NEWS -19-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

शीघ्र निराकृत होगीं समस्यायें

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

     कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुँचे लोगों से भेंट की और आवेदन प्राप्त कर उनकी  समस्याओं का शीघ्र निराकरण का भरोसा दिया ।

क्रमांक/6227/अक्टूबर-247/जैन

 कटंगी में 68 लोगों पर 7 हजार 400 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज सोमवार को कटंगी में कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध की गई कार्यवाही में 68 लोगों से 7 हजार 400 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है ।  सीएमओ नगर परिषद कटंगी के अनुसार कार्यवाही के दौरान कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये लोगों को मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने की समझाइश भी दी गई ।

क्रमांक/6228/अक्टूबर-248/जैन

बरेला के कृषकों को अनुदान पर चना बीज वितरित

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत आज अनुविभागीय कृषि अधिकारी कार्यालय जबलपुर में उपसंचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम द्वारा विकासखण्ड जबलपुर के ग्राम बरेला के कृषकों को अनुदान पर चना बीज वितरण किया एवं कृषकों को बीज मे 50 प्रतिशत अनुदान की जानकारी दी गई। इस दौरान अनुविभागीय कृषि अधिकारी प्रतिभा गौर, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी रश्मि परसाई, क्षेत्रीय ग्रा.कृ.वि. अधिकारी एन.एल. चौधरी, जी.पी. विल्थरे, बी.सी. नामदेव, आर.के. तिवारी उपस्थित रहे।

क्रमांक/6229/अक्टूबर-249/उइके

 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका के अनन्तिम सूची का प्रकाशन

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

      कार्यालय परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा योजना क्रमांक एक शहरी के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी वार्ड में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वामी विवेकानंद वार्ड में आंगनवाड़ी सहायिका के रिक्त पद की पूर्ति हेतु अनन्तिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। अनन्तिम सूची सभी वरिष्ठ कार्यालयों एवं कार्यालय के सूचना फलक पर देखी जा सकती है।

क्रमांक/6230/अक्टूबर-250/मनोज

     आईटीआई में कैंपस इंटरव्यू 23 को

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में वर्ष 2015 से 2019 में व्यवसाय फिटर, टर्नर, मशीनिष्ठ, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, मैकेनिक डीजल, मैकेनिक ट्रेक्टर, पीपीओटी, पेंटर जनरल, सीओई ऑटोमोबाइल, टूल एवं डाई मेकर से आईटीआई उत्तीर्ण केवल पुरुष प्रशिक्षार्थी छात्रों के लिए 23 अक्टूबर को सुबह 09:00 बजे से सुजुकी मोटर्स गुजरात प्राइवेट लिमिटेड, अहमदाबाद में निश्चित अवधि (FTC) – 07 माह के लिए रोजगार हेतु कैंपस इंटरव्यू का आयोजन किया गया है।

कैंपस में सिलेक्शन होने पर रूपये 17 हजार 500 रूपये प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जायेगा। कैंपस में भाग लेने वाले प्रशिक्षार्थियों की आयु 05 नवम्बर को 23 वर्ष से अधिक नही होना चाहिये एवं आईटीआई में न्यूनतम 60 प्रतिशत तथा दसवी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। प्राचार्य टी. के. नंदनवार ने प्रशिक्षार्थियों को पैन कार्ड, आधार कार्ड, आईटीआई की अंकसूची एवं एक फोटो के साथ कैंपस में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अवसर का लाभ लेने की अपील की है।

क्रमांक/6231/अक्टूबर-251/मनोज

 प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

भारत सरकार मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना प्रारंभ की गयी है जिसके तहत सभी वर्ग के मत्स्य कृषकों, युवाओं एवं उद्यमियों के लिए स्वरोजगार हेतु अनेक गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है। योजना का मुख्य उद्देश्य मछली उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि करना आधारभूत संरचना व प्रबंधन के अंतर को कम करना है। मूल्य शृंखला का आधुनिकीकरण व सुदृढ़ीकरण मजबूत मत्स्य पालन प्रबंधन ढांचे की स्थापना करना एवं मछुआरों का कल्याण एवं मत्स्य कृषकों की आय में वृद्धि करना है।

इस संबंध में मत्स्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। योजनांतर्गत मत्स्य पालन में रूचि रखने वाले सभी वर्गों के व्यक्तियों को स्वयं की भूमि में तालाब निर्माण, मत्स्य बीज संवर्धन इकाई निर्माण, सर्कुलर हैचरी का निर्माण, बायोफ्लॉक, आरएएस निर्माण, जलाशय में केज कल्चर, आइस प्लाण्ट की स्थापना, इंसुलेटेड व्हीकल, फिश फीड मिल की स्थापना एवं कियोस्क सेंटर निर्माण के साथ-साथ मछली पालन कार्य से संबद्ध मत्स्य पालक समिति के सदस्यों को मोटर साइकिल विथ आइस बॉक्स, ऑटो रिक्शा विथ आइस बॉक्स, लोडर एवं साइकिल विथ आइस बॉक्स मिश्रित मत्स्य पालन, पंगेशियस पालन के लिए इनपुट्स की व्यवस्था आदि के लिए अनुदान राशि प्रदान की जायेगी। योजना की विस्तृत जानकारी एनएफडीबी की बेवसाइट एवं मछली पालन विभाग के जिला कार्यालय से ली जा सकती है।

योजना के लाभ हेतु इच्छुक व्यक्तियों से सभी दस्तावेजों सहित आवेदन कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग कलेक्ट्रेट परिसर जिला जबलपुर में आमंत्रित किए गए हैं। प्राप्त आवेदनों का जिला स्तरीय समिति द्वारा संग्रहण एवं परीक्षण कर प्रस्ताव संचालनालय भोपाल को प्रेषित किया जायेगा, तदुपरांत इस रोजगारोन्मुखी योजना के तहत स्वीकृत प्राप्त होगी।

क्रमांक/6232/अक्टूबर-252/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर के पत्रकार श्री अजीत वर्मा के निधन पर दु:ख जताया 

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर के वरिष्ठ पत्रकार श्री अजीत वर्मा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा श्री वर्मा ने विभिन्न समाचार पत्रों में निरंतर कार्य किया। वे पत्रकार संगठनों से भी जुड़े रहे। जबलपुर में पत्रकार भवन के निर्माण में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री वर्मा की आत्मा की शांति और उनके शोकाकुल परिजन को यह दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

क्रमांक/6233/अक्टूबर-253/मनोज

झंकाड़ू, आलूबंडा, चूना पटेल, करन और शंकर के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही

जिला दंडाधिकारी श्री शर्मा ने जारी किया आदेश

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने गंभीर आपराधिक कृत्यों में लिप्त 5 व्यक्तियों के विरूद्ध राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए प्रत्येक को 6 माह के लिए जिला बदर करने का आदेश पारित किया है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने संबंधितों के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही पुलिस अधीक्षक जबलपुर से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर किया है। जिन व्यक्तियों के विरूद्ध 6 माह के लिए जिला बदर की कार्यवाही की गई है, उनमें भसीन आर्केड प्रगतिशील कालोनी थाना गोरखपुर निवासी शंकर गुलाटी,  अंसारी नगर पानी की तलैया थाना गोहलपुर निवासी मोनू उर्फ मोइनुद्दीन उर्फ आलूबंडा और ब्लाक एफ 4 टेण्डर-दो ब्रजमोहन नगर रामपुर थाना गोरखपुर निवासी संजू उर्फ संजय उर्फ चूना पटेल शामिल हैं।

इसी प्रकार जिला दंडाधिकारी श्री शर्मा ने मनीराम का बगीचा गोराबाजार थाना गोराबाजार निवासी करन मलिक और भूरी बाई का बगीचा गोराबाजार थाना गोराबाजार निवासी अभिषेक उर्फ झंकाड़ू यादव के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही किया है।

इन सभी पांच जिला बदर के आरोपियों पर जान से मारने की धमकी देना, अवैध हथियार रखने, जुआ-सट्टा खिलाने, गाली-गलौज, अवैध हथियार रखने सहित कई अन्य गंभीर अपराध विभिन्न पुलिस थाना में पंजीबद्ध हैं।

क्रमांक/6234/अक्टूबर-254/मनोज