news -13-07-2020-c



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना से स्‍वस्‍थ्‍य होने पर नौ व्‍यक्ति डिस्‍चार्ज
जबलपुर 13 जुलाई, 2020
     कोरोना के संक्रमण से मुक्‍त होने पर आज सोमवार को नौ व्‍यक्तियों को छुट्टी दी गई है। इनमें से चार व्‍यक्तियों को जिला अस्‍पताल से और पांच व्‍यक्तियों को मेडीकल कॉलेज के सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्‍चार्ज किया गया है। कोरोना से स्‍वस्‍थ्‍य होने पर जिला अस्‍पताल के कोविड वार्ड से डिस्‍चार्ज किये गये व्‍यक्तियों में गणेश मंदिर के पास नुनहाई निवासी 32 वर्षीय महिला, मरही माता मंदिर के पास नागौद लॉज के पीछे लार्डगंज निवासी 23 वर्षीय युवक, जागृति नगर अमखेरा निवासी 24 साल का युवक और शारदा मंदिर के पास आईटीआई माढ़ोताल निवासी 13 वर्ष का बालक शामिल है। वहीं मेडीकल कॉलेज के सुपर स्‍पेसलिटी हॉस्पिटल से लाल स्‍कूल के पीछे रामनगर गढ़ाफाटक की छह वर्ष की बालिका, उडिया मोहल्‍ला दुर्गा चौक निवासी 50 वर्ष की महिला, बड़ी ओमती झूलेलाल मंदिर के पीछे रहने वाला 25 वर्ष का युवक, धोबी मोहल्‍ला सुजीपुर रोड़ मिलौनीगंज निवासी 33 वर्ष का पुरूष तथा एसएएफ छठवीं बटालियन का जवान उम्र 26 वर्ष को छुट्टी दी गई है। रविवार को रात 8 बजे से सोमवार की रात 8 बजे तक बीते चौबीस घंटे में मिले 32 प्रकरणों को मिलाकर जबलपुर के कुल कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 597 हो गई है। इनमें से 418 स्‍वस्‍थ्‍य हो चुके हैं। आज दोपहर आधारताल निवासी 70 वर्षीय व्‍यक्ति की मृत्‍यु को शामिल करने के बाद कोरोना से होने वाली मृत्‍यु की संख्‍या 16 हो गई है। जबलपुर मे कोरोना के एक्टिव केस 163 हो गये है।
क्रमांक/5272/जुलाई-155/जैन

बिना अनुमति शादी का रिसेप्शन आयोजित करने पर
राकेश अयाची और गुलजार होटल के मालिक संजय उर्फ
नीतू भाटिया के विरूद्ध मदनमहल थाना में एफआईआर दर्ज
जबलपुर 13 जुलाई, 2020
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश एवं आयोजनों की अनुमति प्राप्त करने के निर्देश का उल्लंघन कर 30 जून को महानद्दा स्थित होटल गुलजार में बिना अनुमति के शादी की रिसेप्शन पार्टी आयोजित करने के आरोप में राकेश अयाची और होटल मालिक संजय उर्फ नीतू भाटिया के विरूद्ध मदनमहल पुलिस थाना में आज एफआईआर दर्ज की गई।
पटवारी हल्का क्रमांक नौ में पदस्थ पटवारी अखिलेश ठाकुर द्वारा आज 13 जुलाई को मदनमहल पुलिस थाना में भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई। पटवारी द्वारा पुलिस थाना मदनमहल को दिए प्रथम सूचना तथ्य में बताया गया कि कोरोना संक्रमण के कारण जिलादंडाधिकारी द्वारा जबलपुर जिले में लॉकडाउन का आदेश जारी करके सभी तरह के आयोजन बिना अनुमति के प्रतिबंधित किये गये हैं। साथ ही अनुमति प्राप्त करने के बाद ही निश्चित संख्या में आयोजन करने और लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के आदेश पारित किये गये हैं। इसके बाद भी 30 जून को राकेश अयाची के बेटे की शादी का रिसेप्शन होटल गुलजार में आयोजित करने के लिए आयोजक राकेश अयाची और होटल मालिक संजय उर्फ नीतू भाटिया द्वारा समारोह आयोजन के पूर्व कोई अनुमति नहीं प्राप्त की गई। साथ ही लॉकडाउन के नियमों का भी पालन नहीं किया गया। जिस वजह से रिसेप्शन पार्टी में काफी संख्या में लोग एकत्रित हुए एवं कोरोना संक्रमण से प्रभावित हुए। इस प्रकार आयोजक राकेश अयाची और होटल मालिक नीतू भाटिया द्वारा जिला दंडाधिकारी जबलपुर के आदेश का उल्लंघन किया गया।
पटवारी अखिलेश ठाकुर के द्वारा दिए गए विवरण के आधार पर मदनमहल पुलिस थाना में राकेश अयाची और होटल मालिक संजय उर्फ नीतू भाटिया के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है।
क्रमांक/5273/जुलाई-156/जैन

महगंवा और चिन्नौटा में अवैध उत्खनन के मामले में
उत्खननकर्ता पर साढ़े 8 करोड़ का जुर्माना
जबलपुर 13 जुलाई, 2020
महगंवा और चिन्नौटा में अवैध उत्खनन के मामले में कलेक्टर न्यायालय द्वारा उत्खननकर्ता पर करीब साढ़े आठ करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। अवैध उत्खनन का यह मामला आज सोमावार को कलेक्टर कोर्ट में प्रस्तुत किया गया था। कलेक्टर श्री भरत यादव ने अवैध उत्खनन के मामले में सुनवाई करते हुए उत्खननकर्ता जसजीत सिंह वालिया पर चिन्नौटा में अवैध उत्खनन करने पर 7 करोड़ 49 लाख रुपए और महगंवा में अवैध उत्खनन करने पर एक करोड़ 5 लाख रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया है।
क्रमांक/5274/जुलाई-157/जैन


किल कोरोना अभियान
तेरहवें दिन 32 हजार घरों के 1.63 लाख व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 22 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया
           जबलपुर 13 जुलाई, 2020
राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत तेरहवें दिन आज सोमवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 32 हजार 187 घरों के एक लाख 63 हजार 637 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को लगाया गया है। 
किल कोरोना अभियान के तेरहवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 77 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 54 व्यक्ति अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये। इसके अलावा 462 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 39 बच्चों को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 4 लाख 42 हजार 124 घरों के 22 लाख 11 हजार 571 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले 2 हजार 184 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये व्यक्तियों की संख्या 1 हजार 124 है। अभियान के तहत अभी तक 7 हजार 089 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 727 बच्चों की भी पहचान की गई है।
क्रमांक/5275/जुलाई-158/जैन