NEWS -10-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

     

केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर बना

जनता की समस्याओं के निराकरण का जरिया

जबलपुर, 10 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आम जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये शुरू किये गये केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिले के नागरिकों द्वारा कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा नवाचार के रूप में की गई इस पहल को काफी पंसद किया जा रहा है और यह लोगों की शिकायतों के निराकरण का माध्यम बन गया है। इस व्हाट्सअप नम्बर के माध्यम से अब तक करीब 250 लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। केयर बाय कलेक्टर पर भेजी गई समस्यायें अलग-अलग स्वरूप की हैं। इनमें कोविड मरीजों के उपचार में मदद, कोरोना प्रभावित क्षेत्रों के सेनिटाइजेशन और कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन के साथ ही राजस्व प्रकरणों के निराकरण में विलंब, ऋण पुस्तिका नहीं मिलने, पात्रता पर्ची बनवाने, स्कूल फीस चुकाने के लिये शाला प्रबंधन द्वारा दबाव डालने से लेकर चिट फंड कंपनियों द्वारा जमा राशि वापस न करने तथा शासकीय कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा बरती जा रही ढिलाई से होने वाली परेशानियों की समस्यायें प्रमुख हैं।

केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नंबर पर अभी हाल ही में आधारताल तहसील से संबंधित नामांतरण के आदेश के बाद खसरे में नाम नहीं दर्ज किये जाने की मिली शिकायत का तत्काल निराकरण होने पर शिकायतकर्ता द्वारा संदेश भेजकर आभार व्यक्त किया गया। दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतिलिपि देने में पनागर तहसील कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा आवेदन कर्ताओं को भटकाये जाने की दो अलग-अलग मिली शिकायतों पर भी त्वरित कार्यवाही की गई और आवेदकों को दस्तावेजों की नकल दिलवाई गई। गंगानगर कालोनी गढ़ा के एक निवासी की सुअरों के आवारा घूमने से होने वाली परेशानियों को लेकर की गई शिकायत पर भी तुरंत एक्शन लिया गया और नगर निगम के माध्यम से त्वरित कार्यवाही कराकर शिकायत कर्ता और क्षेत्रवासियों को इससे निजात दिलाई गई।

केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नंबर 7587970500 पर प्रतिदिन मिलने वाली शिकायतों को तत्काल संबंधित विभागों को भेजा जाता है और इन समस्याओं का त्वरित निराकरण के आदेश अधिकारियों को दिये जाते है। आम लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिये प्रारंभ की गई इस व्यवस्था को कम समय में मिली अच्छी सफलता को देखते हुये कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा केयर बाय कलेक्टर के नाम से ई-मेल एड्रेस carebycollectorjabalpur@gmail.com  भी शुरू किया गया। इस पर भी नागरिक अपनी समस्या, शिकायत या सुझाव भेज सकते है।

क्रमांक/6122/अक्टूबर-142/जैन

76 पंजीयन केंद्रों में सत्यापन कर्ता अधिकारी नियुक्त

जबलपुर, 10 अक्टूबर 2020

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मध्य प्रदेश शासन के निर्देश के तारतम्य में खरीफ विवरण वर्ष 2020 -21 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन के पंजीयन 15 अक्टूबर तक किए जाने हैं । जिसके फलस्वरूप किसान पंजीयन की प्रक्रिया गतिशील है। कृषको के पंजीयन सहकारी संस्थाओं, एमपी किसान एप,ई उपार्जन पंजीयन एप तथा किओस्क कॉमन सर्विस सेंटर या लोक सेवा केंद्र के माध्यम से किए जा रहे हैं। समर्थन मूल्य योजना का लाभ वास्तविक कृषकों को  उपलब्ध कराने के लिए पंजीयन में फसल एवं भूमि रखने की वास्तविक जानकारी की प्रविष्टि भी होना आवश्यक है। इसके लिए किसानों की फसल रखने एवं दस्तावेजों के सत्यापन किया जाना आवश्यक है ।

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कहा कि समस्त सिकमी या बटाईदार किसान, ऐसे किसान जिनका पंजीकृत रकबा 5 हेक्टेयर से अधिक है, समस्त वन पट्टाधारी किसान और किसी क्षेत्र विशेष में विगत वर्ष की तुलना में अधिक पंजीयन होने पर उस किसान का पंजीयन का सत्यापन किया जाना है । इसके लिए उन्होंने 76 पंजीयन केंद्रों में सत्यापन के लिये अधिकारी व पटवारियों के साथ ही नोडल अधिकारियों को दायित्व दिए गए हैं । कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देशित किया है कि समस्त नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र की जानकारी प्राप्त कर प्रतिदिन प्रगति से अवगत कराएंगे, यदि कहीं किसी पंजीयन में अनियमितता पाई जाती है तो तत्काल प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करेंगे ताकि दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके उक्त अधिकारी पंजीयन के सत्यापन 25 अक्टूबर तक कर पोर्टल में प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करेंगे।

क्रमांक/6123/अक्टूबर-143/उइके

 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक चलेगा

''मिशन मास्क - जबलपुर जीतेगा, कोरोना हारेगा''

जबलपुर, 10 अक्टूबर 2020

कोविड-19 की रोकथाम के लिए कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक "मिशन मास्क- जबलपुर जीतेगा, कोरोना हारेगा" जन जागरण अभियान चलाया जायेगा। अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, महिला बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका व स्वयंसेवी सामाजिक संगठन के सदस्यों का संयुक्त दल गठित कर जबलपुर के समस्त ग्राम एवं बस्तियों में घर-घर जाकर जबलपुर की नागरिकों से मास्क लगाने का आग्रह करेंगे। इस दौरान वे मास्क वितरण करेंगे और मास्क लगाकर ही संवाद करेंगे ।सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने के साथ कोविड-19 संक्रमण के लक्षण जैसे स्वाद का जाना ,सर्दी- खासी, बुखार होने पर निकट के फीवर क्लिनिक में कोविड जांच करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। कोविड कमांड सेंटर के 24 घंटे कार्यरत दूरभाष 0761-26 37500 से  2637505 टोल फ्री नंबर 1075 की जानकारी सभी को देंगे तथा घरों में उपस्थित सदस्यों को कोविड-19 के लिए कोविड सुरक्षा संकल्प भी दिलाएंगे ।उन्होंने कहा कि घरों में संपर्क के दौरान संपर्क कर्ता स्वयं मास्क लगाकर एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुये संवाद करेंगे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास को निर्देशित किया है कि वे शीघ्र ही इस अभियान के बारे में सीडीपीओ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सुपरवाइजर को तत्काल जानकारी देना सुनिश्चित करें।

क्रमांक/6124/अक्टूबर-144/उइके

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की धान और अन्य खरीफ फसलों की उपार्जन व्यवस्थाओं की समीक्षा

 जबलपुर, 10 अक्टूबर 2020

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में धान एवं अन्य फसलों की खरीदी की संबंध में की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में कृषि एवं खाद्य विभाग को निर्देशित किया गया कि खरीदी के लिए किसानों की सुविधानुसार आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। प्रदेश में किसानों द्वारा खरीफ की फसलों के विक्रय के लिए पंजीयन की कार्रवाई चल रही है। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में धान खरीदी के संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए जा रहे हैं। धान उत्पादक जिलों में विशेष व्यवस्था की जाएंगी। बैठक में धान की खरीदी, किसानों को राशि के भुगतान और उपार्जित धान के भंडारण के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रदेश की मंडियों में धान, ज्वार तथा बाजरा की आवक पूर्व वर्ष से अधिक है, को देखते हुए जल्दी खरीदी प्रारंभ की जाए। पूर्व में निर्धारित की गई तिथियों के अनुसार धान उर्पाजन प्रारंभ होने की तिथि 25 नवम्बर और ज्वार एवं बाजरा की 15 नवंबर के स्थान पर और पहले से खरीदी की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों को खरीदी कार्य में दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में बताया गया कि ग्वालियर तथा चंबल संभाग में जहां पर पतली (फाइन) किस्म की धान 1509 बोई जाती है, उसको भी खरीदा जाए और किसानों को समर्थन मूल्य का लाभ दिलवाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि किसान सुगमता से समर्थन मूल्य पर उपज का विक्रय कर सकें इसके लिए खरीफ उपार्जन में 600 केन्द्र और खोले जाएं। इससे केन्द्रों की संख्या 1500 हो जाएगी। वर्तमान में करीब 900 केन्द्र हैं। राज्य में 9 अक्टूबर तक 5.96 लाख धान, 10 हजार ज्वार और 29 हजार 416 बाजरा के किसानों ने पंजीयन करवाये हैं। इसी तरह 54 हजार 926 कपास के कृषकों के पंजीयन हो चुके हैं। यह पूर्व वर्ष से अधिक हैं। पंजीयन की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है।

बैठक में कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई, एम.डी. मार्कफेड श्री पी. नरहरि, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/6125/अक्टूबर-145/मनोज


ग्रामीण अंचल में अधोसंरचना विकास के साथ रोजगार भी: मुख्यमंत्री श्री चौहान

106 करोड़ से अधिक की 1584 अधोसंरचनाओं की सौगात
वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम रविवार को 

जबलपुर, 10 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 106 करोड़ 4 लाख रुपये लागत से निर्मित 1584 अधोसंरचनाओं का रविवार 11 अक्टूबर को वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। मिंटो हाल में प्रात: 10 बजे मुख्यमंत्री श्री चौहान लोकार्पण कार्यक्रम में कुछ जिलों के पंचायत प्रधानों से ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न मसलों पर चर्चा भी करेंगे। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग राज्यजमंत्री श्री राम खिलावन पटेल भी मौजूद रहेंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने कोरोना आपदा के दौरान ग्रामीण अंचल में अधोसंरचना विकास के ऐसे कार्य प्रांरभ किये जिनमें ग्राम विकास के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों को रोजगार की उपलब्धता भी सुनिश्चित हुई है। ग्रामीण अंचलों में निर्मित की गई 106 करोड़ 4 लाख रूपये लागत से 1584 सर्व-सुविधा युक्त संरचनाओं में 44 करोड़ 21 लाख की लागत से 318 ग्राम पंचायत भवन, 34 करोड़ 6 लाख की लागत से 262 सामुदायिक भवन तथा 27 करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से 1004 सामुदायिक स्वच्छता परिसर बनाये गये, जिनका वर्चुअल लोकार्पण आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे।

लोकार्पित होने वाली यह सभी अधोसंरचनाएं प्रदेश के विधानसभा उप निर्वाचन वाले जिलों से अलग अन्य 33 जिलों की हैं। जिन जिलों में विधानसभा उप निर्वाचन हैं, वहां के निर्माण कार्य इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान लोकार्पण के दौरान कुछ जिलों में पंचायत प्रधानों से चर्चा करेंगे। वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों सहित जिलों में पदस्थ विभागीय अधिकारी तथा जन प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण cmevents.mp.gov.in पर भी होगा।

क्रमांक/6126/अक्टूबर-146/मनोज

 महिला सशक्तिकरण हेतु आयोजित हुआ जागरूकता शिविर

जबलपुर, 10 अक्टूबर 2020

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली व मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं  जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नवीन सक्सेना के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राष्ट्रीय महिला आयोग के संयुक्त तत्वाधान में महिलाओं से संबंधित कानून और मामलों से संबंधित महिला सशक्तिकरण जागरूकता शिविर आज जिले के ग्राम बरगी नगर में आयोजित किया गया।

इस शिविर में एम.जिलानी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा शिविर में उपस्थित महिलाओं को महिलाओं से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों व कानूनों के बारे में जानकारी दी गई तथा रिसोर्स पर्सन अधिवक्ता प्रियंका मिश्रा, अधिवक्ता तुलसा कोष्टा ने भी शिविर में उपस्थित महिलाओं को विस्तृत रूप से संपत्ति में महिलाओं का अधिकार, व्यपहरण संबंधी कानून, श्रम विधियां, मातृत्व लाभ, समान पारिश्रमिक, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005, महिलाओं के विरुद्ध अपराध जैसे एसिड अटैक, बलात्संग, दहेज, पति के द्वारा क्रूरता, लैंगिक उत्पीडऩ, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, महिलाओं का भरण पोषण, भ्रूण हत्या, महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडऩ, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, महिलाओं के स्वास्थ्य अधिकार, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम इत्यादि कानूनों के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर शिविर में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, महिला स्वरोजगार योजना प्रभारी तथा पैरालीगल वालंटियर परवेज़ खान, दिनेश राजपूत, बालविजय राजपूत उपस्थित रहे। लगभग 50 महिलाएं उपस्थित हुई।

क्रमांक/6127/अक्टूबर-147/मनोज