NEWS -03-07-2020 --B


आज के समाचार के लिए देखें www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

किल कोरोना अभियान :
कलेक्‍टर ने की तीन दिनों की प्रगति की समीक्षा
अभियान के प्रभावी क्रियान्‍वयन हेतु प्रशासन-पुलिस और निगम अधिकारियों को तालमेल बनाये रखने के निर्देश
                                             जबलपुर 02 जुलाई, 2020  
     किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर किये जा रहे स्‍वास्‍थ्‍य सर्वे की तीन दिन की प्रगति की आज शाम समीक्षा करते हुये कलेक्‍टर श्री भरत यादव ने सर्वे कार्य से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को टीम के रूप में काम करने तथा एक-दूसरे से निरंतर संपर्क में रहने एवं समन्‍वय बनाये रखने के निर्देश दिये है। श्री यादव ने बैठक में कहा कि किल कोरोना अभियान के तहत पिछले तीन दिनों में जबलपुर जिले में अच्‍छा काम हुआ है और घर-घर स्‍वास्‍थ्‍य सर्वे के इस कार्य में यही गति बनाये रखनी होगी। उन्‍होंने अभियान के तहत घर-घर सर्वे के दौरान पाये गये कोरोना के संदिग्‍ध मरीजों के सेम्‍पल लेने और इसके पहले उन्‍हें होम आइसोलेशन अथवा घर में सुविधा न होने पर संस्‍थागत क्‍वारंटीन सेंटर भेजने के निर्देश दिये हैं।
     कलेक्‍टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई किल कोरोना अभियान की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्‍त अनूप कुमार, अपर कलेक्‍टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, सीएमएचओ डॉ. रत्‍नेश कुररिया तथा अन्‍य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
     कलेक्‍टर ने बैठक में किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे के लिये तैनात की गई पायलट टीमों एवं मुख्‍य टीमों के साथ संबंधित क्षेत्र के प्रशासनिक, पुलिस, नगर निगम तथा स्‍थानीय निकायों के अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल पर भी जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में किल कोरोना अभियान की नियमित रूप से मानिटरिंग करें तथा सर्वे दलों के साथ-साथ समय-समय पर क्षेत्र का भ्रमण भी करें।
     श्री  यादव ने कहा कि अभियान के तहत सर्वे दलों को नागरिकों से अच्‍छा सहयोग मिल रहा है। लेकिन यदि कहीं कठिनाई आती है तो प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को फौरन वहां पहुंचकर उसका निराकरण करना होगा। उन्‍होंने सर्वे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को प्रचार-प्रसार के जरिये जागरूक करने के निर्देश भी दिये है । उन्‍होंने कहा कि इससे सर्वे दलों काम ज्‍यादा आसान होगा। श्री यादव ने डेंगू, मलेरिया और मौसमी बीमारियों से बचने के उपायों की जानकारी भी सर्वे के दौरान लोगों को देने की हिदायत दी। उन्‍होंने कहा कि सर्वे दलों के साथ नगर निगम एवं स्‍थानीय निकायों के अमले को क्षेत्र में लार्वा विनिष्‍टीकरण ओर दवाओं के छिड़काव का काम भी करना हेगा। कलेक्‍टर ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने कण्‍टेनमेंट जोन के रहवासियों को आयुर्वेदिक काढ़ा वितरित करने के निर्देश भी दिये है । इसके साथ ही उन्‍होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों पर खास ध्‍यान देने की हिदायत भी अधिकारियों को दी।
     कलेक्‍टर ने बैठक में फीवर क्‍लीनिक पर चर्चा करते हुये कहा कि फीवर क्‍लीनिक की ओपीडी बढ़ाने और प्रयास किये जाने चाहिये। उन्‍होंने कहा कि फीवर क्‍लीनिकों का प्रचार-प्रसार भी किया जाये ताकि लोगों को इनके बारे में जानकारी हो और सर्दी-खांसी, बुखार जैसे लक्षणों वाले ज्‍यादा से ज्‍यादा मरीज वहां पहुंचकर अपना परीक्षण करायें। श्री यादव ने फीवर क्‍लीनिकों में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले और अन्‍य रोगों के मरीजों की मिक्सिंग न हो इसके लिये अलग-अलग ओपीडी बनाने के निर्देश भी दिये। उन्‍होंने कहा कि फीवर क्‍लीनिक में परीक्षण में मिलने वाले कोरोना संदिग्‍ध मरीजों का सेम्‍पल उसी फीवर क्‍लीनिक में अथवा उससे संबंधित सेम्‍पल कलेक्‍शन सेंटर में ही लिया जाना चाहिये। श्री यादव ने कहा कि फीवर क्‍लीनिकों की रैंकिक भी की जायेगी और श्रेष्‍ठ फीवर क्‍लीनिकों के स्‍टाफ को सम्‍मानित भी किया जायेगा। 
     कलेक्‍टर ने बैठक में किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे से कोई भी घर या कोई भी व्‍यक्ति न छूटे इस पर विशेष ध्‍यान देने की हिदायत भी बैठक में दी। उन्‍होंने सर्वे के दौरान एकत्रित जानकारी को सार्थक एप पर तुरंत दर्ज करने के निर्देश भी दिये है।    
क्रमांक/5157/जुलाई-39/जैन

वनाधिकार के प्रकरणों के निराकरण में बरतें तत्परता-कलेक्टर
जबलपुर 02 जुलाई, 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शुक्रवार को सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों तथा वन एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर वनाधिकार के पट्टों के लिए प्राप्त होने वाले दावा प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में श्री यादव ने वनाधिकार के सभी लंबित दावा प्रकरणों को भी दो-तीन दिन के भीतर निराकृत करने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने निरस्त किये गये दावा प्रकरणों का पुन: परीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे प्रकरणों में पुन: सुनवाई कर दावाकर्ता को उसका पक्ष रखने का पूरा अवसर दिया जाये।
कलेक्टर ने बैठक में वनाधिकार दावा प्रकरणों का अनुविभागवार समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं वनमंडलाधिकारी रवीन्द्रमणि त्रिपाठी भी मौजूद थे।
क्रमांक/5158/जुलाई-40/जैन
किल कोरोना अभियान :
तीसरे दिन 30 हजार 396 घरों के 1 लाख 44 हजार
व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 5.23 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे
                    जबलपुर 02 जुलाई, 2020
कोरोना को समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत आज तीसरे दिन जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 30 हजार 396 घरों के 1 लाख 44 हजार 862 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं .एन.एम. को लगाया गया है। सर्वे के कार्य पर प्रशासन एवं पुलिस की टीमों द्वारा भी निगरानी रखी जा रही है।
किल कोरोना अभियान के तीसरे दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 105 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 133 व्यक्ति अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये हैं। इसके अलावा 569 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 31 बच्चों  को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान के पहले तीन दिनों में जिले में 1 लाख 04 हजार 243 घरों के 5 लाख 23 हजार 841 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले 265 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये व्यक्तियों की संख्या 200 है। अभियान के तहत तीन दिनों में 2 हजार 015 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 54 बच्चों की भी पहचान की गई है।
कोरोना वायरस के संक्रमण को समाप्त करने राज्य शासन के निर्देश पर चलाये जा रहे किल कोरोना अभियान के तहत जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना के संदिग्ध मरीजों तथा डेंगू, मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों से पीडि़त लोगों का सर्वे किया जा रहा है। पन्द्रह दिनों के इस अभियान के तहत सर्वे दल घर-घर पहुँचकर लोगों से उनके स्वास्थ की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले मरीजों की जानकारी सार्थक मोबाइल एप पर दर्ज कर रहे हैं।  जरूरत के मुताबिक ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह भी दी जा रही है तथा घर में सुविधा नहीं होने पर उन्हें संस्थागत क्वारन्टीन सेंटर भेजा जा रहा है। सर्वे के दौरान सर्दी, खांसी, बुखार और श्वांस के रोगियों का कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है। कोरोना के सन्दिग्ध मरीजों तथा डेंगू, मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों से पीडि़त लोगों के साथ-साथ सर्वे दलों द्वारा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा टीकाकरण से छूट गये बच्चों को भी अभियान के तहत चिन्हित किया जा रहा है
क्रमांक/5159/जुलाई-41/जैन

सम्प्रेषण गृह अधीक्षक कविता येड़े निलंबित
जबलपुर, 03 जुलाई 2020
संभागायुक्त महेशचंद्र चौधरी ने दायित्व निर्वहन में उदासीनता, सम्प्रेषण गृह की गतिविधियों पर नियंत्रण नहीं रखने और कर्मचारियों की उपस्थिति समय पर सुनिश्चित नहीं करने के आरोप में संप्रेषण गृह जबलपुर की अधीक्षक सुश्री कविता येण्डे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में सुश्री येण्डे का मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय जबलपुर नियत किया गया है।
सुश्री येण्डे पर आरोप है कि इनकी लापरवाही की वजह से दो बालक संस्था छोड़कर चले गए थे। यह अनुशासनात्मक कार्यवाही कलेक्टर की अनुशंसा के उपरांत की गई है।
क्रमांक/5160/जुलाई-42/जैन