NEWS -14-10-2020-D

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

"मिशन मास्क - जबलपुर जीतेगा, कोरोना हारेगा"

अभियान के तहत घर-घर जाकर बाँटे गये मास्क

जबलपुर, 14 अक्टूबर 2020

मिशन मास्क-जबलपुर जीतेगा, कोरोना अभियान के तहत आज बुधवार को रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वाधान में स्वयंसेवी संगठनों द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाया गया ।

इसी सिलसिले में जन समस्या निवारण संस्थान के कार्यकर्ताओं द्वारा धनवंतरी नगर के समीप स्थित लाल बाबा बस्ती में घर-घर जाकर नागरिकों से मास्क लगाने का आग्रह किया गया । इस दौरान मास्क का निःशुल्क वितरण भी किया गया तथा सर्दी-खाँसी, बुखार होने पर निकट के फीवर क्लीनिक में जांच कराने की सलाह दी गई।

मिशन मास्क अभियान के तहत ही ग्लोबल केयर फाउंडेशन एवं सिविल डिफेंस के सयुक्त तत्वधान में ठक्कर ग्राम वार्ड के अंतर्गत मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में दुकानदारों को मास्क वितरित  किये गये तथा कोरोना संक्रमण से बचाव का संकल्प दिलाया गया ।

क्रमांक/6183/अक्टूबर-203/जैन

 तीन नये कण्टेनमेंट जोन बने

जबलपुर, 14 अक्टूबर 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण के लिहाज संवेदनशील बने तीन और क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन बनाया गया है । नये बनाये गये तीनों कण्टेनमेंट जोन ग्रामीण क्षेत्र में हैं । जिनमें शहपुरा विकासखण्ड के ग्राम भैरोघाट का प्रभावित क्षेत्र, पनागर विकासखण्ड के ग्राम उर्दुआकला का प्रभावित क्षेत्र तथा पाटन विकासखण्ड के ग्राम इटावा का प्रभावित क्षेत्र शामिल है । तीनों क्षेत्रों को कण्टेनमेंट जोन अधिसूचित करने का आदेश जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आज जारी कर दिया गया है ।

क्रमांक/6184/अक्टूबर-204/जैन

 रोको-टोको अभियान :

466 व्यक्तियों से वसूला गया 66 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 14 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघनकरने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 466 व्यक्तियों से 66 हजार 060 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 336 व्यक्तियों से 34 हजार 300 रूपये, नगर निगम द्वारा 50 व्यक्तियों से 17 हजार 460 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 7 व्यक्तियों से 5100 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रूपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 15 व्यक्तियों से 3200 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, नगर  परिषद पनागर द्वारा 4 व्यक्तियों से 600 रुपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, नगर परिषद भेड़ाघाट द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर नौ दुकानों को सील किया गया है और अभी तक इस अभियान के तहत 90 दुकानें सील की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6185/अक्टूबर-205/जैन

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 94 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 10 हजार 572 व्यक्ति हुये स्वस्थ

आज 69 नये मरीज मिले

जबलपुर, 14 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार 14 अक्टूबर को 94 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 560 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 69 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 94 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 10 हजार 572 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 90.91 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 90.91 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 69 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 11 हजार 629 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 188 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 869 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 462 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6186/अक्टूबर-206/जैन

 इस माह के अंत तक हर हाल में शुरू हो गोल बाजार की सड़क का निर्माण कार्य

कलेक्टर श्री शर्मा ने की स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स की समीक्षा

जबलपुर, 14 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज स्मार्टसिटी के अंतर्गत संचालित सभी प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए इनके प्रभावी और परिणामोन्मुखी क्रियान्वयन के निर्देश दिए। इस दौरान नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार सिंह तथा स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि स्मार्ट रोड फेज टू के तहत गोलबाजार स्थित शहीद स्मारक भवन के चारों ओर की सड़क निर्माण का कार्य इस माह के अंत तक हर हाल में शुरु करायें। उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखा जाए कि जहां भी सड़क निर्माण कराया जाये वहां पहले अंडर ग्राउंड पाइप डालने का कार्य पूरा किया जाये। कलेक्टर ने कहा कि गोलबाजार शहर के बीचों बीच स्थित है और यहां लोगों की पर्याप्त आवाजाही बनी रहती है। इसलिए यहां की सड़क का निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ कराया जाना चाहिए। ताकि आम जनता के बीच अच्छी छवि बन सके।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि दिसंबर माह से हर माह कम से कम एक प्रोजेक्ट को पूरा करें और  पूरा होते ही जबलपुर की जनता के लिए इसका लोकार्पण किया जाय। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे जनता से सीधे जुड़ें ऐसे 10-15 मुद्दों की पहचान कर उनका प्राथमिकता से निराकरण करें। इन प्रोजेक्ट्स और जनता से सीधे सरोकार रखने वाले इश्यू का निराकरण करने से जनमानस के बीच में शासन और प्रशासन की बेहतर छवि बनेगी।

उन्होंने कहा कि जल प्लावन की समस्या को दूर करने के लिए स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम की साफ-सफाई के लिए कारगर और बेहतर कार्ययोजना तैयार की जाए। जहां आवश्यकता हो वहां सुपर सकर मशीन का इस्तेमाल कर शिल्ट व गंदगी की सफाई कराई जाए। इसके बाद भी यदि जल भराव की समस्या बनी रहती है तो इसे हल करने के लिए तकनीकी पहलुओं पर विचार किया जाए। 

उन्होंने कहा कि रानीताल के सौंदर्यीकरण के लिए स्वीकृत प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की। साथ ही प्रोजेक्ट में यहां भंवरताल उद्यान की तर्ज पर पार्क विकसित करने की योजना को भी शामिल करायें। कलेक्टर श्री शर्मा ने रानीताल स्पोट्र्स काम्पलेक्स स्थित साइकिलिंग वेलोड्रम के मरम्मत और सुदृढ़ीकरण के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने यहां लॉन टेनिस कोर्ट बनाने की दिशा में भी कार्य करने की बात कही।

कलेक्टर श्री शर्मा ने नवभारत प्रेस से मदनमहल मार्ग तक बने नॉन मोटराइज्ड ट्रैक (एनएमटी) के संचालन व संधारण का दायित्व किसी सक्षम निजी एजेंसी को सौंपने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे नगर निगम को आय भी होगी और जनता को इसका लाभ भी मिलने लगेगा। कलेक्टर ने बैठक में ओपन जिम के लिए चिन्हित लोकेशन की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इससे आम लोगों को ज्यादा सुविधा होगी।

क्रमांक/6187/अक्टूबर-207/जैन