NEWS -21-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 73 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किये देवी मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन

नागरिकों से मिल रही सराहना

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

जिला प्रशासन द्वारा नवरात्रि के दौरान शहर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की सुविधा का आज बुधवार की शाम तक 73 हजार से अधिक श्रद्धालु लाभ उठा चुके है। ऑनलाईन दर्शन की इस सुविधा में सिटी बंगाली क्लब स्थित काली माता मंदिर के स्थान पर यहां स्थापित की गई दुर्गा प्रतिमा को जोड़ा गया है। अब श्रृद्धालु सिटी बंगाली क्लब स्थित दुर्गा पण्डाल का लाईव प्रसारण देख सकेंगे।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जबलपुर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की इस सुविधा का जबलपुर जिले की आधिकारिक वेबसाइट www.jabalpur.nic.in पर उपलब्ध कराई गई लिंक के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है और मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ आरती में भी शामिल हुआ जा सकता है। इसके अलावा https://tinyurl.com/Jabalpur-Devi-Darshan पर जाकर भी नागरिक देवी मंदिरों से ऑनलाइन जुड़ सकेंगे और पूजा में शामिल हो सकेंगे। जो प्रमुख मंदिर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था से जुड़ चुके हैं, उनमें हनुमानताल स्थित बूढ़ी खेरमाई मन्दिर और बडी खेरमाई मन्दिर, तेवर स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी मन्दिर, मानस भवन के बाजू में राईट टॉउन स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर, सदर स्थित काली मन्दिर, सिविक सेंटर मढाताल स्थित बगलामुखी मन्दिर तथा करमचंद स्थित सिटी बंगाली क्लब में स्थापित दुर्गा जी का पण्डाल शामिल है।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना से बचाव के लिये त्यौहारों के दौरान अनावश्यक बाहर न निकलने का आग्रह करते हुये लोगों से घर पर रहकर ही प्रशासन द्वारा एनआईसी की वेबसाइट  पर उपलब्ध कराई गई लिंक पर मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन करने का अनुरोध किया है।

क्रमांक/6263/अक्टूबर-283/जैन

 नवम्बर-दिसम्बर माह में कोरोना के संक्रमण बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुये अभी से करें तैयारी

निजी अस्पतालों की बैठक में कलेक्टर ने आईसीयू बैड की क्षमता बढ़ाने के दिये निर्देश

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

विशेषज्ञों द्वारा नवम्बर और दिसम्बर माह में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने की जताई गई सम्भावनाओं को देखते हुये आज बुधवार को बुलाई गई बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने निजी अस्पताल संचालकों से अपने अस्पतालों में आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाने का आग्रह किया है ।

कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने शहर के निजी अस्पतालों में वेंटिलेटर सहित कोरोना मरीजों के उपचार के लिये उपलब्ध संसाधनों की जानकारी ली । श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण की भविष्य की चुनौतियों से निपटने की तैयारियां अभी से करनी होगी ताकि मरीजों की संख्या एकदम से बढ़ने पर पैनिक की स्थिति न बने । उन्होंने निजी अस्पतालों से अभी तक मिले सहयोग को सराहनीय बताते हुये आगे भी इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा की । श्री शर्मा ने कहा कि निजी अस्पतालों को भी शहर और जिले की जनता के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करना होगा और आगे आने वाली स्थितियों से निपटने सभी जरूरी इन्तजाम करने होंगे।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी निजी अस्पतालों को आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने अभी से प्लानिंग करनी होगी तथा उसे शीघ्र अमल में भी लाना होगा । उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता का ब्यौरा भी लिया । श्री शर्मा ने कहा कि प्रशासन द्वारा कोविड पेशेंट के उपचार के लिये ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी । कलेक्टर ने बेड की संख्या से तीन गुना सिलेंडर के इंतजाम करने का सुझाव देते हुये निजी अस्पताल संचालकों को एयर सेपरेशन यूनिट लगाने का आग्रह भी किया । कलेक्टर ने कहा कि एयर सेपरेशन यूनिट कोरोना के बाद भी निजी अस्पतालों के लिये उपयोगी साबित होगा ।

बैठक में निजी अस्पताल संचालकों से वैक्सिनेशन की तैयारियाँ भी प्रारम्भ करने कहा गया  । कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के टीके भविष्य में जब भी आयेंगे वैक्सिनेशन में सबसे पहले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी । श्री शर्मा ने अस्पताल संचालकों को हेल्थ सर्विस में लगे अमले की जानकारी निर्धारित प्रारूप में सीएमएचओ कार्यालय को तुरंत उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही वैक्सिनेशन के लिये फेसिलिटेशन सेंटर का निर्धारण और नोडल अधिकारी की नियुक्त कर इसकी भी सूचना देने की बात कही ।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने निजी अस्पतालों में पिछले एक वर्ष के दौरान उपचार के लिये भर्ती हुये गम्भीर रोगों से ग्रसित मरीजों की सूची सीएमएचओ कार्यालय को उपलब्ध कराई जाये । ताकि ऐसे लोगों से कोरोना कन्ट्रोल रूम से सम्पर्क किया जा सके और उन्हें सचेत करने के साथ-साथ उपयुक्त सलाह भी दी जा सके । कलेक्टर ने त्यौहारों के दौरान संक्रमण से बचने के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने में सहयोग का आग्रह भी अस्पताल संचालकों से किया।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे ।

क्रमांक/6264/अक्टूबर-284/जैन

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की वीसी से कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन द्वारा आज दोपहर मध्यप्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गयी। वीडियों कांफ्रेंसिंग में प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर एवं जिला पंचायत के सीईओ शामिल हुये। भोपाल से म.प्र. राज्य में कोविद की स्थिति का प्रेजेंटेशन अपर मुख्य सचिव श्री सुलेमान द्वारा दिया गया व जबलपुर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा सहित इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर, खरगोन, भोपाल कलेक्टरों ने कोविड की स्थिति व व्यवस्था से अवगत कराया । केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने त्यौहारों के दौरान लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखने व कोविड से लड़ाई के लिए सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने आने वाले दिनों में कोविद वैक्सीनेशन के लिए भी रणनीति बनाने को कहा । वी सी में जिले से सीएमएचओ व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए ।

क्रमांक/6265/अक्टूबर-285/जैन

 किसानों के लिये मोबाईल एप लॉच

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किसानों के लिये ''Farms'' एप तैयार किया गया है। कृषि यंत्री कृषि यांत्रिकी संभाग जबलपुर के अनुसार इस एप को डाउनलोड करके किसान अपने कृषि कार्य हेतु 200 किमी के क्षेत्र में स्थित फार्म मशीनरी बैंक संचालकों से कृषि  मशीनरी तत्काल किराये पर प्राप्त कर आधुनिक उन्नत मशीनों से खेती कर सकते है।

क्रमांक/6266/अक्टूबर-286/जैन

 आईटीआई में कैंपस इंटरव्यू 23 को

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में वर्ष 2015 से 2019 में व्यवसाय फिटर, टर्नर, मशीनिष्ठ, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मैकेनिक मोटर व्हीकल, मैकेनिक डीजल, मैकेनिक ट्रेक्टर, पीपीओटी, पेंटर जनरल, सीओई ऑटोमोबाइल, टूल एवं डाई मेकर से आईटीआई उत्तीर्ण केवल पुरुष प्रशिक्षार्थी छात्रों के लिए 23 अक्टूबर को सुबह 09:00 बजे से सुजुकी मोटर्स गुजरात प्राइवेट लिमिटेड, अहमदाबाद में निश्चित अवधि (FTC) – 07 माह के लिए रोजगार हेतु कैंपस इंटरव्यू का आयोजन किया गया है।

कैंपस में सिलेक्शन होने पर रूपये 17 हजार 500 रूपये प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जायेगा। कैंपस में भाग लेने वाले प्रशिक्षार्थियों की आयु 05 नवम्बर को 23 वर्ष से अधिक नही होना चाहिये एवं आईटीआई में न्यूनतम 60 प्रतिशत तथा दसवी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। प्राचार्य टी. के. नंदनवार ने प्रशिक्षार्थियों को पैन कार्ड, आधार कार्ड, आईटीआई की अंकसूची एवं एक फोटो के साथ कैंपस में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर अवसर का लाभ लेने की अपील की है।

क्रमांक/6267/अक्टूबर-287/उइके

 कमिश्नर बी चंद्रशेखर ने वीसी में दिये निर्देश

कोरोना संक्रमण बढऩे की संभावना को देखते हुए जिलों में रखें सभी तैयारियां

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

संभागायुक्त श्री बी चंद्रशेखर ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संभाग के सभी कलेक्टरों को ठंड के सीजन में कोरोना संक्रमण के बढऩे की संभावनाओं को देखते हुए अपने जिलों में अभी से सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

संभागायुक्त ने वीसी में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति और भविष्य की चुनौतियों से निपटने की जा रही तैयारियों की जिले वार समीक्षा की। उन्होंने जिलों में आईसीयू वार्ड स्थापित करने की दिशा में अभी तक हुई प्रगति और आईसीयू वार्ड में पदस्थ किये जाने वाले अमले के प्रशिक्षण के बारे में भी जानकारी ली। संभागायुक्त ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा मास्क लगाने और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये।

श्री चंद्रशेखर ने कोरोना के संक्रमण पर नियंत्रण पाने जबलपुर सहित संभाग के अन्य जिलों में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा भी वीडियो कांफ्रेसिंग में की। संभागायुक्त ने धान उपार्जन की चल रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए किसानों की सुविधा के लिहाज से खरीदी केन्द्रों को निर्धारण करने के निर्देश व्हीसी में दिये। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान जबलपुर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा और जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा कलेक्टर कार्यालय स्थित एमआईसी कक्ष में मौजूद थे।

क्रमांक/6268/अक्टूबर-288/जैन

 सेना में भर्ती हेतु कॉमन इंटरेंस एग्जाम एक को

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

अमरकंटक में संपन्न हुई सेना की भर्ती रैली में सफल हुए उम्मीदवारों के लिए कॉमन इंटरेंस एग्जाम का आयोजन एक नवबंर को जबलपुर में किया गया है। गोराबाजार स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल नंबर एक में आयोजित की जाने वाली इस प्रवेश परीक्षा में सोल्जर (जीडी) के लिए सुबह 4 बजे से सुबह 7 बजे तक का तथा अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए सुबह 7 बजे सुबह 9 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

क्रमांक/6269/अक्टूबर-289/जैन