NEWS -01-07-2020 - A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जिले में अब तक 114.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
                                              जबलपुर 01 जुलाई, 2020
      जिले में एक जून से 01 जुलाई तक 114.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान मात्र 59.9 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 101.9 मिलीमीटर, पनागर में 76.7 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 163 मिलीमीटर और पाटन में 71 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 92.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 129.8 मिलीमीटर और मझौली में 164.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
क्रमांक/5019/जुलाई-01/मनोज

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से बुजुर्ग ने प्रताडि़त करने
वाली संतान को संपत्ति से किया बेदखल
जबलपुर 01 जुलाई, 2020
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से नेहरू नगर मे‍डिकल कॉलेज थाना गढ़ा निवासी 77 वर्षीय वृद्ध जगतराज जैन ने उन्‍हें प्रताडि़त करने वाली संतान को अपनी संपत्ति से बेदखल कर दिया है। अनावेदक संतान बुजुर्ग के साथ रहते थे लेकिन उनका व्‍यवहार बुजुर्ग ने प्रति अपमानजनक होने से बुजुर्ग उन्‍हे अपनी संपत्ति से हटाना चाहता था। इस संबंध में बुजुर्ग ने अधिवक्‍ता के माध्‍यम से अपनी अनावेदक संतान पक्ष के विरूद्ध्‍ संदिर्भित एसडीएम सीनियर सिटीजन अधिकरण में अपना दावा लगाया था जो अधिकरण ने यह व्‍यक्‍त करते हुये कि यह मामला भरण पोषण का नहीं है। बुजुर्ग का दावा निरस्‍त कर दिया था। जिससे वृद्ध्‍ अवसाद की स्थिति में आ गया था। अचानक उसने एक दिन किसी समाचार पत्र में एक अन्‍य बुजुर्ग बलजीत भाटिया के अनावेदक संतानों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से नि:शुल्‍क सहायता दिया जाकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बेदखल कराये जाने का समाचार पढ़ा, तो उसे फिर से न्‍याय की उम्‍मीद जागी तथा वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में आया था।
 जहां विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उसका मामला देखा जाकर उसकी नि:शुल्‍क अपील मर्यादा अधिनियम के आवेदन के साथ तैयार करवा प्रो-बोनो अधिवक्‍ता संजय सिंघई जो कि नि:शुल्‍क रूप से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को अपनी सेवा देते है के साथ अपीलीय सीनियर सिटीजन अधिकरण भरत यादव के यहां दायर कराया गया तथा इस प्रकरण में लिखित तर्क स्‍वयं सचिव शरद भामकर द्वारा तैयार किये गए तथा प्रो-बोना अधिवक्‍ता के माध्‍यम से इस प्रकरण की अंत तक मॉ‍नीटरिंग कराई गई।
अपीलीय सीनियर सिटीजन अधिकरण ने प्राधिकरण के लिखित तर्कों से सहमत होकर मर्यादा अधिनियम का आवेदन स्‍वीकार करते हुये बुजुर्ग के अनावेदक संतान पक्ष के बेदखली का आदेश किया तथा अधीनस्‍य अधिकरण का आदेश पलट दिया जिसके विरूद्ध अनावेदक पक्ष द्वारा उच्‍च न्‍यायालय में भी स्‍थगन आवेदन लगाया था जहां जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उच्‍च न्‍यायालय विधिक सेवा समिति के सचिव एवं रजिस्‍ट्रार राजीव करमहे से समन्‍वय कर पैनल अधिवक्‍ता निर्मला नायक के सहयोग से बुजुर्ग का पक्ष पेश किया गया। जहां अनावेदक पक्ष को उच्‍च न्‍यायालय द्वारा स्‍थगन नहीं दिया गया। इसके पश्‍चात् अपीलीय सीनियर सिटीजन अधिकरण के आदेश का निष्‍पादन कार्यवाही भी प्रो-बोनो अधिवक्‍ता संजय सिंघई द्वारा त्‍वरित कराई गई। संदर्भित तहसीलदार प्रदीप कुमार मिश्रा द्वारा भी त्‍वरित कार्यवाही करते हुये बुजुर्ग की अनावेदक संतान पक्ष को बेदखल कराया गया जो कि अपीलीय अधिकरण के आदेश का पालन नहीं कर रहे थे। इस प्रकार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अल्‍प समय में ही बुजुर्ग को नि:शुल्‍क विधिक सहायता प्रदान की जाकर न्‍याय प्रदान किया गया।
जिला विधिक सहायता अधिकारी प्रदीप ठाकुर द्वारा बताया गया कि सभी समाचार पत्र बुजुर्गों के ऐसे मामले के समाचार प्रमुखता से प्रसारित करते है, जिसका परिणाम यह हो रहा है कि प्रतिदिन कई बुजुर्ग समाचार पत्र पढकर नि:शुल्‍क सहायता हेतु सीधा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पहुंच रहे है।
क्रमांक/5020/जुलाई-02/मनोज

नगर निगम जबलपुर की मतदाता सूची पर दावा-आपत्ति की प्रक्रिया स्‍थगित
जबलपुर 01 जुलाई, 2020
राज्‍य शासन द्वारा अधिसूचना जारी कर जबलपुर नगर पालिक निगम के वार्डों के विस्‍तार को निरस्‍त कर दिया गया है। इसलिये अधिसूचना के परिप्रेक्ष्‍य में नगर पालिक निगम जबलपुर के समस्‍त वार्डों से प्रारूप मतदाता सूची पर दावे-आपत्तियॉं प्राप्‍त करने की कार्यवाही स्‍थगित कर दी गई है।
      संयुक्‍त कलेक्‍टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्‍या अवस्‍थी ने निर्वाचक रजिस्‍ट्रीकरण, सहायक निर्वाचक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी और अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व गोरखपुर, रांझी व अधारताल को दावा-आपत्ति की प्रक्रिया को स्‍थगित करने की जानकारी संबंधितों को देने के निर्देश दिये हैं।  
क्रमांक/5021/जुलाई-03/मनोज

 
शादी में वर-वधू सहित मात्र 50 व्‍यक्तियों के शामिल होने की अनुमति
दण्‍डाधिकारी श्री यादव ने जारी किया आदेश
जबलपुर 01 जुलाई, 2020
कलेक्‍टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी भरत यादव ने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुये मंगलवार को जारी आदेश मे आंशिक संशोधन करते हुये शादी समारोह में वर-वधू सहित केवल 50 व्‍यक्तियों के शामिल हो सकने की अनुमति संबंधी आज आदेश जारी किया है।
क्रमांक/5022/जुलाई-04/मनोज

सांसद राकेश सिंह ने किया किल कोरोना अभियान का शुभारंभ
डोर-टू-डोर सर्वे हेतु घर-घर पहुँचने लगी सर्वे टीम
आज 31 हजार से अधिक घरों का हुआ सर्वे
                                              जबलपुर 01 जुलाई, 2020
      सेठ गोविंददास जिला चिकित्‍सालय विक्‍टोरिया हॉस्पिटल में आज सांसद राकेश सिंह ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य दिवस से आगामी 15 दिवस तक संचालित होने वाले किल कोरोना अभियान का शुभारंभ सर्वे टीमों को किट प्रदान कर किया। इस दोरान केण्‍ट विधायक अशोक रोहाणी, पूर्व मंत्री शरद जैन, अंचल सोनकर एवं हरेन्‍द्रजीत सिंह बब्‍बू, जिला पंचायत अध्‍यक्ष मनोरमा पटेल, जी.एस. ठाकुर, कलेक्‍टर भरत यादव, अपर कलेक्‍टर हर्ष दीक्षित, नगर निगम आयुक्‍त अनूप सिंह और सी.एम.एच.ओ. डॉ. रत्‍नेश कुररिया मौजूद थे।  
किल कोरोना अभियान के शुभारंभ समोराह में सांसद राकेश सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी से जहां पूरा विश्‍व जूझ रहा है, वहीं हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लॉकडाउन जैसा कठोर कदम उठाकर देश को इस बीमारी के प्रकोप से बचाया है। इसी कड़ी में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा भी कोरोना के विरूद्ध सतत् कार्य किया जा रहा है एवं कोरोना को प्रदेश से समाप्‍त करने के लिये उनके द्वारा किल कोरोना अभियान का क्रियान्‍वयन जबलपुर जिले के साथ-साथ संपूर्ण मध्‍यप्रदेश में किया जा रहा है। सांसद ने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि इस अभियान में पायलट टीम, सर्वे टीम एवं मानीटरिंग टीम से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सहयोग करें।
      कलेक्‍टर भरत यादव ने इस अभियान में समस्‍त विभागों की सहभागिता से कार्य करने की अपील की एवं सर्वेदल को दी जाने वाली किट के बारे में विस्‍तृत जानकारी दी। कलेक्‍टर ने बताया कि पायलट टीम एवं सर्वे टीम कोरोना के साथ-साथ यही टीम मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया एवं मौसमी बीमारियों, डायरिया, छूटी हुई गर्भवती माताएं एवं बच्‍चों की जानकारी डायबीटीज, हाईपरटेंशन, कैंसर, स्‍ट्रोक, हृदयरोग आदि जैसे अंसचारी रोग, जिनकी उम्र 60 वर्ष अधिक है उन्‍हें भी कोई गंभीर रोग है तो उन सभी की जानकारी एकत्र की जायेगी एवं इन बीमारियों से बचाव के लिये प्रचार-प्रसार किया जायेगा। साथ ही टीम के साथ नगर निगम के कर्मचारी होंगे जो पानी के जमाव एवं क्षेत्र में व्‍याप्‍त गंदगी की सफाई इत्‍यादि का कार्य भी करेंगे। उन्‍होंने जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवी संस्‍थाओं से इस अभियान में सहयोग की अपील की।
      मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. रत्‍नेश कुररिया ने किल कोराना अभियान की जानकारी जनप्रतिनिधियों, जनसमुदाय एवं सर्वे दलों को दी एवं बताया कि पायलट टीम के द्वारा घर-घर सर्वे कर रोगियों की पहचान की जायेगी एवं उसकी सूची टीम को दी जायेगी। सर्वे टीम द्वारा सार्थक एप में प्रतिदिन रोगियों की जानकारी संधारित की जायेगी।
      कार्यक्रम की शुरूआत के पूर्व आज डाक्‍टर डे होने के कारण समस्‍त जनप्रतिनिधियों ने स्‍वयं का स्‍वागत न करवा कर कोरोना योद्धाओं का स्‍वागत किया। इसमें डॉ. संजय मिश्रा, डॉ. अमिता जैन, डॉ. शत्रुघन दाहिया, डॉ. सी.बी. अरोरा सिविल सर्जन, डॉ. रत्‍नेश कुररिया सीएमएचओ, डॉ. संजय छत्‍तानी, डॉ. श्रीमती एस. मोहन्‍ती, डॉ अमजद खान आदि डाक्‍टरों का स्‍वागत किया गया।
      कार्यक्रम के अंत में समस्‍त जनप्रतिनिधियों द्वारा सर्वे दलों को कोविड-19 कोरोना, डेंगू, चिकिनगुनिया रोगों की सर्वे की सामग्री एवं प्रचार-प्रसार की देकर रवाना किया गया। इस अभियान में 2500 पायलट टीम 371 सर्वे टीम कार्य कर रही है । इसकी निगरानी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, नगर निगम एवं महिला बाल विकास, सामानय प्रशासन विभाग के अधिकारियों द्वारा की जायेगी।
आज 31 हजार घरों में पहुँची सर्वे टीम
     किल कोराना अभियान के तहत डोर-टू-डोर सर्वे करने के लिये सर्वे टीम ने आज 31 हजार 204 घरों के एक लाख 62 हजार 519 व्‍यक्तियों के स्‍वास्‍थ्‍य का सर्वे किया। इनमें से 60 व्‍यक्तियों को सर्दी, खांसी, बुखार से पीडि़त पाया गया। जबकि 58 व्‍यक्तियों में अन्‍य रोगों के लक्षण पाये गये।
क्रमांक/5023/जुलाई-05/मनोज

 गत सत्र के अतिथि विद्वान ही नए सत्र के लिए आमंत्रित होगें 
जबलपुर 01 जुलाई, 2020
उच्च शिक्षा विभाग ने नवीन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अतिथि विद्वानों को आमंत्रित किया है। विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालयों में स्वीकृत प्राध्यापक/ सहायक प्राध्यापक, क्रीडा अधिकारी, ग्रंथपाल के स्वीकृत पद के विरूद्ध उन्ही अतिथि विद्वानों को आमंत्रित किया गया है जो पिछले सत्र में आमंत्रित किए गए थे। भर्ती प्रक्रिया में फालेन आउट अतिथि विद्वानों को शामिल नहीं किया जायेगा। आमंत्रित अतिथि विद्वानों को 8 जुलाई 2020 तक अपनी उपस्थिति दर्ज करवाना होगा।
क्रमांक/5024/जुलाई-06/मनोज

रेरा प्राधिकरण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया रिकार्ड 178 प्रकरणों का निपटारा 
जबलपुर 01 जुलाई, 2020
रेरा-प्राधिकरण द्वारा कोरोना महामारी के चलते पक्षकारों की शिकायतों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ऑनलाईन शुरू करने पर अच्छे परिणाम मिले हैं। कोविड-19 के बीच मई तथा जून में रिकार्ड 178 प्रकरणों के निपटारे से पक्षकार लाभान्वित हुए हैं। मई-जून में प्राधिकरण ने इन माहों में प्राप्त होने वाली शिकायतों के बदले तीन गुना अधिक प्रकरणों का निराकरण किया है। अब कुल निराकृत प्रकरण 3273 हो गए हैं।
देश-विदेश के पक्षकारों ने रखा अपना पक्ष
कतर से सुनवाई में शामिल हुई श्रीमती संस्कृति देवड़ा को मिला न्याय
दोहा कतर से पक्षकार श्रीमती संस्कृति देवड़ा वेर्स्टन कॉलोनाईजर्स लिमिटेड के विरूद्ध रेरा में दायर डिलीवरी की तारीख और फ्लैट के कब्जे के संबंध में चल रहे प्रकरण की सुनवाई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुईं। श्रीमती देवड़ा का कहना है, रेरा की सेवाओं से मैं संतुष्ट हूँ। रेरा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रक्रिया ने सुनवाई को सरल बना दिया है। मैं रेरा में नही होते हुए भी सुनवाई में भाग ले सकी।
कोविड-19 के दौरान प्राधिकरण ने पक्षकारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जो सुविधा उपलब्ध कराई उसके बेहतर परिणाम सामने आए। पक्षकारों ने अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार सुनवाई में भाग लिया। जहाँ पक्षकारों तथा उनके अधिवक्ताओं ने यात्रा के दौरान, गाड़ी में बैठे-बैठे सुनवाई में भाग लिया, वहीं कुछ पक्षकार देश-विदेश के विभिन्न स्थानों से अपने अन्य कार्यों के साथ-साथ सुनवाई में शामिल हुए। जहाँ महिलाओं ने आवास मिलने में देरी पर भावानात्मक एवं वास्तविक तर्क रखे, वहीं पुरूष सदस्यों ने तथ्यात्मक बिन्दु भी रखे।
कोविड-19 की अवधि में भी रेरा प्रोजेक्ट पंजीयन में पीछे नहीं रहा। प्राधिकरण में मई तथा जून माह में 67 प्रोजेक्टों का पंजीयन किया गया। अब प्रदेश में पंजीकृत प्रोजेक्टो की संख्या कुल 2660 हो गई है।
क्रमांक/5025/जुलाई-07/मनोज

एकल नागरिक डाटाबेस नागरिकों के लिए होगा अत्यंत लाभदायी 
विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए एक ही स्थान पर मिल जाएगी पूरी जानकारी   
जबलपुर 01 जुलाई, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन में प्रदेश में एकल नागरिक डाटाबेस पर कार्य किया जा रहा है। यह नागरिकों के लिए अत्यंत लाभकारी होगा। इसके बन जाने से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ देने के लिए आवश्यक जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाएगी। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को अलग-अलग योजना के लिए बार-बार जानकारी देने की आवश्यकता नहीं होगी। एकल नागरिक डाटाबेस में उपलब्ध जानकारियों का उपयोग विभिन्न योजनाओं का लाभ दिए जाने के लिए किया जा सकेगा। 
नागरिकों को त्वरित लाभ मिलेगाशासन का समय बचेगा
एकल नागरिक डाटाबेस बन जाने से विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए हितग्राहियों से जानकारियाँ प्राप्त करने में लगने वाला समय बचेगा, जिससे कि योजनाओं का त्वरित लाभ देने में आसानी होगी। वर्तमान में प्रदेश में लगभग 700 हितग्राही मूलक योजनाएं संचालित हैं, जिनका लाभ देने के लिए हितग्राहियों का पृथक-पृथक पंजीयन करना होता है। 
स्कूलों में प्रवेश आदि के लिए नहीं मांगने होंगे दस्तावेज
एकल नागरिक डाटाबेस तैयार होने जाने से अजा-अजजा, पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग को विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश तथा छात्रवृत्ति आदि के लिए आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र आदि नहीं मांगने होंगे। एकल नागरिक डाटाबेस में उनका सारा रिकार्ड पहले से ही दर्ज होगा। इससे एक ओर जहां विद्यार्थियों को सुविधा होगी, वहीं बहुत सा समय बचेगा। 
ऐसे बनेगा एकल नागरिक डाटाबेस
एकल नागरिक डाटाबेस बनाने के लिए शासन के विभिन्न डाटाबेस समग्र आई.डी., भूमि रिकार्ड, वोटर आई.डी, आधार रिकार्ड आदि का एकीकरण किया जाएगा। इसके लिए बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा। साथ ही नागरिकों के डाटा को निरंतर अपडेट करने की व्यवस्था भी की जाएगी। 
अन्य राज्यों में भी एकल नागरिक डाटाबेस
राजस्थान में 'भामा शाह योजना'' के नाम से एकल नागरिक डाटाबेस लागू है। इसी प्रकार आंध्रप्रदेश एवं तेलंगाना में इसे 'प्रजा साधिकार' का नाम दिया गया है। 
ये जानकारियां होंगी
एकल नागरिक डाटाबेस में नागरिक का नाम, उम्र, पता, आय, भूमि रिकार्ड, वाहन रिकार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, मूल निवास, जाति, अधिवास, निर्वाचन संबंधी, फसल, बीमा संबंधी जानकारी, बैंक ऋण, ड्राइविंग लायसेंस, छात्रवृत्ति, कौशल, रोजगार, खाद्यान्न सुरक्षा योजना, गरीबी रेखा प्रमाण पत्र आदि संबंधी जानकारियाँ होंगी।  
क्रमांक/5026/जुलाई-08/मनोज

डिप्टी कलेक्टर्स का संशोधित कार्य विभाजन आदेश जारी
संयुक्त कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया बने जबलपुर एसडीएम
जबलपुर, 01 जुलाई 2020
जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने सयुंक्त कलेक्टर एवं डिप्टी कलेक्टर के मध्य कल किये गये कार्य विभाजन के आदेश में संशोधन किया  है संशोधित आदेश में सयुंक्त कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया को अब एसडीएम जबलपुर ग्रामीण बनाया गया है वहीं डिप्टी कलेक्टर मणीन्द्र सिंह  एसडीएम गोरखपुर पदस्थ किये गये हैं डिप्टी कलेक्टर ऋषभ जैन को संशोधित आदेश में वापस एसडीएम आधारताल का कार्यभार सौंपा गया है और डिप्टी कलेक्टर आशीष पांडे को एसडीएम पाटन बनाया गया है।
क्रमांक/5027/जुलाई-09/मनोज


कोरोना के मद्देनजर इस बार कांवड़ यात्रा का आयोजन नहीं होगा
शांति समिति की बैठक में आयोजन समितियों ने लिया निर्णय

जबलपुर, 01 जुलाई 2020
कोरोना से आम जनता के स्वास्थ की सुरक्षा के मद्देनजर इस बार जबलपुर में कांवड़ यात्रा का आयोजन नहीं होगा। यह निर्णय आज बुधवार को जिला प्रशासन के साथ सम्पन्न हुई शांति समिति की बैठक में कांवड़ यात्रा आयोजन समितियों द्वारा लिया गया। जुलाई माह में धार्मिक आयोजनों के बारे में चर्चा करने कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की इस बैठक में पुलिस अधीक्षक सिद्दार्थ बहुगुणा, अतिरिक्त कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक यातायात अगम जैन, संस्कार कांवड़ यात्रा, नर्मदा सन्देश कांवड यात्रा एवं अन्य आयोजन समितियों के पदाधिकारी भी मौजूद थे।
बैठक में लिये गये निर्णय के मुताबिक कोरोना प्रोटोकॉल और शासन के दिशा-निर्देशों के पालन में आयोजन समितियों द्वारा इस वर्ष कांवड़ यात्रा के स्थान पर मदनमहल की पहाडी तथा माँ नर्मदा के किनारे पौधारोपण किया जायेगा। इसके अलावा समितियाँ अन्य रचनात्मक गतिविधियों में भी हिस्सेदारी निभायेंगीं। कांवड़ यात्रा आयोजन समितियों द्वारा पौधारोपण का कार्य कल से सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए प्रारम्भ किया जायेगा। कांवड़ यात्रा के आयोजन के दिन सोमवार 1& जुलाई को किसी तरह के कोई कार्यक्रम नहीं होंगे। इस बार गुप्तेश्वर धाम से बाबा भोलेनाथ की शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय भी बैठक में लिया गया है।
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में अनलॉक-2 के तहत धार्मिक आयोजनों को लेकर केन्द्र शासन के गृह मंत्रालय एवं राज्य शासन के गृह विभाग के निर्देशों का उल्लेख करते हुए बताया कि 31 जुलाई तक धार्मिक, सामाजिक एवं राजनैतिक आयोजनों पर रोक जारी रहेगी। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर इस बार कांवड़ यात्रा नहीं निकालने का निर्णय लेने के लिए तथा माह के दौरान धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करने के लिए बनी सहमति पर शांति समिति के सदस्यों आयोजनों समितियों का आभार व्यक्त किया। बैठक में शिव यादव, हरीश चौबे एवं शरद काबरा भी मौजूद थे।
क्रमांक/5028/जुलाई-10/मनोज