NEWS -27-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जिला सलाहकार समिति की बैठक आज

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

     पी.सी. एण्ड पी.एन.डी.टी. अधिनियम के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक 28 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से विक्टोरिया जिला चिकित्सालय में आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधितों से उपस्थिति का आग्रह किया गया है।

क्रमांक/6324/अक्टूबर-344/मनोज

 बीज निगम में उच्च गुणवत्ता का गेहूं बीज उपलब्ध

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

            .प्र. राज्य बीज एवं फर्म विकास निगम के जबलपुर स्थित बीज विक्रय केन्द्र में किसानों के लिये रोग प्रतिरोधी क्षमता और उच्च गुणवत्ता युक्त गेंहू बीज की नई किस्में उपलब्ध है। उच्च गुणवत्ता युक्त बीज का प्रयोग कर किसान भाई अधिक फसलोत्पादन ले सकेंगे।

चूंकि गेंहू की पुरानी किस्मों में वंशानुगत, भूमिजनित बीमारियों का प्रकोप ज्यादा होता है, जिस कारण इन किस्मों का उत्पादन भी कम प्राप्त होता है एवं अधिक रोग लगने के कारण कृषकों का उत्पादन व्यय बढ़ता है।

      शासन की मंशानुसार बीज निगम द्वारा नई किस्मों का उच्च गुणवत्ता एवं अधिक उत्पादन का प्रमाणित बीजों की किस्में एचआई 8759 (तेजस), एचआई 8713 (मंगला), जेडब्ल्यू 3382, जेडब्ल्यू 3288, एमपी 3211, एमपी 1201, एमपी 1202, एचआई 8737, एमपीओ 1215, एचआई 1544 आदि किस्मों का बीज विक्रय केन्द्र जबलपुर पर उपलब्ध है। किसान भाई निगम के प्रक्रिया केन्द्र, सेवा सहकारी समितियों से बीज निगम का उच्च गुणवत्ता का बीज प्राप्त कर सकते है।

क्रमांक/6325/अक्टूबर-345/मनोज

सिविल डिफेंस एवं होम गार्ड जवानों की मुस्तैदी के बीच हुआ प्रतिमा विसर्जन

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

दुर्गा विसर्जन एवं जवारे विसर्जन के दौरान सिविल डिफेंस ने पूरी मुस्तैदी के साथ मोर्चा संम्हाला। दुर्गा विसर्जन एवं जवारे विसर्जन में कलेक्टर एवं कंट्रोलर सिविल डिफेंस कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार सिविल डिफेंस आपदा प्रबंधन एवं होमगार्ड ने व्यवस्थित क्रम में मुस्तैदी से कार्य संपादित किया। इस कार्य में कमांडेंट नीरज सिंह ठाकुर, डिविजनल वार्डन सुनील गर्ग, आपदा प्रबंधन के कंपनी कमांडर संतोष सिंह एवं सीडीआई पुष्पेंद्र अहिरवार, अनिमेष प्लाटून कमांडर, नेहा कार्तिकेय, गायत्री वर्मा एवं टीम ने हनुमानताल, अधारताल, तिलवारा, ग्वारीघाट एवं विभिन्न गांवों में सुरक्षित और सावधानी के साथ प्रतिमा विसर्जन कराया। सिविल डिफेंस की चाक-चौबंद व्यवस्था के कारण कहीं भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना व दुर्घटना नहीं घटीं।

क्रमांक/6326/अक्टूबर-346/मनोज

 एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड अंतर्गत योजनाओं के क्रियान्वयन में एफ.पी.. की सहभागिता बढ़ायें

जिला पंचायत के सभाकक्ष में वेबिनार संपन्न

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

      जिला पंचायत के सभागार में महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, उप संचालक कृषि, उप संचालक उद्यानिकी एवं जिले के कृषि उत्पादन संगठनों के प्रतिनिधियों की सहभागिता में आज एक वेबिनार का आयोजन हुआ। जिसमें आत्मनिर्भर कृषि मिशन के अंतर्गत कृषि उत्पादन संगठन कृषि एवं उद्योग विभाग से जुड़कर किस प्रकार लाभ ले सकते हैं, इस संबंध में जानकारी दी गई।

      उप संचालक कृषि द्वारा जिले के उत्पादक कंपनियों की वर्तमान परिस्थितियों एवं भविष्य में उनके द्वारा किन-किन क्षेत्रों में कार्य करके कृषकों को उत्पादन कंपनियों के माध्यम से लाभांवित कराया जा सकता है, इस पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में एफ.पी.. संबंधी जानकारियों के आदान-प्रदान हेतु व्हाट्सएप ग्रुप बनाने हेतु एवं वेबिनार के माध्यम से एफ.पी.. में परस्पर आगामी बैठक हेतु रणनीति तय करने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा द्वारा उद्योग विभाग को निर्देशित किया गया। साथ ही भविष्य में ग्राम चौपालों के माध्यम से एफ.पी.. के बारे में विस्तृत जानकारी कृषकों को प्रदान करने हेतु केलेंडर बनाकर कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।

क्रमांक/6327/अक्टूबर-347/मनोज

 कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ज्वलंत विषयों की समीक्षा

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

कमिश्नर श्री बी. चंद्रशेखर ने आज संभाग के सभी जिला कलेक्टर से ज्वलंत विषयों पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कोविड से संबंधित चर्चा में आईसीयू, बेड, मानव संसाधन और चिकित्सीय उपकरणों के संबंध में चर्चा कर बेहतर इलाज के लिये आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने, राजस्व प्रकरण जो आरसीएमएस से निकले हैं उन पर भी चर्चा कर कहा कि लंबे समय से जो पेंडिंग प्रकरण हैं, विशेष रूप से 6 माह से, उन्हें विशेष ध्यान देकर निराकृत करें। कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने  विवादित, अविवादित नामांतरण, न्यायालय लीडर के पास लंबित प्रकरण, आदेश के लिए लंबित प्रकरण पर चर्चा करते हुए कहा कि सबसे पुराने केस का आदेश पहले पारित करें । उन्होंने कहा कि जो अधिकारी अच्छा काम कर रहे हैं उनकी सराहना भी करें। कनेक्टिविटी के विषय को देखते हुए मोबाइल टावर के लिए अनुमति के लिए जो आवेदन है उनका निराकरण करने के लिए भी निर्देशित किए।

श्री चंद्रशेखर ने राजस्व वसूली के साथ-साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत खातों की वेरिफिकेशन व अपलोड तथा डायवर्जन के प्रकरणों की  समीक्षा किये।भूमि आवंटन के प्रकरण पर कहा कि जहां आवश्यक है वहां जमीन आवंटित करें उन्होंने अमान्य वनाधिकार दावों के पुनः समीक्षा करने,धान उपार्जन व क़ानून व्यवस्था पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

क्रमांक/6328/अक्टूबर-348/उइके

 नेशनल मीडिया अवार्ड के लिये प्रविष्टियां 20 नवम्‍बर तक आमंत्रित

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नेशनल मीडिया अवार्ड के लिये 4 श्रेणियों में 20 नवम्बर 2020 तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। मीडिया समूह की मतदाता जागरूकता अभियान की गुणवत्ता, कवरेज/मात्रा की सीमा, जनता पर प्रभाव के सबूत और कोई अन्य प्रासंगिक कारक संबंधी कार्यो के आधार पर प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक, रेडियो और सोशल मीडिया के क्षेत्र में विशेष कार्य करने पर यह पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

पुरस्कार के लिये प्रविष्टियाँ श्री पवन दीवान अवर सचिव (संचार) भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचन सदन, अशोका रोड, नई दिल्ली पिन कोड 110001 के पते एवं ईमेल media.election.eci@gmail.com और pawandiwan@eci.gov.in पर 20 नवम्बर 2020 तक पहुंच जाना चाहिये। प्रविष्टियों में नाम, पता, फोन, फैक्स नम्बर और ई-मेल एड्रेस अवश्य लिखा हो। प्रविष्टियाँ भेजने की सूचना मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय, अरेरा हिल्स भोपाल को भी दें। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021 को यह पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

क्रमांक/6329/अक्टूबर-349/मनोज

 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस 

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत 31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी। एकता, अखण्डता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों तथा अन्य एजेंसियों द्वारा 31 अक्टूबर की शाम को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम वेबकास्ट किये जाएंगे, ताकि सभी आमजन इस कार्यक्रम को देख सकें। कार्यक्रम में कोरोना योद्धा जैसे डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी इत्यादि आमंत्रित होंगे। कार्यक्रम आयोजित करते समय कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

क्रमांक/6330/अक्टूबर-350/मनोज

राज्य स्तरीय बालश्री प्रतियोगिता के परिणाम घोषित

मूर्तिकला में जबलपुर की खुशबू राय को मिला प्रथम पुरस्कार

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

राज्य स्तरीय बालश्री प्रतियोगिता के परिणाम घोषित कर दिये गए हैं। इसमें संभागीय बाल भवन जबलपुर के अंतर्गत संभाग के बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर जबलपुर तथा शहडोल संभाग के अनूपपुर, उमरिया तथा शहडोल जिलों के 21 बच्चे पुरस्कृत किये जाएंगे।

काव्य लेखन में जबलपुर की कु. नंदिनी शाह को सांत्वना पुरस्कार एवं अभिषेक यादव को भी सांत्वना तथा कु. अनन्या जैन को द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ, जबकि सृजनात्मक लेखन में शहडोल संभाग की कु. इशिता श्रीवास्तव को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त होगा। पेन्टिंग में जूनियर एवं सीनियर वर्ग में कु. सृष्टि विश्वास-अनूपपुर एवं करन जाम्भुलकर जबलपुर को प्रथम स्थान तथा सीनियर वर्ग में पारुल वाघ को द्वितीय एवं किंजल जैन जबलपुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

मूर्तिकला सीनियर वर्ग में बाल भवन जबलपुर की खुशबू राय को प्रथम स्थान तथा जूनियर वर्ग में कु. गौरी मिश्रा को सांत्वना स्थान प्राप्त हुआ। हस्तकला में जूनियर वर्ग में सोनम गुप्ता को द्वितीय स्थान एवं कु. शिखा पटेल को द्तिीय स्थान (शिखा पटेल सीनियर वर्ग में द्वितीय स्थान प्राप्त है) ये दोनों संभागीय बाल भवन जबलपुर से हैं। जबकि कटनी से बलवीर सिंह यादव तृतीय स्थान पर रहे।

संगीत वादन प्रतियोगिता में कविलविक्ष वर्मा कटनी को प्रथम स्थान तथा जयवर्धने वापडे-छिंदवाड़ा को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। संगीत गायन जूनियर वर्ग में संस्कृति सेंगर को द्वितीय स्थान तथा सीनियर वर्ग में सेरिना बर्नार्ड को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। संगीत गायन सीनियर वर्ग में सजल सोनी को तृतीय स्थान तथा प्रांशु विश्वकर्मा कटनी को सांत्वना पुरस्कार हेतु चुना गया है। समसामयिक नृत्य में कटनी जिले के शिवा फकीर को प्रथम स्थान मिला, शाीय नृत्य जूनियर वर्ग में कु. इशिता रावल को सांत्वना पुरस्कार हेतु चुना गया। इस तरह कुल तेरह बच्चों को निकट भविष्य में राज्य स्तरीय बाल श्री प्रतियोगिता अंतर्गत पुरस्कृत किया जायेगा। समस्त स्टॉफ, शिक्षकों द्वारा विजेता बच्चों को ऑन लाइन हुई इस प्रतियोगिता में भाग लेने एवं पुरस्कार अर्जित करने के लिए शुभकामनाएं दी गईं। 

क्रमांक/6331/अक्टूबर-351/मनोज

 लेबर नियोजन में लापरवाही बरतने पर उपयंत्री,

सहायक मंत्री एवं एपीओ को कारण बताओ नोटिस जारी

जिला पंचायत के सीईओ श्री मिश्रा ने अपूर्ण कार्यों को पूरा कराने के दिए निर्देश

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने मनरेगा योजनांतर्गत पूर्व वर्षों के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने तथा जॉबकार्डधारी परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिले में अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने में प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर तथा जॉबकार्डधारी परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु आवश्यकता अनुरूप नवीन कार्यों की स्वीकृति नियमानुसार कराने की भी हिदायत दी है। ताकि जॉबकार्डधारी परिवारों को रोजगार सुचारू रूप से उपलब्ध हो सके। सेक्टर स्तर पर उपयंत्रियों को अपनी ग्राम पंचायतों की सतत मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

मनरेगा योजना की समीक्षा हेतु जिला स्तर से सेक्टर तक समीक्षा बैठक का सतत आयोजन किया जा रहा है। साथ ही सेक्टर अंतर्गत योजनाओं की समीक्षा की जा रही है, लापरवाही पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा दिये गये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा 27 अक्टूबर को उपयंत्री, सहायक यंत्री एवं एपीओ मनरेगा को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करते हुए दो नवंबर तक हर हाल में प्रगति लाने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही इस संबंध में कार्ययोजना एवं स्पष्टीकरण के साथ उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया है।

क्रमांक/6332/अक्टूबर-352/मनोज

 मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर रात्रि में शासकीय भवनों में प्रकाश व्यवस्था के निर्देश

जबलपुर, 27 अक्टूबर 2020

मध्यप्रेश के स्थापना दिवस एक नवंबर को सभी मुख्य शासकीय भवनों पर रात्रि में प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. श्री निवास शर्मा द्वारा आज इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि प्रतिवर्ष एक नवंबर को मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इसके तहत राजधानी भोपाल सहित जिला स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इस साल नोवेल कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए कोरोना प्रोटोकाल के तहत स्थापना दिवस मनाया जायेगा। साथ ही रात्रि में शासकीय भवनों पर प्रकाश व्यवस्था की जायेगी।
क्रमांक/6333/अक्टूबर-353/मनोज