NEWS -10-07-2020-A



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जिले में अब तक 189.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
                                             जबलपुर 10 जुलाई, 2020
      जिले में एक जून से दस जुलाई तक 189.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 244.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 188.7 मिलीमीटर, पनागर में 141 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 229 मिलीमीटर और पाटन में 120.7 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 116.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 292.2 मिलीमीटर और मझौली में 238.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्‍यालय की औसत सामान्‍य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्‍य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।  
क्रमांक/5249/जुलाई-132/उइके

ऑनलाइन स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत आयोजन के संबंध में
जबलपुर 10 जुलाई, 2020
       मुख्य न्यायाधिपति श्री अजय कुमार मित्तल के निर्देशानुसार एवं प्रशासनिक न्यायाधिपति तथा कार्यपालक अध्यक्ष मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण श्री संजय यादव के मार्गनिर्देशन में कोविड19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय से लेकर जिला न्यायालय एवं तालुका न्यायालयों में राजीनामा समझौता योग्य प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को ऑनलाइन स्थायी एवं निरंतर लोक अदालतें आयोजित की जावेगी।
क्रमांक/5250/जुलाई-133/उइके

रविवार को नगर सीमा क्षेत्र में में सभी गतिविधियों पर रहेगा विराम
कलेक्‍टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी श्री यादव ने जारी किया आदेश
जबलपुर 10 जुलाई 2020
     कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए रविवार 12 जुलाई को अनलॉक-2 के तहत दी गई छूट में एक दिवस का विराम देने संबंधी आदेश आज जारी किया है।
     आदेश के मुताबिक जबलपुर जिले की नगर निगम सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में अति आवश्यक वस्तुएं तथा दूध, मेडीकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आदि की दुकानें खुली रहेंगी तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी की व्यवस्था यथावत रहेगी। लेकिन इस दिन जनरल स्टोर्स, फल, सब्जी आदि की दुकानें एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगे। पूर्व से जिनकी शादी की तिथि 12 जुलाई नियत हैं उन्‍हें इस प्रतिबंध से छूट रहेगी। केवल 50 व्यक्ति (वर-वधु सहित) शादी में शामिल हो सकेंगे।
     जिला दंडाधिकारी श्री यादव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि रविवार को दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का संचालन पूर्णत: बंद रहेगा। किन्तु इस विराम से अति आवश्यक सेवा वाले वाहन जैसे नगर निगम, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, विद्युत, दूर संचार, नगर सैनिक, आपदा प्रबंधन, पेयजल, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया आदि साथ ही इमरजेंसी डियूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से मुक्त रहेंगे। इन कर्मचारियों को अपने साथ परिचय पत्र (आई कार्ड) रखना अनिवार्य होगा। हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति में उपयोग किये जाने वाले निजी वाहनों को एवं ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक और रेलवे स्टेशन से गंतव्य तक पहुंचने वाले निजी वाहन, आटो रिक्शा, टैक्सी को छूट रहेगी। यात्रियों की टिकट ही पास के रूप में मान्य रहेगी।
    जिला दंडाधिकारी ने चेतावनी दी है कि आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी। आदेश 12 जुलाई को प्रभावशील होगा तथा 13 जुलाई को पूर्व की भांति गतिविधियां पुन: संचालित होगी।
क्रमांक/5251/जुलाई-134/जैन

किल कोरोना अभियान :
दसवें दिन 34 हजार घरों के 1.78 लाख व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 18 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया
           जबलपुर 10 जुलाई, 2020
कोरोना को समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत दसवें दिन आज शुक्रवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 34 हजार 603 घरों के 1 लाख 78 हजार 035 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को लगाया गया है। 
किल कोरोना अभियान के दसवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 179  मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 110 व्यक्ति अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये। इसके अलावा 594 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 180 बच्चों को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 3  लाख 60 हजार 294 घरों के 17 लाख 93 हजार 905 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले एक हजार 866 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये व्यक्तियों की संख्या 884 है। अभियान के तहत अभी तक 5 हजार 804 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 631 बच्चों की भी पहचान की गई है।
क्रमांक/5252/जुलाई-135/जैन

कलेक्‍टर एसपी एवं निगयमायुक्‍त ने लिया किल कोरोना अभियान का जायजा
कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण भी किया
जबलपुर 10 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा एवं नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार के साथ प्रेमसागर पुलिस चौकी के पीछे झंडा चौक भानतलैया, बर्न कंपनी बंगाली मोहल्ला एवं अन्य क्षेत्रों का भ्रमण कर किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर किये जा रहे स्वास्थ सर्वे का जायजा लिया । इस दौरान एसडीएम एवं सयुंक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे ।  कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बड़ी खेरमाई और उड़िया मोहल्ला  कन्टेनमेन्ट जोन का निरीक्षण भी किया । 
 कलेक्टर श्री यादव किल कोरोना अभियान के तहत चल रहे स्वास्थ सर्वे का निरीक्षण करते हुए सर्वे दलों से अभी तक किये गये सर्वे का ब्यौरा लिया । उन्होंने  कहा कि सर्वे से कोई भी घर और कोई भी व्यक्ति नहीं छूटने पाये । कलेक्‍टर ने सर्वे दलों को सही-सही सर्वे करने तथा प्रत्येक कोरोना सन्दिग्ध मरीज की जानकारी सार्थक एप पर दर्ज करने की हिदायत भी दी। उन्होंने सर्वे में सन्दिग्ध मिले हर मरीज की सेम्पलिंग के निर्देश भी दिये । श्री यादव ने सर्वे के दौरान लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के उपायों तथा डेंगू, मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के उपायों की जानकारी देने की बात कही । श्री यादव ने इसके लिये प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने निगमायुक्त से कहा कि सर्वे दलों के साथ नगर निगम के अमले की उपस्थिति सुनिश्चित करने भी की जाये । कलेक्टर ने होम आइसोलेशन  के नियम का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरतने और उनसे जुर्माना वसूलने की कार्यवाही के निर्देश किल कोरोना अभियान के निरीक्षण के दौरान दिये । 
 श्री यादव ने बड़ी खेरमाई एवं उड़िया मोहल्ला कन्टेनमेन्ट क्षेत्र का निरीक्षण के दौरान लोगों के मूवमेंट पर सख्ती से रोक लगाने के लिये सीसीटीव्ही कैमरे से निगरानी रखने के निर्देश दिये । श्री यादव ने इस मौके पर कन्टेनमेन्ट क्षेत्र के हर व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण करने, सन्दिग्ध लोगों की पहचान कर सभी के सेम्पल लेने और हाई रिस्क लोगों को संस्थागत क्वारन्टीन सेन्टर भेजने के निर्देश दिये । उन्होंने स्थानीय रहवासियों से भी कन्टेनमेन्ट जोन की पाबन्दियों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया । कलेक्टर ने अधिकारियों को भी नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति बंदिशों और नियमों का उल्लंघन करते मिले उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाये । पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने भी कन्टेनमेन्ट की बंदिशों का  पालन कराने निगरानी व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों को दिये । उन्होंने स्वास्थ्य सर्वे में असहयोग करने वालों के विरुद्ध भी सख्ती बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी ।
क्रमांक/5253/जुलाई-136/जैन

श्री लव ने स्वरोजगार से प्रसन्नतापूर्वक जीवनयापन
करने  के साथ 4 लोगों को दिया रोजगार
जबलपुर 10 जुलाई, 2020
कोई इंसान में यदि कुछ करने का जज्बा हो तो वह है इसके लिए कोई ना कोई रास्ता निकाल ही लेता है और उस दिशा में वह सफल हो ही जाता है। ऐसी ही एक कहानी है भेड़ाघाट निवासी श्री लव कुमार दहिया का जिसकी शिक्षा मात्र आठवीं तक है और ऐसी स्थिति में उसे सरकारी नौकरी मिलने की आशा नहीं थी अत: वह स्वयं का व्यवसाय स्थापित करना चाहता था। उन्होंने स्वयं के प्रयास से मार्बल से मूर्ति बनाने की छोटी सी दुकान स्थापित की और वह अपने व्यवसाय का विस्तार करने का सपना देखने लगा, किंतु व्यवसाय को बढ़ाने के लिये पूंजी की आवश्यकता थी। इस कार्य के लिये उसे कोई रास्ता नजर नहीं रहा था कि पैसों की व्यवस्था कहां से की जाये। एक दिन कर्ज लेने के उद्देश्य से वह स्थानीय भारतीय स्टेट बैंक गया। वहां बैंक अधिकारी से चर्चा करने पर उसे पता चला कि जिला अंत्यावसायी कार्यालय से ऋण लेने में मार्जिन मनी एवं ब्याज अनुदान भी मिल जाएगा। उनके बताये अनुसार वह एक दिन अपने सभी आवश्यक कागजात के साथ जिला अंत्यावसायी कार्यालय पहुंचा और अपना ऋण प्रकरण उस कार्यालय में जमा कर दिया, संबंधित कार्यालय से उसके प्रकरण को भारतीय स्टेट बैंक शाखा भेड़ाघाट भेजा गया जहां से 5 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुआ। जिससे वह अपने व्यवसाय में मूर्तियों को और आकर्षक बनाना शुरू कर दिया और इस काम के लिए उन्होंने 4 युवाओं को भी रोजगार दिया है। भेड़ाघाट आये सैलानियों को वह मूर्तियां विक्रय करता है। बैंक की किस्त नियमित अदा करने तथा मजदूरों की मजदूरी भुगतान करने के पश्चात श्री लव दाहिया को 15 हजार रुपये की शुद्ध आय प्राप्त हो रही है जिससे वह अपने पूरे परिवार के साथ प्रसन्नता से जीवन यापन कर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभ प्राप्त कर गौरवान्वित महसूस कर रहा है।
क्रमांक/5254/जुलाई-137/उइके
  
मतदाता सूची पर दावे-आपत्तियां
अब 25 जुलाई तक ली जावेगी
जबलपुर 10 जुलाई, 2020
     मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा नगरीय निकाय/पंचायतों की फोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक परीक्षण 2020 के लिए स्थगित प्रक्रिया का संशोधित कार्यक्रम 30 मई को जारी किया गया था।
     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भरत यादव ने जानकारी दी है कि जिले में कोविड-19 संक्रमण की निरंतर बढ़ रहे प्रकरण के कारण दावा-आपत्ति केंद्रों तक लोगों की पहुंचने की असुविधा के कारण दावे-आपत्तियां कम प्राप्त होने की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए आयोग द्वारा दावा-आपत्ति प्राप्त करने की तिथि 9 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई तक करने का निर्णय लिया गया है, अत: प्रारूप मतदाता सूची पर दावा आपत्तियां अब 25 जुलाई तक ली जावेगी।
क्रमांक/5255/जुलाई-138/उइके

माफिया एवं अपराधियों के खिलाफ करें सख्त कार्यवाही
राजस्व और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में निर्देश
                                             जबलपुर 10 जुलाई, 2020
    कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में भू-माफिया, शराब माफिया, खनन माफिया एवं आपराधिक तत्वों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। श्री यादव ने कहा कि आपराधिक तत्वों और माफिया के विरूद्ध जो भी कार्यवाही हो वो पूरी तैयारी के साथ हो और अंजाम तक पहुंचे ताकि आमजनता में अच्छा संदेश जाए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्हीपी द्विेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अगम जैन एवं संजीव उइके सभी एसडीएम, खनिज, सहकारिता तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
    कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में माफिया के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही के लिए पुलिस, राजस्व, खनिज और नगर निगम अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कार्यवाही के पहले संबंधित माफिया की पूरी गतिविधियां और उसकी चल-अचल संपत्ति बैंक खातों का ब्यौरा तलाश लिया जाए। श्री यादव ने कहा कि ऐसे तत्वों पर कार्यवाही के वक्त अवैध कारोबार से अर्जित उसकी संपत्ति और बैंक खातों को भी सीज कर लिया जाना चाहिए। कलेक्टर ने बैठक में आपराधिक तत्वों को बाउण्ड ओव्हर करने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि आदतन अपराधियों के जिला बदर करने के प्रकरण भी तैयार किये जाएं। श्री यादव ने बैठक में आम जनता की कमाई का पैसा धोखाधड़ी कर हड़प करने वाली चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध भी अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। 
    कलेक्टर ने बैठक में आनलाईन फ्रॉड की मिल रही शिकायतों पर जांच की कार्यवाही में साइबर सेल के सहयोग करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये हैं। श्री यादव ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए राजस्व, पुलिस, नगर निगम एवं स्थानीय निकायों के अधिकारियों को नियमों और पाबंदियों का कड़ाई से पालन कराने की हिदायद दी है। उन्होंने कहा कि मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग उल्लंघन करने वालों पर की जा रही कार्यवाही में और सख्ती बरती जाये। उन्होंने धार्मिक, सामाजिक एवं राजनैतिक आयोजनों पर भी नजर रखने तथा अनुमति की शर्तों का उल्लंघन पाये जाने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। श्री यादव ने कहा कि शादी, जन्मदिन या अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों में शर्तों का उल्लंघन पाया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए।
  श्री यादव ने किल कोरोना अभियान की अपने-अपने क्षेत्र में मानीटरिंग करने के निर्देश भी राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत सर्वे दलों के साथ असहयोग की मिलने वाली शिकायतों पर भी इन अधिकारियों को तुरंत कार्यवाही करनी होगी। उन्होंने सर्वे दलों के साथ नगर निगम के अमले की उपस्थिति सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।
    कलेक्टर ने कहा कि किल कोरोना अभियान के तहत नगर निगम, पुलिस एवं राजस्व विभाग के नोडल अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण भी करना होगा। उन्होंने सभी एसडीएम को कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को ब्रेक करने अपने-अपने क्षेत्र में सप्ताह में इस बार किसी भी दिन सभी गतिविधियों को विराम देने की सलाह दी है।
    श्री यादव ने कंटोनमेंट जोन में लगाई पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को संस्थागत क्वारंटीन सेन्टर भेजा जाए। कलेक्टर ने होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने वालों पर भी सख्ती बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों पर 2 हजार रुपए का जुर्माना किया जाये और दोबारा उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज कर उन्हें सीधे संस्थागत क्वारंटीन सेक्टर भेजा जाए।
  पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने बैठक में खनन, शराब, भू माफिया और अन्य सभी तरह के माफिया के विरूद्ध संयुक्त कार्यवाही पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कार्यवाही पुख्ता और प्रभावी होनी चाहिए। ताकि ऐसे लोगों का हौसला पस्त हो। अवैध कारोबार से अर्जित की गई उनकी चल-अचल संपत्ति भी जब्त कर ली जाये। पुलिस अधीक्षक ने आपराधिक तत्वों के खिलाफ बिना किसी दबाव में आये कार्यवाही करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। उन्होंने आने वाले त्यौहारों को देखते हुए अभी से सतर्कता बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी।
क्रमांक/5256/जुलाई-139/जैन