NEWS -26-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

कलेक्टर ने विराम को सफल बनाने में नागरिकों के सहयोग के प्रति जताया आभार
            जबलपुर 26 जुलाई, 2020
कलेक्टर एवं जिलादण्डाधिकारी भरत यादव ने अनलॉक-2 के तहत दी गई छूट में शुक्रवार 24 जुलाई की शाम 7 बजे से अगले 58 घंटे के लिये लागू किये गये विराम को सफल बनाने मे अब तक दिये गये सहयोग के लिये नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया है।
      कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने के उद्देश्यों से अनलॉक-2 के तहत दी गई छूट के विराम की अवधि शुक्रवार 24 जुलाई की शाम 7 बजे से शुरू हुई थी, जो सोमवार 27 जुलाई को प्रात: 5 बजे तक रहेगी। कलेक्टर ने कहा है कि बीते शुक्रवार की शाम 7 बजे से रविवार की देर शाम तक विराम को सफल बनाने के लिये नागरिकों द्वारा दिया गया योगदान सराहनीय रहा, आगे भी लोगों से ऐसा ही सहयोग अपेक्षित है।
कलेक्टर ने लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कोरोना से बचने के लिये सावधानी और सतर्कता अति आवश्यक है। श्री यादव ने सेनेटाइजर का उपयोग करने और समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहने का आग्रह भी लोगों से किया है। 
क्रमांक/5093/जुलाई-276/ मनोज

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना :
खरीफ फसलों का 31 जुलाई तक कराया जा सकेगा बीमा
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत किसान खरीफ 2020 में 31 जुलाई तक फसलों का बीमा करा सकते हैं। फसलों का बीमा हो जाने के बाद प्राकृतिक आपदाओं से फसल क्षति होने पर बीमित कृषकों को क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराके वित्तीय मदद प्रदान किये जाने का प्रावधान है। ताकि कृषक कृषि व्यवसाय में बने रहते हुए उन्नत तकनीकी का उपयोग एवं टिकाऊ नवीन अभिनव कृषि हेतु प्रोत्साहित हो सके।
खरीफ मौसम में सभी अनाज दलहन, तिलहन फसलों हेतु बीमित राशि का मात्र अधिकतम दो प्रतिशत प्रीमियम कृषकों द्वारा देय है तथा कपास फसल हेतु अधिकतम 5 प्रतिशत प्रीमियम देय है। जबकि शेष प्रीमियम राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। खरीफ की जिन फसलों का बीमा कराया जा सकता है उनमें जिला स्तर से उड़द एवं मूंग तहसील स्तर से ज्वार, कोदो, कुटकी, मूंगफली, तिल कपास तथा पटवारी हलका स्तर पर सिंचित धान, असिंचित धान, सोयाबीन, मक्का, बाजरा एवं अरहर की फसलें शामिल हैं।
बीमा कराने के लिए पात्र कृषकों में अधिसूचित बैंकों में अधिसूचित पसलें उगाने वाले बटाईदारों और काश्तकारों सहित सभी किसान अपनी-अपनी फसलों का बीमा का आच्छादन प्राप्त करने हेतु पात्र हैं। योजना सभी कृषकों हेतु सवैच्छिक की गई है। अल्पकालिक फसल ऋण प्राप्त करने वाले कृषकों की फसलों का बीमा संबंधित बैंक द्वारा किया जायेगा। अऋणी कृषक अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र एवं कार्यरत बीमा कंपनी के अधिकृत एजेन्ट के माध्यम से करवा सकते हैं।
बीमा कराने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र शासन द्वारा मान्य दस्तावेज जैसे वोटर आई कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी ड्रायविंग लायसेंस आदि शामिल है। भू-अधिकार पुस्तिका, बुआई प्रमाण-पत्र पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी किया हुआ होना चाहिए। सभी ऋणी एवं अऋणी कृषकों हेतु आधार कार्ड अनिवार्य है तथा मोबाइल नंबर वांछित है।
क्रमांक/5094/जुलाई-277/ मनोज

स्वाधीनता संग्राम पर ऑनलाइन प्रतियोगिता हेतु प्रविष्टियाँ 10 अगस्त तक आमंत्रित
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
प्रदेश के युवाओं, विद्यार्थियों एवं बच्चों में स्वाधीनता संग्राम के प्रति जागरूकता लाने के लिये संस्कृति विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इन प्रतियोगिताओं में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यालयीन एवं स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिये फोटो क्विज एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता होगी। इसी प्रकार दो अन्य श्रेणी कविता लेखन एवं देशभक्तिपूर्ण रचना की संगीतमय प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता के लिये ऑनलाइन प्रविष्टि mpmygov.in पर 10 अगस्त तक भेजी जा सकेंगी।
संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इन प्रतियोगिताओं में 48 विजेताओं को एक लाख 79 हजार के पुरस्कार वितरित किये जाएंगे। चित्र पहचानो प्रतियोगिता में क्रमश: 5 हजार, 3 हजार और एक हजार के एक-एक और 5 पुरस्कार 500-500 रुपये के दिये जायेंगे। महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिये 8 और विद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिये 8, कुल 16 पुरस्कार दिये जायेंगे। स्वाधीनता पर केन्द्रित प्रेरक स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में भी क्रमश: 5 हजार, 3 हजार और एक हजार के एक-एक और 500-500 रुपये के 5 पुरस्कार दिये जायेंगे। महाविद्यालयीन और स्कूली छात्र-छात्राओं के लिये 8-8 पुरस्कार होंगे।
इसी क्रम में देश भक्ति पूर्ण कविता लेखन प्रतियोगिता विजेताओं को क्रमश: 10 हजार, पाँच हजार और तीन हजार के प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार एवं एक-एक हजार के पाँच पुरस्कार प्रमाण-पत्र के साथ दिये जाएंगे। इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के एक जनवरी 2020 की स्थिति में 35 वर्ष तक की आयु के निवासी भाग ले सकते हैं। एकल एवं समूह स्वर में 1947 से पूर्व की देश भक्ति पूर्ण रचना या स्वयं की मौलिक रचना की एकल या समूह स्वर में संगीतमय प्रस्तुति के लिये क्रमश: 50 हजार, 25 हजार और 10 हजार के एक-एक और पॉच पुरस्कार 5-5 हजार रुपये के दिये जाएंगे।
उक्त सभी श्रेणी के विजेताओं को स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित पुस्तकें और देश भक्ति गीतों की ऑडियों सीडी भी प्रदान की जाएगी।
क्रमांक/5095/जुलाई-278/ मनोज

 प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा आज फेसबुक लाइव के माध्यम से
मैदानी अमले से करेंगी चर्चा
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों एवं प्राथमिकताओं पर 27 जुलाई, सोमवार को सुबह 11 बजे से फेसबुक लाइव के माध्यम से चर्चा की जायेगी। फेसबुक लाइव में प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरूण शमी, वरिष्ठ अधिकारी एवं विशेषज्ञ मार्गदर्शन देंगे। फेसबुक लाइव से शिक्षकों एवं अन्य मैदानी सहयोगियों को जोड़ा जाएगा, जिससे वे विभागीय गतिविधियों एवं प्राथमिकताओं से सीधे परिचित हो सकें।
आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र, श्री लोकेश कुमार जाटव ने सभी शासकीय विद्यालयों के प्राचार्य समस्त संभागों के संयुक्त संचालकों, समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना समन्वयकों एवं अन्य सहयोगियों को फेसबुक लाइव से जोड़ने के निर्देश दिये हैं।
फेसबुक लाइव सत्र से जुड़ने के लिये सभी सहभागी अधिकारी एवं कर्मचारी मोबाइल में फेसबुक Department Of School Education Madhya Pradesh या https://www.facebook.com/schooledudeptmp/ जुड़ सकेंगे। इसके अतिरिक्त https://youtube.be/3xablitumxk पर भी फेसबुक लाइव सत्र से जुड़ा जा सकता है।
क्रमांक/5096/जुलाई-279/ मनोज

हायर सेकेण्डरी परीक्षा का परिणाम आज होगा घोषित
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम एवं हायर सेकेण्डरी अंध-मूक-बधिर श्रेणी परीक्षा वर्ष 2020 के परिणाम 27 जुलाई को अपरान्ह 3 बजे घोषित किये जायेंगे। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार द्वारा भोपाल में परीक्षा परिणाम घोषित किये जायेंगे।
विद्यार्थी एवं अभिभावक परीक्षा परिणाम पोर्टल पर भी देख सकेंगे। परीक्षा परिणाम www.mpresults.nic.in, www.mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in, www.jagranjosh.com, https://www.fastresult.in, www.livehindustan.com, www.mp10.abplive.com  और  www.hindi.news18.com पर भी देखे जा सकते हैं।
मोबाइल एप पर भी परीक्षा परिणाम- गूगल प्ले स्टोर पर एमपीबीएसई मोबाइल एप, एमपी मोबाइल एवं फास्ट रिजल्ट एप तथा विण्डो एप स्टोर के एमपी मोबाइल एप पर भी हायर सेकेण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम एवं हायर सेकेण्डरी अंध-मूक-बधिर श्रेणी के परीक्षा परिणाम देखे जा सकते हैं।
क्रमांक/5097/जुलाई-280/ मनोज


कलेक्टर ने किया एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण
सूचनाओं और शिकायतों पर हुई कार्यवाही से भी अपडेट रहे कंट्रोल रूम
जबलपुर 26 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज रविवार को दमोह नाका स्थित एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर बदलती परिस्थितियों के साथ कंट्रोल रूम को सभी जानकारियों से अपडेट रखने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में जल्दी ही प्लाज्मा थेरेपी भी प्रारम्भ होने वाली है। इसे देखते हुये कंट्रोल रूम को कोरोना से स्वस्थ हुये पचास वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का डेटा तैयार करना होगा और उनसे प्लाज्मा डोनेट करने के लिये सम्पर्क करना होगा।
कलेक्टर ने होम आइसोलेशन में रह कर उपचार करा रहे कोरोना मरीजों पर भी कंट्रोल रूम से नजर रखने तथा टेली मेडिसिन सेंटर के माध्यम से उनके स्वास्थ के बारे में लगातार जानकारी लेते रहने की हिदायत दी। श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान कोरोना कंट्रोल रूम को प्राप्त होने वाली शिकायतों से तत्काल सम्बन्धित क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर, क्विक रिस्पॉस टीम, मेडिकल मोबाइल यूनिट, पुलिस अधिकारियों अथवा एसडीएम अवगत कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद भी यदि लोगों से मिली सूचनाओं अथवा शिकायतों पर कार्यवाही नहीं होती है तो कंट्रोल रूम से इसकी जानकारी सम्बन्धित अपर कलेक्टर को अथवा सीधे उन्हें व्हाट्सअप पर सन्देश भेज कर दी जा सकती है। श्री यादव ने कहा कि आकस्मिकता की स्थिति में कंट्रोल रूम से लोगों को सीएमएचओ, कोविड हॉस्पिटल या कोविड सेंटर के प्रभारी अधिकारी अथवा संबधित विभागों के मोबाइल नम्बर भी उपलब्ध कराये जा सकते हैं, ताकि उनकी फौरन मदद की जा सके।
कलेक्टर ने कहा कि कंट्रोल का काम प्राप्त शिकायतों को सिर्फ सम्बन्धित अधिकारियों तक पहुँचाना बस नहीं है बल्कि उन पर हुई कार्यवाही की जानकारी से भी अपडेट रहना है। श्री यादव ने इस मौके पर कोविड जाँच की रिपोर्ट निगेटिव आने पर सेम्पल देने वाले व्यक्तियों को सूचना देने की व्यवस्था का जायजा भी लिया। बताया गया कि कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट आने की सूचना सेम्पल देने वाले व्यक्ति को कोरोना कंट्रोल रूम से उनके मोबाइल नम्बर पर दी जा रही है। सेम्पल देना वाला व्यक्ति भी इस बारे में एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 0761- 2637500 से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकता है।
क्रमांक/5098/जुलाई-281/जैन