NEWS -20-07-2020-B



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जनसम्पर्क विभाग की विज्ञापन व्यवस्था हुई ऑनलाइन
जबलपुर, 20 जुलाई, 2020
जनसम्पर्क विभाग द्वारा सभी शासकीय विभागों की निविदा और प्रदर्शन विज्ञापन व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया गया है, सभी विभाग अपने यूज़र आईडी का उपयोग करके dpradvt.mpinfo.org  पर भेज सकेंगे।
आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े ने बताया कि समाचार माध्यमों और शासकीय विभागों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जनसंपर्क विभाग द्वारा विज्ञापन प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है।  यह व्यवस्था लागू होने से शासकीय विभाग अपने मुख्यालय के माध्यम से विभिन्न कार्यों से संबंधित निविदा तथा प्रदर्शन विज्ञापन अब ऑनलाइन भेज सकेंगे। निविदा के प्रकाशन की कार्रवाई होने पर निविदा का जी नंबर और किन-किन समाचार पत्रों में निविदा का प्रकाशन कराया गया है इसकी सूचना भी तुरंत संबंधित विभाग को प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था लागू हो जाने के बाद सभी शासकीय विभागों अपने कार्यों में गति आएगी। इस नवीन व्यवस्था के तहत निविदा प्रकाशन के लिए बाई पोस्ट या संदेश वाहक के माध्यम से भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।  इससे शासकीय धन और समय की बचत होगी। संचालनालय द्वारा विशेष अवसरों (गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस) पर जारी किये जाने वाले विज्ञापन के लिये अबआवेदन भी ऑनलाइन लिये जाएंगे। विज्ञापन सूची के बाहर के दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं को वर्ष में दो बार दिए जाने वाले विज्ञापनों के लिए आवेदन भी ऑनलाइन किए जा सकेंगे। आवेदन dpradvt.mpinfo.org  पर 20 जुलाई से 30 जुलाई 2020 तक कर सकेंगे। आवेदन करने में रही किसी भी प्रकार की कठिनाई के लिए कार्यालयीन समय में टेलीफोन नंबर 0755-4096300, 4096219 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/5035/जुलाई-218/मनोज

एक कंटेनमेंट जोन हटा
जबलपुर, 20 जुलाई, 2020
बीते कई दिनों से कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई नया प्रकरण सामने नहीं आने पर बड़ा फुहारा कन्टेनमेन्ट जोन को हटा लिया गया है। इस कन्टेनमेन्ट जोन में भारतीय खादी भण्डार के आसपास का क्षेत्र शामिल था। जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने बड़ा फुहारा कंटेनमेंट जोन को डिनोटिफाई करने का आदेश आज जारी कर दिया है।
क्रमांक/5036/जुलाई-219/जैन
रोको-टोको अभियान :
लोगों को बताई गई मास्क की महत्ता
मास्क का नि:शुल्क वितरण भी किया गया
जबलपुर, 20 जुलाई, 2020
कोराना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर चलाये जा रहे रोटो-टोको अभियान के तहत आज मुक्ति फाउंडेशन जबलपुर द्वारा मालवीय चौक में मास्क की अनिवार्यता पर साउंड सिस्टम के माध्यम से लोगों को जानकारी दी गई एवं जो मास्क नहीं पहने थे उन्हें निशुल्क मास्क का वितरण किया गया। इस दौरान संस्था द्वारा करीब 850 मास्क का निशुल्क वितरण किया गया।
रेडक्रास सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुक्ति फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ विवेक जैन के साथ अध्यक्ष आराधना साहू, सुशील सिंह ठाकुर, निशा पटेल, पायल मोटवानी, स्नेहा सिंह, गगन परोहा,अतुल जैन, बबलू पटवा, प्रदीप जैन उपस्थित थे।
मुक्ति फाउण्डेशन के अलावा आज शाम जन समस्या निवारण संस्थान द्वारा धनवंतरी नगर चौराहा में करीब 200 व्यक्तियों को मास्क का नि:शुल्क वितरण किया गया। जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित के मार्गदर्शन में स्वययंसेवी संगठनों द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान की कड़ी में मां रेवा नि:शुल्क रक्तदान मानव सेवा संस्थान द्वारा भी आज ग्वा़रीघाट में जनजागरूकता और मास्क वितरण का कार्य किया गया।
एक लाख से अधिक का जुर्माना भी किया गया :
मास्क पहनने, मास्क सही ढ़ंग से पहनने, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने एवं कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जिले में चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज सोमवार को 280 व्यक्तियों से 1 लाख 9 हजार 195 रूपये का जुर्माना वसूला गया है।
क्रमांक/5037/जुलाई-220/जैन

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज 19 व्यक्तियों को दी गई छुट्टी
जबलपुर, 20 जुलाई, 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज सोमवार को उन्नीस व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। इनमें मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से नौ, सुखसागर कोविड केयर सेंटर से एक, मिलेट्री हॉस्पिटल से एक और जिला अस्पताल के कोविड वार्ड से आठ व्यक्तियों को छुट्टी दी गई है मेडिकल के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये लोगों में मनोकामना अपार्टमेंट गुप्तेश्वर निवासी 54 वर्ष की महिला और 60 वर्ष का पुरुष, व्ही जी एस कॉम्प्लेक्स गोरखपुर निवासी 63 वर्ष का पुरुष, झूलेलाल मन्दिर के पीछे बड़ी ओमती निवासी 29 वर्ष का पुरुष और 46 वर्ष की महिला, नायक गारमेंट्स जवाहरगंज निवासी 55 साल का पुरूष, आमानाला बस्ती की 14 साल की बालिका, उड़िया मोहल्ला छोटी ओमती निवासी 57 वर्षीय पुरुष एवं रामनगर लाल स्कूल के पास गढ़ाफाटक निवासी 34 वर्षीय पुरूष शामिल है। जिला अस्पताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से बड़ी खेरमाई मंदिर गेट नम्बर दो के सामने रहने वाली 7 वर्ष एवं 6 वर्ष की बालिका और 55 वर्ष, 29 वर्ष एवं 29 वर्ष की महिला तथा छोटी ओमती उड़िया मोहल्ला निवासी 50 वर्ष का पुरुष और 21वर्ष की महिला एवं विद्यासागर वार्ड पनागर निवासी 49 वर्ष की महिला को कोरोना से स्वस्थ होने पर छुट्टी दी गई है। वहीं सुखसागर कोविड केयर  सेंटर से जानकी नगर उद्यान के सामने रहने वाले 45 वर्ष कर पुरुष तथा मिलेट्री हॉस्पिटल से बाई का बगीचा निवासी 49 वर्ष की महिला को डिस्चार्ज किया गया है
क्रमांक/5038/जुलाई-221/जैन