NEWS -04-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

     कलेक्टर ने की होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से बात

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज रविवार को दमोह नाका स्थित कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड के टेली मेडिसिन सेंटर से वीडियो कॉलिंग कर होम आइसोलेशन में रह रहे कुछ कोरोना मरीजों से बात की । इस दौरान उन्होंने मरीजों से उनके हालचाल पूछे और स्वास्थ की जानकारी ली ।

श्री शर्मा ने इन कोरोना मरीजों को शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामना देते हुये होम आइसोलेशन के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का आग्रह उनसे किया तथा किसी भी प्रकार की कठिनाई आने पर तत्काल कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर से सम्पर्क की सलाह दी । ज्ञात हो कि डिस्ट्रक्ट कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के टेलीमेडिसिन सेंटर से होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के स्वास्थ पर लगातार निगरानी रखी जा रही है । इसके लिये यहाँ 18 चिकित्सकों की एक डेडिकेटेड टीम तैनात की गई है । डॉक्टरों की यह टीम  वीडियो कॉलिंग के माध्यम से रोज दो बार होम आइसोलेशन में रह रहे  कोरोना मरीजों से सम्पर्क करती है और उनके स्वास्थ के बारे में पूछताछ करती है । होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को अचानक स्वास्थ संबन्धी समस्या आने पर अस्पताल में शिफ्ट करने की व्यवस्था भी की गई है । इसके लिये कोरोना कन्ट्रोल रूम में एक समय मे पाँच-छह एम्बुलेंस भी रखी गई हैं।

क्रमांक/6042/अक्टूबर-62/जैन

  कलेक्टर ने किया कोरोना कन्ट्रोल सेंटर का निरीक्षण

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज रविवार की दोपहर दमोहनाका स्थित डिस्ट्रिक्ट कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया ।

क्रमांक/6043/अक्टूबर-63/जैन

 

रेडक्रॉस सोसायटी से मिली मदद

बालक का प्लाज्मा थेरेपी से हुआ इलाज

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

नौ वर्षीय बालक देवांग साहू को कोविड पॉजिटिव आने पर 14 सितंबर को मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया था । जहां चिकित्सकों ने बालक के इलाज हेतु प्लाज्मा थेरेपी को आवश्यक बताया और उसके पिता श्री मोनू साहू को प्लाज्मा की व्यवस्था करने हेतु कहा ।

बालक के पिता द्वारा रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव आशीष दीक्षित से संपर्क किया गया । जिस पर रेड क्रॉस के वालंटियर अंकित पहारिया के सहयोग से तत्काल कोविड प्लाज्मा डोनर अरेंज कर प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया जिससे बालक स्वस्थ होकर अपने घर आ गया।

          बालक के माता-पिता ने जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी को बेटे की जीवन की रक्षा के लिये दी गई इस मदद के लिये तहेदिल से आभार व्यक्त किया है।

क्रमांक/6044/अक्टूबर-64/जैन

 मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में डेढ़ सौ से अधिक

कोरोना पाजिटिव एवं संदिग्ध गर्भवर्ती महिलाओं का इलाज

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर के स्त्री रोग विभाग में 30 सितम्बर तक डेढ़ सौ से अधिक कोरोना संदिग्ध एवं पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं का उपचार किया जा चुका है। इसमें से 24  कोरोना पॉजिटिव की नॉर्मल डिलीवरी एवं 30 कॉरोना पॉज़िटिव की सिजेरियन ऑपरेशन से डिलीवरी कराई गई है। इस दौरान दो महिलाओं का इलाज के दौरान दुखद निधन भी हुआ । किन्तु ये दोनों महिलाएं को गंभीर अवस्था में मेडिकल में भर्ती करवाया गया था । अस्पताल से 110 महिलाएं स्वस्थ हो कर घर गई हैं। ये महिलाएं विभिन्न सरकारी तथा प्राइवेट अस्पताल से रेफर हो कर मेडिकल आई थीं।

   इस कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम देने में स्त्री रोग विभाग की टीम जिसमें विभागाध्यक्ष डॉ. प्रो. कविता एन सिंह, डॉ. प्रो. गीता गुइन, डॉ. अर्चना सिंह, डॉ. प्रियदर्शिनी तिवारी, डॉ. भारती साहू, डॉ. सोनल साहनी, डॉ. विनीता घनघोरिया के मार्गदर्शन में डॉ. अर्चना ठाकुर, डॉ. साक्षी मिश्रा, डॉ. कीर्ति पटेल, डॉ. भूमिका तंतुवाय, डॉ. रानू जैन, डॉ. दीप्ति गुप्ता, डॉ. करनप्रीत, डॉ. पारुल और डॉ. रूपाली शामिल थीं । इनके साथ निश्चेतना विभाग की डॉ. प्रत्युषा तथा शिशु रोग विभाग के डॉ. रवि उइके का भी योगदान रहा।

क्रमांक/6045/अक्टूबर-65/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 172 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 114 नये मरीज मिले

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज रविवार 4 अक्टूबर को 172 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 114 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 172 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 9382 हो गई है । कल शनिवार की शाम 6 बजे से आज रविवार  की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 114 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 10602 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 162 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1058 हो गये हैं ।

क्रमांक/6046/अक्टूबर-66/जैन

रोको-टोको अभियान :

497 व्यक्तियों से वसूला गया 51 हजार 800 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने तथा मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 497 व्यक्तियों से 51 हजार 800 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 497 व्यक्तियों से 43 हजार 800 रूपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 3 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 3 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 22 व्यक्तियों से 3400 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये, नगर  पालिका सीहोरा द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । जिले में रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन के मामलों में अभी तक सात एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं और 64 दुकानों को सील किया गया है।

क्रमांक/6047/अक्टूबर-67/जैन

 कलेक्टर ने किया आकाशवाणी केन्द्र का अवलोकन

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज रविवार को कटंगा स्थित आकाशवाणी केन्द्र जबलपुर का अवलोकन किया। श्री शर्मा ने इस दौरान आकाशवाणी केन्द्र की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी के सहायक निदेशक डी.के. नामदेव से प्राप्त की। उन्होंने आकाशवाणी केन्द्र के म्यूजिक स्टूडियो, टॉक स्टूडियो, कंट्रोल रूम, प्राईमरी चैनल ट्रांसमिशन स्टूडियो और विविध भारती का ट्रांसमिशन स्टूडियो भी देखा। इस दौरान आकाशवाणी के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद थे।

क्रमांक/6048/अक्टूबर-68/जैन

 आकाशवाणी से कलेक्टर श्री शर्मा की भेंटवार्ता का प्रसारण आज सुबह 9.30 बजे

जबलपुर, 04 अक्टूबर 2020

आकाशवाणी के जबलपुर केन्द्र से कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की भेंटवार्ता का प्रसारण सोमवार 5 अक्टूबर की सुबह 9.30 बजे मीडियमवेब 801 किलोहर्ट्ज पर किया जायेगा। कलेक्टर श्री शर्मा की कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किये जा रहे उपायों एवं कोरोना संक्रमितों के उपचार की व्यवस्था के विषय पर यह भेंटवार्ता आज रविवार को रिकार्ड की गई थी।

क्रमांक/6049/अक्टूबर-69/जैन