NEWS -09-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    जिला पंचायत के अधिकारियों-कर्मचारियों ने की अपने कक्षों की सफाई

सीईओ ने दिलाई कार्यालय परिसर को स्वच्छ रखने

और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की शपथ

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आज शुक्रवार को जिला पंचायत कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपने कक्षों की साफ-सफाई खुद अपने हाथों से की ।

कार्यालय के भीतरी और बाहरी हिस्से को स्वच्छ रखने की इस मुहिम में सीईओ प्रियंक मिश्रा ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की । उन्होंने चाय पीकर फेंके गये प्लास्टिक के डिस्पोजेबल कप एवं गुटखा पाऊच को इकट्ठा किया और डस्टबिन में डाला । इस अवसर पर श्री मिश्रा ने जिला पंचायत कार्यालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई तथा कार्यालय परिसर को प्लास्टिक मुक्त रखने का संकल्प दिलाया । कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने की शपथ भी इस मौके पर सभी को दिलाई गई ।

साफ-सफाई की इस मुहिम के बाद सीईओ ने जिला पंचायत कार्यालय के प्रत्येक कक्ष का निरीक्षण भी किया । उन्होंने साफ-सफाई, फाइलों के रखरखाव एवं बैठक व्यवस्था के आधार पर कक्षों को ग्रेडिंग तय की तथा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये ।

क्रमांक/6107/अक्टूबर-127/जैन

 फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर

पंजीयन कार्यालय में दो व्यक्तियों से वसूला जुर्माना

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत डिप्टी कलेक्टर दीपाश्री गुप्ता ने आज दोपहर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित पंजीयन कार्यालय का निरीक्षण कर फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले दो व्यक्तियों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही कर 200 रुपये का जुर्माना वसूल किया है । इस दौरान उन्होंने दस्तावेजों के पंजीयन सबंधी कार्य के लिये आये लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने मास्क पहनने एवं एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाये रखने की समझाइश भी दी ।

क्रमांक/6108/अक्टूबर-128/जैन

  

खाद्यान्न का उठाव और वितरण समय पर हो : कलेक्टर श्री शर्मा

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज खाद्य आपूर्ति विभाग की बैठक संपन्न हुई। बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ सहकारिता व नान के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री शर्मा ने धान उपार्जन की समीक्षा के साथ गेहूं उपार्जन के शेष भुगतान, कृषक पंजीयन सत्यापन, खाद्य आवंटन, उपार्जन समितियों तथा पंजीयन केंद्रों के प्रभारी बनाने पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गेहूं उपार्जन का शेष भुगतान समय पर करें। सिकमी खेती पंजीयन का शत-प्रतिशत सत्यापन करें। इसके साथ ही, 5 हेक्टेयर से अधिक कृषि का तथा पिछले साल और इस साल में जिन किसानों का पंजीयन में बहुत अंतर आया है उनके शत-प्रतिशत सत्यापन करें। सत्यापन में कृषि के साथ सहकारिता, जनपद स्तर के अधिकारी, नागरिक आपूर्ति निगम, खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी रहेंगे। पटवारी इनके सहयोग के रूप में काम करेंगे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि खाद्यान्न का उठाव और उसका वितरण समय पर हो और इस में लापरवाही करने वालों पर सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा सकती है।

क्रमांक/6109/अक्टूबर-129/उइके

 

एमबीए/एमसीए की काउंसलिंग में पूर्व वर्षों के परिणामों के आधार पर होगा प्रवेश

 जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित एमबीए तथा एमसीए पाठ्यक्रम की ऑनलाइन ऑफ कैम्पस काउंसलिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों के पूर्व वर्षों के परीक्षा परिणामों के आधार पर प्रवेश की कार्यवाही की जाएगी। यह व्यवस्था केवल शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए ही लागू होगी। राज्य शासन द्वारा यह निर्णय कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के दृष्टिगत लिया गया है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के कारण स्नातक पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो सके हैं। ऐसे में उन सभी विद्यार्थियों के स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के पूर्व वर्षों के परीक्षा परिणामों के आधार पर प्रावधिक प्रवेश दिया जायेगा।

क्रमांक/6110/अक्टूबर-130/मनोज

 पट्रोल-डीजल पंप के लिये सिंगल विंडो से मिलेगी एनओसी

प्रमुख सचिव खाद्य श्री किदवई ने किया सॉफ्टवेयर का उद्घाटन 

जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री फैज अहमद किदवई ने पट्रोल एवं डीजल पंप खोलने के लिये सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस एप के द्वारा पट्रोल एवं डीजल पंप खोलने के लिये आवेदकों के लिये 8 विभागों से अलग-अलग एनओसी प्राप्त करना होती थी, जिसके कारण मेन्यूअली मिलने वाली इस अनुमति में आवेदकों को लंबा इंतजार करना पड़ता था।

ऑनलाइन मिलेगा क्लीयरेंस

श्री किदवई ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से दस्तावेजों के भौतिक सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी। इसके प्रत्येक चरण में संबंधित विभाग को समय-सीमा के बारे में एसएमएस और ई-मेल के द्वारा रिमाइंडर भेजे जा सकेंगे। आवेदन प्राप्त होने पर प्रत्येक विभाग पोर्टल में अपनी सहमति अपडेट करेगा। एक बार सभी विभागों की सहमति पोर्टल पर अपडेट होने के बाद कलेक्टर भी पोर्टल पर ही अपनी अंतिम रिपोर्ट सहमति/असहमति के रूप में दर्ज कराएंगे। एनओसी की हस्ताक्षरित प्रति उसके पश्चात सिस्टम में अपलोड की जायेगी। उन्होंने बताया कि डिजीटल सिग्नेचर से एनओसी जारी करने के लिये सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अभी तक रिटेल आउटलेट/रूरल रिटेल आउटलेट खोलने के लिये तेल कंपनियाँ आवेदन के साथ 8 प्रतियों में दस्तावेज आवेदक से प्राप्त कर एनओसी के लिये कलेक्टर के पास जमा कराती हैं। कलेक्टर द्वारा 8विभिन्न विभागों को प्रपत्र भेजकर उनकी अनापत्ति प्राप्त होने के बाद कलेक्टर अपनी अंतिम रिपोर्ट तेल कंपनी को भेजा करते हैं। इसमें कईं बार विभाग प्रश्नों के साथ या अतिरिक्त दस्तावेज जमा कराने के लिये आवेदन वापस भी भेज दिया करते थे। मेन्यूअली होने वाली इस पूरी प्रक्रिया में 3 से 4 माह का समय लग जाता था। एप के उपयोग से अब अतिशीघ्र एनओसी दी जा सकेगी।

इंडियम ऑयल के कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख श्री वी. सतीश कुमार ने डिजीटल प्लेटफार्म विकसित करने के लिये अपने सुझाव रखे। इस अवसर पर प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम श्री अभिजीत अग्रवाल, श्री पदम पांडे सीजीएम, श्री निर्मल कुमार जाना जीएमआईटी एवं श्री पीयूष मित्तल भी उपस्थित थे।

क्रमांक/6111/अक्टूबर-131/मनोज

 शिक्षकों का ऑनलाईन " निष्ठा प्रशिक्षण 16 अक्टूबर से

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज 

जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा भारत शासन की संशोधित गाइडलाइन के अनुसार कक्षा एक से 8वीं तक के समस्त शिक्षकों का एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित माड्यूल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 अक्टूबर से प्रारंभ किया जा रहा है।

इसके लिये शिक्षकों को दीक्षा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। शिक्षकों को एसओ के माध्यम से 10 अक्टूबर के पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। पूर्व में सी.एम राईज अंतर्गत रजिस्टर्ड शिक्षकों को पुन: रजिस्ट्रेशन नहीं कराना पड़ेगा।

पूर्व में 'निष्ठा'' का प्रशिक्षण प्राप्त एसआरजी एवं के आरपी प्रत्येक विकासखण्ड में सहयोग देंगे। शैक्षिक संवाद कार्यक्रम में भी एसआरजी अकादमिक सहयोग प्रदान करेंगे। प्रत्येक शिक्षक को 18 माड्यूल का प्रशिक्षण पूर्ण करने पर ही एनसीईआरटी से कोर्स पूर्णता का प्रमाण पत्र एवं एक हजार रूपए प्रदान किये जाएंगे। सभी 18 माड्यूल का प्रशिक्षण 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक पूर्ण करना अनिवार्य होगा।

समस्त एपीसी, बीआरसी, एसी, सीएसी एवं शिक्षकों तथा डाइट के सभी फेकल्टी सदस्यों एवं एसआरजी/केआरपी को निष्ठा ऑनलाईन प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर राज्य के कन्ट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक-0755-2552368 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्रमांक/6112/अक्टूबर-132/मनोज

 जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक 12 को

जबलपुर, 09 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में 12 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई है।

बैठक में कोविड-19 जागरूकता कार्यक्रम, फिट इंडिया, यूथ क्लब कार्यक्रम, वृक्षारोपण, पोषण माह आदि पर चर्चा होगी।

क्रमांक/6113/अक्टूबर-133/मनोज