NEWS -07-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    रोको-टोको अभियान :

520 व्यक्तियों से वसूला गया 75 हजार 900 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 07 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने तथा मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 520 व्यक्तियों से 75 हजार 900 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 387 व्यक्तियों से 38 हजार 700 रूपये, नगर निगम द्वारा 42 व्यक्तियों से 27 हजार 900 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये,  एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 18 व्यक्तियों से 2200 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये,  नगर परिषद सीहोरा द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 6 व्यक्तियों से 400 रुपये तथा नगर परिषद कटंगी द्वारा 14 व्यक्तियों से 1400 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । जिले में रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर अभी तक सात मामलों में एफआईआर  दर्ज कराई जा चुकी है और 71 दुकानों को सील किया गया है।

क्रमांक/6087/अक्टूबर-107/जैन

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 131 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 129 नये मरीज मिले

जबलपुर, 07 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार 7 अक्टूबर को 131 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1306 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 129 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 131 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 9834 हो गई है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 129 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 10995 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 171 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 990 हो गये हैं । जबलपुर में आज कोरोना टेस्ट हेतु 1425 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये । वहीं अब तक 1 लाख 20 हजार 441 व्यक्तियों की कोरोना जाँच की जा चुकी है ।

क्रमांक/6088/अक्टूबर-108/जैन

 कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान 30 नवम्बर तक

कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति किया जायेगा सजग 

जबलपुर, 07 अक्टूबर 2020

कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान बुधवार 7 अक्टूबर से शुरू हुआ। यह अभियान 30 नवम्बर, 2020 तक संचालित किया जायेगा। संचालक राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो ने अभियान से संबंधित निर्देशों को क्रियान्वित करने के लिये सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया है। इसके साथ ही निर्देश दिये गये हैं कि विधानसभा उप निर्वाचन-2020 की आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए अभियान में गतिविधियाँ संचालित की जायें।

संचालक राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा ब्यूरो ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच आर्थिक गतिविधियाँ आरंभ की गई हैं। आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना प्रभावशील है। आगामी दिनों में त्यौहार आदि के कारण लोगों के आपस में मिलने-जुलने और एकत्रित होने को ध्यान में रखते हुए कोरोना से बचाव के लिये दो गज की सामाजिक दूरी रखने, घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने, साबुन-पानी से हाथ धोने अथवा सेनेटाइज करते रहने आदि जरूरी बचाव के उपायों को लोगों को बताया जायेगा। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सभी विभागों के अमले की भागीदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि चूंकि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के प्रकरण लगातार पाये जा रहे हैं और शीत ऋतु के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसी आधार पर अभियान की थीम 'सावधानी में ही सुरक्षा है'' और पंचलाइन 'कोरोना से बचने के लिये है जरूरी, मास्क पहने, धोते रहें हाथ, रखें दो गज की दूरी'' है।

समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा गया है कि जिला-स्तर पर कलेक्टर अभियान के समन्वयक रहेंगे। जिले के अन्य विभागों के कार्यालय प्रमुख संबंधित विभाग के लिये नोडल अधिकारी होंगे। जिला-स्तर पर कलेक्टर के मार्गदर्शन और समन्वय से 'कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन सघन अभियान'' की गतिविधियों को संचालित किया जाना है। सीएमएचओ को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिये डीएचओ को जिला-स्तर पर और बीएमओ को विकासखण्ड-स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नोडल अधिकारी जिला प्रशासन द्वारा प्राप्त मार्गदर्शन के अनुसार अभियान का सफलतापूर्वक संचालन सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के लक्षण एवं बचाव की रोकथाम के उपायों से आमजन को परिचित कराने के लिये प्रचार-प्रसार की उपयुक्त और व्यापक कार्य-योजना को बनाकर क्रियान्वित किया जाये। अभियान संचालन में सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का भी सहयोग प्राप्त किया जाये। उन्होंने कहा कि अभियान की विस्तृत गाइडलाइन भी भेजी गई है। समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 संबंधी जानकारी और प्रचार सामग्री को ऑनलाइन उपलब्ध कराकर इसकी लिंक उन्हें भेजी गई है। अभियान की प्रचार-प्रसार गतिविधियों की जानकारी सार्थक लाइट एप पर अपलोड करवाने के लिये भी अधिकारियों को कहा गया है।

क्रमांक/6089/अक्टूबर-109/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान 13 हजार ग्रामीण सड़कों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे

सड़कों के निर्माण से सतत विकास के साथ मिला रोजगार 

जबलपुर, 07 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 8 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनायी गयीं 4 हजार 120 किलो मीटर लंबी 12 हजार 960 ग्रामीण सड़कों का वर्चुअल कार्यक्रम में लोकार्पण करेंगे। ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत यह सड़कें 1359 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित हुई है। विभाग द्वारा कोरोना आपदा काल में ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ विकास प्रक्रिया सतत जारी रखते हुये ये सड़के बनायी गयी हैं। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया तथा राज्य मंत्री श्री रामखिलावन पटेल विशेष रूप से मौजूद रहेंगे। मुख्यामंत्री श्री चौहान लोकार्पण के दौरान कुछ जिलों के सरपंचों से संवाद भी करेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों की लोकार्पित होने वाली इन 12,960 सड़कों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनायी गयी 1104 किलो मीटर लम्बी 171 सड़कें एवं 47 वृहद पुल शामिल हैं। इनकी लागत 691.41 करोड रूपये है। विभाग द्वारा इसी अवधि में महात्मा गांधी राष्ट्री य ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत 3016 किलो मीटर लंबाई की सीमेंट कांक्रीट की 10 हजार 792 सड़कें तथा ग्रामों के भीतर स्कूल, मजरे-टोलों आदि में सुगमता से आने-जाने के लिये 1997 ग्रेवल निर्मित की गयी हैं। वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान इन सड़कों के लोकार्पण के दौरान अलीराजपुर, खरगौन, बैतूल, कटनी, सीधी एवं नरसिंहपुर जिले के सरपंचों से मनरेगा की सड़कों के संबंध में तथा बड़वानी एवं रतलाम जिलों के सरपंचों से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संबंध में संवाद करेंगे। उल्लेखनीय है कि लोकार्पण में उन जिलों की सङकें शामिल की गईं हैं, जहां उप चुनाव नहीं है। उप चुनाव वाले जिलों की सड़कों को इस वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है।

क्रमांक/6090/अक्टूबर-110/मनोज

 त्यौहारों के मद्देनजर हर गतिविधियों पर रखें नजर

कलेक्टर ने दिये सभी एसडीएम को निर्देश

कोरोना प्रोटोकॉल और गाइड लाइन का करायें सख्ती से पालन

जबलपुर, 07 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम सभी एसडीएम की बैठक लेकर आने वाले त्यौहारों के मद्देनजर अपने-अपने क्षेत्र का लगातार भ्रमण करने और हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने एसडीएम को कोरोना प्रोटोकॉल और शासन द्वारा त्यौहारों को लेकर जारी की गई गाइड लाइन का भी अपने क्षेत्र में सख्ती से पालन कराने की हिदायत दी है। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर और अपर कलेक्टर राजेश बाथम भी मौजूद थे।

कलेक्टर ने बैठक में मौजूद सभी एसडीएम से कहा कि उन्हें त्यौहारों के दौरान कोरोना प्रोटोकाल और शासन द्वारा तय गाईड लाइन का पालन कराने लोगों से और धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजकों से लगातार संपर्क में भी रहना होगा। उन्होंने कहा कि एसडीएम लोगों को समझाएं कि जबलपुर में कोरोना केस कम हुए हैं लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। थोड़ी सी लापरवाही या गलती इस शहर पर भारी पड़ सकती है। और कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ़ सकती है।

कलेक्टर ने कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन के मामलों में अपने क्षेत्रों में सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी सभी एसडीएम को दिये। उन्होंने कहा कि लोगों को त्यौहारों के दौरान घर से अनावश्यक रूप से बाहर न निकलने मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की समझाईश भी दें।

कलेक्टर ने बैठक में बताया कि दुर्गोत्सव के दौरान शहर के स्थापित मंदिरों से इस बार ऑनलाइन दर्शन  की व्यवस्था भी की जा रही है। लोग घर बैठे मंदिरों का दर्शन कर सकेंगे और घर से दुर्गा पूजा में शामिल हो सकेंगे। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों में देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन की इस व्यवस्था से लोगों को अवगत कराने के निर्देश भी दिये हैं ताकि लोग मंदिरों में जाकर भीड़ का हिस्सा न बनें। श्री शर्मा ने कहा कि एसडीएम ऑन लाइन दर्शन कराने की इस व्यवस्था के लिए अभी से अपने क्षेत्र के चिन्हित मंदिरों के प्रबंधन से चर्चा करें और सीसीटीव्ही कैमरे लगाने की व्यवस्था करायें। उन्होंने कहा कि मंदिरों को प्रशासन द्वारा लिंक प्रदान की जायेगी जिसके माध्यम से देवी पूजा और आरती का सीसीटीव्ही कैमरों के माध्यम से सीधा प्रसारण कर सकेंगे।

पटाखा बाजारों में भी हो सुरक्षा के सभी इंतजाम

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में शहर में लगने वाले पटाखा बाजारों में भी कोरोना के मद्देनजर सभी जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में पटाखा बाजार के लिए चिन्हित स्थानों का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि पटाखा दुकानें निर्धारित स्थानों पर ही लगें और सुरक्षा के सभी इंतजाम हों यह हर एसडीएम को सुनिश्चित करना होगा। कलेक्टर ने कोरोना प्रोटोकॉल और फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं मास्क पहनने के नियमों का उल्लंघन करने पर पटाखा दुकानों को तत्काल सील करने की हिदायत भी दी है।

क्रमांक/6091/अक्टूबर-111/जैन