NEWS -09-10-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

रोको-टोको अभियान :

564 व्यक्तियों से वसूला गया 78 हजार 530 रुपये का जुर्माना

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 564 व्यक्तियों से 78 हजार 300 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 436 व्यक्तियों से 43 हजार 750 रूपये, नगर निगम द्वारा 65 व्यक्तियों से 27 हजार 230 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 8 व्यक्तियों से 2000 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 10 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, नगर परिषद कटंगी द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये तथा नगर परिषद भेडाघाट द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । इसके साथ ही पांच दुकानों को कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर सील किया गया है।

क्रमांक/6116/अक्टूबर-136/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 112 व्यक्ति डिस्चार्ज

रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 89.7 प्रतिशत

आज 109 नये मरीज मिले

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शुक्रवार नौ अक्टूबर को 112 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1548 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 109 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 112 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 10063 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट भी बढ़कर अब 89.7 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना मरीजों में से 89.7 प्रतिशत स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 109 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 11218 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 177 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 978 हो गये हैं । जबलपुर में आज गुरुवार को कोरोना टेस्ट हेतु 1503 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये ।

क्रमांक/6117/अक्टूबर-137/जैन

 

सयुंक्त कलेक्टर ने अस्पताल पहुँचकर कोरोना संक्रमित

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के स्वास्थ की ली जानकारी

परिवारजनों से भी की भेंट

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया ने आज गोलबाजार स्थित निजी अस्पताल पहुंचकर यहॉं कोरोना संक्रमित होने के बाद उपचार के लिये भर्ती हुये स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के स्वास्थ की जानकारी चिकित्सकों से प्राप्त की । चिकित्सकों के मुताबिक उनका स्वास्थ्य पहले से बेहतर है और तेजी से रिकवर भी कर रहे हैं।

अस्पताल के बाद सयुंक्त कलेक्टर श्री अरजरिया स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के जवाहरगंज स्थित निवास स्थान पर भी गये और परिवारजनों से भेंट की । उन्होंने शासन-प्रशासन की ओर से हर सम्भव सहायता का आश्वासन परिवारजनों को दिया । ज्ञात हो कि कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा खुद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के उपचार पर लगातार नजर रखे हुये हैं । श्री शर्मा ने सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को दिये जा रहे उपचार के बारे में चिकित्सकों से सम्पर्क में रहने का दायित्व सौंपा है । साथ ही उनके परिवारजनों से भी लगातार सम्पर्क में रहने के निर्देश उन्हें दिये हैं ।

क्रमांक/6118/अक्टूबर-138/जैन

 

 

वन विभाग द्वारा तैयार "विचार पत्र'' पर भोपाल में वेबिनार आयोजित

देश एवं विदेशों से हुई भागीदारी 

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत आयातित वनोपज पर देश की निर्भरता को कम करने का लक्ष्य वन विभाग द्वारा तय किया गया है। वर्तमान में प्रति वर्ष देश में 35 हजार करोड़ से अधिक की वनोपज तथा उसके प्रति उत्पादों का आयात हो रहा है, जबकि जैविक दबाव के कारण प्रदेश में 37 लाख हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र बिगडे वनों के रूप में परिवर्तित हो गया है। राज्य शासन द्वारा बिगड़े वन क्षेत्रों से प्रदेश में काष्ठ एवं गैर काष्ठ वनोपज का उत्पादन निजी निवेश को आमंत्रित कर वनोपज के उत्पादन स्तर, वृक्षारोपणों की उत्पादकता तथा उस पर आधारित घरेलू उद्योगों की स्थापना करने की नीति पर वन विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा इसी परिप्रेक्ष्य में ''विचार पत्र'' तैयार किया जाकर देश तथा विदेश में स्थित भारतीय अंत्यावसाईयों के मध्य वितरित कर बुधवार को वेबिनार के माध्यम से परिचर्चा की गयी। परिचर्चा वन मंत्री श्री विजय शाह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इसमें 26 निवेशकों अंत्यावसाईयों के साथ-साथ प्रमुख सचिव वन एवं प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन बल प्रमुख) एवं अन्य वनाधिकारी मौजूद थे।

वन मंत्री श्री शाह द्वारा सभी सहभागियों से ''विचार पत्र'' पर उनके सुझाव मांगे गये एवं उनकी विभिन्न शंकाओं का समाधान किया गया। यह वेबिनार कॉनफिडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) द्वारा किया गया। इसमें इंडियन फेडरेशन आफ ग्रीन इनर्जी, ओरियंट, आई.टी.सी., जे.के विल्ट इत्यादि पेपर मिल ने भाग लिया। इसी के साथ डालमिया सीमेंट सतना, ग्रासिम ग्रुप, हेमंत गुप्त यूएसए से, तन्मय भटट्चार्य सिंगापुर ने भी वेबिनार में भाग लिया। सहभागियों ने ''विचार पत्र'' की सराहना की तथा इस योजना में निवेश करने का उत्साह भी दिखाया।

बिगडे वन भूमि पर निजी निवेश से वृक्षारोपण कर वृक्षों के उत्पादन में स्थानीय समुदाय की भूमिका तथा उनकी हिस्सेदारी तथा वृक्षारोपण क्षेत्र की कटाई से प्राप्त वनोपज पर आधारित उद्योग स्थापित करने पर भी चर्चा हुई। इस प्रकार के वृक्षारोपण क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के भी सुझाव प्राप्त हुए। परिचर्चा से प्राप्त सुझावों को संकलित कर संशोधित प्रस्ताव कोनिजी निवेश से बिगड़े वनक्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्य सम्पादित करने के मामले में वन विभाग द्वारा भारत सरकार को भेजा जायेगा। इसके पश्चात् प्रतिस्पर्धी तरीके से 500 से 1000 हेक्टेयर की कार्य इकाईयों के रूप में वन क्षेत्रों के लिए निजी निवेश आमंत्रित करने टेण्डर प्रक्रिया प्रारम्भ होगी।

क्रमांक/6119/अक्टूबर-139/मनोज

 

डॉ. कलाम की स्मृति में स्कूलों में मनेगा राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह

स्कूली विद्यार्थी करेंगे पानी का लेखा-जोखा और कार्बन पदचिन्ह की गणना” 

जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर 15 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताहका आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष के लिये पानी का लेखा-जोखा और कार्बन पदचिन्ह की गणनाविषय पर विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएगी। इसमें कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें कक्षा 6 से 8 के प्रथम समूह का विषय- घरेलू प्रयोजनों के लिए पानी का लेखा-जोखा, बागवानी के लिए पानी का लेखा-जोखा तथा कक्षा 9 से 10 के द्वितीय समूह का विषय- कृषि फसलों के लिए पानी का लेखा-जोखा तथा कक्षा 11 से 12 के विद्यार्थियों का तृतीय समूह कार्बन पदचिन्ह की गणना निर्धारित करेगा। इस कार्य के लिये प्रत्येक विकासखण्ड से 3 से 5 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। चयनित विद्यालयों में एक प्रभारी शिक्षक नियुक्त किया जाएगा जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। डाटा कलेक्शन का कार्य विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन ही किया जाएगा। इसके लिये एनसीईआरटी द्वारा गूगल शीट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए वेब लिंक http://bit.ly/2ZLeCZS है। साथ ही प्रश्न भी एनसीईआरटी के द्वारा उपलब्ध कराए जाएँगे।

शासकीय विद्यालयों से कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थी इस आयोजन में सहभागिता करेंगे। पानी का लेखा-जोखा सीखकर बच्चे भविष्य में जिम्मेदार नागरिक बनेंगे।

क्रमांक/6120/अक्टूबर-140/मनोज

 

नवम्बर माह से फिर तेजी से बढ़ सकता है कोरोना का संक्रमण

कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने व्यक्त की आशंका

लोगों को जागरूक करने रोको-टोको अभियान में सख्ती बरतने का दिया सुझाव

जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कोरोना संक्रमण बढऩे की रफ्तार फिलहाल कम जरुर हुई है लेकिन आज शाम कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं शोधकर्ताओं द्वारा नवंबर माह से एक बार फिर इसके तेजी से बढऩे की आशंका व्यक्त की गई है।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर कोरोना संक्रमण की भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निपटने की रणनीति पर चर्चा करने आयोजित इस बैठक में आईसीएमआर के डॉ. तापस चकमा, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार, डॉ. जितेन्द्र जामदार, डॉ. जीतेन्द्र भार्गव, डॉ. ऋषि डाबर, डॉ. शैलेन्द्र राजपूत, मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी एवं अन्य चिकित्सा विशेषज्ञ तथा अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित मौजूद थे।

बैठक में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा कहा गया कि जबलपुर में रोको-टोको अभियान के तहत की जा रही सख्ती और लोगों में आई जागरूकता की वजह से कोरोना के संक्रमण के प्रसार में कमी आई है। लेकिन आने वाले त्यौहारों, मौसम की अनुकूलता और प्रदूषण बढऩे के कारण इसमें एक बार फिर तेज वृद्धि देखने मिल सकती है। चिकित्सकों की राय थी कि संक्रमण तेजी से न फैले इसके लिए लोगों को ज्यादा जागरूक करने की जरूरत है।

इस दिशा में लोगों को मास्क पहनने, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने और बार-बार साबुन से हाथ धोने की समझाईश देने के साथ-साथ त्यौहारों के दौरान घर में ही रहने की सलाह देना उपयुक्त होगा। इनका पालन कराने के लिए रोको-टोको अभियान को ज्यादा प्रभावी बनाना होगा तथा इसमें सख्ती भी बरतनी होगी। लोग जितने ज्यादा सतर्क और जागरूक होंगे संक्रमण बढऩे की रफ्तार उतनी ही कम होगी।

विशेषज्ञों ने कोरोना की भविष्य की चुनौतियों से निपटने जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों के प्रति संतोष जताया। इसके साथ ही उन्होंने फीवर क्लीनिकों की अवधारणा को मजबूत करने की गई पहल की भी तारीफ करते हुए बैठक के माध्यम से लोगों से आग्रह किया कि थोड़े से भी लक्षण दिखाई देने पर निकट के फीवर क्लीनिक में जाकर अपने स्वास्थ्य की जांच करायें। विशेषज्ञों की यह भी राय थी कि नवम्बर-दिसंबर में कोरोना के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ेंगे लेकिन कुछ दिनों पहले की तुलना में सीरियस मामलों में कमी आयेगी। विशेषज्ञों ने कोरोना के एसिम्पटमेटिक और माइल्ड प्रकरणों में होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित करने की राय भी व्यक्त की। इसके साथ ही केवल सिम्पटमेटिक और दूसरी गंभीर बीमारियों से पीडि़त बुजुर्गों के सेम्पल लेने की सलाह भी बैठक में दी।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में बताया कि कोरोना की भविष्य की चुनौतियों से निपटने और मरीजों के उपचार के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है। उन्होंने विशेषज्ञ चिकित्सकों के सुझावों को महत्वपूर्ण बनाते हुए कहा कि प्रशासन इन पर अमल करेगा। श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने लोगों में जागरूकता पैदा करने और ज्यादा प्रयास किये जाएंगे इसके साथ ही रोको-टोको अभियान को भी आक्रामक स्वरूप दिया जायेगा।

क्रमांक/6121/अक्टूबर-141/जैन