NEWS -03-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    डुमना रोड स्थित मामा और आंटी मैगी की दुकानें सील

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

रोको टोको अभियान के तहत आज एसडीएम रांझी दिव्या अवस्थी के नेतृत्व में प्रशासन और पुलिस द्वारा की गई सयुंक्त कार्यवाही में डुमना रोड स्थित दो दुकानों मामा मैगी सेंटर और आंटी मैगी सेंटर को फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर सील कर दिया गया है । कार्यवाही के दौरान सीएसपी रांझी, तहसीलदार रांझी एवं नायब तहसीलदार रांझी भी मौजूद थे । एसडीएम रांझी द्वारा की गई एक और कार्यवाही में डुमना रोड स्थित एक चाय की दुकान चाय पे बात पर कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर एक हजार रुपये का जुर्माना किया गया है ।

क्रमांक/6030/अक्टूबर-50/जैन

 रोको-टोको अभियान :

आज 572 व्यक्तियों से वसूला गया 70 हजार 150 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्ती बढ़ा दी गई है । कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे इस अभियान के तहत आज 572 व्यक्तियों से 70 हजार 150 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 433 व्यक्तियों से 43 हजार 950 रूपये, नगर निगम द्वारा 61 व्यक्तियों से 17 हजार 450 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 5 व्यक्तियों से 1500 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 1000 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 5 व्यक्तियों से 500,  नगर परिषद कटंगी द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये एवं नगर परिषद बरेला द्वारा 5 व्यक्तियों से 350 रुपये एवं नगर परिषद शहपुरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । जिले में रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन के मामलों में अभी तक सात एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं और 55 दुकानों को सील किया गया है।

क्रमांक/6031/अक्टूबर-51/जैन

 
कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 183 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 124 नये मरीज मिले

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शनिवार 3 अक्टूबर को 183 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 124 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 183 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 9210 हो गई है । कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 124 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 10488 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 159 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1119 हो गये हैं ।

क्रमांक/6032/अक्टूबर-52/जैन

 पशुओं के प्रति संवदेनशीलता, सहानुभूति और सहृदयता आवश्यक - मुख्यमंत्री श्री चौहान

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020   

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पशु दिवस के अवसर पर कहा है कि यह पृथ्वी सभी के लिए है। केवल मनुष्य ही नहीं पशु-पक्षी, पेड़-पौधों से पृथ्वी की समग्रता पूर्ण होती है। पर्यावरण संतुलन के लिए भी पशुओं का अस्तित्व महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि राज्य शासन पशुओं के कल्याण और संरक्षण की दिशा में निरंतर सक्रिय है। पशुपालन विभाग द्वारा संचालित पशु चिकित्सालयों में सुविधाओं का विस्तार और वन विभाग द्वारा कठिन परिस्थितियों में पशुओं की देखभाल तथा उनके उपचार के लिए किए जा रहे प्रयास इसके प्रतीक हैं। स्वयंसेवी संस्थाएं भी पशुओं की देखभाल में सक्रिय हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पशुओं के प्रति संवदेनशीलता, सहानुभूति और सहृदयता आवश्यक है। राज्य शासन द्वारा इस दिशा में जागरूकता के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि 4 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस मनाया जाता है।

क्रमांक/6033/अक्टूबर-53/मनोज

 दुर्गा प्रतिमाओं पर नहीं रहेगा 6 फीट ऊंचाई का प्रतिबंध

पंडाल का अधिकतम आकार 30 X 45 फीट होगा

चल समारोह की अनुमति नहीं होगी

आयोजन समिति, अधिकतम 10 व्यक्ति, कर सकेंगे प्रतिमाओं का विसर्जन

गरबा नहीं होंगे, रामलीला व रावण दहन हो सकेंगे

मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पूरा पालन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि दुर्गा उत्सव में स्थापित की जाने वाली दुर्गा प्रतिमाओं पर 6 फीट ऊंचाई का प्रतिबंध नहीं  रहेगा, इस हेतु लगने वाले पंडालों का अधिकतम आकार 30 X 45 फीट होगा, चल समारोह की अनुमति नहीं होगी तथा आयोजन समिति के अधिकतम 10 व्यक्ति दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन कर सकेंगे। दुर्गा उत्सव पर गरबा करने की अनुमति नहीं होगी। दशहरा उत्सव पर रामलीला एवं रावण दहन किया जा सकेगा, परंतु सभी आयोजनों में मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पूरी तरह अनिवार्य रहेगा। ऐसी झांकियां नहीं बनाई जा सकेंगी, जिनमें किसी भी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डी.जी.पी. श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, आयुक्त जनसंपर्क श्री सुदाम खाड़े उपस्थित थे।

त्यौहारों एवं सर्दियों के लिए करें 'एडवांस प्लानिंग'

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि आगामी त्योहारों एवं सर्दी के समय कोरोना संक्रमण अधिक फैल सकता है, अत: इसके लिए 'एडवांस प्लानिंग' कर लें। मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग आदि सावधानियों का पूरा पालन सुनिश्चित किए जाने के साथ ही प्रदेश की स्वास्थ्य अधोसंरचना एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का भी विस्तार किया जाए।

एक्टिव मरीजों की संख्या 20 हजार से नीचे

प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 20 हजार से नीचे 19807 हो गई है। इसका कारण नए प्रकरणों की संख्या के अनुपात में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। प्रदेश में गत दिवस 1811 नए प्रकरण मिले हैं, जबकि 2101 स्वस्थ होकर घर गए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या में1 दिन में 317 की कमी आई है।

रिकवरी रेट 83.4 प्रतिशत

प्रदेश की रिकवरी रेट निरंतर बढ़ रही है। अब यह 83.4 प्रतिशत हो गई है। वहीं प्रदेश की मृत्यु दर निरंतर कम हो रही है, अब यह 1.79 प्रतिशत हो गई है। पॉजिटिविटी रेट 6.32 तथा टैस्ट प्रति दस लाख 26 हजार 548 हैं।

सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिन जिलों में कोरोना संबंधी सर्वश्रेष्ठ कार्य हुआ है वहां के कलेक्टर्स, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आदि को सम्मानित किया जाएगा। समीक्षा में बुरहानपुर जिले का कार्य श्रेष्ठ पाया गया है। बुरहानपुर में 3 नए प्रकरण पाए गए है तथा यहां की ग्रोथ रेट 0.42 प्रतिशत है। वहां कुल 718 पॉजीटिव प्रकरणों में से 667 स्वस्थ हो गए हैं। आगर-मालवा, भिंड, खंडवा आदि जिलों में भी बेहतर कार्य हुआ है।

होशंगाबाद एवं सिंगरौली विशेष ध्यान दें

समीक्षा में पाया गया कि होशंगाबाद एवं सिंगरौली जिलों की तुलनात्मक रूप से पॉजीटिविटी एवं ग्रोथ रेट अधिक है। होशंगाबाद की पॉजिटिविटी रेट 17.13 प्रतिशत है तथा ग्रोथ रेट 3.98 प्रतिशत है। सिंगरौली की पॉजजिटिविटी रेट 6.14 प्रतिशत तथा ग्रोथ रेट 2.90 प्रतिशत है। दोनों जिलों में कलेक्टर्स को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए।

भोपाल की ग्रोथ रेट 1.42 प्रतिशत

जिलावार समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना नियंत्रण की स्थिति बेहतर हो रही है। सर्वाधिक कोरोना प्रकरणों वाले 10 जिलों में इंदौर की कोरोना ग्रोथ रेट 2.02 प्रतिशत, भोपाल की 1.42 प्रतिशत, जबलपुर की 1.92 प्रतिशत, ग्वालियर की 0.95 प्रतिशत, होशंगाबाद की 3.98 प्रतिशत, नरसिंहपुर की 2.12 प्रतिशत, सागर की 1.85 प्रतिशत, शिवपुरी की 1.37 प्रतिशत, सीहोर की 1.73 प्रतिशत तथा सीधी की 2.81 प्रतिशत है।

क्रमांक/6034/अक्टूबर-54/मनोज

 रासायनिक रोगाणु-नाशक द्रव्यों का उपयोग निर्जीव वस्तुओं को डिसइन्फेक्ट करने के लिये है

किसी भी परिस्थिति में व्यक्तियों अथवा समूहों पर छिड़काव नहीं किया जाये

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

कोविड-19 प्रबंधन के लिये व्यक्तियों पर किसी भी परिस्थिति में डिसइन्फेक्टेड, रोगाणु-नाशक द्रव्यों का छिड़काव नहीं किया जाये। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस संबंध में पारित आदेश के तारतम्य में स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा सभी कलेक्टर, आयुक्त नगरीय प्रशासन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन-सह-मुख्य अस्पताल अधीक्षक को निर्देश प्रसारित किये गये हैं, जिसमें निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि रासायनिक रोगाणु-नाशक द्रव्यों का उपयोग कोविड-19 के संदिग्ध अथवा पुष्ट रोगियों के उपयोग और बार-बार सम्पर्क में आने वाले स्थलों और सतहों पर ही किये जाने की अनुशंसा की गई है। किसी भी परिस्थिति में व्यक्तियों अथवा समूहों पर रोगाणु-नाशक द्रव्यों के छिड़काव की अनुशंसा नहीं की गई है।

रोग उत्पन्न करने वाले कीटाणु और अन्य हानिकारक सूक्ष्म विषाणुओं को नष्ट करने की क्षमता रोगाणु-नाशक रासायनिक द्रव्यों में होती है। रोगाणु-नाशक रासायनिक द्रव्यों के तीव्र रासायनिक गुण-धर्म को ध्यान में रखते हुए इन द्रव्यों और रसायनों का प्रयोग निर्जीव वस्तुओं को डिसइन्फेक्ट करने के लिये किया जाता है। कोविड-19 के संदिग्ध अथवा पॉजिटिव व्यक्तियों की बाहरी त्वचा पर रोगाणु-नाशक छिड़काव करने का कोई लाभ नहीं होता, क्योंकि शरीर में प्रवेश कर चुके वायरस पर इन द्रव्यों का कोई प्रभाव नहीं होता। इसके साथ ही इसके भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। क्लोरीन के छिड़काव के दौरान सम्पर्क में आने से आँखों अथवा त्वचा में जलन हो सकती है। पाचन प्रक्रिया पर दुष्प्रभाव और सोडियम हाइपोक्लोराइट रसायन के इन्हेल करने से नाक, गला और श्वसन तंत्र में जलन हो सकती है। इन्हीं सब तथ्यों को ध्यान में रखते हुए निर्देश जारी किये गये हैं।

क्रमांक/6035/अक्टूबर-55/मनोज

 

दिव्यांगों और वृद्धजनों के सेम्पल मोबाईल वेन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

सांसद श्री राकेश सिंह ने वृद्धजनों और दिव्यांगों के कोरोना सेम्पल लेने तीन जाँच मोबाइल वेन को आज कलेक्टर कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । इस अवसर पर विधायक श्री अजय विश्नोई, श्रीमती नन्दिनी मरावी, श्री सुशील तिवारी इंदू, श्री तरूण भनोट, श्री विनय सक्सेना एवं श्री संजय यादव तथा कलेक्टर कर्मवीर शर्मा मौजूद थे ।

क्रमांक/6036/अक्टूबर-56/जैन

 धनवन्तरी चौराहे पर मास्क लगाने दी गई समझाईश

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज शनिवार को जन समस्या निवारण संस्थान द्वारा धनवंतरी नगर चौराहे पर एसडीएम मणीन्द्र सिंह के नेतृत्व में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने लोगों को समझाइश दी गई। इस दौरान मास्क नहीं लगाने वालों का चालान भी काटा गया। जन-जागरूकता के इस कार्यक्रम में संस्थान के रानू शर्मा, प्रभा रजक, सुनील सेन, राहुल शर्मा, पारस रजक, अनिकेत सेन,अभिषेक सेन, हर्ष एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

क्रमांक/6037/अक्टूबर-57/जैन

 फनवानी में दुकान संचालकों पर 1500 रूपये का जुर्माना लगाया

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

रोको-टोको अभियान के तहत आज सिहोरा तहसील के ग्राम फनवानी में तहसीलदार राकेश चौरसिया द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर दुकान संचालकों पर चालानी कार्यवाही  कर 1500 रुपये का जुर्माना अधिरोपित किया  गया ।

क्रमांक/6038/अक्टूबर-58/जैन

 संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षार्थियों के लिये अंतर्राज्जीय बस स्टैण्ड में हेल्प डेस्क स्थापित

जबलपुर, 03 अक्टूबर 2020

संघ लोक सेवा आयोग की रविवार को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हो रहे बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों की सहायता के लिये जिला प्रशासन द्वारा दीनदयाल चौक स्थित अंतर्राज्यीय बस स्टेण्ड में हेल्प-डेस्क स्थापित किया गया है।

क्रमांक/6039/अक्टूबर-59/मनोज


 जिले के 27 परीक्षा केन्द्रों में होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

कलेक्टर श्री शर्मा ने परीक्षा केन्द्रों के लिए किया सुपरवाइजर्स की तैनाती

जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2020

कलेक्टर एवं कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर कर्मवीर शर्मा ने जबलपुर के 27 परीक्षा केन्द्रों में रविवार 4 अक्टूबर को दो पालियों में होने वाली संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के सुगम संचालन की दृष्टि से सहायक कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर सह इन्स्पेक्टिंग (निरीक्षण) ऑफिसर और रिजर्व दलों की नियुक्ति आदेश जारी कर दिया है।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को दो पालियों में होगी, प्रथम पाली प्रात: 9.30 बजे से प्रात: 11.30 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित होगी।

क्रमांक/6040/अक्टूबर-60/मनोज

 मझौली में तीन दुकानें सील

जबलपुर, 03 अक्टूबर, 2020

रोको-टोको अभियान के तहत आज मझौली में  तहसीलदार के नेतृत्व में राजस्व, नगर परिषद एवं पुलिस द्वारा संयुक्त कार्रवाई कर मास्क ना लगाने एवं फिजिकल  डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर सानवी मेडिकल स्टोर्स एवं अन्य दो दुकानों को सील किया गया तथा 1500 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया

क्रमांक/6041/अक्टूबर-61/मनोज