NEWS-14-07-2020-B



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

पाटन में 130 ट्रॉली अवैध रेत, दो नाव व दो ट्रेक्‍टर-ट्राली जब्‍त
कलेक्‍टर श्री यादव के निर्देश पर तहसीलदार पाटन ने की कार्यवाही
                                              जबलपुर 14 जुलाई, 2020
      कलेक्‍टर भरत यादव के निर्देश पर पाटन तहसील में अवैध रेत भण्‍डारण के विरूद्ध आज बड़ी कार्यवाही करते हुये तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी ने 130 ट्राली रेत का अवैध भण्‍डार, दो नाव व दो ट्रैक्‍टर-ट्रालियॉं जब्‍त किया है। पौड़ी राजघाट से दो ट्रैक्‍टर-ट्राली बिना वैध परिवहन अनुमति के पाये जाने पर जब्‍त की गई और थाना प्रभारी कटंगी की सुरक्षा में पुलिस थाना में खड़ी करा दी गई है। 
      तहसीलदार पाटन ने बताया कि आज की गई कार्यवाही के दौरान तहसील पाटन में संजेश यादव के पास से बिना अनुमति के लगभग 30 ट्राली रेत के अवैध भण्‍डारण को जब्‍त किया गया। इसी प्रकार सानू यादव द्वारा भी 30 ट्राली रेत का अवैध भण्‍डारण किया पाये जाने पर जब्‍त किया गया। इसके अलावा ग्राम बनवार में अज्ञात व्‍यक्ति द्वारा लगभग 55 ट्राली रेत का शासकीय स्‍कूल के पास भण्‍डारण किया गया था, इसे भी जब्‍त कर लिया गया है। ग्राम ककरहटा में शासकीय स्‍कूल के पास बंसत पटेल द्वारा जमा किये गये 15 ट्राली रेत के अवैध भण्‍डारण को भी जब्‍त किया गया । साथ ही मौके पर रेत के पास रखी दो नाव, जो रेत परिवहन के काम आती है, उसे भी जब्‍त कर ककरहटा के ग्राम कोटवार की सुपुर्दगी में सौंप दिया गया है।    
      कार्यवाही के दौरान राजस्‍व निरीक्षक कटंगी मुकेश सिंह ठाकुर, राजस्‍व निरीक्षक कटंगी दो दलगंजन यादव, नायब तहसीलदार कटंगी आकाशदीप नामदेव, हल्‍का पटवारी ककरहटा अंकित तिवारी, महेश तिवारी, मुकेश तिवारी एवं पाटन और कटंगी पुलिस थाने के पुलिस कर्मी मौजूद थे।
क्रमांक/5286/जुलाई-169/मनोज

फीस के अभाव में बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ाई व शैक्षणिक
सामग्री देने से वंचित न करे
     कलेक्‍टर श्री यादव ने अशासकीय स्‍कूलों को दिया निर्देश
जबलपुर 14 जुलाई, 2020
      कलेक्‍टर भरत यादव ने जिले के सभी अशासकीय, सी.बी.एस.ई., आई.सी.एस.सी. स्‍कूलों के प्रबंधकों, प्राचार्यों और प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि फीस जमा करने के लिये किसी भी अभिभावक पर दबाव न बनाया जाये। साथ ही फीस के अभाव में बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ाई तथा शैक्षणिक सामग्री देने से वंचित न किया जाये।
      कलेक्‍टर ने अशासकीय स्‍कूलों के लिये जारी निर्देश में कहा है कि शासन द्वारा लॉकडाउन अवधि में मात्र शिक्षण शुल्‍क लिये जाने के निर्देश दिये हैं । किन्‍तु शिकायतें प्राप्‍त हो रही हैं कि शिक्षण शुल्‍क के अलावा भी फीस जोड़ कर शिक्षण शुल्‍क का नाम देकर फीस बढ़ाकर ली जा रही है। जो शासन के आदेश का उल्‍लंघन है।
      सभी अशासकीय स्‍कूल ऑनलाइन कक्षाओं के संबंध में राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र भोपाल के द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाना सुनिश्चित करें। जिसमें स्‍पष्‍ट किया गया है कि प्री-प्रायमरी से लेकर कक्षा 5वीं तक की कक्षाओं में ऑनलाइन पढ़ाई पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है। इसलिये इन कक्षाओं की ऑनलाइन क्‍लास न लगाई जाये तथा न ही ऑनलाईन टेस्‍ट लिये जायें। राज्‍य शासन द्वारा जारी आदेश में स्‍पष्‍ट किया गया है कि ऑनलाइन कक्षाओं की रिकार्डिंग विद्यार्थियों के लिये उपलब्‍ध करायी जायेगी जिससे की विद्यार्थी तथा अभिभावक अपनी सुविधानुसार उपयोग कर सके।
      कलेक्‍टर ने नि‍जी स्‍कूलों को हिदायत दी है कि वे सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें अन्‍यथा विद्यालय की मान्‍यता समाप्ति की कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/5287/जुलाई-170/मनोज

कोरोना से स्वस्थ होने पर छह  व्यक्ति डिस्चार्ज
जबलपुर 14 जुलाई, 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज रविवार को छह लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है । इनमें शेखर नगर मण्डला रोड तिलहरी निवासी 44 वर्षीय महिला को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से तथा लाल स्कूल के पीछे गढ़ा फाटक निवासी 58 साल की महिला, भारती खादी भण्डार बड़ा फुहारा निवासी 50 वर्ष की महिला और 24 वर्ष की युवती, लाल स्कूल के पीछे रामनगर गढ़ा फाटक निवासी 27 वर्ष के युवक एवं हनुमानताल नर्मदा माई मन्दिर के पीछे रहने वाले 43 साल के पुरुष को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है ।
क्रमांक/5288/जुलाई-171/जैन

चार नये कंटेनमेंट जोन बने, एक हटा
जबलपुर 14 जुलाई, 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण के नय प्रकरण मिलने पर शहर में चार नये क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है ।  नये बने कंटेनमेंट जोन में कचनार सिटी कचनार क्लब, आदर्श नगर ग्वारीघाट रोड, प्रेम नगर मदनमहल और आजाद नगर राँझी शामिल हैं । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने कन्टेनमेन्ट जोन बनाने के आदेश आज जारी कर दिये हैं । वहीं बीते कई दिनों से कोई नया प्रकरण सामने नहीं आने पर कुंजडाई मस्जिद खेरमाई वार्ड को कन्टेनमेन्ट से मुक्त कर दिया गया है । इस कन्टेनमेन्ट जोन को डिनोटिफाई करने का आदेश भी  कलेक्टर श्री यादव द्वारा जारी कर दिया गया है ।
क्रमांक/5289/जुलाई-172/जैन


किल कोरोना अभियान

चौदहवें दिन 31 हजार घरों के 1.93 लाख व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 22 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया
           जबलपुर 14 जुलाई, 2020
राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत चौदहवें दिन आज मंगलवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 31 हजार 327 घरों के एक लाख 93 हजार 390 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को लगाया गया है। 
किल कोरोना अभियान के चौदहवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 88 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 32 व्यक्ति अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये। इसके अलावा 460 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 103 बच्चों को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 4 लाख 73 हजार 451 घरों के 24 लाख 04 हजार 961 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले 2 हजार 272 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये व्यक्तियों की संख्या 1 हजार 156 है। अभियान के तहत अभी तक 7 हजार 549 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 830 बच्चों की भी पहचान की गई है।
क्रमांक/5290/जुलाई-173/जैन

पनागर विधायक श्री तिवारी ने कालाडूमर में किया नर्सरी का उद्घाटन
जबलपुर 14 जुलाई, 2020
उद्यानिकी एवं वानिकी पौधों की उपलब्धता सुगम बनाने और स्व-सहायता समूहों की दीदीयों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विधानसभा क्षेत्र पनागर के विधायक सुशील तिवारी इंदू भैय्या ने ग्राम पंचायत कालाडूमर में अन्नपूर्णा स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित  52 लाख रुपए की लागत से तैयार नर्सरी का उद्घाटन किया। इस दौरान विधायक श्री तिवारी ने विधायक निधि से नर्सरी हेतु ट्यूबवेल खनन एवं गहरी जुताई कराने की स्वीकृति देने की घोषणा की।
इस मौके पर पनागर जनपद सीईओ, डीपीएम श्वेता महतो, जिला प्रबंधक कृषि डीपी तिवारी, जिला प्रबंधक उद्यामिता अखिल शुक्ला, सरपंच, सचिव, स्व-सहायता समूहों की दीदीओं और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।
क्रमांक/5291/जुलाई-174/जैन