NEWS -25-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जिले में अब तक 275.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 25 जुलाई, 2020
जिले में एक जून से 25 जुलाई तक 275.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 302.2 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 255.1 मिलीमीटर, पनागर में 219.0 मिलीमीटर, कुण्डम में 331.0 मिलीमीटर और पाटन में 227.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 164.5 मिलीमीटर, सिहोरा में 380.2 मिलीमीटर और मझौली मंं 351.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।
क्रमांक/5083/जुलाई-266/ मनोज

नगरीय निकायों में लंबित सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों का त्वरित निराकरण करें
जबलपुर 25 जुलाई, 2020
नगरीय निकायों में लंबित सी.एम. हेल्पलाइन की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने सभी नगर निगम आयुक्तों, मुख्य नगरपालिका अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा है कि शिकायत कर्ता को शिकायतों के निराकरण से संतुष्ट भी होना चाहिए। सौ दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों का अंतिम निराकरण कर प्रतिवेदन पोर्टल पर दर्ज करें।
आयुक्त ने कहा है कि जो शिकायतें आपके निकाय/ विभाग से संबंधित नहीं हैं, उन्हें समय-सीमा में संबंधित विभाग या नगरीय निकाय को स्थानांतरित करें। उन्होंने कहा है कि जिन शिकायतों का निराकरण संचालनालय या विभाग द्वारा किया जाना है, उन्हें जल्द संबंधित शाखा को भेजें। किसी भी शिकायत को नॉट अटेंडेंट नहीं होने दें।
क्रमांक/5084/जुलाई-267/ मनोज

मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 के रोकथाम
उपायों पर समीक्षा बैठक संपन्न
जबलपुर 25 जुलाई, 2020
कोविड-19 के लिए जबलपुर संभाग के नोडल अधिकारी एवं प्रमुख सचिव श्री डीपी अहूजा ने आज मेडिकल कालेज में कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर संभाग एवं जिले की समीक्षा बैठक की। बैठक में संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी, आईजी श्री भगवत सिंह चौहान, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित श्री संदीप जीआर, डीन श्री प्रदीप कसार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में श्री अहूजा ने कोरोना से निपटने के लिए अभी तक के राणनीति, तैयारियां उसके प्रतिफल के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि दिनों दिन बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए और भी प्रभावी तौर से कार्य योजना बनाकर उसे कार्य रूप में लाये ताकि संक्रमण कम हो सके। इसके लिए सेम्पलिंग, टेस्टिंग, आइसोलेशन के साथ उपचार पर चर्चा की।
कमिश्नर श्री चौधरी ने संभाग के जिलों में संक्रमण की स्थिति उसे रोकने के उपायों के बारे में बताया वहीं कलेक्टर श्री यादव ने किल कोरोना अभियान के पहले तथा बाद के डाटा के आधार पर संक्रमण की दर कोरोना चैन ब्रेक के उपायों की जानकारी दी। उन्होंने संक्रमित व्यक्ति की पहचान, उसके फस्र्ट कॉन्टेक्ट, सेम्पल, टेस्टिंग, आइसोलेशन, रिस्क जोन, जागरूकता अभियान, रोको टोको अभियान उपचार अस्पतालों में बेड व्यवस्था की जानकारी दी। डीन मेडिकल ने उपचार दवाईयों के साथ उपचार व्यवस्था की जानकारी दी।
श्री डीपी अहूजा ने कहा कि जितने भी फस्र्ट कांटेक्ट हाईरिस्क है उनके सेम्पल ले तथा संक्रमण को रोकने के प्रभावी उपाय कर इसे नियंत्रित करें।
क्रमांक/5085/जुलाई-268/उइके


विशेष लोक अदालत में हुआ 71 प्रकरणों का निराकरण
जबलपुर 25 जुलाई, 2020
उच्च न्यायालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आज आयोजित विशेष लोक अदालत में 71 प्रकरणों का निराकरण हुआ और 70 लाख रुपए की क्षतिपूर्ति के भुगतान का आदेश हुआ। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति श्री .के मित्तल के संरक्षण में एवं प्रशासनिक न्यायाधिपति न्यायमूर्ति श्री संजय यादव एवं उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के मार्गदर्शन में इसका आयोजन किया गया।
उल्लेखनीय बात यह है कि किसी भी पक्षकार या अधिवक्ता को न्यायालय नहीं आना पड़ा। यह लोक अदालत वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा संपन्न हुई और 71 प्रकरणों का निराकरण किया गया जिसमें 70 लाख की क्षतिपूर्ति के भुगतान का आदेश हुआ।
यह लोक अदालत विशेषतौर पर मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति के मामलों के लिए ही आयोजित की गई थी। इस हेतु न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल एवं अधिवक्ता श्री प्रणय वर्मा की खंडपीठ का गठन किया गया। रजिस्ट्रार-सचिव उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति राजीव कर्महे, ने सभी अधिवक्ताओं एवं पक्षकारों का उनके सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है।
क्रमांक/5086/जुलाई-269/ मनोज


प्रदेश भर में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति के 6 सौ प्रकरण निराकृत
13 करोड़ रुपए से अधिक के अवार्ड पारित
जबलपुर 25 जुलाई, 2020
उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक एके मित्तल के निर्देशन एवं कार्यपालक अध्यक्ष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में आज उच्च न्यायालय एवं जिला न्यायालय के अधीनस्थ न्यायालयों में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरणों से संबंधित -लोक अदालत का आयोजन किया गया। कोविड-19 के व्यापक संक्रमण के बावजूद सभी न्यायाधीश, कर्मचारी तथा पक्षकार को संक्रमण से सुरक्षा हेतु समस्त बातों का ध्यान रखते हुए -लोक अदालत का आयोजन किया गया।
-लोक अदालत में मप्र उच्च न्यायालय स्तर पर मुख्यपीठ जबलपुर एवं ग्वालियर पीठ में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा हेतु एक-एक खंडपीठ गठित की गई जिसमें मुख्यपीठ जबलपुर में न्यायमूर्ति सुजाय पाल एवं सदस्य के रुप में अधिवक्ता प्रणय वर्मा रहे। मामले से संबंधित सभी अधिवक्ताओं को वीडियो कांफ्रेसिंग की लिंक पूर्व में ही दे दी गई थी। प्रकरणों से संबंधित दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं ने खंडपीठ से चर्चा कर अपनी संतुष्टि की और खंडपीठ को रैफर किये कुल 134 प्रकरणों में से 125 प्रकरणों का सफलतार्पूक निराकरण हुआ और लगभग एक करोड़ 73 लाख एक हजार 500 रुपए के अवार्ड पारित किए गए।
इसी तरह प्रदेश के अंतर्गत जिला न्यायालयों, जबलपुर, ग्वालियर, बैतूल, पन्ना, धार, दतिया, श्योपुर, उमरिया में भी -लोक अदालत, आयोजित की गई जिसमें रैफर किये गये कुल 926 प्रकरणों में से कुल 475 प्रकरणों का निराकरण कराया गया जिसमें 11 करोड़ 5 लाख 30 हजार 369 रुपए का अवार्ड पारित किया गया।
क्रमांक/5087/जुलाई-270/ मनोज