NEWS -28-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 

     इंजीनियरिंग कॉलेज में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान के अंतर्गत व्याख्यान आयोजित

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

      मध्यप्रदेश तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास के निर्देशानुसार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान के अंतर्गत नौवीं से बारहवीं कक्षा के शासकीय स्कूल के विद्यार्थियों के लिये केमेस्ट्री इन ईव्हरी डे लाइफ विषय पर एक व्याख्यान आयोजित किया गया। जिसमें वक्ता प्रो. रूपेश कुशवाह सहा. प्राध्यापक शा. श्याम सुन्दर अग्रवाल, स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिहोरा ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया।

      कार्यक्रम विशेषरूप से ग्रामीण क्षेत्र के शासकीय विद्यालय के विद्यार्थियों के लिये किया गया। जिसमें सिहोरा सकुंल प्राचार्य अशोक उपाध्याय की मदद से पूरे सकुंल के लगभग 250 विद्यार्थीगण जुडें।

      कार्यक्रम के कन्वेनर डॉ. कमल कुशवाह ने बताया कि ये कार्यक्रम जे..सी. के विज्ञान क्लब के तहत किया गया है जिसमें दैनिक विजन में रसायन शास्त्र की भूमिका किस प्रकार है, बताया गया है। कार्यक्रम में सर्वप्रथम कार में स्थित एयर बेग, किस प्रकार से कार्य करता है, इनो (ENO) का शरीर पर प्रभाव, आर्द्रता का प्रभाव, कोका-कोला पेय पदार्थों से शरीर में केमेस्ट्री किस प्रकार कार्य करती है दैनिक जीवन में पानी के लिये उपयोग किये जाने वाले आर.. के विषय में बताया गया कि किस प्रकार का पानी पीने योग्य होता है साथ ही दूध का टेस्ट किस प्रकार से किया जाये उसकी पहचान इत्यादि कई विषयों को स्कूल के विद्यार्थी के समक्ष रखा गया, किस प्रकार BS-4 से BS-6 इंजन वातावरण को प्रभावित करता है एवं कौन-कौन से हानिकारक उत्पाद, कितनी मात्रा और मापदण्ड विस्तार से समझाये गये।

      प्राचार्य .के. शर्मा ने कहा इस कार्यक्रम का उदेश्य स्कूल के बच्चों में वैज्ञानिक अभिवृत्ति को बढ़ाना है और वे देश के विज्ञान को आगे ले जाने मे सहायक सिद्ध होंगे।

      कार्यक्रम के कोआर्डिनेटर डॉ. सुजीत महोबिया ने डॉ. शिल्पा सक्सेना, रूपेश कुशवाह एवं सभी महानुभावों को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं बताया कि आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम हमारे स्कूल के विद्यार्थियों के लिये जारी रहेंगे, आज के कार्यक्रम की रिकार्डिंग यू-टूयूब पर उपलब्ध है। विद्यार्थीगण हमेशा इसका लाभ ले सकते है।

      कार्यक्रम के सफल आयोजन में टेक्निकल टीम तनिष्क, श्रेया, शुभम, आदन्त अग्रवाल की भूमिका रही एवं कंट्रोल रूम में डॉ. रूचि निगम, डॉ. भावना सिंग, डॉ. दुर्गेश नंदिनी उपस्थित रही।

क्रमांक/6336/अक्टूबर-356/मनोज

 मलेरिया की रोकथाम के उपायों के प्रति जागरूकता पैदा करने प्रचार रथ रवाना

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

      मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम एवं जनजागरूकता के लिये आज बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया द्वारा मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रथ शहरी क्षेत्र के समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर बीमारी के बचाव का प्रचार-प्रसार करेगा। इस अवसर पर डीएचओ डॉ. धीरज दंवडे, डीआईओ डॉ. शत्रुधन दाहिया, आरएमओ डॉ. संजय जैन, डीएमओ अजय कुरील, डीपीएम विजय पाण्डे आदि उपस्थित थे।

क्रमांक/6337/अक्टूबर-357/मनोज

हिंसा पीड़ित महिलाओं का सहारा बना वन स्टॉप सेंटर

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

          घरेलू हिंसा से पीड़ित और प्रताड़ित महिला एवं बालिकाओं को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से जिले में शुरू वन स्टाप सेंटर से अब तक 980 महिलायें लाभाविंत हो चुकी है। इसमें से 423 महिलाओं को कानूनी सहायता एवं 264 महिलाओं को विधिक परामर्श सेवाओं और 166 महिलाओं को मनोसामाजिक परामर्श, 63 को पुलिस सहायता, सात महिलाओं की एफ.आई.आर. तथा 57 महिलाओं को अस्थाई आश्रय से लाभांवित किया गया।

      जबलपुर शहर के संजीवनी नगर में संचालित वन स्टाप सेंटर महिलाओं की मदद के लिये 24 घंटे खुला रहता है। यहां पीड़ित महिला को तत्काल आपातकालीन एवं गैर आपातकालीन सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसमें मुख्य रूप से विधिक एवं मनौवैज्ञानिक परामर्श, कानूनी सहायता, चिकित्सा सहायता, अस्थाई आश्रम सुविधा व पुलिस सहायता आदि की सेवायें मुख्य हैं।

      वन स्टाप सेंटर से मदद पाकर आज कई महिलायें अपनी खुशहाल जिंदगी बसर कर रही हैं। इसमें लॉकडाउन के दौरान एक 30 वर्षीय महिला के रहवास की व्यवस्था नहीं होने पर 9 अप्रैल 2020 को वन स्टाप सेंटर में प्रवेश दिया गया। महिला करीब एक माह तक यहाँ रहीं। फिर कलेक्टर और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी के संयुक्त प्रयासों से महिला को नोएडा उसके परिजनों के पास 9 मई को बस द्वारा सुरक्षित घर भेजा गा। ऐसी ही एक 36 वर्षीय महिला जो पति एवं ससुराल वालों से प्रताड़ित थी। 6 माह से अपने मायके में रह रही थी, वन स्टाप सेंटर में घरेलू हिंसा की शिकायत लेकर पहुंची। जिस पर संस्था द्वारा काउंसिलिंग कर आपसी समझौता कराया गया। आज वह महिला अपने पति के साथ अच्छे से रह रही है।

क्रमांक/6338/अक्टूबर-358/मनोज

नीलिमा और राजेन्द्र को रेडक्रॉस से मिली आर्थिक मदद

कलेक्टर ने सौपें सहायता राशि के चेक

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने रेडक्रॉस सोसायटी के फण्ड से सिहोरा के 30 साल के युवक राजेन्द्र प्रसाद को पाँच हजार रूपये एवं बड़ी खेरमाई जबलपुर की 30 वर्षीय नीलिमा खटीक को दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है । दोनों को स्वीकृत सहायता राशि के चेक आज कलेक्टर श्री शर्मा ने अपने हाथों से सौपें । राजेन्द्र कुल्हे की हड्डी की बीमारी से एवं नीलिमा किडनी सबंधी बीमारी से पीड़ित है । खराब आर्थिक स्थिति के कारण दोनों ने दवाइयों के लिये कलेक्टर से मदद करने का आग्रह  किया था ।

आम नागरिकों की सुनी समस्यायें :

राजेन्द्र और नीलिमा को सहायता राशि के चेक प्रदान करने साथ ही कलेक्टर श्री शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष पहुँचकर आम नागरिकों की समस्यायें भी सुनी । उन्होंने लोगों से आवेदन प्राप्त किये और उन पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश भी दिये ।

क्रमांक/6339/अक्टूबर-359/जैन

 मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर शासकीय भवनों पर होगी रोशनी 

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर प्रदेश में स्थित सभी मुख्य शासकीय भवनों पर एक नवम्बर की रात्रि को रोशनी की जायेगी। राज्य शासन द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

क्रमांक/6340/अक्टूबर-360/मनोज

 

बी.ई., बी.टेक. और इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम में काउंसलिंग 9 नवम्बर तक होगी 

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा बी.ई., बी.टेक. तथा इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में एआईसीटीई नई दिल्ली द्वारा प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाये जाने के फलस्वरूप काउंसलिंग कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। मध्यप्रदेश विधानसभा उप चुनाव वाले जिलो में स्थित शासकीय एवं अनुदान प्राप्त संस्थाओं में द्वितीय चरण की काउंसलिंग के बाद उपस्थिति एवं प्रवेश संबंधी कार्यों के लिये पूर्व में निर्धारित तिथियां 2, 3 एवं 4 नवम्बर 2020 स्थगित कर दी गई हैं।

बी.ई., बी.टेक. एवं इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम में आवेदन पत्रों को ऑनलाइन उपलब्धता/आवंटित संस्था में उपस्थिति, मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं प्रवेश अब 2 से 9 नवम्बर के मध्य निर्धारित किया गया है। पूर्व में 6 नवम्बर तक प्रवेश प्रक्रिया होनी थी। प्रवेशित संस्था के लिए च्वाइस फिलिंग 9 एवं 10 नवम्बर तथा ब्रांच परिवर्तन की सूची एवं पत्रों की ऑनलाइन उपलब्धता 13 नवम्बर को निर्धारित की गई है। संस्था स्तर पर काउंसलिंग 10 से 16 नवम्बर तथा 19 एवं 20 नवम्बर को इच्छुक संस्था में प्रवेश प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को उपस्थित होना होगा। काउंसलिंग के बाद रिक्त रह गई सीटों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 21 से 24 नवम्बर 2020 तथा प्रवेश प्रक्रिया के लिये 27 एवं 28 नवम्बर 2020 तिथि निर्धारित की गई है।

लेट्रल एण्ट्री बी.ई./डिप्लोमा नॉन पीपीटी डिप्लोमा अम्बेडकर-एकलव्य योजनान्तर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 10 से 16 नवम्बर तक प्रवेश 19 एवं 20 नवम्बर निर्धारित की गई है। रिक्त सीटों के लिए 21 से 24 नवम्बर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे तथा 27 एवं 28 नवम्बर को इच्छुक संस्था में प्रवेश लिया जा सकेगा।

क्रमांक/6341/अक्टूबर-361/मनोज

 हाउसिंग बोर्ड की बैठक संपन्न

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में पुनर्घनत्वीकरण नीति 2016 के परियोजना की स्वीकृति पर चर्चा की गई। जिसमें जबलपुर जिले के ग्राम घाना में 30 हजार वर्ग मीटर पर पुनर्घनत्वीकरण व योजना के अनुमानित लागत पर चर्चा कर ग्राम घाना में मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचनात्मक विकास के साथ 40 शासकीय आवासों की कार्ययोजना पर विभागीय अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया गया।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि इस संबंध में शीघ्र ही दूसरी बैठक की जायेगी जिसमें कार्ययोजना के संबंध में आवश्यक तथा प्रगतिमूलक चर्चा की जावेगी।

क्रमांक/6342/अक्टूबर-362/मनोज

 जिला पंचायत के सीईओ ने लीटी के सचिव मुकेश तिवारी को किया निलंबित

जबलपुर, 28 अक्टूबर 2020

जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने योजनाओं के क्रियान्वयन में उदासीनता एवं लापरवाही बरतने तथा उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना के आरोप में जनपद पंचायत पनागर के ग्राम पंचायत लीटी के सचिव मुकेश तिवारी को आज तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

निलंबित अवधि में सचिव मुकेश तिवारी को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय कार्यालय जनपद पंचायत पनागर निर्धारित किया गया है।

क्रमांक/6343/अक्टूबर-363/मनोज