NEWS -07-07-2020 -B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

मास्‍क न लगाने और हेलमेट न पहनने वाले 26
व्‍यक्तियों से साढ़े तीन हजार जुर्माना वसूल
         जबलपुर 07 जुलाई, 2020
     एस.डी.एम. रांझी के नेतृत्‍व में आज मास्‍क न लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन नहीं करने और हेलमेट नहीं पहनने वालों के विरूद्ध्‍ा रांझी तहसील में चलाये गये अभियान के तहत आज 26 प्रकरणों में चालानी कार्यवाही करते हुये 3 हजार 400 रूपये की जुर्माना राशि वसूली की गई।
क्रमांक/5221/जुलाई-103/मनोज

कलेक्‍ट्रेट में ई-ऑफिस कार्य प्रणाली का रिफ्रेशर कोर्स प्रशिक्षण आज से शुरू
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
     कलेक्‍टर भरत यादव के निर्देशानुसार आज मंगलवार को जिला सूचना विज्ञान केन्‍द्र के कार्यालय में टेक्निकल डॉयरेक्‍टर आशीष शुक्‍ला एवं ई-ऑफिस के मास्‍टर ट्रेनर्स द्वारा ट्रेनिंग प्रोग्राम और रिफ्रेशर कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया। कर्मियों को यह प्रशिक्षण बुधवार को भी दिया जायेगा।
     रिफ्रेशर कोर्स में कलेक्‍ट्रेट के 18 अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लेकर प्रशिक्षण प्राप्‍त किया। ज्ञातव्‍य है कि राज्‍य शासन द्वारा ई-ऑफिस कार्यप्रणाली के लिये जबलपुर के कलेक्‍ट्रेट व संभागायुक्‍त कार्यालय को पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में चयनित किया गया है।  एन.आई.सी. जबलपुर के मार्गदर्शन में ई-ऑफिस कार्य प्रणाली के लागू हो जाने के बाद शासकीय कार्यालयों के कामकाज में गति लाने और पेपरलेस कार्य संस्‍कृति को प्रोत्‍साहन मिलेगा।
क्रमांक/5222/जुलाई-104/मनोज

कोरोना से स्वस्थ हुए सात व्यक्तियों को दी गई अस्पताल से छुट्टी
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज मंगलवार को सात व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है । इनमें दो को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से , दो को जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से और तीन को मिलेट्री हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है । कोरोना से स्वस्थ होने पर मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में प्रेमनगर मदनमहल निवासी उम्र 46 साल और सर्वोदय नगर रानीताल निवासी उम्र 40 वर्ष का  पुरुष शामिल है । जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से काछी मोहल्ला प्रेमनगर कटंगी निवासी 15 वर्ष का बालक एवं राम मंदिर के पास छोटी ओमती निवासी 22 वर्षीय युवक को डिस्‍चार्ज किया गया है वहीं मिलेट्री हॉस्पिटल से  सेना के तीन जवानों को कोरोना से स्वस्थ होने पर छुट्टी दी गई है । इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक मिले 467 कोरोना संक्रमितों में से 368 स्वस्थ हो चुके हैं और 14 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 75 रह गये हैं ।
क्रमांक/5223/जुलाई-105/ जैन

चार कंटेनमेंट जोन हटे, चार नये जुड़े
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
 बीते 21 दिनों से कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आने पर चार कन्टेनमेन्ट जोन को डिनोटीफाई किया गया है । वहीं एक से अधिक प्रकरण मिलने पर चार नये कन्टेनमेन्ट जोन भी बनाये गये हैं ।  डिनोटिफाई किये गये कन्टेनमेन्ट जोन में सिंधी केम्प-2, नूनहाई, सुभाषनगर और पाटन नगर परिषद का वार्ड नम्बर-6 शामिल हैं । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने इन क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन से मुक्त करने का आदेश आज जारी कर दिया है । कोरोना के एक से अधिक प्रकरण मिलने पर बनाये गये नये कन्टेनमेन्ट जोन में गढ़ा फाटक -2, उड़िया मोहल्ला, बड़ी खेरमाई और बड़ा फुहारा शामिल है । गढ़ा फाटक कन्टेनमेन्ट जोन में सरस्वती शिशु मंदिर के पास जगदीश मन्दिर के आसपास के क्षेत्र, उड़िया मोहल्ला कन्टेनमेन्ट जोन में उड़िया मोहल्ला के आसपास का प्रभावित क्षेत्र, बड़ी खेरमाई कन्टेनमेन्ट जोन में बड़ी खेरमाई मन्दिर के आसपास के प्रभावित क्षेत्र तथा बड़ा फुहारा कन्टेनमेन्ट जोन में बड़ा फुहारा भारतीय खादी भण्डार के आसपास के क्षेत्र को शामिल किया गया है । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव ने नये कन्टेनमेंट जोन बनाने का आदेश भी आज जारी कर दिया गया है।
क्रमांक/5224/जुलाई-106/जैन

किल कोरोना अभियान :
सातवें दिन 38 हजार 320 घरों के 1 लाख 98 हजार
व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 11.96 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे
           जबलपुर 07 जुलाई, 2020
कोरोना को समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत सातवें दिन आज मंगलवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 38 हजार 320 घरों के एक लाख 98 हजार 067 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं .एन.एम. को लगाया गया है। 
किल कोरोना अभियान के सातवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 247 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 120 व्यक्ति अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये। इसके अलावा 649 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 170 बच्चों को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 2 लाख 37 हजार 419 घरों के 11 लाख 96 हजार 547 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले एक हजार 215 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये व्यक्तियों की संख्या 559 है। अभियान के तहत अभी तक 4 हजार 015 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 371 बच्चों की भी पहचान की गई है।
क्रमांक/5225/जुलाई-107/जैन