NEWS -23-07-2020-B


आज के समाचार के लिए देखें -  www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

रोको-टोको अभियान :
लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का सिलसिला जारी
जबलपुर 23 जुलाई, 2020
      कलेक्टर एवं अध्य्क्ष जिला रेडक्रास समिति भरत यादव के निर्देश पर सचिव रेडक्रास आशीष दीक्षित के मार्गदर्शन में सोसायटी फॉर ब्राइट फ्यूचर रोको-टोको अभियान में सक्रिय सहभागिता निभा रहा है। इंडियन रेडक्रास के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के डिवीजनल वार्डन सुनील गर्ग और हसन अहमद के सहयोग से अब तक महराजपुर, सुहागी, अधारताल तिराहा, गोहलपुर चौराहा, दमोहनाका चौराहा एवं रद्दी चौकी के आस-पास रोको-टोको अभियान के तहत दुकानदारों और नागरिको को कोरोना महामारी के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग मास्क पहनने की समझाईश दी गई।
क्रमांक/5063/जुलाई-246/मनोज

जून 2019 की तुलना में जून 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में 20 प्रतिशत की कमी आई
थानों को रखनी होगी क्षेत्र के ब्लैक स्पॉट्स की सम्पूर्ण जानकारी
जबलपुर 23 जुलाई, 2020
प्रदेश में जून 2019 की तुलना में जून 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में 20.60 प्रतिशत की कमी आई है। गत वर्ष जून में 4 हजार 582 सड़क दुर्घटनाएँ हुईं थीं। इसकी तुलना में इस वर्ष 944 दुर्घटनाओं की कमी के साथ 3 हजार 638 सडक दुर्घटनाएँ हुईं। घायलों की संख्या में भी 24.28 प्रतिशत की कमी आई। गत वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में 4 हजार 712 लोग घायल हुए थे, जबकि इस वर्ष कुल 3 हजार 568 लोग घायल हुए। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में घायलों की संख्या में 1144 की कमी हुई है। मृतकों की संख्या में भी 3.46 प्रतिशत की कमी रही।
स्पेशल डीजी, पीटीआरआई श्री महान भारत सागर ने यह जानकारी गुरूवार को राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। श्री सागर ने निर्देश दिये कि प्रदेश के सभी थाने अपने क्षेत्र के ब्लैक स्पॉट्स क्षेत्र का डाटा हमेशा तैयार रखें। ब्लैक स्पॉट्स की समय-समय पर जानकारी लेते रहें। ऐसे स्थानों पर किये जा रहे रख-रखाव कार्य का ऑडिट थर्ड पार्टी द्वारा किया जाये। उन्होंने सड़कों पर आवागमन समय कम करने के लिये डाटा एकत्र करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के प्रयासों पर विचार-विमर्श किया गया। प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये विभिन्न विभागों के बीच समन्वय सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रशांत शर्मा, श्री बी.पी. बिरदे, सहित लोक निर्माण, नगरीय प्रशासन, परिवहन, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क विकास प्राधिकरण आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
क्रमांक/5064/जुलाई-247/मनोज

कलेक्टर ने की अनीष घोड़ी के विरूद्ध राष्ट्रीय
सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही
जबलपुर 23 जुलाई, 2020
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने बड़ी मदार टेकरी थाना हनुमानताल निवासी अनीष घोड़ी उर्फ अन्नू उर्फ अनवर के विरूद्ध मध्यप्रदेश राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा के तहत निरोधादेश जारी कर केन्द्रीय जेल ग्वालियर में निरूद्ध करने का आदेश दिया है।
अनीष घोड़ी के विरूद्ध कार्यवाही पुलिस अधीक्षक के प्रतिवेदन के आधार पर की गई है। अनीष द्वारा एक हत्या एवं तीन बार हत्या का प्रयास, खुली सड़क पर पिस्टल से फायरिंग करना, तीन बार बलवा करना, दो बार बमबाजी करना, दो बार अवैध  सहित पकड़ा जाना, घर में घुसकर मारपीट करना, अवैध वसूली करना, धमकी देना, शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करना जैसे गंभीर अपराधिक मामले पंजीबद्ध हुए हैं। इसके विरूद्ध कुल 21 अपराध पंजीबद्ध हैं। वर्ष 2018 में जिला बदर में थाना हाजिरी हेतु आदेशित किया गया था।
अनीष को हत्या के अपराध में उम्रकैद की सजा से दंडित किया गया है। वर्तमान में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत का लाभ दिया है। साथ ही जुलाई 2020 में पिस्टल से फायरिंग कर क्षेत्र में दहशत का माहौल उत्पन्न करने का प्रकरण पंजीबद्ध हुआ है।
अनीष के अपराधों की रोकथाम हेतु एवं जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने तथा आम नागरिक अपना शांतिमय जीवन व्यतीत कर सकें इसलिए राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कलेक्टर श्री यादव द्वारा कार्यवाही की गई है।
क्रमांक/5065/जुलाई-248/मनोज