NEWS -16-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विश्व खाद्य दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

     राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला न्यायाधीश नवीन सक्सेना के मार्गदर्शन में आज विश्व खाद्य दिवस पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर से संबद्ध पैरालीगल वालेंटियर्स का ऑनलाईन माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें शरद भामकर सचिव, मुहम्मद जिलानी जिला विधिक सहायता अधिकारी एवं खाद्य विभाग से सुश्री पाण्डे कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति निरीक्षक द्वारा उपस्थित पीएलव्ही के साथ विश्व खाद्य दिवस पर चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला सेवा प्राधिकरण से संबद्ध सिहोरा, पाटन एवं बरगी के पैरालीगल वालेंटियर्स उपस्थित रहे।

क्रमांक/6199/अक्टूबर-219/मनोज

 श्रमोदय आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 18 को

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

     श्रमोदय विद्यालय संचालन समिति के सचिव के निर्देशानुसार श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2020 की प्रवेश परीक्षा रविवार 18 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित होगी। सहायक श्रमायुक्त जे.एस. उद्दे ने बताया कि कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार यह प्रवेश परीक्षा जबलपुर नगर के सात परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होगी। इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी श्रमोदय विद्यालय के पोर्टल shramodayvidalay.mp.gov.in पर उपलब्ध लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है।  

क्रमांक/6200/अक्टूबर-220/मनोज

कोरोना मरीज की हुई डायलिसिस

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

     मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में भर्ती एक कोरोना मरीज की आज डायलिसिस की गई।

क्रमांक/6201/अक्टूबर-221/जैन


स्वयंसेवी संगठन ने धनवंतरी नगर में वितरित किया मास्क

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति जन-जागरूकता पैदा करने चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में स्वयंसेवी संगठन जन समस्या निवारण संस्थान द्वारा आज शुक्रवार को धनवंतरी नगर एलआईसी कॉलोनी में घर-घर जाकर मास्क का वितरण किया गया। इस अवसर पर संस्थान के कार्यकर्त्ताओं ने लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने, मास्क पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने का संकल्प भी दिलाया।

क्रमांक/6202/अक्टूबर-222/जैन

ऑनलाइन दर्शन से माँ बगलामुखी मन्दिर भी जुड़ा

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कोरोना को देखते हुये शहर के प्रमुख और प्राचीन देवी मंदिरों के ऑनलाईन दर्शन कराने की प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई लिंक से सिविक सेंटर स्थित माँ बगलामुखी मन्दिर भी जुड़ गया है। श्रद्धालु और भक्तगण अब jabalpur.nic.in पर माँ बगलामुखी के लाइव दर्शन कर सकेंगे। जल्दी ही सदर स्थित काली मंदिर के तथा करमचन्द चौक स्थित सिटी बंगाली क्लब में स्थापित की जा रही माँ दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन भी संस्कारधानी सहित देश विदेश में बसे भक्त कर सकेंगे।

      कोरोना के संक्रमण से श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर आदिशक्ति माँ दुर्गा की आराधना के नौ दिवसीय पर्व पर शुरू की गई ऑनलाईन दर्शन की इस व्यवस्था से तेवर स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी के मंदिर, हनुमानताल स्थित बूढ़ी खेरमाई और बड़ी खेरमाई मन्दिर, राईट टॉउन में मानस भवन के समीप स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर को पहले ही जोड़ा जा चुका था। अब सिविक सेंटर मढाताल स्थित माँ बगलामुखी के मन्दिर को भी इस व्यवस्था से जोड़ दिया गया है। देवी भक्त और श्रद्धालु इन मंदिरों का न केवल घर से दर्शन कर सकेंगे बल्कि घर से ही इन मंदिरों में होने वाली आरती में भी शामिल हो सकेंगे। मंदिरों के लाइव दर्शन के लिये लोगों को जबलपुर की आधिकारिक बेबसाईट jabalpur.nic.in के मुख्य पेज में प्रदर्शित हो रहे ऑनलाईन दर्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और मन्दिर का चयन करना होगा। देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन की इस लिंक पर एक विशेष फीचर भी जोड़ा गया है, इसमें मंदिरों के बैंक खाता नम्बर और बैंक का आईएफएससी कोड नम्बर भी प्रदर्शित किया जा रहा है। ताकि श्रद्धालु मंदिरों को ऑनलाइन राशि ट्रांसफर कर डोनेशन दे सकें।

क्रमांक/6203/अक्टूबर-223/जैन

 कलेक्टर ने भटौली स्थित विसर्जन कुंड की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज भटौली स्थित विसर्जन कुंड का निरीक्षण कर यहाँ दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के मद्देनजर सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। निरीक्षण के दौरान साकेतधाम के संस्थापक स्वामी गिरिशानन्द सरस्वती, साध्वी ज्ञानेश्वरी दीदी, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार सिंह एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे। कलेक्टर ने विसर्जन कुंड पर क्रेन, मोटर वोट और गोताखोरों सहित सुरक्षा के भी सभी इंतजाम सुनिश्चित करने की हिदायत दी। श्री शर्मा ने विसर्जन कुंड की ओर आने वाली सभी सड़कों की मरम्मत करने के निर्देश भी दिये।

क्रमांक/604/अक्टूबर-224/जैन

 कलेक्टर ने किया निर्माणधीन कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज स्मार्ट सिटी द्वारा घण्टाघर के समीप बनाये जा रहे कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कन्वेंशन सेंटर के निर्माण कार्य में गति लाने के निर्देश देते हुये यहाँ सोलर पैनल लगाने का सुझाव भी दिया। कन्वेंशन सेंटर के पहले कलेक्टर ने भटौली में निर्माणाधीन ओपन एयर थियेटर का निरीक्षण भी किया। नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार सिंह, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक एवं एसडीएम मणीन्द्र सिंह भी कलेक्टर के साथ निरीक्षण के दौरान मौजूद थे।

क्रमांक/6205/अक्टूबर-225/जैन

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की रिक्त पदों की पूर्ति के अभियान की समीक्षा

 जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड और विभाग स्तर पर रिक्त पदों की भर्ती के लिए की जा रही कार्यवाही की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। उन्होंने रिक्त पदों की पूर्ति के लिए संचालित अभियान की समीक्षा की। बैठक में जेल, स्वास्थ्य, कृषि, पुलिस विभाग में रिक्त पदों की पूर्ति के संबंध में की जा रही कार्यवाही की जानकारी दी गई।

बैठक में बताया गया कि गृह विभाग में आरक्षकों के 6 हजार 800 पदों, स्वास्थ्य विभाग में 2249 पदों और कृषि और किसान कल्याण विभाग में 800 पदों के लिए रिक्रूटमेंट टेस्ट की तैयारी हो गई है। उपयंत्री के ग्रुप 3 रिक्रूटमेंट टेस्ट 52 पदों के लिए हो रहे हैं। इसी तरह ग्रुप-2 एवं सब ग्रुप-4 के रिक्रूटमेंट टेस्ट हो रहे हैं जिनसे 240 पदों की पूर्ति हो सकेगी। जेल प्रहरी के 282 पदों के लिए रिक्रूटमेंट टेस्ट हो रहे हैं। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और विभिन्न विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/6206/अक्टूबर-226/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की धान उपार्जन कार्य की तैयारियों की समीक्षा

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

प्रदेश में करीब 40 लाख मीट्रिक टन धान का उपार्जन संभावित है। उपार्जन कार्य के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को प्रदेश में धान, ज्वार और बाजरा के उपार्जन कार्यों की तैयारियों की समीक्षा की। बताया गया कि आगामी 27 अक्टूबर से ग्वालियर और चंबल संभाग में धान खरीदी प्रारंभ की जा रही है। अन्य संभाग के लिए तिथि शीघ्र निर्धारित की जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में किसानों से किए जाने वाले उपार्जन कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने खाद्य, सहकारिता और कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद से संबंधित कार्य व्यवस्थित रुप से संपन्न हो। आवश्यक अमले को दायित्व देकर इन कार्यों को बखूबी पूर्ण करने के निर्देश दिए जाएं। किसानों को कोई असुविधा नहीं होना चाहिए। पंजीयन कार्य और खरीदी केंद्र संख्या इस तरह से निर्धारित हो कि सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो और किसान स्वास्थ्य की दृष्टि से सुरक्षित वातावरण में फसल बेच सकें। बैठक में खरीदी व्यवस्था, किसानों को समर्थन मूल्य पर राशि का भुगतान और उपार्जित फसल के भंडारण के संबंध में चर्चा हुई।

प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि प्रदेश में गत वर्ष की तुलना में पंजीयन संख्या में काफी वृद्धि हुई है। प्रदेश में किसानों से उपार्जन के लिए 15 अक्टूबर तक पंजीयन की कार्यवाही की जा चुकी है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव कृषि श्री अजीत केसरी, प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे, ओएसडी मुख्यमंत्री कार्यालय श्री मकरंद देऊसकर उपस्थित थे।

क्रमांक/6207/अक्टूबर-227/मनोज

 महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के प्रकरणों में सशक्त पैरवी के‍ लिये वेबिनार

जबलपुर, 16 अक्टूबर 2020

महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से मध्यप्रदेश के अभियोजन अधिकारी को महिला अपराधों में सशक्त पैरवी और अधिक सक्षम बनाने के लिये चार दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम (वेबिनार) आयोजित किया गया। लोक अभियोजन मध्यप्रदेश के अन्तर्गत संचालक लोक अभियोजन श्री विजय यादव के मार्गदर्शन में यह वेबिनार हुआ।

वेबिनार में महिला सुरक्षा के अपराधिक मामलों से संबंधित फारेंसिक ऐबिडेन्स इन सेक्सुअल ऑफेंसेस, स्किल डेव्हलपमेंट, डिटरमिनेशन ऑफ एज ऑफ विक्टिम पर व्याख्यान हुआ। एस.सी., एस.टी. एक्ट में महिला अपराधों से संबंधित विभिन्न प्रावधान, महिलाओं के विरुद्ध साईबर क्राईम, एक्जामिनेशन ऑफ विटनिस एण्ड सपोर्ट फॉर विक्टिम इन सेक्सुअल ऑफेंसेस, पीटा एक्ट के प्रावधान एवं विवेचना, पॉक्सो एक्ट के मामलों में अभियोजन, विक्टिम कम्पनसेशन स्कीम के प्रावधान, हयूमन सेफ्टी एवं ट्रेफिकिंग एवं महिला संबंधी अपराधों में अपनाई जाने वाली न्यायालयीन प्रकिया एवं प्रासीक्यूटर की भूमिका आदि विषयों पर विषय-विशेषज्ञ व्याख्याताओं के रूप में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीशगण, आई.पी.एस. अधिकारी, अभियोजन विभाग के मास्टर ट्रेनर द्वारा व्याख्यान दिया गया।

वेबिनार का शुभारंभ संयुक्त संचालक श्री लक्ष्मण सिंह कदम के उदबोधन से हुआ। ऑनलाइन प्रशिक्षण महिलाओं से संबंधित अपराधों में अभियोजन को और अधिक सशक्त भूमिका निभाने में एवं पीड़िता को न्याय प्रदान करवाने में उपयोगी साबित होगा।

क्रमांक/6208/अक्टूबर-228/मनोज