NEWS -01-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में निरंतर गिरावट

प्रदेश की रिकवरी रेट 82.5 प्रतिशत हुई, गत 15 दिनों की मृत्यु दर 1 प्रतिशत

सभी जिलों में कोरोना की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार

कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन एवं बेड्स की पर्याप्त उपलब्धता

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की

जबलपुर 01 अक्टूबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रही है, जो अब 82.5 प्रतिशत हो गई है। इससे कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में निरंतर कमी आ रही है। गत 4 दिनों में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीज 2000 कम हुए हैं। वहीं मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आ रही है। गत 15 दिनों की प्रदेश की मृत्यु दर एक प्रतिशत है, जबकि औसत मृत्यु दर 1.08 प्रतिशत है। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बैड्स उपलब्ध है तथा ऑक्सीजन तथा अन्य चिकित्सा सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डी.जी.पी. श्री विवेक जौहरी, आयुक्त जनसंपर्क श्री सुदाम खाड़े आदि उपस्थित थे।

20473 एक्टिव मरीज, एक दिन में 2545 स्वस्थ हुए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 20 हजार 473 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। गत दिवस की तुलना में प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में 524 की कमी आई है। कोरोना के नए मरीज 2041 पाए गए हैं, जबकि 2545 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

60 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में

होम आइसोलेशन के प्रति लोगों की रूचि बढ़ रही है, प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों में 60 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में है। प्रत्येक जिले में 'कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर्स' के माध्यम से 'होम आइसोलेशन' के मरीजों की निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है। कुछ जिलों में निजी चिकित्सक एवं चिकित्सालय भी होम आइसोलेशन वाले मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए आगे आए हैं।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से निरंतर संवाद करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में कलेक्टर्स 'क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप' के सदस्यों से निरंतर संवाद रखें तथा जनता के पूरे सहयोग से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के हरसंभव प्रयास करें।

दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गृह विभाग को निर्देश दिए कि दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार कर जारी करें। गाइडलाइन के अंतर्गत पांडालों का आकार, दुर्गा प्रतिमाओं की ऊँचाई, चल समारोह का स्वरूप आदि के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करें। व्यवस्था ऐसी हो जिससे किसी भी हालत में कोरोना संक्रमण न फैले।

निगेटिव होने के बाद भी एक सप्ताह तक 'आइसोलेशन' में रहें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई प्रकरणों में कोरोना मरीज निगेटिव होने के बाद भी दोबारा पॉजीटिव हो गए हैं। अत: इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोरोना निगेटिव होने के बाद भी एक सप्ताह तक कोरोना के मरीज अनिवार्य रूप से 'होम आइसोलेशन' में रहें। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को 'पोस्ट कोविड केयर' गाइड लाइन जारी करने के निर्देश भी दिए।

सभी जिलों की स्थिति में सुधार

जिलावार समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति सुधर रही है। लगभग सभी जिलों में कोरोना की ग्रोथ रेट में उल्लेखनीय कमी आई है। इंदौर की कोरोना ग्रोथ रेट 2.04, भोपाल की 1.51, जबलपुर की 2.10, ग्वालियर की 1.16 प्रतिशत तथा सागर की 2.10 प्रतिशत है। वहीं उज्जैन जिले की कोरोना ग्रोथ रेट 1.05 प्रतिशत तथा खरगौन की 1.38 प्रतिशत है।

क्रमांक/5998/अक्टूबर-18/मनोज

 विधानसभा उप निर्वाचन-2020

शांति व कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रतिनियुक्ति
पर सौंपा पुलिस अधिकारियों को

जबलपुर 01 अक्टूबर, 2020

राज्य शासन ने विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के लिये पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश व उनके अधीनस्थ निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस मुख्यालय के अधिकारीगण सहित चुनाव के लिये रिक्त विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित संभाग व जिलों के पुलिस अधिकारियों को शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये भारत निर्वाचन आयोग को प्रतिनियुक्ति पर सौंपने की अधिसूचना जारी की है।

अधिसूचना के अनुसार चम्बल, ग्वालियर, शहडोल, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद संभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक/जोनल पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप महानिरीक्षक की सेवाएं भी भारत निर्वाचन आयोग को प्रतिनियुक्ति पर सौंपी गई है।

विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के अन्तर्गत चुनाव के लिए रिक्त 28 विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित 19 जिलों मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, सागर, छतरपुर, अनूपपुर, रायसेन, राजगढ़, आगर-मालवा, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, धार, इंदौर, मंदसौर व उनके अधीनस्थ पुलिस अधिकारी भी विधानसभा उप निर्वाचन के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये भारत निर्वाचन आयोग की प्रतिनियुक्ति पर होंगे। इन सभी अधिकारियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 28-(क) के लिये नामांकित अधिकारी माना जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के तहत प्रदेश के जिन विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन कराये जा रहे है, उनमें मुरैना जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र 04-जौरा, 05-सुमावली, 06-मुरैना, 07-दिमनी व 08-अम्बाह, भिण्ड जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र 12-मेहगांव व 13-गोहद, ग्वालियर जिले में 3 विधानसभा क्षेत्र 15-ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व व 19-डबरा, शिवपुरी जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र 23-करेरा व 24-पोहरी, अशोकनगर जिले में 2 विधानसभा क्षेत्र 32-अशोकनगर व 34-मुंगावली में चुनाव कराये जा रहे है।

इसके अलावा दतिया जिले की 21-भाण्डेर, गुना जिले की 28-बमोरी, सागर जिले की 37-सुरखी, छतरपुर जिले की 53-मलहरा, अनूपपुर जिले की 87-अनूपपुर, रायसेन जिले की 142-सांची, राजगढ़ जिले की 161-ब्यावरा, आगर-मालवा जिले की 166-आगर, देवास जिले की 172-हाटपिपल्या, खण्डवा जिले की 175-मांधाता, बुरहानपुर जिले की 179-नेपानगर, धार जिले की 202-बदनावर, इंदौर जिले की 211-सांवेर, मंदसौर जिले की 226-सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराये जा रहे है।

क्रमांक/5999/अक्टूबर-19/मनोज

 पाटन एसडीएम ने वीडियो कॉलिंग से की सुनवाई

जबलपुर 01 अक्टूबर, 2020

      अपील के एक मामले के एसडीएम पाटन आशीष पाण्डे द्वारा वीडियो कॉलिंग से सुनवाई कर कोरोना कॉल में नई नजीर प्रस्तुत की है। इस मामले में आज सुनवाई की तारीख तय थी। एसडीएम पाटन ने प्रकरण में गैर अपीलकर्ता पूना (महाराष्ट्र) में निवास कर रहे महेन्द्र कुमार जैन से वीडियो कॉलिंग कर उनके तर्कों को सुना। महेन्द्र कुमार जैन कोरोना महामारी के संक्रमण के प्रसार को देखते हुये न्यायालय में उपस्थित नहीं हो पा रहे थे। सुनवाई के दौरान एसडीएम पाटन श्री पाण्डे द्वारा महेन्द्र कुमार जैन की पहचान की तसदीक आधार कार्ड के माध्यम से की गई।

क्रमांक/6000/अक्टूबर-20/जैन

 रोको-टोको अभियान

मंझौली, पनागर, धनवंतरी नगर में की गई चालानी कार्यवाही

जबलपुर, 01 अक्टूबर, 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज मझौली में तहसीलदार श्याम नन्दन चन्देले के नेतृत्व में की गई कार्यवाही में मिठाई दुकान सहित चार दुकानों को सील किया गया ।

अभियान के तहत आज पनागर में अनुविभागीय दण्डाधिकारी नम: शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में प्रशासनिक अमले द्वारा मास्क न पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर चालानी कार्यवाही की गई ।

इसी तरह एसडीएम गोरखपुर द्वारा धनवंतरी नगर में चालानी कार्यवाही की गई तथा मस्ताना चौक रांझी में नायब तहसीलदार रांझी द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन के मामले में एक हाथ ठेला को सील कर दिया गया ।

क्रमांक/6001/अक्टूबर-21/जैन

 खरीफ उपार्जन केन्द्र वनपट्टाधारी और सिकमी कृषकों का

सत्यापन कार्य राजस्व अमला करेगा

कलेक्टर ने डीएफओ और राजस्व अधिक अधिकारियों को दिया निर्देश

जबलपुर, 01 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान, मोटे अनाज के उपार्जन हेतु वनपट्टाधारी, सिकमी एवं निर्धारित हेक्टेयर से अधिक फसल, रकवा एवं दस्तावेजों का सत्यापन राजस्व विभाग के अमले से कराने का निर्देश दिया है।

वनमंडलाधिकारी सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और जिला विपणन अधिकारी को पत्र जारी कर कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा है कि खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान-मोटे अनाज के उपार्जन हेतु किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ है। पंजीयन कार्य 15 अक्टूबर तक जारी रहेगा, जिले में इस वर्ष 77 पंजीयन केन्द्र स्थापित किये गये हैं।

कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देशित किया है कि वनपट्टाधारी कृषकों के सत्यापन की प्रक्रिया वन विभाग द्वारा मौका सत्यापन किया जाये एवं जिला विपणन अधिकारी द्वारा ई-उपार्जन पर प्रविष्टि की जाए। वहीं सिकमी किसानों के सिकमी अनुबंध में उल्लेखित भूमि तथा फसल का सत्यापन राजस्व विभाग के अमले द्वारा किया जायेगा।

लेकिन जिन किसानों का रकवा 5 हेक्टेयर से अधिक पंजीकृत है, उनके रकवे एवं फसल का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा मौके पर किया जाए। कलेक्टर ने जारी निर्देश में कहा है कि सभी सिकमी बटाईदार किसान, सभी वनपट्टाधारी किसान, और किसी क्षेत्र विशेष में विगत वर्ष की तुलना में अधिक पंजीयन रकवा होने पर सत्यापन किया जाय। सत्यापन में पाई गई। प्रविष्टि ई-उपार्जन पोर्टल में कराई जाए। सत्यापन की समस्त कार्यवाही 25 अक्टूबर तक पूर्ण कर पोर्टल पर प्रविष्टि सुनिश्चित की जाए।

क्रमांक/6002/अक्टूबर-22/मनोज

 जैन समुदाय का ऑनलाइन सामुदायिक मीडियेशन प्रशिक्षण संपन्न

जबलपुर, 01 अक्टूबर 2020

विवादों के अंतहीन परिस्थितियों में सिविल प्रक्रिया संहित की धारा 89 के अंतर्गत विवादों के वैकल्पिक निराकरण की पद्धति के रूप में मध्यस्थता पद्धति की एक विशेष प्रासंगिकता एवं पहचान स्थापित हो चुकी है, जिसके द्वारा समय, धन एवं न्यायिक व्यवस्था व संसाधनों पर बोझ कम किया जा सकता है और समाज के अंतिम स्तर तक न्याय की सौहाद्र्रपूर्ण रीति से व्यवस्था कायम की जा सकती है।

मध्यस्थता पद्धति को साकार करने के उद्देश्य से न्यायमूर्ति संजय यादव, न्यायाधिपति मप्र उच्च न्यायालय एवं कार्यपालक अध्यक्ष, मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार व मार्गदर्शन में जैन समुदाय का 23 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 20 घंटे का ऑन लाइन जूम ऐप के माध्यम से सामुदायिक मीडिएशन प्रशिक्षण कार्यक्रम पोटेंशियल ट्रेनर  गिरिबाला सिंह, सदस्य सचिव, तथा राजीव कर्महे सचिव, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति द्वारा प्रदाय किया गया।

प्रतिभागियों द्वारा अपने सामुदायिक स्तर पर मध्यस्थता केन्द्र खोले जाकर मध्यस्थता योग्य सामुदायिक मामलों का प्रारंभिक स्तर पर ही समाधान कर समाज में बढ़ते विवादों की संख्या कम किये जाने का प्रयास किया जावेगा।

क्रमांक/6003/अक्टूबर-23/मनोज

 ....बस एक व्हाट्सएप और समस्या हल

केयर बाय कलेक्टर के लिए कलेक्टर श्री शर्मा को लोगों से मिल रही वाहवाही

दिन-व-दिन खासी लोकप्रिय हो रही केयर बाय कलेक्टर

जबलपुर, 01 अक्टूबर 2020

जिले के नागरिकों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के उद्देश्य से कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा शुरू की गई अपनी किस्म की अनूठी केयर बाय कलेक्टर व्यवस्था लोगों में खासी लोकप्रिय हो गई है। दरअसल केयर बाय कलेक्टर के मोबाइल नंबर 7587970500 पर संबंधित व्यक्ति द्वारा समस्या व्हाट्सएप करने के तुरंत बाद ही निराकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

मात्र 96 घंटे पहले शुरू की गई इस केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सएप के माध्यम से अब तक सौ से अधिक लोगों की शिकायतों और समस्याओं का निराकरण किया जा चुका है। केयर बाय कलेक्टर व्यवस्था को शुरु हुए भले ही अत्यंत कम समय हुआ है लेकिन तेजी से समस्याओं के निराकरण की दृष्टि से इसकी ख्याति अब न केवल जबलपुर बल्कि आस-पास के जिलों तक फैल चुकी है।

तभी तो नरसिंहपुर से इलाज हेतु एम्बुलेंस से जबलपुर आ रहे कोरोना संक्रमित की रास्ते में ही आक्सीजन खत्म हो गई, मरीज की हालत काफी गंभीर थी। ऐसे में मरीज के रिश्तेदार दीपक स्थापक ने केयर बाय कलेक्टर में समस्या व्हाट्सएप किया। कलेक्टर श्री शर्मा ने न केवल ऑक्सीजन की व्यवस्था हेतु नायब तहसीलदार कर्तव्य अग्रवाल और डॉ. नेल्सन को निर्देशित किया, बल्कि स्वयं भी दीपक से बात की। कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने तत्काल ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई। इस त्वरित व्यवस्था के लिए दीपक ने कलेक्टर के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया है।

वहीं अभिभावक कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष हेमन्त पटेल ने कलेक्टर श्री शर्मा से स्कूल के बच्चों द्वारा शिक्षा शुल्क जमा न कर पाने के कारण पढ़ाई से रोकने संबंधी शिकायत की थी। कलेक्टर के त्वरित पहल से उनकी इस शिकायत का तत्काल निराकरण हो गया। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित कर आदेश ही जारी करा दिया कि निजी स्कूल किसी भी स्थिति में बच्चों को पढ़ाई से वंचित न करें। हेमंत पटेल ने केयर बाय कलेक्टर के व्हाट्सएप से समस्या के निराकरण के पहल की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए कहा कि इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब शिकायत और समस्याओं के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचने वाली भीड़ में काफी कमी आयेगी। क्योंकि अब लोगों की समस्या का निराकरण घर बैठे हो जायेगा।

इसी प्रकार एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमित मां को कलेक्टर श्री शर्मा के हस्तक्षेप से बेहतरीन इलाज मिलने पर पुत्र ने कलेक्टर के प्रति हृदय से कृतज्ञता ज्ञापित किया। पुत्र ने डॉ. दीपशिखा और उनकी टीम तथा डॉ. राजेन्द्र बाबू, डॉ. दीप्ति और डॉ. ज्योत्सना द्वारा उनकी मां के इलाज में दिये गये सहयोग और हौसला बढ़ाने में दिये सहयोग की भी सराहना की।

क्रमांक/6004/अक्टूबर-24/मनोज