NEWS -12-07-2020-B


आज के समाचार के लिए देखें  www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

किल कोरोना अभियान :
बारवें दिन 11 हजार घरों के 59 हजार व्यक्तियों के स्वास्थ्य का हुआ सर्वे
अब तक 20 लाख लोगों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया
           जबलपुर 12 जुलाई, 2020
राज्य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ किये गये किल कोरोना अभियान के तहत बाहरवें दिन आज रविवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 11 हजार 411 घरों के 59 हजार 139 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया गया। सर्वे का काम ढाई हजार पायलट टीमों और 371 मुख्य टीमों द्वारा किया जा रहा है। इसमें पांच हजार से अधिक आंगनवाड़ी, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को लगाया गया है। 
किल कोरोना अभियान के बारहवें दिन सर्वे दलों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में कोरोना से मिलते जुलते लक्षणों वाले 96 मरीजों को चिंहित किया गया है। जबकि 57 व्यक्ति अन्य रोगों से पीडि़त पाये गये। इसके अलावा 195 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 15 बच्चों को भी चिंहित किया गया।
इस तरह एक जुलाई से प्रारंभ किये गये पन्द्रह दिनों के किल कोराना अभियान में अभी तक जिले में 4 लाख 09 हजार 937 घरों के 20 लाख 47 हजार 934 व्यक्तियों के स्वास्थ्य का सर्वे किया जा चुका है। इस दौरान कोरोना के लक्षण वाले 2 हजार 107 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जबकि अन्य रोगों से पीड़ित पाये गये व्यक्तियों की संख्या 01 हजार 070 है। अभियान के तहत अभी तक 6 हजार 629 गर्भवती महिलाओं एवं टीकाकरण से छूट गये 688 बच्चों की भी पहचान की गई है।
क्रमांक/5258/जुलाई-141/जैन

कलेक्टर ने विराम को सफल बनाने में सहयोग
के लिये नागरिकों का आभार माना
जबलपुर 12 जुलाई, 2020
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने कोरोना संक्रमण के फैलाव की चैन ब्रेक करने के उद्देश्य से आज रविवार 12 जुलाई को किये गये सभी गतिविधियों को दिये गये एक दिन के विराम को सफल बनाने में योगदान के लिये शहरवासियों के प्रति आभार जताया है।
     कलेक्टर ने विराम को सफल बनाने में नागरिकों, व्यवसाईयों, फल सब्जी विक्रेताओं सहित जनरल स्टोर्स संचालकों से मिले सहयोग को सराहनीय बताया। श्री यादव ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्‍या पर और अधिक सावधानी बरतने की भी नागरिकों को सलाह दी। कलेक्‍टर ने कहा कि लोगों को कोरोना से डरने की नहीं बल्कि ज्‍यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि मरीजों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुये आने वाले शनिवार एवं रविवार को नगर निगम सीमा क्षेत्र में दो दिन का लॉकडाउन किया जायेगा तथा इस दौरान और ज्‍यादा सख्‍ती भी बरती जायेगी।
कलेक्टर श्री यादव ने जबलपुर शहर में आज रविवार को दिये गये विराम में मिले सहयोग के लिए आभार व्यक्त करने के साथ-साथ किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर जाकर किये जा रहे स्वास्थ्य सर्वे में लगातार सहयोग बनाये रखने का अनुरोध भी नागरिकों से किया है।
क्रमांक/5259/जुलाई-142/जैन

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज दस लोगों को दी गई छुट्टी
जबलपुर 12 जुलाई, 2020
            कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज रविवार को दस व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । इनमें से दो लोगों को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से और आठ को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है । कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में उडिय़ा मोहल्ला दुर्गा चौक निवासी  26 साल की महिला तथा लाल स्कूल के पीछे रामनगर गढ़ा फाटक निवासी 28 वर्ष की दो महिला, 72 एवं 67 साल के वृध्द, 42 एवं 31वर्ष के पुरुष एवं 10 साल का बालक शामिल हैं। वहीं सुखसागर कोविड केयर सेंटर से ज्योति नगर आनन्द कुंज गढ़ा निवासी 16 वर्षीय किशोर और खेरमाई हनुमानताल निवासी 45 वर्ष का पुरुष को छुट्टी दी गई  है।
क्रमांक/5260/जुलाई-143/जैन