NEWS -15-07-2020-B



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

राज्य कैंसर संस्थान के भवन में भी होगा कोरोना मरीजों का उपचार
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री यादव ने शीघ्र सभी जरूरी
व्यवस्थायें करने के दिये निर्देश
           जबलपुर 15 जुलाई, 2020
      कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुये जिला प्रशासन द्वारा मरीजों के उपचार की बेहतर व्यवस्था के लिये तैयारियां तेज कर दी गई है। इसी सिलसिले में कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय के छात्रावास भवन एवं रामपुर स्थित छात्रावासों के निरीक्षण के साथ-साथ सुखसागर मेडीकल कॉलेज और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडीकल कॉलेज परिसर में बने स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के नवनिर्मित भवन का भी निरीक्षण किया।
श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान हल्केया बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों को उपचार के लिये वर्तमान की व्यवस्था की तरह आगे भी सुख सागर मेडीकल कॉलेज भेजे जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य कैंसर संस्थान के नवनिर्मित भवन में मॉडरेट लक्षण वाले मरीजों को उपचार को लिये रखा जायेगा। ताकि किसी भी तरह की समस्या आने पर उन्हें उपचार के लिये सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में तुरंत शिफ्ट किया जा सके। श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान राज्य कैंसर संस्थान के भवन में मरीजों के उपचार के लिहाज से एक सप्ताह के भीतर साफ-सफाई और पेयजल आपूर्ति सहित सभी जरूरी व्यववस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
इसके पहले श्री यादव ने कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुये सुखसागर मेडीकल कॉलेज में उपलब्धद सुविधाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने क्वारंटीन सेंटर बनाने के लिहाज से रामपुर स्थित छात्रावास भवनों का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने राज्य कैंसर संस्थान में कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं को लेकर मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार से भी विस्तार से चर्चा की। इस दौरान बताया गया कि राज्य कैंसर संस्थान के भवन में 150 से 200 कोरोना पेशेंट को उपचार के लिये रखा जा सकता है।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे।
क्रमांक/5297/जुलाई-180/जैन


कोरोना से स्वस्थ्य होने पर छह हुये डिस्चार्ज
जबलपुर 15 जुलाई, 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज बुधवार को छह व्यक्तियों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। इसमें से मेडीकल कॉलेज से तीन, सुपर स्पेशलिटी सेंटर से एक और मिलेट्री हॉस्पिटल से दो कोरोना मरीजों को स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया है। कोरोना से स्वस्थ्य होने पर मेडीकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में भालदारपुरा नरघैय्या निवासी 50 वर्षीय पुरूष, अमखेरा रोड़ वंदना नगर निवासी 24 साल का युवक एवं विलखरवा रोड़ बेलखाडू निवासी 28 वर्ष का युवक शामिल है। सुखसागर कोविड केयर सेंटर से आज बुधवार को एक व्योक्ति तथा मिलेट्री हॉस्पिटल से दो व्यक्तियों को कोरोना से स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया है।
क्रमांक/5298/जुलाई-181/जैन

खेत खाली रहें, कृषि का रकबा बढ़ायें: संभागायुक्त श्री चौधरी
जबलपुर 15 जुलाई, 2020
संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने आज संभाग के सभी कृषि व सहकारिता अधिकारियों से कृषि व सहकारिता के प्रगति की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की। इस दौरान उन्होंने वर्षा व बोवनी की स्थिति, खाद-बीज वितरण, अमानक खाद-बीज पर जांच व कार्यवाही, फसल बीमा की राशि का भुगतान, जिले में ही आत्मा योजनांतर्गत प्रशिक्षण व वसूली की समीक्षा की।
संभागायुक्त श्री चौधरी ने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि फसल रकबा बढ़ाये, खेत खाली न रहें। विशेष रूप से मंडला डिंडौरी में खरीफ का रकबा बढ़ाने के साथ ज्वार, बाजरा व स्वीट कॉर्न लगाने के निर्देश दिये। नरसिंहपुर में ज्वार-बाजरा व स्वीट कॉर्न पर किये प्रयोगों की सराहना करते हुए कहा कि इस दिशा में और कार्य करने के निर्देश दिये। मंडला डिंडौरी के कुछ क्षेत्र में पथरीली जमीन है जो तिल के लिए उपयुक्त है अत: उन्होंने उस क्षेत्र में बोने के लिए तिल के बीज सुनिश्चित करने के निर्देश संयुक्त संचालक कृषि को दिये और कहा कि किसानों के क्रेडिट लिमिट बढ़ाया जाये ताकि किसानों को कृषि कार्य में परेशानी न हो। इसके साथ कटनी व डिंडौरी को दुग्ध संघ से जोडऩे के निर्देश भी दिये। बीसी के दौरान उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी बड़े किसानों की सूची बनाये व उसे जिला कलेक्टर को दिखायें और राजस्व अधिकारियों के सहयोग से ऋण वसूली प्राथमिकता से करें तथा अमानक खाद-बीज पर जांच व कार्यवाही निरंतर करते रहें।
उन्होंने कहा कि बीज समितियों में चर्चा करें और उनके समस्या का समाधान निकालें। साथ ही गेंहू खरीदी में जो अधिकारी उदासीनता बरते हैं उनके उत्तरदायित्व तय कर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिये।
क्रमांक/5299/जुलाई-182/जैन