NEWS -15-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार


केयर बाय कलेक्टर से हो रही लोगों की समस्यायें निराकृ

जबलपुर, 15 अक्टूबर 2020

केयर बाय कलेक्टर नाम से कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जारी व्हाट्स अप नम्बर 7587970500 अब लोगो की समस्याओं के समाधान का अच्छा जरिया बन गया है । कम समय मे ही इस व्हाट्सअप नम्बर के माध्यम से तीन सौ से अधिक समस्यायें निराकृत की जा चुकी हैं । अपनी समस्या का त्वरित निराकरण या अटके हुये काम हो जाने की सूचना भी लोगों द्वारा इस नम्बर पर दोबारा सन्देश भेजकर दी जा रही है। साथ ही लोग इस अच्छी पहल के लिये कलेक्टर श्री शर्मा को साधुवाद भी दे रहे हैं ।

पिछले दो-तीन दिनों में कई ऐसी समस्यायें लोगो ने कलेक्टर को भेजी जिनका तुरन्त निराकरण होने पर थैंक्यू का मैसेज भेजकर कलेक्टर का आभार जताया । इनमें से एक समस्या आधारताल में धनी की कुटिया के सामने स्थित श्री राम मंदिर के सामने गंदगी बनी रहने को लेकर थी । बार-बार की शिकायतों के बाद जब इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तब एक स्वयंसेवी संगठन के पदाधिकारी द्वारा केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर पर इसकी शिकायत की गई । लंबे अरसे बाद इस समस्या का निराकरण होने पर शिकायत कर्त्ता द्वारा केयर बाय कलेक्टर पर सन्देश भेजकर धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।

इसी तरह एक अन्य शिकायत हनुमानताल पोस्ट ऑफिस के पीछे वाली गली में आसपास के घरों से फेंके गये कचरे की नियमित सफाई न होने से सबंधित थी । इसका भी केयर बाय कलेक्टर के माध्यम से त्वरित निराकरण होने पर स्थानीय निवासियों द्वारा आभार व्यक्त किया गया । एक अन्य शिकायत में कोरोना पॉजिटिव के परिजनों द्वारा दुकान खोलने को लेकर थी । इस शिकायत पर भी तुरन्त कार्यवाही कर न केवल दुकान को सील कराया गया बल्कि जुर्माना भी अधिरोपित किया गया ।  कछपुरा गणेश नगर में शासकीय जमीन पर गेट लगाकर कब्जा करने की एक शिकायत का भी तुरन्त निराकरण केयर बाय कलेक्टर के माध्यम से किया गया और अतिक्रमण हटाकर लगभग बीस परिवारों को राहत प्रदान की गई । पनागर के एक व्यक्ति की मिली शिकायत पर उसकी भूमि का सीमांकन भी केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर के माध्यम से कराया गया ।

एक निजी अस्पताल द्वारा पैसा न चुकाने पर कटंगी निवासी एक मरीज को दो सप्ताह से डिस्चार्ज नहीं किये जाने को लेकर मिली एक शिकायत पर भी तुरन्त एक्शन लिया गया सबंधित क्षेत्र के एसडीएम को भेजकर मामले का निराकरण किया गया तथा मरीज को डिस्चार्ज कराया गया । मझौली के एक नागरिक द्वारा घर के सामने पाइप लाइन डालने के लिये खोदी गई सड़क की मरम्मत नहीं किये जाने को लेकर थी जिसका निराकरण करने सबंधित निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये गये तथा नाली का निर्माण कराया गया । राजस्व रिकॉर्ड में दुरुस्ती को लेकर प्राप्त शिकायतों का भी तत्काल निराकरण केयर बाय कलेक्टर व्हाट्स अप नम्बर से कराया गया ।                           

क्रमांक/6188/अक्टूबर-208/जैन

श्रृद्धालु अब सदर की काली माई और सिटी बंगाली क्लब की दुर्गा प्रतिमा का कर सकेंगे -दर्शन

जबलपुर, 15 अक्टूबर 2020

नवरात्रि में भीड़ इकट्ठा न हो इसके लिये शहर के प्रमुख और प्राचीन देवी मंदिरों के ऑनलाईन दर्शन कराने की श्रद्धालुओं को प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई सुविधा से सदर स्थित काली मंदिर को भी जल्दी ही जोड़ा जायेगा । इसके साथ ही करमचन्द चौक स्थित सिटी बंगाली क्लब में स्थापित की जा रही माँ दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन भी संस्कारधानी सहित देश विदेश में बसे भक्त कर सकेंगे ।

कोरोना के संक्रमण से श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर आदिशक्ति माँ दुर्गा की आराधना के नौ दिवसीय पर्व पर शुरू की गई ऑनलाईन दर्शन की इस व्यवस्था से तेवर स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी के मंदिर, हनुमानताल स्थित बूढ़ी खेरमाई और बड़ी खेरमाई मन्दिर, राईट टॉउन में मानस भवन के समीप स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर को पहले ही जोड़ा जा चुका था । देवी भक्त और श्रद्धालु इन मंदिरों का न केवल घर से दर्शन कर सकेंगे बल्कि घर से ही इन मंदिरों में होने वाली आरती में भी शामिल हो सकेंगे । मंदिरों के लाइव दर्शन के लिये लोगों को जबलपुर की आधिकारिक बेबसाईट jabalpur.nic.in के मुख्य पेज में प्रदर्शित हो रहे ऑनलाईन दर्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और मन्दिर का चयन करना होगा। देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन की इस लिंक पर एक विशेष फीचर भी जोड़ा गया है, इसमें मंदिरों के बैंक खाता नम्बर और बैंक का आईएफएससी कोड नम्बर भी प्रदर्शित किया जा रहा है । ताकि श्रद्धालु मंदिरों को ऑनलाइन राशि ट्रांसफर कर डोनेशन दे सकेंगे ।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि मन्दिर प्रबन्धन और एनआईसी के तकनीकी सहयोग से शुरू की गई व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकना तथा इससे लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा करना है । श्री शर्मा ने ऑनलाइन दर्शन की प्रारम्भ की इस व्यवस्था से मन्दिरों में भीड़ एकत्र नहीं होगी । श्रद्धालु घर बैठे ही माँ दुर्गा के दर्शन कर सकेंगे और आरती में भी शामिल हो सकेंगे । जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष शुक्ला के मुताबिक ऑनलाइन दर्शन की इस व्यवस्था का लाभ देश के किसी भी प्रांत और विदेश में रह रहे भक्त भी उठा सकेंगे और jabalpur.nic.in पर ऑनलाईन दर्शन की लिंक पर क्लिक कर मंदिरों के लाईव दर्शन कर सकेंगे  और आरती में भी सीधे शामिल हो सकेंगे । श्री शुक्ला ने बताया कि मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन की यह सुविधा सीसीटीव्ही कैमरों के माध्यम से की जा रही है । जिला सूचना विज्ञान अधिकारी के मुताबिक सदर स्थित कालीमंदिर को भी ऑनलाइन दर्शन की इस व्यवस्था से शीघ्र जोड़ दिया जायेगा ।

क्रमांक/6189/अक्टूबर-209/जैन

  वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एपीसी की बैठक संपन्न

जबलपुर, 15 अक्टूबर 2020

अपर प्रमुख सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में आज जबलपुर संभाग के पशुपालन, कृषि, उद्यानिकी, सहकारिता तथा मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विभाग की प्रगति की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से समीक्षा की गई। इस दौरान संभागायुक्त श्री बी. चंद्रशेखर सहित जबलपुर संभाग के सभी जिला कलेक्टर व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। समीक्षा के दौरान पशुपालन विभाग के अंतर्गत समस्त गोवंश व भैंसवंश की सतप्रतिशत टीकाकरण, उनके यूआईडी टैगिंग, केसीसी कार्ड, नस्ल सुधार, कृत्रिम गर्भाधान , मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना अंतर्गत गौशालाओं की जानकारी के साथ हितग्राही मूलक विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण पर जोर दिया ।

बैठक में सहकारी दुग्ध संघ समितियों के संबंध में भी विस्तार से जानकारी लेकर रिमोट एरिया को मिल्क रूट से जोड़ने के निर्देश भी दिए। समीक्षा के दौरान खरीफ 2020 की समीक्षा एवं रबी 2020 की तैयारियों के संबंध में भी विस्तृत समीक्षा की गई। जिसमें कृषि रकबा एवं उत्पादकता ,रबी फसलों के लिए खाद- बीज की उपलब्धता, अमानक उर्वरकों पर कार्यवाही के साथ नरवाई जलाने वालों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

      उद्यानिकी फसलों के अंतर्गत उद्यानिकी फसलों की रकबा उनके उत्पादन विभागीय विजन, खाद्य प्रसंस्करण, पीएम किसान योजना के पात्र किसानों को केसीसी ऋण वितरण, रिकवरी, रासायनिक खादों के अग्रिम भंडारण व धान उपार्जन पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष धान उपार्जन के लंबित देयकों के भुगतान हो जाए, जिससे आगामी समय में होने वाले उपार्जन में कोई परेशानी ना हो। इसी प्रकार सहकारिता से जुड़े मुद्दों पर भी बिंदुवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।बैठक के दौरान मत्स्य उत्पादन के संबंध में कहा गया कि मत्स्य उत्पादन को बढ़ाया जाए ताकि लोगों को रोजगार मिल सके और मत्स्य पालकों को केसीसी कार्ड से आकर्षक लोन अनुदान की व्यवस्था भी करें।

क्रमांक/6190/अक्टूबर-210/उइके

 कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिये गृह विभाग ने जारी किये नवीन निर्देश

 जबलपुर, 15 अक्टूबर 2020

अपर मुख्य सचिव, गृह डॉ. राजेश राजौरा ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिये नवीन दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, राजनैतिक, रामलीला एवं रावन-दहन आदि कार्यक्रमों में जन-समूह तथा धार्मिक स्थलों में पूजा-अर्चना के संबंध में जारी निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश समस्त कलेक्टरों को दिये गये हैं।

डॉ. राजौरा ने बताया है कि खुले मैदान में सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, राजनैतिक, रामलीला एवं रावन-दहन इत्यादि कार्यक्रम मैदान के आकार को दृष्टिगत रखते हुए फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजिंग एवं थर्मल स्केनिंग की व्यवस्था के पालन करने की शर्त पर 100 से अधिक संख्या के जन-समूह के कार्यक्रमों के लिये जिला प्रशासन से अनुमति प्राप्त करना होगी। उक्त कार्यक्रम कंटेनमेंट जोन में आयोजित नहीं हो सकेंगे। डॉ. राजौरा ने बताया कि आयोजन के लिये प्रशासन को कार्यक्रम की तिथि, समय, स्थान एवं संभावित संख्या का उल्लेख करते हुए लिखित में आवेदन करना होगा। जिला प्रशासन आवेदन पर विचार कर अनुमति प्रदान करेगा, जिसमें संख्या एवं शर्तों के पालन की जिम्मेदारी आयोजकों की रहेगी। आयोजकों को कार्यक्रम की वीडियोग्राफी 48 घंटे में जिला प्रशासन को उपलब्ध कराना होगा। डॉ. राजौरा ने बताया कि प्रदेश में आगामी आदेश तक धार्मिक स्थलों पर मेलों के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।

डॉ. राजौरा ने बताया है कि ऐसे धार्मिक स्थल, जहाँ श्रद्धालु बंद कक्ष अथवा हॉल में एकत्रित होते हैं, वहाँ जिला कलेक्टर द्वारा कुल उपलब्ध स्थान के आधार पर अधिकतम सीमा नियत की जा सकेगी। उपलब्ध स्थान पर श्रद्धालुओं के मध्य पूजा-अर्चना के दौरान भी दो गज की दूरी बनाये रखना जरूरी होगा। धार्मिक स्थल प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि कोविड-19 रोकथाम के लिये फेस मास्क की बाध्यता एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन धर्मावलंबियों द्वारा अनिवार्य रूप से किया जाये। उन्होंने स्पष्ट किया है कि प्रशासन द्वारा प्रदत्त अनुमति में उल्लेखित शर्तों के उल्लंघन पर भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के अंतर्गत वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

डॉ. राजौरा ने बताया है कि 18 सितम्बर, 2020 को समस्त दुकानों को रात्रि 8 बजे तक ही खोलने संबंधी आदेश को निरस्त कर दिया गया है। अब प्रदेश में दुकानें, बाजार, मॉल अपने निर्धारित समय तक खुले रह सकेंगे। उन्होंने बताया है कि उक्त आदेश 16 अक्टूबर, 2020 से सम्पूर्ण प्रदेश में आगामी आदेश तक लागू होंगे।

क्रमांक/6191/अक्टूबर-211/मनोज

 तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार किसानों के पंजीयन संबंधी समस्याओं का करें निराकरण कलेक्टर श्री शर्मा ने जारी किया आदेश

जबलपुर, 15 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज एक आदेश जारी कर सभी तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि किसानों के धान उपार्जन के पंजीयन में फसल या रकबे से संबंधित कोई भी समस्या आती है, तो उसका तत्काल निराकरण संबंधित पटवारी से कराना सुनिश्चित करें और स्वयं भी निराकृत करें। कलेक्टर श्री शर्मा ने किसानों से अपील की है कि यदि धान उपार्जन में खसरे में दर्ज फसल या रकबे से संबंधित कोई समस्या आती है तो सीधे संबंधित तहसील कार्यालय में तहसीलदार को आवेदन प्रस्तुत करें, जिससे संबंधित तहसीलदार द्वारा समस्या का निराकरण किया जा सके।

क्रमांक/6192/अक्टूबर-212/मनोज

 आईटीआई में रिक्त सीटों की पूर्ति के लिए आज भी खुला रहेगा पोर्टल

जबलपुर, 15 अक्टूबर 2020

अगस्त 2020 में आईटीआई में प्रवेश के संबंध में प्रशिक्षणार्थियों से आग्रह किया गया है कि चतुर्थ सूची के उपरांत प्रवेश हेतु रिक्त सीटों के लिए 16 अक्टूबर की रात्रि 12 बजे तक पुन: प्रशिक्षणार्थियों के लिए पोर्टल को खोला जा रहा है। जो आवेदक पूर्व में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके हैं, वे प्रशिक्षणार्थी अपना आवेदन कर सकते हैं एवं जिन आवेदकों द्वारा पूर्व में च्वाईस फिलिंग की गई है वह चतुर्थ सूची के उपरांत निरस्त हो जावेगी। उन्हें पुन: च्वाईस फिलिंग करना अनिवार्य है तभी वह आगे की प्रवेश प्रक्रिया एवं ओपन राउंड के लिए पात्र होगा।

क्रमांक/6193/अक्टूबर-213/मनोज