NEWS -22-07-2020-B


आज के समाचार के लिए देखें -  www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

रोको-टोको अभियान  :                          
सतर्कता अपनाकर जीती जा सकती है कोरोना से जंग
नुक्कड़ नाटक और स्ट्रीट पेंटिंग से किया जा रहा लोगों को जागरूक
कार्यक्रमों में कलेक्टर ने भी की शिरकत
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
रोको-टोको अभियान के तहत जहाँ मास्क पहनने वाले और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर प्रशासन द्वारा जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है वहीं  कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को नुक्कड़ नाटक, स्लोगन, स्ट्रीट पेंटिंग और गीत-संगीत के माध्यम से जागरूक करने की अनूठी पहल भी जिले में शुरू की गई है। इसी क्रम में आज नौदराब्रिज पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वाधान में राष्ट्रीय सेवा योजना के युवाओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने सभी जरूरी सावधानी बरतने का आग्रह किया गया साथ ही स्ट्रीट पेंटिंग के जरिये मास्क पहनने आपस में एक दूसरे से दूरी बनाये रखने और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने का संदेश भी दिया गया
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की जानकारी देने आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर भरत यादव ने भी शिरकत की। इस दौरान उन्होंने जन-जागरूकता पैदा करने के इस कार्यक्रम में सहभागी बने सभी कलाकारों का उत्साहवर्धन किया और  लोगों से भी अपील की केवल वे खुद नियमों और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें बल्कि दूसरों को भी इनका पालन करने को मजबूर करें। श्री यादव ने कहा कि लॉकडाउन के बाद सभी गतिविधियां शुरू हो जाने से प्रशासन के सामने कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने की चुनौतियां बढ़ गई है। इन चुनौतियों का सामना नागरिकों की सक्रिय सहभागिता से ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर नागरिक यह संकल्प ले किवो  घर में हो या बाहर कोई भी व्यक्ति यदि नियमों का उल्लंघन करते दिखाई दे वो तत्काल उसे रोकेगा और मास्क पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने उसे टोकेगा। श्री यादव ने कहा कि यही वो उपाय है जो कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा कर सकता है उन्होंने नागरिकों से कहा कि जबलपुर से शुरू हुये रोको-टोको कार्यक्रम को यदि प्रदेश भर में अपनाया गया है तो नागरिकों को भी इस अभियान को जनांदोलन का स्वरूप देने इसमें सक्रिय सहभागिता निभानी होगी।
जागरुकता के इस कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि रोको-टोको कार्यक्रम के तहत नागरिकों को जागरूक करने चलाये जा रहे कार्यक्रम के तहत शहर के प्रमुख मार्गों एवं चौराहों पर स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से नुक्कड़ नाटक एवं गीत- संगीत, स्लोगन , वॉल पेंटिंग और स्ट्रीट पेंटिंग के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। श्री दीक्षित ने बताया कि कलेक्टर भरत यादव की  पहल पर शुरू किये गये इस कार्यक्रम के माध्यम से  कोरोना के संक्रमण को रोकने लोगों को जागरूक करने का यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला समन्वयक आनन्द राणा एवं उपेंद्र यादव भी मौजूद थे। नौदरा पुल के इस कार्यक्रम के बाद कलेक्टर श्री यादव मुक्ति फाउंडेशन द्वारा रसल चौक में आयोजित जन-जागरूकता के कार्यक्रम में भी शामिल हुए।
मोक्ष मानव जन उत्थान समिति ने बांटे नि:शुल्क मास्क
रोका-टोको अभियान के तहत आज मोक्ष मानव जन उत्थांन समिति के आशीष ठाकुर और कार्यकताओं ने 1500 से अधिक फेस मास्क नि:शुल्क वितरित किये। जूनियर कलाकार कार्यकर्ताओं (ओशनिक बैंड) ने आज साउथ एवेन्यूक मॉल ग्वारीघाट रोड़ में नुक्कड़ नाटक, गायन, वादन कर कोरोना के खिलाफ जन जागरूकता संदेश दिया।
क्रमांक/5044/जुलाई-227/मनोज
 
देशी, विदेशी मदिरा एवं भांग, भांग घोंटा दुकानें अब
प्रात: 8 बजे से शाम 7.30 बजे तक ही खुलेगी
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के पालन में आज एक आदेश जारी कर जिले की देशी-विदेशी मदिरा एवं भांग, भांग घोटा, दुकानों का खुलने का समय प्रात: 8 बजे से शाम 7.30 बजे तक निर्धारित कर दिया है।
कलेक्ट्रेट कार्यालय के आबकारी शाखा द्वारा जारी आदेश के मुताबिक इस आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए हैं।
क्रमांक/5045/जुलाई-228/मनोज

पाटन एसडीएम ने किया राजस्व प्रकरणों की समीक्षा
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
अनुविभागीय अधिकारी पाटन आशीष पांडे की अध्यक्षता में आज राजस्व कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें पीएम किसान, सीएम हेल्पलाइन, मिसल बंदोबस्त, राजस्व लोक अदालत और अभियान के प्रकरणों का निराकरण 6 माह से अधिक के प्रकरण, लोक सेवा गारंटी के प्रकरण, वरिष्ठ न्यायालयों के प्रकरणों में प्रतिवेदन, ग्राम कोटवारों को बायोडाटा और जानकारी, खरीफ गिरदावरी, राजस्व वसूली, कोरोना कंट्रोल में दैनिक जुर्माना, स्थानीय निर्वाचन के आवेदन पत्रों में टीप आदि विषयों की समीक्षा की गई।
बैठक में जिन पटवारियों का कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। समीक्षा बैठक में तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार कटंगी आकाशदीप नामदेव, नायब तहसीलदार सुरभि जैन, राजस्व निरीक्षक पाटन कटंगी एवं कानूनगो, रीडर एवं समस्त पटवारी उपस्थित हुए।
क्रमांक/5046/जुलाई-229/मनोज