NEWS -22-07-2020-C



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

माफिया के विरूद्ध शीघ्र शुरू होगी कार्यवाही
कलेक्टर ने दिये बड़े माफिया एवं आपराधियों से कार्यवाही
की शुरूआत करने के अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में माफिया एवं आपराधिक तत्वों के विरूद्ध सभी संबंधित विभागों के साथ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये है। श्री यादव ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि बड़े आपराधियों एवं बड़े माफिया पर पहले और प्रभावी कार्यवाही करें ताकि आमजनता में अच्छा संदेश जाये तथा माफिया एवं आपराधिक तत्वों में भी प्रशासन का खौफ पैदा हो।
      कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आगम जैन, जेडीए के सीईओ राजेन्द्र राय एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में राजस्व, पुलिस एवं अन्य सभी विभागों के अधिकारियों को भू-माफिया, खनन माफिया, शराब माफिया, सूद खोरो, आमजनता से धोखाधड़ी करने वाली चिटफंड कंपनियों एवं अवैध कालोनाइजर्स के खिलाफ कार्यवाही करने के पहले उनकी सभी अवैध गतिविधियों एवं इससे अर्जित की गई संपत्तियों की जानकारी जुटाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि ऐसे माफियाओं पर दर्ज आपराधिक गतिविधियों का भी ब्यौरा प्राप्त कर लिया जाये।
      श्री यादव ने माफियाओं, अवैध कालोनईजर, सूदखोरो एवं चिटफंड कम्पनियों के विरूद्ध कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश देते हुये कहा कि बड़े माफिया और आपराधियों को सूचीबद्ध कर लें और उन पर पहले कार्यवाही करें। उन्होंने सभी विभागों की संयुक्त कार्यवाही में माफिया द्वारा अवैध कारोबार अर्जित चल और अचल संपत्ति सीज करने के निर्देश भी दिये हैं, ताकि इनके हौसले पस्त हो सके।
      कलेक्टर ने बैठक में माफिया और अवैध कारोबार में लिप्त तत्वों के खिलाफ जिला बदर और एनएसए के प्रकरण भी तैयार करने की बात कही। बैठक में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने माफिया और आपराधिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश देते हुये कहा कि माफिया या अपराधी कितना भी बड़ा या रसूखदार क्यों हो उसके विरूद्ध कार्यवाही में किसी भी तरह की नरमी नहीं बरती जायेगी। पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों से कहा कि वे अपराधियों और माफिया के विरूद्ध बेखौफ होकर कार्यवाही करें।
क्रमांक/5047/जुलाई-230/जैन
राशन उपभोक्ताओं की आधार सीडिंग का काम 30 जुलाई
तक हर हाल में पूरा करें : कलेक्टर
राशन वितरण में अनियमितता बरतने वाली उचित मूल्य
दुकानों पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सभी पात्र उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग का कार्य 30 जुलाई तक उचित मूल्य दुकानों के माध्याम से हर हाल में पूरा कर लेने के निर्देश दिये है। श्री यादव आज खाद्य विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
      कलेक्टर ने बैठक में सभी श्रेणी के पात्र उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग के कार्य में अभी तक हुई प्रगति का ब्यौंरा भी लिया। उन्होंने अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों को तथा केन्द्र एवं राज्यं शासन की योजना के तहत वितरण पात्र उपभोक्तारओं को खाद्यान्न का वितरण शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। श्री यादव ने समय पर उपभोक्ताकओं को राशन का वितरण नहीं होने अथवा राशन वितरण में अनियिमितता की शिकायतें आने पर उचित मूल्य दुकानों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि ऐसी उचित मूल्य दुकानों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाये।
      बैठक में जिला आपूर्ति निगम संयुक्तम कलेक्टर नम: शिवाय अरजारिया भी मौजूद थे।
क्रमांक/5048/जुलाई-231/जैन

ग्राहकों को जागरूक करने दुकान के बाहर लगायें पोस्टर
कलेक्टर ने दुकानदारों से किया आग्रह
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं उपायों के बारे में आमजनता में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से कलेक्टर भरत यादव ने सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं दुकान संचालकों से भी सहभागी बनने का आग्रह किया है।
श्री यादव ने दुकानदारों एवं व्यापारियों से कहा है कि वे अपने प्रतिष्ठान या दुकान पर आने वाले ग्राहकों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने वाले पोस्टर लगाएं तथा बगैर मास्क पहने किसी भी ग्राहक को दुकान में प्रवेश करने दें।
श्री यादव ने व्यापारियों से अपने प्रतिष्ठान एवं दुकानों पर आने वाले ग्राहकों के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए मार्किंग करने भी कहा है। उन्होंने कहा कि दुकानदार भाई अपनी दुकान पर एक समय पर पांच से अधिक ग्राहकों को एकत्रित होने दें। कलेक्टर ने मास्क, हैंड ग्लब्ज और अन्य बायो मेडिकल बेस्ट के लिए अपने प्रतिष्ठान के बाहर अलग से डस्टबिन रखने की अपील दुकानदारों से की है। उन्होंने कहा कि जबलपुर को यदि कोरोना से सुरक्षित रखना है तो सभी वर्गों को अपनी-अपनी भागीदारी निभानी होगी। इस दिशा में दुकान एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालन करने महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।
क्रमांक/5049/जुलाई-232/जैन
  
एक और कंटेनमेंट जोन बना
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को देखते हुए शहर में एक और कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। नया कंटेनमेंट जोन परमानंद आश्रम ग्वारीघाट को बनाया गया है। इसमें आश्रम के आसपास के प्रभावित क्षेत्र को शामिल किया गया है। जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने इस बारे में आज आदेश जारी कर दिया है।
क्रमांक/5050/जुलाई-233/जैन