NEWS -28-07-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 उच्च गुणवत्ता वाले गौ-भैंस वंशीय पशुओं की होगी वृद्धि

प्रत्येक जिले में एक अगस्त से शुरू होगा नस्ल सुधार कार्यक्रम

जबलपुर 28 जुलाई, 2020

प्रदेश में गौ-भैंस वंशीय पशुओं की नस्ल सुधार एवं गुणवत्तायुक्त दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के प्रयास प्रारंभ किये गये हैं। राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत एक अगस्त 2020 से 31 मई 2021 तक कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम चलाया जाएगा। इससे प्रदेश में अच्छी नस्ल के पालतू पशुओं की संख्या में वृद्धि होगी और पशुपालकों की आय भी बढ़ेगी।

कार्यक्रम क्रियान्वयन के लिये प्रभावी रणनीति तैयार कर विभागीय अधिकारियों को सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिये हैं। कार्यक्रम में प्रत्येक जिले के चयनित 500 गाँव में से प्रत्येक गाँव में 100 गौ-भैस वंशीय पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया जायेगा। इससे 50 हजार उच्च नस्ल वाले दुधारू पशुओं की प्राप्ति होगी। इस महत्वाकांक्षी नस्ल सुधार कार्यक्रम से आगे आने वाली पीढ़ियों को भी उच्च गुणवत्ता के दुधारू पशु मिल सकेंगे। यू.आई.डी. टैग लगाकर और पशु का पंजीयन कर जानकारी सॉफ्टवेयर पर अपलोड की जायेगी। कृत्रिम गर्भाधान से गर्भधारण सुनिश्चित करने के लिये मार्गदर्शिका और डॉयरेक्टरी केन्द्रीय वीर्य संस्थान तथा राज्य पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है। कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता को प्रति कृत्रिम गर्भाधान के लिये 50 रुपये और प्रति वत्स उत्पादन प्रोत्साहन राशि के रूप में 100 रुपये दिये जायेंगे।

क्रमांक/5131/जुलाई-314/मनोज

 

रोको-टोको अभियान :

184 व्यक्तियों पर 73 का जुर्माना

जबलपुर 28 जुलाई, 2020

मास्क पहनने, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने एवं कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज मंगलवार को 184 व्यक्तियों पर कार्यवाही कर 72 हजार 940 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की गई कार्यवाही में नगर निगम द्वारा 111 व्यक्तियों से 61 हजार 540 रुपए तथा एसडीएम रांझी की टीम द्वारा 19 लोगों से 5 हजार 900 का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5132/जुलाई-315/जैन

 

कलेक्टर ने किया ईव्हीएम वेयर हाउस का निरीक्षण

जबलपुर 28 जुलाई, 2020

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज मंगलवार को मान्यताप्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में एमएलबी स्कूल परिसर स्थित ईव्हीएम वेयर हाउस का निरीक्षण किया। इस अवसर पर ईव्हीएम वेयर हाउस में रखी व्ही व्ही पेट मशीनों और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की बेलट यूनिट के सत्यापन की कार्यवाही भी की गई। निरीक्षण और सत्यापन के दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के अलावा उपजिला निर्वाचन अधिकारी जेपी यादव एवं वेयर हाउस के प्रभारी लोक निर्माण विभाग के कार्यपालक यंत्री शिवेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।

क्रमांक/5133/जुलाई-316/जैन

 

कोरोना से होने पर आज 22 व्यक्तियों को दी गई छुट्टी

जबलपुर 28 जुलाई, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज मंगलवार को 22 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है इनमें से छह व्यक्तियों को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से, ग्यारह व्यक्तियों को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से, दो व्यक्तियों को मिलेट्री हॉस्पिटल से और होम आइसोलेशन में रहकर ईलाज करा रहे तीन व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है आज मंगलवार को डिस्चार्ज हुये इन 22 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में अब तक 746 व्यक्ति कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे में मिले 37 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर कोरोना संक्रमितों की संख्या 1091 हो गई है इनमें से 26 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 319 हो गये हैं।

क्रमांक/5134/जुलाई-317/जैन



मैने साक्षात देखे हैं, सफेद लिबास में देवदूत

जबलपुर 28 जुलाई, 2020

कोरोना संक्रमित होने के बाद से लेकर इलाज कराने और फिर कोरोना की जंग जीतकर समाज की मुख्यधारा से जुडऩे तक के दृश्य को अक्षरश: चित्रित करता कोरोना योद्धा युवा पत्रकार अभिषेक सोनी के उद्गार..... जो कोरोना के प्रति व्याप्त धारणा और इलाज के दौरान की जीवंत गाथा है। साथ ही उपचार के दौरान चिकित्सकों और स्टॉफ के सहयोगात्मक, सद्व्यवहार की नजीर बन गई और कोरोना संक्रमितों के मन में जल्द स्वस्थ्य होने का जज्बा, हौसला और साहस बढ़ाने की दास्तां है। अभिषेक की जुबानी सिलसिलेवार कहानी

ईश्वर को किसी ने देखा नहीं, प्रतिमाओं की भाव से पूजा-ध्यान करके ही मैने बचपन से युवा अवस्था तक, जो मांगा, मिला... पत्रकारिता की पावन विधा में कर्मपथ पर चलते हुए 10 जुलाई को अचानक जीवन में मानो तूफान सा गया, रात को खबर आई कि मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है...सब थम गया, भविष्य के सारे सपने आंखों के सामने तैर गए, मां-बाबूजी कुछ कहने की स्थिति में ही नहीं थे, अलग कमरे में मैने सारी रात गुजार दी, उस रात मैं सोया नहीं...चिंता के महासागर में उठती लहरों ने मुझे  हिलाकर रख दिया...

      अगले दिन सुबह 11.30 बजे प्रशासन की ओर से एम्बुलेंस घर के सामने आकर खड़ी हो गई, परिवार के लोगों ने मेरा बैग लगाया, उसमें जरूरी सामान था ...मां-बाबू जी की आंखें नम थीं, वे हौसला बढ़ाने में भी समर्थ नहीं दिख रहे थे, मेरा मन भी आशंकाओं और इस महामारी के दानव से जीतने के लिए खुद को सक्षम नहीं पा रहा था..लेकिन जिस ईश्वर को कभी देखा नहीं, उसने शायद मुझे शक्ति दी, घर से सभी ने हौसला देकर विदा किया।

      मेडिकल अस्पताल पहुंचा, यहां गेट पर ही सेनिटाइजेशन की गहन प्रक्रिया के बाद मुझे वार्ड में बिस्तर दिया गया, पास में एक दराज में सारा सामान जमा करके बुखार से कांपता शरीर, बिस्तर पर गिर गया..आंखों में आंसू थे, भय का अंधेरा घेरने लगा, जिससे मैं खुद को निकाल ही नहीं पा रहा था...तभी सफेद लिबास (पीपीई किट) में मेरे बिस्तर के पास नर्स और डॉक्टर आए...मेरा हौसला बढ़ाया, जरूरी टेस्ट किए, सिर पर हाथ फेरकर कहा..सब ठीक होगा, उनके इतना कह देने से भी मुझे फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि सरकारी अस्पतालों की कथित व्यवस्थाओं का जो चित्र मेरे मन-मस्तिष्क पर था, उससे में घबराया हुआ था।

      दोपहर तक मेरी मेडिकल हिस्ट्री तैयार थी, दवाएं मेरे सिराहने रखी जा चुकी थीं, नर्स ने मुझे बहुत ही स्नेहपूर्ण भाव से हौसला बढ़ाते हुए दवा दी, कुछ देर बाद वार्ड के दूसरे स्टाफ  ने भी मुझसे बात की। शाम होते-होते तक बुखार में कुछ कमी थी, भरोसे की दलदली जमीन कुछ ठोस हुई...सफेद लिबास में अपनी जान को दांव पर लगाए वार्ड में नर्स-चिकित्सक, सफाई कर्मी, वार्डव्बॉय, ऐसे लग रहे थे, जैसे देवदूत हों... 

      शहर में रहते हुए भी मैं परिवार से शारीरिक रूप से दूर था, यह दूरी मुझे कई समंदर पार जैसी लगती थी, लेकिन अस्पताल के स्टाफ और वार्ड के मरीजों से मेलजोल ने मुझे नई शक्ति दी, वार्ड में कोरोना की जंग जीतकर स्वस्थ्य हुए ओम सेन, निवासी गढ़ा फाटक और विशाल विश्वकर्मा, मिले। उनका मरीजों के प्रति सेवाभाव देखकर मैं भी तीसरे दिन से उनके साथ हो गया, वार्ड के सभी मरीजों से बातचीत, चिकित्सकों विशेषकर डॉ. संदीप सिंह के सहयोगात्मक व्यवहार और नर्सों का स्नेहिल भाव, सफाई कर्मियों का अनुशासन और अपनापन देखकर मुझे ठीक होने की आस बंध गई। ओम और विशाल सभी मरीजों के खाने-पीने का पूरा ध्यान देते थे, वे किसी को भूखा नहीं सोने देते, जो अंदर से टूट रहे थे, उन्हें सकारात्मक ऊर्जा देते थे।

      आखिर वो दिन भी गया, जिसकी मुझे उम्मीद क्षीण थी, 21 जुलाई को मेरी मेडिकल से छुट्टी हो रही थी, वार्ड के सभी स्टाफ ने सुबह से मुझसे मुलाकात की, मेरे पास उनके आभार जताने के लिए शब्द नहीं थे...पत्रकार होते हुए भी मैं कोई शैली नहीं ढूंढ पा रहा था, जिससे उनकी सेवा के बदले में उन्हें धन्यवाद कर सकूं...शायद यही ईश्वर के प्रति हमारे भाव में होता है, हम जब ईश्वर के समक्ष खडेÞ होते हैं, तो भाव ही होते हैं, शब्द शून्य हो जाते हैं...यही मेरे साथ हुआ।

      अस्पताल से रवाना हुआ, घर के सामने एम्बुलेंस खड़ी हुई, गेट पर मां-बाबू जी, परिवार के सदस्यों की आखें भरीं थीं, लेकिन इस बार उन्हें गर्व था, मुझ पर, मेरे हौसले पर...आंगन में नहा-धोकर मैने घर में प्रवेश किया, सभी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया, जीवन की जिस जंग से लौटकर मैं आया, उसके पीछे मेरे तमाम स्नेही, शुभेच्छु, परिजनों की दुआएं थीं, लेकिन मैं अस्पताल में जिन देवदूतों के बीच अपनी जिदंगी की इस लड़ाई का परचम फहराकर लौटा हूं, उन्हें आखिरी सांस तक नहीं भूलूंगा... मैने उनका चेहरा नहीं देखा, लेकिन मैने कभी ईश्वर को भी तो नहीं देखा...उसकी शक्ति का साक्षात्कार किया है मैने....

 सभी को भावूपर्ण नमन-वंदन। डर का दरिया पार कर.. कोरोना पर वार कर।

देवदूत बैठे हैं अस्पताल में... चिंता ना कर, बस अपने हौसले को पाषाण कर।

 

क्रमांक/5135/जुलाई-318/मनोज

 

कोरोना से होने पर आज 22 व्यक्तियों को दी गई छुट्टी

जबलपुर 28 जुलाई, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज मंगलवार को 22 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है इनमें से छह व्यक्तियों को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से, ग्यारह व्यक्तियों को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से, दो व्यक्तियों को मिलेट्री हॉस्पिटल से और होम आइसोलेशन में रहकर ईलाज करा रहे तीन व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है आज मंगलवार को डिस्चार्ज हुये इन 22 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में अब तक 746 व्यक्ति कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे में मिले 37 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर कोरोना संक्रमितों की संख्या 1091 हो गई है। इनमें से 26 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 319 हो गये हैं।

क्रमांक/5136/जुलाई-319/जैन