अनेक पारम्परिक गतिविधियों के सुझाव भी दिये गये।
क्रमांक/5152/जुलाई-34/मनोज

किल कोरोना अभियान के सर्वे कार्य की निगरानी के लिये 23 टीमें गठित
 जबलपुर 03 जुलाई, 2020
      किल कोरोना अभियान के तहत जिले में डोर-टू-डोर सर्वे के लिये गठित टीमों की पर्यवेक्षण एवं निगरानी के लिये कलेक्‍टर भरत यादव ने राजस्‍व, पुलिस, नगर निगम के जोन अधिकारी, चिकित्‍सक और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की अलग-अलग 23 टीमों का गठन किया है।
      शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों के लिये गठित इस निगरानी दल में संबंधित क्षेत्र के एस.डी.एम., एस.डी.ओ.पी., नगर पुलिस निरीक्षक, नगर निगम जोन के संभागीय अधिकारी, चिकित्‍सकों और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्‍त टीम गठित की गई है।
क्रमांक/5153/जुलाई-35/मनोज

कोरोना के संक्रमण से मुक्त हुये आठ व्यक्तियों
को किया गया डिस्चार्ज.
जबलपुर, 03 जुलाई 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आठ व्यक्तियों को आज अस्पताल से छुट्टी दी गई है।  स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज हुये मरीजों में इंदिरा हाई स्कूल माढ़ोताल निवासी 60 वर्षीय महिला को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से छुट्टी दी गई है विक्टोरिया अस्पताल के कोविड वार्ड से आज चार व्यक्तियों को  डिस्चार्ज किया गया है चारों डुमना रोड स्थित ट्रिपल आई टी में रहने वाले एक ही परिवार के सदस्य हैं इनमें तीन महिला और एक पुरुष सदस्य शामिल है वहीं सुखसागर कोविड केयर सेंटर से कोरोना के तीन मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दी गई है सुखसागर कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में भानतलैया प्रेमसागर रोड हनुमानताल निवासी 47 वर्ष की महिला, आईटीआई माढ़ोताल निवासी 20 वर्ष का युवक एवं आगाचौक स्थित निजी अस्पताल की 21 वर्षीय लैब टेक्नीशियन शामिल है इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक कोरोना संक्रमित मिले 427 व्यक्तियों में से 344 स्वस्थ हो चुके हैं और 14 लोगों की मृत्यु हो गई है जबलपुर में अब कोरोना के एक्टिव केस 69 हो गये हैं
क्रमांक/5154/जुलाई-36/जैन


 तीन कन्टेनमेन्ट जोन डिनोटिफाई
जबलपुर, 03 जुलाई 2020
बीते 21 दिनों से कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई नया प्रकरण नहीं मिलने पर तीन कन्टेनमेन्ट जोन को डिनोटिफाई कर दिया गया है कन्टेनमेन्ट से मुक्त किये गये क्षेत्रों में रद्दीचौकी , बड़ी  ओमती और आजाद नगर गोकलपुर शामिल हैं जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने इन तीनों कन्टेनमेन्ट जोन को डिनोटीफाई करने के आदेश आज शुक्रवार को जारी कर दिये हैं
क्रमांक/5155/जुलाई-37/जैन

कलेक्टर ने लिया किल करोना अभियान का जायजा
जबलपुर, 03 जुलाई 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज शुक्रवार की दोपहर लाल स्कूल के पीछे गढ़ा फाटक कन्टेनमेन्ट जोन का भ्रमण किया और यहाँ किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों के किये जा रहे स्वास्थ सर्वे का जायजा लिया।  कलेक्टर के साथ जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे। श्री यादव ने इस दौरान लोगों से किल कोरोना अभियान में उनके घर रहे सर्वे दलों को पूरी और सही-सही जानकारी देने के अनुरोध किया। उन्होंने सर्वे दल को प्रत्येक घर और हर व्यक्ति तक पहुँचने के निर्देश दिये हैं और कोरोना के सन्दिग्ध मरीजों के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया और मौसमी बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों को भी चिन्हित करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सर्वे छूटना नहीं चाहिये श्री यादव ने गढ़ा फाटक कन्टेनमेंट जोन के भ्रमण के दौरान लोगों को  कोरोना एवं मौसमी बीमारियो से बचने के उपायों के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी दिये हैं उन्होंने कन्टेनमेन्ट जोन में आयुष विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर लोगों को काढ़ा वितरित करने के निर्देश भी दिये हैं। श्री यादव ने इस अवसर पर लोगों से चर्चा करते हुये कोरोना वायरस के संक्रमण से मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग सहित सभी सावधानियां बरतने की सलाह भी दी।
भ्रमण के दौरान श्री यादव ने नगर निगम के अधिकारियों को लार्वा विनिष्टीकरण की कार्यवाही और दवाओं का छिड़काव करने के निर्देश भी दिये।
क्रमांक/5156/जुलाई-38/जैन