NEWS -18-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 मिशन मास्क अभियान के समापन पर लोगों को दिलाया

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का संकल्प

जबलपुर, 18 अक्टूबर 2020

रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वाधान में ग्लोबल केयर फाउंडेशन एवं सिविल डिफेंस द्वारा "मिशन मास्क - जबलपुर जीतेगा, कोरोना हारेगा" अभियान के समापन पर आज रविवार को दारुल उलूम अहले सुन्नत के सामने ठक्कर ग्राम वार्ड में लोगों को जागरूक करने कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मौजूद लोगों को जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित ने कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों को अपनाने का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर संस्था द्वारा 200 मास्क का वितरण भी किया गया । इसी के साथ लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने की समझाइश दी गई तथा सर्दी-खांसी, बुखार और साँस लेने में तकलीफ होने पर निकट के फीवर क्लिनिक जाकर चेकअप कराने की सलाह दी गई । कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस  सोसाइटी के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के वार्डन सुनील गर्ग, ग्लोबल केअर फाउंडेशन के सचिव शाहनवाज अहमद, इक़रार अंसारी(फैज़ान), हाजी मोहम्मद आदि उपस्थित थे

क्रमांक/6223/अक्टूबर-243/जैन

 रोको-टोको अभियान :

288 व्यक्तियों से वसूला गया 29 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 18 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 288 व्यक्तियों से 29 हजार 300 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 250 व्यक्तियों से 25 हजार 600 रूपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रूपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600, एसडीएम आधारताल द्वारा 8 व्यक्तियों से 800, नगर परिषद पाटन द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 3 व्यक्तियों से 200 रुपये तथा परिषद कटंगी द्वारा 15 व्यक्तियों से 1500 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6224/अक्टूबर-244/जैन


कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 66 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 60 नये मरीज मिले

जबलपुर, 18 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज रविवार 18 अक्टूबर को 66 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 336 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 60 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 66 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 158 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 91.53 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.53 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल शनिवार की शाम 6 बजे से आज रविवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 60 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 190 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 194 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 838 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट
हेतु 1 हजार 203 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6225/अक्टूबर-245/जैन

 46 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किये देवी मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन

जबलपुर, 18 अक्टूबर 2020

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा नवरात्रि के दौरान शहर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की प्रारम्भ की गई व्यवस्था का अकेले आज रविवार की शाम तक 46 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने लाभ उठाया है । श्रद्धालुओं को घर बैठे माँ दुर्गा के दर्शन कराने की इस व्यवस्था से शहर के सात प्राचीन और प्रमुख दुर्गा मन्दिर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था से जुड़ चुके हैं ।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर शुरू की गई व्यवस्था का जबलपुर जिले की आधिकारिक वेबसाइट www.jabalpur.nic.in पर उपलब्ध कराई गई लिंक के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है और मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ आरती में भी शामिल हुआ जा सकता है । इसके अलावा https://tinyurl.com/Jabalpur-Devi-Darshan पर जाकर भी नागरिक देवी मंदिरों से ऑनलाइन जुड़ सकेंगे और पूजा में शामिल हो सकेंगे। जो प्रमुख मंदिर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था से जुड़ चुके हैं , उनमें हनुमानताल स्थित बूढ़ी खेरमाई मन्दिर और बडी खेरमाई मन्दिर, तेवर स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी मन्दिर, मानस भवन के बाजू में राईट टॉउन स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर, सदर स्थित काली मन्दिर, सिविक सेंटर मढाताल स्थित बगलामुखी मन्दिर तथा बंगाली क्लब करमचन्द स्थित काली माता मंदिर शामिल है ।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना से बचाव के लिये त्यौहारों के दौरान अनावश्यक बाहर न निकलने का आग्रह करते हुये लोगों से घर पर रहकर ही प्रशासन द्वारा एनआईसी की वेबसाइट  पर उपलब्ध कराई गई लिंक पर मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन करने का अनुरोध किया है।

क्रमांक/6226/अक्टूबर-246/जैन