NEWS -26-07-2020-B


आज के समाचार के लिए देखें -  www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

गोसलपुर में कंटेनमेंट जोन बना
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
      कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के मिलने से जनपद पंचायत सिहोरा के ग्राम गोसलपुर में कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इस कंटेनमेंट जोन में जियोमिन कंपनी के आसपास के प्रभावित क्षेत्र में शामिल किया गया है। जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने इस बारे में आज आदेश जारी कर दिया है।
क्रमांक/5099/जुलाई-282/जैन

कलेक्टर ने स्पाईनल इंज्युरी सेंटर और कैंसर इंस्टीट्यूट
में चल रही तैयारियों का किया निरीक्षण
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने आज रविवार को दोपहर मेडीकल कॉलेज परिसर स्थित स्पाईनल इंज्युरी सेंटर और स्टेकट कैंसर इंस्टीट्यूट भवन का निरीक्षण कर यहां कोरोना मरीजों के उपचार के लिये की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया।     
      इस दौरान उनके साथ अपर कलेक्टार हर्ष दीक्षित मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार एवं कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग गोपाल गुप्ता भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुये स्टे्ट कैंसर संस्था के नव निर्मित भवन और स्पाईनल इंज्युरी सेंटर में कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्थायें की जा रही है।
क्रमांक/5100/जुलाई-283/जैन
 
 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कर्मचारियों से वार्षिक वेतन वृद्धि को
लेकर चिंतित होने की अपील की
शासकीय अमले को नियत समय से ही मिलेगा वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ
कोविड की दृष्टि से जनहित में वास्तविक लाभ स्थितियां सामान्य होते ही दिया जाएगा
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के समस्त शासकीय अधिकारी /कर्मचारियों से वार्षिक वेतन वृद्धि को लेकर चिंतित होने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि हर अधिकारी/कर्मचारी को नियत समय से ही वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। यद्यपि इस समय कोविड संकट के चलते जनहित में वेतन वृद्धि का वास्तविक लाभ स्थितियां सामान्य होने पर ही मिल सकेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्वास प्रकट किया है कि प्रदेश को कोरोना संकट से बाहर निकालने के उद्देश्य से सभी अधिकारी/कर्मचारी सरकार के इस निर्णय का समर्थन और सहयोग करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस समय मध्य प्रदेश कोरोना संक्रमण के चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है। सरकार ने कोविड-19 से बचाव में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। एक और राज्य के बजट का बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य कोविड कार्यों पर खर्च हो रहा है, वहीं दूसरी ओर आर्थिक गतिविधियों में कमी के कारण राज्य की आय में कमी आई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे अधिकारी कर्मचारी शासन व्यवस्था की रीड है, जिन्होंने हर कठिन समय में सरकार का हमेशा साथ दिया है। सरकार भी अपने कर्मचारियों का वाजिब हक और हित दोनों सुनिश्चित करने के लिए ना कभी पीछे हटी है और ना कभी पीछे हटेगी।
क्रमांक/5101/जुलाई-284/उइके

फेल विद्यार्थी निराश हो - मुख्यमंत्री श्री चौहान
"रूक जाना नहीं"; योजना में पुन: मिलेगा अवसर
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 2020 परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी निराश हो। उनके लिये 'रूक जाना नहीं' योजना लागू की गई है। इस योजना में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। योजनान्तर्गत पात्र विद्यार्थी कक्षा 10 के लिये 28 जुलाई और कक्षा 12 के लिये 5 अगस्त तक एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से अथवा स्वयं ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा के लिये पंजीयन करा सकेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि योजना माध्यमिक शिक्षा के ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2018 की 'रूक जाना नहीं' योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है परंतु वह कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकें है, वे भी योजना का लाभ उठाकर अगस्त माह में होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते है। परीक्षा प्रश्न-पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे तथा केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा देनी होगी।
'रूक जाना नहीं' योजना में यह भी प्रावधान है कि यदि किसी कारणवश परीक्षार्थी माह अगस्त 2020 की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा माह दिसम्बर 2020 में दे सकते है। इसके लिये उन्हें पुन: अपना पंजीयन एम.पी. ऑनलाइन पर करवाना होगा। इस प्रकार विद्यार्थियों को दूसरा अवसर भी प्रदान किया जायेगा।
जुलाई 2020 में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को ही कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा। परंतु वे वर्ष 2022 के जून माह में रूक जाना नहीं योजना अंतर्गत 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे।
क्रमांक/5102/जुलाई-285/उइके
मेधावी विद्यार्थियों के लिए लैपटॉप प्रदाय की योजना फिर शुरू होगी
12वीं परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को मिलेंगे 25 हज़ार
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की घोषणा
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार द्वारा प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदाय की योजना पुनः प्रारंभ की जा रही है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप क्रय करने के लिए 25 हज़ार की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित 12वीं की मुख्य परीक्षा में उत्कृष्टता प्रदर्शित करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ नियमित एवं स्वाध्यायी दोनों प्रकार के विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
क्रमांक/5103/जुलाई-286/उइके

युवाओं में रक्तदान के प्रति आई जागरूकता सराहनीय: कलेक्टर श्री यादव
रेडक्रास द्वारा आयोजित शिविर में 20 यूनिट रक्त का संग्रह
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने रक्तदान के प्रति शहर के युवाओं में आई जागरूकता की सराहना करते हुये कहा है कि कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुई विपरीत परिस्थितियों के बावजूद यदि जबलपुर में रक्त की कमी नहीं आई तो यह इस शहर के संस्कार तथा पीडि़त मानवता की सेवा के पवित्र उद्देश्य के प्रति युवाओं के समर्पण को ही दर्शाता है कलेक्टर श्री यादव आज रविवार को रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा झंडा चौक जयप्रकाश नगर आधारताल स्थित नर्मदा सेलिब्रेशन हॉल में आयोजित रक्तदान शिविर को सम्बोधित कर रहे थे। शिविर की शुरुआत उन्होंने सेलिब्रेशन हॉल के सामने पौधा रोपकर की।
कलेक्टर ने रक्तदान शिविर में रक्तदान करने आये युवाओं का हौसला बढ़ाया और उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी की जल्दी शुरुआत होने वाली है इसे देखते हुये हमें ऐसे लोगों को भी प्लाज्मा देने के लिये प्रेरित करना होगा जो कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अब पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं इससे कोरोना के गम्भीर रोगियों का जीवन बचाने में मदद मिलेगी।
रेडक्रास सोसायटी द्वारा सिद्धार्थ गौतम फाउंडेशन, नर्मदा सेलिब्रेशन हॉल, मां रेवा नि:शुल्क रक्तदान, मानव सेवा संस्था के सहयोग से आयोजित किए गए इस रक्तदान शिविर में मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. चनपुरिया की टीम ने 20 यूनिट रक्त का संग्रह किया।
एक हजार पौधारोपण का लिया संकल्प
रक्तदान शिविर के इस आयोजन के में नर्मदा सेलिब्रेशन के डायरेक्टर कपिल खरे ने वर्षाकाल के दौरान एक हजार पौधे रोपने का संकल्प लिया। इस पुनीत कार्य की शुरुआत कलेक्टर श्री यादव ने पौधा रोपकर की। रक्तदान शिविर में जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे।
क्रमांक/5104/जुलाई-287/जैन