NEWS -22-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कटंगी में दुर्गा पंडालों से दिया जा रहा कोरोना से सतर्क रहने का संदेश

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कटंगी स्थित सभी दुर्गा पंडालों में कोरोना से बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने नगर परिषद द्वारा बैनर-पोस्टर लगाये गये हैं। इसके अलावा पंडालों से उद्घोषणा कर दर्शन के लिये आ रहे श्रद्धालुओं से मास्क लगाने तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाये रखने की अपील भी की जा रही है।

क्रमांक/6270/अक्टूबर-290/जैन

 खितौला में दो दुकानों से पाँच हजार का जुर्माना वसूल

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

एसडीएम सिहोरा सीपी गोहल के नेतृत्व में रोको-टोको अभियान के तहत आज राजस्व विभाग के अमले ने कार्यवाही कर खितौला स्थित सिंघई मार्बल और हीरो बाइक पॉइंट से फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने और बिना मास्क लगाये ग्राहकों को प्रवेश देने पर पाँच हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया। कार्यवाही के दौरान तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया भी मौजूद थे।

क्रमांक/6271/अक्टूबर-291/जैन

 कलेक्टर ने किया फीवर क्लीनिक का निरीक्षण

स्वास्थ की जांच कराने आये हर व्यक्ति का सेम्पल लेने दिये निर्देश

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज कुंडम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन में बने फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया। श्री शर्मा ने फीवर क्लीनिक में अभी तक लिये गये कोरोना सेम्पल और ओपीडी में स्वास्थ परीक्षण कराने आये मरीजों की संख्या जानी।

कलेक्टर ने फीवर क्लीनिक में जाँच कराने आ रहे सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित हर व्यक्ति का सेम्पल लेने के निर्देश दिये। उन्होंने फीवर क्लीनिक से मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही दवाइयों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सेम्पल लेने के बाद रिपोर्ट आने तक सम्बन्धित व्यक्ति का होम क्वारन्टीन में रहना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

श्री शर्मा ने पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर लक्षण, उम्र और दूसरी अन्य बीमारियों के मद्देनजर कोरोना पेशेंट को कोविड केयर सेंटर अथवा कोविड हॉस्पिटल में तत्काल शिफ्ट करने के निर्देश दिये। श्री शर्मा ने कहा कि बिना लक्षण वाले कोरोना पॉजिटिव को घर में सुविधा उपलब्ध होने पर ही होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति दी जानी चाहिये।

फीवर क्लीनिक के पहले कलेक्टर श्री शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडम का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ केंद्र के विभिन्न वार्डों का अवलोकन भी किया तथा दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने कुंडम क्षेत्र में कोरोना मरीजों को चिन्हित करने सेम्पल साइज बढ़ाने के निर्देश भी बीएमओ को दिये।

उन्होंने त्यौहारों को देखते हुये कोरोना की रोकथाम एवं इससे बचाव के उपायों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिये और अधिक प्रयासों की आवश्यकता बताई तथा कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये।

सीसीसी का भी किया निरीक्षण :

सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र और फीवर क्लीनिक के बाद कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कुंडम के कन्या छात्रावास में कोरोना मरीजों के लिये बनाये गये 50 बिस्तरों के कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम कुंडम जे पी यादव, बीएमओ डॉ सोनू वर्मा, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

क्रमांक/6272/अक्टूबर-292/जैन

 पटवारियों से व्हाट्सअप पर लें उनकी लोकेशन,

कार्यक्षेत्र में नहीं मिले तो काटें एक दिन का वेतन

कलेक्टर ने दिये एसडीएम को निर्देश

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कुंडम प्रवास पर पहुँचे कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने राजस्व अधिकारियों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र पाये गये किसानों का ब्यौरा भी लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ पहुँचाने के निर्देश देते हुये कहा कि सभी पात्र किसानों की एंट्री पोर्टल पर शीघ्र दर्ज कराई जाये।

श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान यदि पोर्टल पर एंट्री कराने नहीं आ रहें हैं तो पटवारियों को निर्देशित किया जाये कि वो किसानों के पास जाये तथा मोबाइल एप के माध्यम उनके फ़ोटो और आधार नम्बर की एंट्री पोर्टल पर करें। उन्होंने शासन की प्राथमिकता वाली इस योजना के प्रति लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने की हिदायत भी दी।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों की एंट्री में विलम्ब के पीछे पटवारियों द्वारा ढिलाई बरते जाने की वजह सामने आने पर कुंडम तहसील में पदस्थ सभी पटवारियों की ऑनलाईन लोकेशन व्हाट्सअप पर लेने के निर्देश एसडीएम को दिये। उन्होंने कहा कि जो पटवारी अपने कार्यक्षेत्र में नहीं पाया जाता है उसका एक दिन का वेतन काटने की कार्यवाही की जाये।

क्रमांक/6273/अक्टूबर-293/जैन

 फर्जी पंजीयन कराने वालों पर करायें एफआईआर

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने धान उपार्जन के लिये किसानों के नाम पर फर्जी पंजीयन कराने वाले लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा आज गुरूवार को कुंडम के अपने प्रवास के दौरान राजस्व अधिकारियों से धान के लिये हुये पंजीयन के सत्यापन के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

कलेक्टर ने धान उपार्जन हेतु कराये गये पंजीयन के सत्यापन में गति लाने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से कहा कि जहाँ भी गड़बड़ी समझ में आये तुरन्त पंजीयन को निरस्त करने की कार्यवाही करें और मौके पर जाकर पंचनामा भी बनायें। उन्होंने कहा कि फर्जी पंजियन कराकर किसानों का हक मारने का प्रयास करने वाले बिचौलियों में विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही हो और उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाये।

श्री शर्मा ने धान उपार्जन के तहत फर्जी पंजीयन कराने वाले लोगों के साथ-साथ उन कियॉस्क सेंटर्स पर भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये जहाँ से इस तरह के पंजियन हुये हैं। उन्होंने कुंडम तहसील में पदस्थ राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे फर्जी पंजीयन कराने वालों के विरुद्ध की गई कार्यवाही का अपने क्षेत्र में प्रचार-प्रसार भी करायें। इससे उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने की कोशिश करने वाले लोगों में भय पैदा होगा और वो खुद आगे आकर गलत तरीके से कराये गये पंजीयन को निरस्त कराने आगे आयेंगें।

क्रमांक/6274/अक्टूबर-294/जैन

 तहसील कार्यालय कुंडम का निरीक्षण

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज कुंडम क्षेत्र के भ्रमण के दौरान तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने तहसील कार्यालय परिसर स्थित माडर्न रिकार्ड रूम और लोकसेवा केंद्र का अवलोकन भी लिया। श्री शर्मा ने एसडीएम कोर्ट का निरीक्षण कर राजस्व रिकार्ड को अपडेट रखने तथा छह माह से अधिक समय से लम्बित राजस्व प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये। तहसील कार्यालय कुंडम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ एसडीएम कुंडम जे पी यादव भी मौजूद थे।

क्रमांक/6275/अक्टूबर-295/जैन

 जहां जमीन का कोई इश्यू नहीं है, वहां काम शुरू करें : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 22 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज डुमना से यूनिवर्सिटी तक बनने वाले फोरलेन में आ रही दिक्कतों का जायजा लेने गधेरी व डुमना क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी, एसडीएम,ईई पीडब्ल्यूडी सहित अन्य अधिकारी थे।

कलेक्टर शर्मा ने मौके पर एयरपोर्ट अथॉरिटी, जुडिशरी व ट्रिपल आईटी के साथ राजस्व की जमीन को देखा इसके साथ ही गधेरी व ककरतला के लोगों को आने-जाने की सुविधा आदि को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने एसडीएम से कहा कि इसका एक प्रस्ताव बनाये। उन्होंने कार्यपालन यंत्री  लोक निर्माण विभाग से कहा कि जहां जमीन का कोई इश्यू नहीं है वहां काम शुरू करें और जहां जमीन का इश्यू है उसे लोकहित को दृष्टिगत रखते हुए सुलझाने की दिशा में सकारात्मक कदम बढ़ाये। इस दौरान एयरपोर्ट विस्तार के लिए प्रस्तावित तथा राजस्व विभाग द्वारा प्रस्तावित जमीन को भी देखा। कलेक्टर श्री शर्मा ने ग्राम ककरतला से एयरपोर्ट रोड के साथ ज्यूडिसरी एकेडमी की जमीन को भी देखा।

क्रमांक/6276/अक्टूबर-296/उइके