NEWS -24-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 रेडक्रॉस से मिली निर्धन परिवारों को मदद

जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के सौजन्य से एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशन और आशीष दीक्षित सचिव रेड क्रॉस के मार्गदर्शन में बेलबाग थाना के पास निर्धन परिवारों श्रीमती ममता एवं पूजा को त्रिपाल, मच्छरदानी एवं राशन किट प्रदान की गई। इस कार्य का संपादन सुनील गर्ग सदस्य रेडक्रास द्वारा किया गया।

क्रमांक/6311/अक्टूबर-331/मनोज

 

विस्फोटक सामग्री संबंधी सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान करने नवीन व्यवस्था प्रारंभ 

जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

विस्फोटक सामग्री निर्माण, संधारण, परिवहन, विक्रय एवं चौरसा पटाखे विक्रय के लिये एनओसी/अनुज्ञप्ति से संबंधित चिन्हित 19 सेवाओं को एम.पी.ई. सर्विस पोर्टल http://services.mp.gov.in के माध्यम से पूर्णत: ऑनलाइन प्रदाय किये जाने के लिये मध्यप्रदेश शासन ने नवीन व्यवस्था प्रारंभ की है।

अपर मुख्य सचिव, गृह डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि मध्यप्रदेश में व्यवसाय को सुलभ कराने के उद्देश्य से बिजनेस रिफॉर्म और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस अंतर्गत विस्फोटक अधिनियम में उपबंधित नियमों एवं शर्तों के अंतर्गत आदेश जारी करते हुए सेवाएँ ऑनलाइन प्रदाय करने के लिये नवीन व्यवस्था शुरू की गई है। इसके अंतर्गत सेवाओं को प्राप्त करने के इच्छुक आवेदनकर्ता पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। निर्धारित शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन हो सकेगा। आवेदनकर्ता को पोर्टल पर जानकारियाँ स्केन कर अपलोड करना होंगी। पोर्टल के माध्यम से ही निर्धारित शुल्क जमा कर एनओसी भी प्राप्त की जा सकेगी।

डॉ. राजौरा ने बताया कि जारी आदेश में सेवाओं की प्राप्ति के लिये पात्रताएँ भी स्पष्ट की गई हैं। चिन्हित 19 सेवाओं को प्राप्त करने के लिये आवेदनकर्ता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी जरूरी है। उसे माननीय न्यायालय द्वारा आपराधिक मामलों में दोष सिद्ध नहीं होना चाहिये। आवेदनकर्ता भारतीय दण्ड विधान-1973 के अध्याय-8 के अंतर्गत परिशांति कायम रखने और सदाचार के लिये बंध-पत्र निष्पादित करने के लिये आदेशित न किया गया हो। नियमानुसार आवेदन करने पर जिला दण्डाधिकारी द्वारा परीक्षण एवं अनुशंसा के बाद ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त एनओसी/अनुज्ञप्ति जारी की जायेगी।

क्रमांक/6312/अक्टूबर-332/मनोज

 26 अक्टूबर को बैंक भी बंद रहेंगे

 जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

राज्य शासन द्वारा 26 अक्टूबर को निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। अत: अब शासकीय कार्यालयों के साथ ही बैंक भी बंद रहेंगे।

क्रमांक/6313/अक्टूबर-333/मनोज

 

राज्य-स्तरीय आनलाइन जैव-विविधता क्विज-2020 में शासकीय

उत्कृष्ट विद्यालय सीधी के छात्रों को मिला पहला स्थान

 

जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

मध्यप्रदेश राज्य आनलाइन जैव-विविधता क्विज-2020 प्रतियोगिता म.प्र. राज्य जैव-विविधता बोर्ड, स्कूल शिक्षा विभाग और वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की गई। क्विज-2020 के परिणाम घोषित कर दिये गए हैं। इसमें शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीधी के तीन छात्र विदित तिवारी, नंदनी सिंह चौहान और तानिया बानो की टीम प्रथम विजेता बनी। इन्हें 30 हजार रुपये और 3 टेबलेट दिए गये।

दूसरे स्थान पर द शिशुकुंज इन्टरनेशनल स्कूल, इंदौर के छात्र शान चड्ढ़ा, श्रेया सिन्हा और ईशान महेश्वरी को द्वितीय स्थान हासिल हुआ। इन्हें 21 हजार रुपये और 3 मोबाईल पुरस्कार के रूप में दिए गए। तीसरे स्थान पर दिल्ली पब्लिक स्कूल विंध्य नगर, सिंगरौली के तीन छात्र क्रमश: प्रभांशु मिश्रा, अवधेश महापात्रा और आयुष्मान सिंह आये। इन्हें 15 हजार रुपये एवं 3 डिजिटल वॉच पुरस्कार के रूप में दी गई।

मध्यप्रदेश राज्य जैव-विविधता बोर्ड के सदस्य-सचिव श्री जसबीर सिंह चौहान ने बताया कि 24 अक्टूबर को हुई इस क्विज प्रतियोगिता में 52 विद्यालयीन टीमों के 156 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें लेबल-1 (बहु वैकल्पिक प्रश्न) और दोपहर में लेबल-2 (मल्टी मीडिया) में ऑनलाईन प्रतियोगिता की गई। प्रत्येक जिले में चयनित विद्यालय की टीम द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी एवं वन मंडलाधिकारी द्वारा चिन्हित स्थान से और इनके द्वारा नामांकित 2 अधिकारियों की निगरानी में प्रतियोगिता कराई गई। विजेता टीमों के अलावा शेष सभी प्रतिभागी 49 टीमों के 147 विद्यार्थियों को डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ. इंडिया द्वारा पेन ड्राइव प्रदाय किए गए।

श्री चौहान ने बताया कि क्विज-2020 के विजेताओं और क्विज से संबंधित विस्तार जानकारी बोर्ड की वेबसाई http://mpsbb.nic.in/MPSBQ.htmlपर उपलब्ध है।

क्रमांक/6314/अक्टूबर-334/मनोज

कोविड-19 वैक्सीन आने के पूर्व की तैयारी जारी

 जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

भारत शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार कोविड वैक्सीनेशन संबंधी प्रारंभिक तैयारियाँ सभी राज्यों द्वारा पूर्ण की जा रही हैं। इसके अंतर्गत प्रदेश में प्रथम फेस में चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों (कोरोना योद्धा) एवं हाई रिस्क ग्रुप हितग्राहियों का डाटाबेस तैयार किया जाना है। तत्संबंध में राष्ट्र एवं राज्य-स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित कर समस्त अधिकारियों एवं स्टॉफ का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है।

यथाशीघ्र समस्त शासकीय अस्पतालों (स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा, पुलिस, गैस राहत, नगर निगम) आदि एवं क्लीनिकल स्टेबलिशमेंट एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत सभी क्लीनिक, अस्पताल, नर्सिंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर में कार्यरत चिकित्सक एवं स्टॉफ का फोटो, पहचान-पत्र एवं मोबाइल नम्बर प्रारूप में दर्ज किया जायेगा, ताकि टीकाकरण दिवस पर एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण स्थान एवं समय की जानकारी प्रेषित की जा सके। कोविड-19 वैक्सीन के प्रत्येक हितग्राही को एक माह के अंतराल से दो बार टीके दिये जाने की योजना है, जो कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये हितकारी होगा।

राज्य-स्तर पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य द्वारा वैक्सीन के रख-रखाव, परिवहन, माइक्रो प्लान, शीत श्रंखला, उपकरण, मेन पावर, सुपरविजन, मॉनीटरिंग आदि अनेक सूक्ष्म बिन्दुओं पर गहन समीक्षा की जा चुकी है।

आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएँ द्वारा राज्य नोडल अधिकारी टीकाकरण/आईडीएसपी एवं जिला-स्तरीय अधिकारियों को चेक लिस्ट के अनुसार तैयारियों की जानकारी शीघ्र-अतिशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

भारत शासन द्वारा मिशन संचालक एनएचएम को राज्य-स्तरीय कोविड टीकाकरण के लिये राज्य नोडल अधिकारी के रूप में चिन्हित किया गया है। जिला स्तर पर कलेक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

क्रमांक/6315/अक्टूबर-335/मनोज

 सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के उपचार एवं रोकथाम के निर्देश जारी

 जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन को लिखा है कि मौसम के बदलाव के कारण स्वाईन फ्लू सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के प्रकरण होने की संभावना होती है। अत: आप अपने जिले में सतत् सतर्क रहें एवं संभावित सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के मरीजों की स्क्रीनिंग, निदान, उपचार व रोकथाम के लिये दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के रोकथाम व उपचार के लिये भारत शासन द्वारा दिये गये प्रोटोकॉल/गाइडलाइन का पालन व कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करें।

विशेषकर हाई रिस्क प्रकरणों जैसे कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं, किसी भी घातक बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के फ्लू होने पर अधिक सतर्क रहें एवं विशेष ध्यान दें तथा पूर्व में दिये गये निर्देशानुसार उपचार आरंभ करें। जिले में जिन स्थानों से ARI के प्रकरण ज्यादा आ रहे हैं, वहाँ सर्वे करें।

जिला, ब्लॉक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर होने वाली मासिक एवं साप्ताहिक बैठकों में समस्त स्वास्थ्य कर्मियों को सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के रोकथाम एवं उपचार संबंधित जानकारी से अवगत कराया जाये।

प्रतिदिन दो बार फीवर क्लीनिक (OPD) में सर्दी-खाँसी मरीजों की रिपोर्ट राज्य सर्विलेंस इकाई को भेजें तथा क्लीनिक में रिकार्ड कीपिंग के लिये पैरामेडिकल स्टॉफ की व्यवस्था की जाये, जिनके द्वारा स्क्रीनिंग में संधारण किया जाये, जिसके माध्यम से मरीजों का फॉलोअप किया जाना सुनिश्चित करें। मरीजों को सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) की जानकारी के लिये पेम्पलेट वितरित किये जायें।

सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के श्रेणी-B के मरीजों, जिनको टेबलेट ओसल्टामिविर दी गई हो, उनकी लाइन लिस्ट बनायें तथा कांटेक्ट सर्वे करें। सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के लिये औषधियाँ एवं सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सीजनल इन्फ्लूएन्जा (एच-1 एन-1) के मरीजों का कांटेक्ट सर्वे कर एक्शन रिपोर्ट राज्य सर्विलेंस इकाई के ई-मेल आई.डी. swineflu.mp@gmail.com पर भेजना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त कोविड-19 की रोकथाम व बचाव के लिये जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

क्रमांक/6316/अक्टूबर-336/मनोज

 

दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के मद्देनजर

सुबह 6 बजे से रात 1 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगी रोक

कलेक्टर ने नो एंट्री का समय बढ़ाने जारी किया आदेश

जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

दशहरा एवं दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के मद्देनजर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने सार्वजनिक सुरक्षा की दृष्टि से आज एक आदेश जारी कर जबलपुर नगर के सघन एवं व्यस्ततम मार्गों पर 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक भारी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक की समय सीमा को बढ़ाकर प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात 1 बजे तक कर दिया है । अभी नो एंट्री की यह समय सीमा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक निर्धारित थी । जिला दंडाधिकारी द्वारा नो एंट्री की समय सीमा बढाने के इस आदेश से अत्यावश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को छूट दी गई है । आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है ।

क्रमांक/6317/अक्टूबर-337/जैन

 

रोको-टोको अभियान :

257 व्यक्तियों से वसूला गया 26 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 257 व्यक्तियों से 26 हजार 400  रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 240 व्यक्तियों से 24 हजार 700, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा एक व्यक्ति से 100 रुपये तथा एसडीएम सिहोरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/6318/अक्टूबर-338/जैन

 

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 56 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 54 नये कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 24 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शनिवार 24 अक्टूबर को 56 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 704 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 54 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 56 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 579 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 92.36 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 92.36 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार  की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 54 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 536 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 198 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 759 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 671 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6319/अक्टूबर-339/जैन