NEWS -11-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

विश्‍व जनंसख्‍या दिवस पर नसबंदी शिविर संपन्‍न
जबलपुर 11 जुलाई, 2020
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रत्नेश कुरारिया जबलपुर के आदेश अनुसार 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आज जिला चिकित्सालय विक्टोरिया में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 12 नसबंदी केस किए गये। उक्‍त सभी केस घमापुर क्षेत्र से एमपीडब्ल्यू जीतेंद्र सोनकर एवं क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता श्रीमती माया साहू श्रीमती सुधा श्रीमती लक्ष्मी सेन एवं कुमारी माला रैदास के द्वारा लाये गये थे। इसमें एक पुरुष नसबंदी भी की गई । शिविर में सहयोग के रूप में परिवार कल्याण कार्यक्रम की ओटी इंचार्ज श्रीमती छाया शर्मा श्रीमती एंन खालको, श्रीमती सारा जेकब श्रीमती वंदना पांडे, श्रीमती एनिक मासी ए.एन.एम. हेमलता धुर्वे आदि लक्ष्‍मी सोनी आदि लोग उपस्थित रहे l शिविर की व्यवस्था डी एच ओ डॉ डी जे मोहन्ती एवं मीडिया अधिकारी अजय कुरील द्वारा की गई।
क्रमांक/5249/जुलाई-132/उइके

संभागायुक्त श्री चौधरी ने मेडिकल कॉलेज में चिकित्सीय
सुविधाओं के साथ निर्माण कार्यों की  समीक्षा

जबलपुर 11 जुलाई, 2020
     संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 के संक्रमण की  रोकथाम व बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों के साथ मेडिकल कॉलेज परिसर में निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान मेडिकल कॉलेज की डीन व चिकित्सक सहित  निर्माण एजेंसी के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक के दौरान श्री चौधरी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण व बचाव के लिए हर संभव प्रयास करें । मेडिकल कॉलेज के आईसीएमआर लैब में कोरोनावायरस  के जांच के जो पेंडेंसी है उसे दूर करें। जांच में पेंडेंसी को देखते हुए उन्होंने कहा कि जबलपुर के सैंपल अब प्राइवेट लैब में जांच के लिए भेजे जाएंगे,इसके साथ ही छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज में अब लैब शुरू हो चुका है वहां बालाघाट व छिंदवाड़ा के सैंपल की जांच होगी और बाकी जगहों से जो सैंपल आना है उनके चार्ट बनाने के निर्देश दिए ।उन्होंने हॉस्पिटल की चिकित्सीय व्यवस्था के बारे में चर्चा कर कहा कि मेडिकल कॉलेज में मरीजों के बढ़ते दबाव को दृष्टिगत रखते हुए सीरियस मरीज को ही मेडिकल कॉलेज भेजने के लिए कहा। सामान्य मरीजों को अन्य अस्पतालों में भेजने के निर्देश दिये।
उन्होंने विशेष रूप से कहा कि जो-जो प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान योजना से जुड़े हैं उन्हें भी कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति का इलाज करना है, वे उनके इलाज के लिए मना नहीं करें। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के इलाज की समीक्षा के दौरान एचओडी माइक्रोबायोलॉजी ने  जानकारी दी कि अभी भर्ती मरीजों में तेजी से सुधार हो रहा है,204 व्यक्ति डिस्चार्ज हो चुके हैं,60 मरीज भर्ती हैं  अभी रिकवरी रेट 70%  के आसपास है। श्री चौधरी ने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों की जांच प्राथमिकता से किया जाये।
चिकित्सीय व्यवस्थाओं के समीक्षा के बाद मेडिकल कॉलेज परिसर में किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुये पी.आई.यू.के अधिकारियों से कहा कि वे कार्य पूरा करने के लिए एक समय अवधि निश्चित करें और कैंपस के अंदर निर्माण सामग्री को अस्त-व्यस्त न डालें, कोई भी काम सावधानी से करें, ताकि केबल न कटे। बैठक में मेडिकल कॉलेज के आउटर गेट बनाने के संबंध में भी चर्चा हुई।
बैठक में सभी डॉक्टर व अधिकारियों ने कोरोना के संक्रमण चैन तोड़ने के लिये संडे लॉकडाउन को कारगर बताते हुये  सलाह दी  कि इसे और प्रभावी बनाने के साथ इसे दो दिन करने को कहा।
क्रमांक/5250/जुलाई-133/उइके

नवीन संशोधित दर अनुसार केरोसिन का प्रदाय

जबलपुर 11 जुलाई, 2020
          ऑयल कंपनी द्वारा प्रतिमाह थोक केरोसिन डीलर्स को प्रदाय किये जा रहे  केरोसिन का पाक्षिक विक्रय दर में वृद्धि किये जाने के फलस्वरूप प्रतिमाह केरोसिन का थोक एवं फुटकर विक्रय दर निर्धारित करने की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री भरत यादव ने ऑयल कंपनी द्वारा  जुलाई के प्रथम पखवाड़े में केरोसिन प्रदाय की दर में वृद्धि /कमी किए जाने के फलस्वरूप सार्वजनिक वितरण प्रणाली में वितरण किये जाने वाले केरोसिन का पूर्व में जारी 12 जुलाई के आदेश को निरस्त करते हुये उन्होंने केरोसिन उपयोग पर निर्बंधन एवं अधिकतम मूल्य नियंत्रण आदेश 1993 की कंडिका दो(घ), (एक) के तहत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुये जुलाई के प्रथम पक्ष में प्राप्त केरोसीन का जिले के थोक केरोसिन डीलर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों के द्वारा विक्रय किए जाने वाले केरोसीन के विक्रय मूल्य का प्रपत्र '' एवं '' अनुसार विक्रय मूल्य निर्धारित किया है।
 कलेक्टर श्री यादव ने जारी आदेश में कहा है कि जिले के थोक डीलर्स आवंटित मात्रा का केरोसिन आयल डिपो से निर्धारित समयावधि में उठाव कर नवीन संशोधित दर अनुसार केरोसीन का प्रदाय उचित मूल्य दुकानों को आवंटित मात्रा अनुसार यथाशीघ्र करेंगे। उन्होंने कहा कि दुकानों को जारी किये जाने वाले बिलों पर प्रति लीटर फुटकर विक्रय दर भी अनिवार्य रूप से दर्ज करेंगे ।आयल कंपनी द्वारा प्रत्येक पक्ष के लिए जारी इनवॉइस खाद्य कार्यालय में यथाशीघ्र प्रस्तुत करेंगे,ताकि उस आधार पर संशोधित केरोसिन का थोक एवं फुटकर दर समय पर जारी किया जा सके।
कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होकर अग्रिम आदेश तक प्रभावशील रहेगा।
क्रमांक/5251/जुलाई-134/उइके