NEWS -21-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 एसडीएम ने किया विसर्जन कुंड का निरीक्षण

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

     एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया ने आज बरेला में नगर परिषद द्वारा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन हेतु बनाए जा रहे अस्थाई कुंड का निरीक्षण किया । इस मौके पर उन्होंने कुंड की सफाई एवं गहरीकरण का कार्य समय रहते पूरा कर लेने के निर्देश दिये तथा विसर्जन के दौरान सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने की हिदायत दी । निरीक्षण के दौरान तहसीलदार नीता कोरी, सीएमओ प्रियंका झारिया, नायब तहसीलदार सुरेश सोनी भी मौजूद थे । एसडीएम द्वारा लोक सागर तालाब,गोटी तालाब व देवी तलैया आदि विसर्जन स्थलों का भी निरीक्षण किया गया ।

क्रमांक/6257/अक्टूबर-277/जैन

 अपर कलेक्टर ने पाटन में किया विसर्जन कुंड का निरीक्षण

बैठक लेकर की योजनाओं की समीक्षा

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

अपर कलेक्टर जबलपुर ग्रामीण वी. पी. द्विवेदी ने आज बुधवार को पाटन में विसर्जन कुंड का निरिक्षण कर दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की सभी जरूरी व्यवस्थायें समय पर पूरी कर लेने के निर्देश स्थानीय अधिकारियों को दिये ।

        अपर कलेक्टर श्री द्विवेदी ने विसर्जन कुंड के निरीक्षण के बाद तहसील स्तरीय बैठक लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, धान उपार्जन हेतु कराये गये पंजीयन का सत्यापन, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की ।

क्रमांक/6258/अक्टूबर-278/जैन

 एसडीएम सिहोरा ने किया विसर्जन कुंड का निरीक्षण

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा दिये गये निर्देशानुसार सिहोरा एसडीएम सी पी गोहल ने आज सीहोरा में हिरन नदी के घाट के समीप बनाये गये विसर्जन कुंड का निरीक्षण किया ।

क्रमांक/6259/अक्टूबर-279/जैन

 कटंगी में 39 लोगों से 45 सौ रुपये का जुर्माना वसूल

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

रोको-टोको अभियान के तहत आज कटंगी में नगर परिषद के अमले द्वारा बाजार में घूम रहे लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की समझाइश दी गई । सीएमओ कटंगी के मुताबिक इस अवसर पर बिना मास्क पहने घूम रहे लोगों और फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर चालानी कार्यवाही की गई तथा 39 व्यक्तियों से 4 हजार 500 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया ।

क्रमांक/6260/अक्टूबर-280/जैन

कुपोषण दूर करने तैयार करें विशेष रणनीति

अति कम वजन के बच्चों का डेटा बेस तैयार करें

पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराने के साथ माता-पिता को भी दिलायें योजनाओं का लाभ

कलेक्टर ने दिये महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक में निर्देश

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले से कुपोषण को दूर करने  विशेष रणनीति बनाने पर जोर दिया है । श्री शर्मा ने कहा कि अति कम वजन के बच्चों का डेटा बेस तैयार करना होगा तो कुपोषण के कारणों को जानना होगा और उन्हें दूर करने के जमीनी स्तर पर प्रयास करने होंगे ।

कलेक्टर ने अति कम वजन वाले बच्चों के तैयार किये जाने वाले डेटा बेस में माता-पिता की आय के साधन और उपलब्ध सुविधाओं को भी दर्ज करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे के माता-पिता की आर्थिक स्थित खराब है तो अलग-अलग विभागों से समन्वय स्थापित कर उन्हें पात्रतानुसार शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाये ।

कलेक्टर ने बैठक में अति कम वजन के बच्चों के पर्सनल केयर पर बल देते हुये कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता एवं सुपरवाइजर को इसकी जिम्मेदारी देनी होगी । आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता एवं सुपरवाइजर ऐसे बच्चों के परिवार से लगातार सम्पर्क में रहें और माता-पिता को समय-समय पर उचित सलाह भी दें। उन्होंने अतिकम वजन के बच्चों को पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराने के भी निर्देश भी दिये। श्री शर्मा ने कहा कि यदि बच्चा स्वास्थ्यगत कारणों से कुपोषित है तो इस बारे में भी जानकारी एकत्र की जाये ताकि समय पर उनका उपचार कराया जा सके । उन्होंने माता-पिता को बच्चे की बेहतर देखभाल के तौर-तरीकों के प्रति जागरूक करने की जरूरत भी बताई ।

श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि अति कम वजन वाले बच्चों के पर्सनल केयर करने की रणनीति में कामयाब हुये तो बच्चों में कुपोषण को दूर करने में काफी हद तक कामयाब हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में जमीनी स्तर के अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे और अतिकम वजन के बच्चे के स्वास्थ्य में हुये सुधार की समीक्षा करेंगे। कलेक्टर ने बैठक में अति कम वजन वाले बच्चों के साथ-साथ कम वजन वाले बच्चों के परिवारों को उपलब्ध कराये जा रहे पूरक पोषण आहार की जानकारी भी ली । श्री शर्मा ने बैठक में निजी भवनों में लग रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को निकट के शासकीय भवनों में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिये ।

कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत की सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं  जिला कार्यक्रम अधिकारी एम एल मेहरा भी मौजूद थे । बैठक में बताया गया कि जबलपुर जिले में अति कम वजन के बच्चों की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है । फरवरी माह में जहां जिले में अति कम वजन वाले बच्चों की संख्या 2361 थी वो सितम्बर माह में 1702 हो गई है ।

क्रमांक/6261/अक्टूबर-281/जैन

 जनप्रतिनिधियों एवं आयोग से प्राप्त पत्रों को प्राथमिकता दें : कलेक्टर

शिकायत शाखा के कार्यों की समीक्षा की

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज एक बैठक में कलेक्टर कार्यालय की शिकायत एवं सतर्कता शाखा के कामकाज की समीक्षा करते हुये जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों तथा जनप्रतिनिधियों एवं आयोगों से प्राप्त पत्रों पर तुरन्त कार्यवाही करने और समय पर इनका जबाब भेजने के निर्देश दिये हैं ।

कलेक्टर ने बैठक में शिकायत शाखा को प्राप्त हुये पत्रों तथा निराकृत शिकायतों का ब्यौरा लिया । उन्होंने शिकायत शाखा के प्रभारी अधिकारी को आमजनता, आयोग एवँ जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों और उन पर की गई कार्यवाही की विभागवार सूची तैयार करने कहा । श्री शर्मा ने सांसद, विधायक तथा आयोगों से प्राप्त पत्रों के निराकरण को प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिये ।

कलेक्टर ने कहा कि शिकायत शाखा को प्राप्त पत्रों और उन पर की गई कार्यवाही पर वे खुद नजर रखेंगे तथा इसकी नियमित समीक्षा भी करेंगें । उन्होंने शिकायत शाखा से प्रेषित  पत्रों के निराकरण में रुचि नहीं लेने वाले अथवा समय पर उनका उत्तर नहीं देने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी है ।

बैठक में शिकायत शाखा के प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर शाहिद खान एवं अन्य सबंधित अधिकारी मौजूद थे ।

क्रमांक/6262/अक्टूबर-282/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 107 व्यक्ति डिस्चार्ज

रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 92.16 प्रतिशत

आज 39 नये मरीज मिले

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार 21 अक्टूबर को 107 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 567 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 39 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 107 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 401 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 92.16 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.16 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 39 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 370 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अब तक 196 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 773 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 711 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6263/अक्टूबर-283/जैन

 रोको-टोको अभियान :

445 व्यक्तियों से वसूला गया 61 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 21 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 445 व्यक्तियों से 61 हजार 110 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 319 व्यक्तियों से 32 हजार 500 रूपये, नगर निगम द्वारा 50 व्यक्तियों से 13 हजार 910 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 16 व्यक्तियों से 7600,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 11 व्यक्तियों से 2300 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 14 व्यक्तियों से 1400 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । रोको-टोको अभियान के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर तीन और दुकानों को सील किया गया है । अभियान के तहत अभी तक 102 दुकानें सील की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6264/अक्टूबर-284/जैन