NEWS -16-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

      प्रदेश में अपराधी तत्वों के विरूद्ध होगी कठोर कार्रवाई

अपराधी कोई भी हो बख्शा नहीं जाएगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर कांड में पुलिस कार्रवाई की सराहना की 

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में अपराधी तत्वों के लिए कोई स्थान नहीं है। अपराधी तत्वों के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। अपराधी कोई भी हो, कितना भी ताकतवर अथवा सक्षम हो, उसे बख्शा नहीं जाएगा। प्रदेश में किसी भी प्रकार की गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जबलपुर के ऑटो चालक के साथ अमानवीय ढंग से मारपीट करने वाला मुख्य आरोपी अभिषेक गुडी को गाजियाबाद के पास से गिरफ्तार कर लिया गया है तथा उसके विरूद्ध एन.एस.ए. के तहत कार्रवाई भी की गई है। इसके लिए उन्होंने पुलिस अधीक्षक जबलपुर तथा उनकी टीम के कार्य की सराहना की है।

क्रमांक/6209/अक्टूबर-229/मनोज

 सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश श्री बोबडे आज जबलपुर आएंगे

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे शनिवार 17 अक्टूबर को दोपहर 1.05 बजे वायुयान द्वारा दिल्ली से जबलपुर आएंगे। श्री बोबडे शाम को ग्वारीघाट में मां नर्मदा की आरती कार्यक्रम में शामिल होंगे और जबलपुर में ही रात्रि विश्राम करेंगे। मुख्य न्यायाधीश श्री बोबडे  रविवार 18 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे हेलीकाप्टर द्वारा जबलपुर से रवाना होकर दोपहर 12.30 बजे मंडला जिला के खटिया कान्हा पहुंचेंगे। श्री बोबडे मंगलवार 20 अक्टूबर को दोपहर 3.30 बजे हेलीकाप्टर द्वारा खटिया कान्हा से नागपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/6210/अक्टूबर-230/मनोज

 प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

भारत सरकार मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना प्रारंभ की गयी है जिसके तहत सभी वर्ग के मत्स्य कृषकों, युवाओं एवं उद्यमियों के लिए स्वरोजगार हेतु अनेक गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है। योजना का मुख्य उद्देश्य मछली उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि करना आधारभूत संरचना व प्रबंधन के अंतर को कम करना है। मूल्य शृंखला का आधुनिकीकरण व सुदृढ़ीकरण मजबूत मत्स्य पालन प्रबंधन ढांचे की स्थापना करना एवं मछुआरों का कल्याण एवं मत्स्य कृषकों की आय में वृद्धि करना है।

इस संबंध में मत्स्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे हैं जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। योजनांतर्गत मत्स्य पालन में रूचि रखने वाले सभी वर्गों के व्यक्तियों को स्वयं की भूमि में तालाब निर्माण, मत्स्य बीज संवर्धन इकाई निर्माण, सर्कुलर हैचरी का निर्माण, बायोफ्लॉक, आरएएस निर्माण, जलाशय में केज कल्चर, आइस प्लाण्ट की स्थापना, इंसुलेटेड व्हीकल, फिश फीड मिल की स्थापना एवं कियोस्क सेंटर निर्माण के साथ-साथ मछली पालन कार्य से संबद्ध मत्स्य पालक समिति के सदस्यों को मोटर साइकिल विथ आइस बॉक्स, ऑटो रिक्शा विथ आइस बॉक्स, लोडर एवं साइकिल विथ आइस बॉक्स मिश्रित मत्स्य पालन, पंगेशियस पालन के लिए इनपुट्स की व्यवस्था आदि के लिए अनुदान राशि प्रदान की जायेगी। योजना की विस्तृत जानकारी एनएफडीबी की बेवसाइट एवं मछली पालन विभाग के जिला कार्यालय से ली जा सकती है।

योजना के लाभ हेतु इच्छुक व्यक्तियों से सभी दस्तावेजों सहित आवेदन कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग कलेक्ट्रेट परिसर जिला जबलपुर में आमंत्रित किए गए हैं। प्राप्त आवेदनों का जिला स्तरीय समिति द्वारा संग्रहण एवं परीक्षण कर प्रस्ताव संचालनालय भोपाल को प्रेषित किया जायेगा, तदुपरांत इस रोजगारोन्मुखी योजना के तहत स्वीकृत प्राप्त होगी।

क्रमांक/6211/अक्टूबर-231/मनोज

 तीन नये कण्टेनमेंट जोन बने

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज संवेदनशील बने तीन और क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन बनाया गया है । नये बनाये गये तीनों कण्टेनमेंट जोन ग्रामीण क्षेत्र में हैं । इनमें शहपुरा विकासखण्ड के ग्राम सहजपुर का प्रभावित क्षेत्र, पाटन विकासखण्ड के ग्राम कुगवां का प्रभावित क्षेत्र तथा सिगमा सिटी बरेला का प्रभावित क्षेत्र शामिल है । तीनों क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन अधिसूचित करने का आदेश जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आज जारी कर दिया गया है।

क्रमांक/6212/अक्टूबर-232/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 65 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 58 नये मरीज मिले

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शुक्रवार 16 अक्टूबर को 65 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 472 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 58 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 65 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 025 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 91.35 प्रतिशत हो गया है। अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.35 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 58 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 068 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 191 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 852 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 304 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं।

क्रमांक/6213/अक्टूबर-233/जैन

 रोको-टोको अभियान :

734 व्यक्तियों से वसूला गया 83 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 734 व्यक्तियों से 83 हजार 10 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 379 व्यक्तियों से 37 हजार 900 रूपये, नगर निगम द्वारा 159 व्यक्तियों से 22 हजार 960 रुपये, एंटी कोरोना टास्क फोर्स द्वारा 69 व्यक्तियों से 6 हजार 950 रूपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 10 व्यक्तियों से 2300 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रूपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रूपये,  एसडीएम कुंडम द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 71 व्यक्तियों से 8300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/6214/अक्टूबर-234/जैन