NEWS -20-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
हिंसा प्रभावित प्रकरण में महिला के नाम, पहचान व अभिलेखों की गोपनीयता बनाए रखना होगा अनिवार्य 
जबलपुर 20 जुलाई, 2020
अब हिंसा प्रभावित प्रकरणों में महिला के नाम / पहचान /अभिलेखों की गोपनीयता बनाए रखना अनिवार्य होगा। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित किया गया है कि पोस्को अधिनियम के अंतर्गत लैंगिक हिंसा से उत्तरजीवी महिला/बालिका तथा अन्य हिंसा प्रभावित के नाम या उनसे संबंधित कोई अन्य तथ्य जिससे महिला की पहचान उजागर होना संभावित हो, को प्रिंट/ इलेक्ट्रानिक या सोशल मीडिया या अन्य माध्यम से प्रकाशित नहीं किया जा सकेगा।
निर्णय के मद्देनजर अब वन स्टॉप सेंटर के परिसर में किसी भी उत्तरजीवी पीड़ित की तस्वीर अथवा वीडियोग्राफी प्रतिबंधित होगी। महिला को व्यक्तिगत जानकारी या उसके निवास की जानकारी मीडिया को नहीं दिया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त किसी भी इलेक्ट्रानिक/प्रिंट मीडिया के साथ बातचीत की अनुमति सक्षम स्वीकृति के बाद ही दी जायेगी।
सर्वोच्च न्यायालय द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि आईपीसी की धारा 376, 376A, 376AB, 376B, 376C, 376D, 376DA, 376DB और 376 E के अंतर्गत की गई एफआईआर के अपराधों की जानकारी पब्लिक डोमेन पर नहीं डाली जाएगी।
क्रमांक/5030/जुलाई-213/मनोज

अपात्र हितग्राहियों के नाम 25 जुलाई तक काटें
कलेक्‍टर श्री यादव ने समय-सीमा बैठक में दिये अधिकारियों को निर्देश

जबलपुर 20 जुलाई, 2020
कलेक्‍टर श्री भरत यादव की अध्‍यक्षता में आज समय सीमा की बैठक कलेक्‍टर सभागार में सम्‍पन्‍न हुई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित व श्री संदीप जी.आर. सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।
      कलेक्‍टर श्री यादव ने इस दौरान कोरोना कंट्रोल रूम को प्रभावी बनाने, कोरोना कंट्रोल के हर संभव उपाय, खाद्यान्‍न प्रदाय करने में अपात्र लोगों के नाम हटाने व आधार सीडिंग, वनाधिकार, पट्टा प्रदाय करने, स्‍ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री स्‍व निधि से लाभांवित करने, नामांतरण, बंटवारा सीमाकंन, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि, सीएम हेल्‍प लाइन, कृषि, फसल बीमा, संबल योजना, पेंशन, मनरेगा के भुगतान, रोजगार सेतु, वन मित्र, कानून व्‍यवस्‍था व रोको-टोको अभियान व क्‍वारंटीन सेंटर की व्‍यवस्‍थाओं पर विस्‍तार से चर्चा किये।
      कलेक्‍टर श्री यादव ने कहा कि कोरोना कंट्रोल के लिये सभी आवश्‍यक कदम उठाये जा रहे और इसके लिये सभी अधिकारियों को सतर्कता व ईमानदारी से कार्य करना है, कंट्रोल रूम को प्रभावी बनाये, वहां जो भी फोन आते है उसका उचित उत्‍तर दे। इसके साथ राशन वितरण का कार्य भी महत्‍वपूर्ण है, जहां कही भी उचित मूल्‍य की दुकान में लापरवाही होती है उनके खिलाफ सख्‍त कार्यवाही करे। राशन का वितरण सही तरीके से हो और जो अपात्र है उनके नाम सत्‍यापित कर काटे जाये। यह कार्य 25 जुलाई तक पूर्ण कटने के निर्देश दिये और यदि इस कार्य में कही तकनीकी कठिनाई आती है तो ई-गवर्नेस से हल कराये। कलेक्‍टर श्री यादव ने वनाधिकार पट्टा के संबंध में समीक्षा कर सहायक आयुक्‍त आदिवासी विभाग को निर्देशित किया कि विकासखंडवार आवेदनों का परीक्षण कर तत्‍काल डाटा एंट्री कराये।
      उन्‍होंने स्‍ट्रीट वेंडर्स योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुये नगर निगम व जिला विकास अभिकरण के अधिकारियों से कहा कि वार्डवार इसकी समीक्षा करे, एस.डी.एम. भी देखें कि हितग्राही के खाते में राशि पहुंच जाये। उन्‍होंने 30 जुलाई तक 50 प्रतिशत लक्ष्‍य हासिल करने के निर्देश दिये।
      राजस्‍व के विषयों पर चर्चा करते हुये श्री यादव ने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन के कार्यों में लापरवाही ने करे। कोई भी प्रकरण 6 माह से अधिक का लंबित न रहे। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि में सभी पात्र किसानों के नाम जोड़ने के निर्देश दिये और कहा कि कोई भी पात्र किसान इस योजना से वंचित न रहे और इसमें जो विसंगतियां आये उसे ठीक कराये। उन्‍होंने कोर्ट के प्रकरणों के संबंध में ओ.आई.सी. को जवाव-दावे समय पर लगाने के निर्देश दिये।
      स्‍थानीय निर्वाचन के दावे आपत्तियां 25 जुलाई तक ली जायेंगी अत: सभी संबंधित अधिकारी यह देखें कि कोई पात्र व्‍यक्ति, संबंधित जनप्रतिनिधियों के नाम न छूटे और जिनकी मृत्‍यु हो गई है उनके नाम काटने को कहा।
      सी.एम. हेल्‍पलाइन व टी.एल. के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के साथ कृषि में पानी व खाद-बीज की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिये सिंचाई व कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे फील्‍ड में देखे और यदि कही लापरवाही दिखाई देती है तो तुरंत ही अनुशासनात्‍मक कार्यवाही हो। प्रधानमंत्री फसल बीमा प्रीमियम जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है इसलिये सोयाबीन, उड़द, अरहर व मक्‍का का बीमा अवश्‍य करायें, क्‍योंकि इसमें अनिश्चिता रहती है। कलेक्‍टर ने कहा कि संबल योजना के अंतर्गत सभी पात्र व्‍यक्ति को अंयेष्टि व अनुग्रह सहायता समय पर मिल जाये। पेंशन, मनरेगा के भुगतान, वृक्षारोपण, रोजगार सेतु के समीक्षा के साथ कहा कि गौशालाएं जहां पूर्ण हो चुकी है वहां आवारा पशुओं को रखा जाये।
      वन मित्र में पट्टे देने के साथ जिले में कानून व्‍यवस्‍था पर विशेष ध्‍यान देने के निर्देश दिये और कहा कि अवैध खनन, चिटफंड कंपनी, अवैध कालोनियों पर कार्यवाही करे। कलेक्‍टर श्री यादव ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम व उसके बचाव के लिये प्रभावी कार्य करने के साथ इसके रोकथाम के कार्य योजना पर चर्चा कर इंसीडेंट कमांडर व अधिकारियों से कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव व इससे होने वाली मृत्‍यु को रोकने के लिये कार्य करे। लापरवाही बरतने वालो पर जुर्माना करे। नियमों को तोड़कर दुकानें खोलने वालों की दुकान सील करें। मास्‍क व सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करायें। संदिग्‍ध को क्‍वारंटीन करायें। उन्‍होंने कहा कि संक्रमण को रोकना हम सबकी प्राथमिक जिम्‍मेदारी है अत: इस दिशा में सक्रिय होकर कार्य करें।
क्रमांक/5031/जुलाई-214/उइके

जिले में अब तक 231.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 20 जुलाई, 2020
            जिले में एक जून से 20 जुलाई तक 231.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 273.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
            अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 209.2 मिलीमीटर, पनागर में 156.7 मिलीमीटर, कुण्डम में 290.0 मिलीमीटर और पाटन में 147.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 147.7 मिलीमीटर, सिहोरा में 298.4 मिलीमीटर और मझौली मंक 242.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
            भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।
क्रमांक/5032/जुलाई-215/मनोज

केन्द्रीय विद्यालय वन एसटीसी के कक्षा दो में प्रवेश हेतु पंजीयन शुरू
जबलपुर 20 जुलाई, 2020
केन्द्रीय विद्यालय 1एसटीसी जबलपुर में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा-2 में प्रथम पाली में 9 स्थान और द्वितीय पाली में तीन स्थान रिक्त हैं।
इच्छुक अभिभावक विद्यालय से पंजीयन पत्र प्राप्त कर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ 25 जुलाई तक विद्यालय हेल्प डेस्क में कोविड-19 के संक्रमण के बचाव की पूर्ण सावधानी के साथ मास्क एवं सोशल दूरी का पालन करते हुए जमा कर सकते हैं।
प्रवेश केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नई दिल्ली की प्रवेश निर्देशिका 2020-21 के नियमानुसार प्राथमिकता श्रेणी के आधार पर किये जायेंगे। अस्थाई प्रवेश सूची 29 जुलाई की शाम 4 बजे विद्यालय बेवसाईट https://1stcjabapur.kvs.ac.in एवं मुख्य द्वार सूचना पटल पर जारी की जावेगी। रिक्तियों की संख्या में परिवर्तन हो सकता है। आवेदन पत्र भरते समय विद्यालय की पाली (प्रथम द्तिीय) का अवश्य उल्लेख करें।
बच्चे की आयु 31 मार्च 2020 की स्थिति में 6 वर्ष से कम 8 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नई दिल्ली की प्रवेश निर्देशिका 2020-21 का अवलोकन https://www.kvsangathan.nic.in पर कर सकते हैं।
क्रमांक/5033/जुलाई-216/मनोज


सिहोरा के दो उर्वरक विक्रय केन्द्रों का लायसेंस निलंबित
जबलपुर 20 जुलाई, 2020
किसान कल्याण तथा कृषि विकास के उपसंचालक एवं प्राधिकृत अधिकारी एसके निगम द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सिहोरा स्थित उर्वरक विक्रय केन्द्र मेसर्स दीपक ट्रेडर्स मुकरा और मेसर्स श्री सिद्धि विनायक ट्रेडर्स खितौला बाजार का उर्वरक लायसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
कृषि विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दोनों उर्वरक विक्रय केन्द्रों का वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सिहोरा द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मेसर्स दीपक ट्रेडर्स मुकरा सिहोरा में उर्वरक नियंत्रण आदेश का उल्लंघन एवं प्रतिष्ठान में पीओएस मशीन नहीं पाये जाने के कारण उर्वरक लायसेंस निलंबित किया गया। इसी तरह मेसर्स श्री सिद्धि विनायक ट्रेडर्स खितौला बाजार के निरीक्षण के समय उर्वरक नियंत्रण आदेश का उल्लंघन होना और प्रतिष्ठान में पीओएस मशीन उपलब्ध होने के बाद भी उपयोग नहीं करने के कारण श्री सिद्धि विनायक ट्रेडर्स का तत्काल प्रभाव से लायसेंस निलंबित किया गया।
इन दोनों प्रतिष्ठानों का लायसेंस निलंबित करने के साथ ही प्रतिष्ठानों में भंडारित समस्त उर्वरक का परिवहन एवं विक्रय भी तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही सात दिवस के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने को कहा गया है, अन्यथा वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/5034/जुलाई-217/मनोज