NEWS -23-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 ई-लोक अदालत में करीब डेढ़ करोड़ रूपये का अवार्ड पारित

-लोक अदालत संपन्न

जबलपुर, 23 अक्टूबर 2020

मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक म.प्र. उच्च न्यायालय के निर्देशन एवं कार्यपालक अध्यक्ष, .प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदशन में आज उच्च न्यायालय एवं जिला न्यायालय के अधीनस्थ न्यायालयों मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरणों से संबंधित ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया। कोविड-19 के व्यापक संक्रमण के बावजूद सभी न्यायाधीशगण कर्मचारीगण तथा पक्षकारगण को संक्रमण से सुरक्षा हेतु समस्त बातों को ध्यान रखते हुये ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया।

-लोक अदालत में म.प्र. उच्च न्यायालय स्तर पर मुख्यपीठ जबलपुर एवं इंदौर पीठ में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा हेतु खण्डपीठ गठित की गई। जिसमें मुख्यपीठ जबलपुर में न्यायमूर्ति विजय कुमार शुक्ला एवं सदस्य के रूप में अधिवक्ता दिव्या कीर्ति बोहरे उपस्थित रही। मामले से संबंधित सभी अधिवक्ताओं को वीडियो कान्फ्रेंसिंग की लिंक पूर्व में ही दे दी गई थी। प्रकरणों से संबंधित दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं ने खंडपीठों से चर्चा कर अपनी संतुष्टि की और खण्डपीठ को रैफर किये गये कुल 221 प्रकरणों में से 147 प्रकरणों का सफलता पूर्वक निराकरण हुआ और लगभग एक करोड़ 49 लाख 6 हजार 258 रूपये के अवार्ड पारित किये गये।

इसी तरह प्रदेश के अंतर्गत जिला न्यायालयों में भी ई-लोक अदालत आयोजित की गई। जिसमें रैफर किये गये 996 प्रकरणों में से कुल 235 प्रकरणों का निराकरण कराया गया। जिसमें राशि 49 लाख 84 हजार 759 रूपये का अवार्ड पारित किया गया।

क्रमांक/6303/अक्टूबर-323/मनोज

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 64 व्यक्ति डिस्चार्ज

रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 92.31 प्रतिशत

आज 61 नये कोरोना मरीज मिले

जबलपुर, 23 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शुक्रवार 23 अक्टूबर को 64 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 800 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 61 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 64 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 523 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 92.31 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.31 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 61 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 482 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अब तक 198 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 761 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 735 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6304/अक्टूबर-324/जैन

 आठ कण्टेनमेंट जोन डिनोटिफाइ

जबलपुर, 23 अक्टूबर 2020

बीते कई दिनों से कोरोना के नये प्रकरण सामने नहीं आने पर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आठ कण्टेनमेंट जोन को डिनोटिफाइ कर दिया है । इस बारे में आज उन्होंने आदेश जारीनकर दिया है । कण्टेनमेंट मुक्त घोषित किये गये क्षेत्रों में अशोक मार्ग सदर, दिलबहार होटल के पास गुरन्दी गलगला, बड़ा दिवाला ग्राम इंद्राना मझौली, शीतलामाई मन्दिर घमापुर, उड़िया मोहल्ला लोकमान्य तिलक वार्ड, साठिया कुआँ हनुमानताल, एकता विहार रेलवे सोसायटी पार्क मदनमहल एवं युगलधाम पंचशील नगर शामिल है । आठ कण्टेनमेंट जोन डिनोटिफाइ किये जाने के बाद जबलपुर जिले में अब एक्टिव कण्टेनमेंट जोन 40 रह गये हैं ।

क्रमांक/6305/अक्टूबर-325/जैन

 रोको-टोको अभियान :

463 व्यक्तियों से वसूला गया 53 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 23 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 463 व्यक्तियों से 53 हजार 610 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 352 व्यक्तियों से 35 हजार 200 रूपये, नगर निगम द्वारा 55 व्यक्तियों से 12 हजार 810 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 4 व्यक्तियों से 400, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रूपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 1 व्यक्तियों से 100, एसडीएम पाटन द्वारा 3 व्यक्तियों से 300, एसडीएम सिहोरा द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 14 व्यक्तियों से 1400 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । रोको-टोको अभियान के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर अभी तक 102 दुकानें सील भी की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6306/अक्टूबर-326/जैन


त्यौहारों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करायें

मझौली के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने दिये अधिकारियों को निर्देश

जबलपुर, 23 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मविर शर्मा ने आज शुक्रवार को मझौली  क्षेत्र के भ्रमण के दौरान स्थानीय अधिकारियों को त्यौहारों के दौरान कोरोना से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने मझौली में तहसील कार्यालय , जनपद पंचायत कार्यालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया । जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं एसडीएम पाटन सीपी गोहल भी इस दौरान उनके साथ मौजूद थे ।

कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि  कोरोना के संक्रमण को रोकने त्यौहारों के दौरान कहीं भी भीड़ न लगने दें । दुर्गा पंडालों और बाजारों में भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करायें । लोगों को मास्क पहनने के लिये प्रेरित करें तथा दुकानदारों को भी अपनी दुकानों पर भीड़ एकत्रित न होने देने के निर्देश दें। श्री शर्मा ने दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान भी कोरोना प्रोटोकॉल, प्रतिबंधात्मक आदेश और शासन द्वारा  जारी गाइड लाइन का पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।

कलेक्टर ने मझौली तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान आम लोगों से भी भेंट की और उनकी समस्याओं का तुरंत निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने राजस्व सबंधी प्रत्येक प्रकरण को आरसीएमएस में अनिवार्य रूप से दर्ज करने की हिदायत दी तथा छह माह से अधिक समय से लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये।

जनपद पंचायत कार्यालय मझौली के निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों के निर्माण में गति लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि हितग्राही को जितनी किस्तों का भुगतान किया गया है कम से कम उस स्तर तक आवास निर्माण का कार्य दिखाई देना चाहिये । उन्होंने हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा भी की सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।

तहसील कार्यालय और जनपद पंचायत कार्यालय के बाद कलेक्टर श्री शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ केंद्र मझौली एवं यहाँ स्थित फीवर क्लीनिक का भी अवलोकन किया । इस दौरान उन्होंने फीवर क्लीनिक की ओपीडी और अभी तक लिये गये सेम्पल की जानकारी प्राप्त की । श्री शर्मा ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार की व्यवस्थओं की जानकारी भी इस मौके पर ली ।

क्रमांक/6307/अक्टूबर-327/जैन

कलेक्टर, एसपी ने की मुफ्ती-ए-आजम से सौजन्य भेंट

जबलपुर, 23 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने आज शुक्रवार की शाम मुफ्ती-ए-आजम मध्य प्रदेश हजरत मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद सिद्दीकी से उनके निवास पर सौजन्य भेंट की।

क्रमांक/6308/अक्टूबर-328/जैन