NEWS -17-07-2020-C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

अंतर्राज्यीय सीमाओं पर विशेष निगरानी के निर्देश
गृह विभाग ने कलेक्टर्स को दिये निर्देश
जबलपुर 17 जुलाई, 2020
गृह विभाग ने सभी जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिये हैं कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत अंतर्राज्यीय सीमा पर विशेष निगरानी रखी जाये और प्रदेश में आने वालों की ट्रेसिंग सुनिश्चित करें। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने कोरोना समीक्षा बैठक में उक्त आशय के निर्देश दिये हैं।
अपर मुख्य सचिव गृह श्री एस.एन. मिश्रा ने निर्देश में कहा है कि अंतर्राज्यीय सीमाओं पर स्थित जिलों के लिये यह जरूरी है कि वह पड़ौसी राज्य के जिलों में संक्रमण की स्थिति का निरंतर अनुश्रवण करें। जहाँ जरूरी हो वहाँ अंतर्राज्यीय सीमा पर लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने के उपाय किये जायें। उन्होंने बताया कि अनेक जिलों में यह व्यवस्था की गई है कि पड़ौसी राज्यों के संक्रमित प्रभावित जिलों से आने वाले लोग जिले के कंट्रोल-रूम में अपने आगमन की सूचना देते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी यथोचित जाँच हो पाती है। उन्होंने कलेक्टर्स से कहा है कि इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाया जाये।
क्रमांक/5019/जुलाई-202/मनोज


प्राइवेट अस्पतालों में शुरु करें कोरोना मरीजों का इलाज
कलेक्टर ने निजी अस्पताल एवं निजी पैथालॉजी लैब संचालकों की ली बैठक
शहर की निजी पैथालॉजी लैब भी करा सकेगी अधिकृत लैब से कोरोना टेस्ट
जबलपुर 17 जुलाई, 2020

कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शाम आयोजित एक बैठक में शहर के सभी निजी अस्पताल संचालकों से बढ़ती संख्या को देखते हुए अपने अस्पतालों में कोरोना मरीजों का उपचार शीघ्र प्रारंभ करने कहा है। श्री यादव ने बैठक में कहा कि निजी अस्पताल संचालक अपने अस्पताल में ऐसे कोरोना मरीजों के उपचार की सुविधा मुहैय्या करा सकते हैं जो अपने खर्च पर उनके यहां इलाज कराने के इच्छुक हों। उन्होंने कहा कि ऐसे निजी अस्पताल जो स्वयं के खर्च पर ईलाज कराने के इच्छुक कोरोना मरीजों का उपचार करने तैयार हैं उन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय द्वारा अनुमति तत्काल  दे दी जायेगी।
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि ऐसे अस्पतालों को अपने यहां कोरोना मरीजों के उपचार के लिए निश्चित संख्या में बिस्तर आरक्षित करने होंगे और पूरे प्रोटोकॉल का पालन भी करना होगा।
कलेक्टर ने बैठक में मौजूद निजी पैथालॉजी लैब संचालकों से कहा कि वे भी आईसीएमआर द्वारा अधिकृत पैथालॉजी लैब से अनुबंध कर स्वयं के खर्च पर कोरोना टेस्ट कराने के इच्छुक लोगों का सेम्पल ले सकते हैं और परीक्षण के लिए अधिकृत पैथालॉजी लैब को भेज सकेंगे।
कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में निजी अस्पतालों का अभी तक अच्छा सहयोग मिला है। श्री यादव ने कहा कि वर्तमान स्थितियों को देखते हुए कोरोना टेस्ट और कोरोना के पॉजिटिव मरीजों के उपचार में भी निजी अस्पतालों एवं निजी पैथालॉजी लैब की भागीदारी महत्वपूर्ण हो गई है।
निजी अस्पताल संचालकों एवं पैथालॉजी लैब संचालकों की इस बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया, डॉ. राजेश धीरावाणी भी मौजूद थे।
क्रमांक/5020/जुलाई-203/मनोज

 संशोधित :
कलेक्टर ने किया जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों को सम्मानित
जबलपुर 17 जुलाई, 2020
          कलेक्टर भरत यादव ने आज कक्षा 10वीं एवं 12वीं में जवाहर नवोदय विद्यालय बरगीनगर के छात्रों को बेहतर अंक अर्जित करने के लिये सम्मानित किया। जवाहर नवोदय विद्यालय बरगीनगर के कक्षा 12वीं एवं कक्षा 10वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं क्रमश: कशिश जैन (97.6) मानस जायसवाल (94.4) एवं महेश चौधरी 94.9 (कक्षा 10वीं) को जिला कलेक्टर भरत यादव ने प्राचार्य के .जी. मल्लिकार्जन की उपस्थिति में सम्मानित किया। साथ ही कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की।
क्रमांक/5021/जुलाई-204/मनोज