NEWS -20-10-2020-C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 68 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किये देवी मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन

 जबलपुर, 20 अक्टूबर 2020

जिला प्रशासन द्वारा नवरात्रि के दौरान शहर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की प्रारम्भ की गई व्यवस्था का मंगलवार की शाम तक 68 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने लाभ उठाया है। देवी मंदिरों के ऑनलाईन दर्शन की इस व्यवस्था को नागरिकों द्वारा सराहा भी जा रहा है। देश के विभिन्न शहरों और प्रदेशों में रह रहे जबलपुर वासियों ने भी कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा को इस नवाचार के लिये साधुवाद दिया है।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जबलपुर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की इस व्यवस्था का जबलपुर जिले की आधिकारिक वेबसाइट www.jabalpur.nic.in पर उपलब्ध कराई गई लिंक के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है और मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ आरती में भी शामिल हुआ जा सकता है । इसके अलावा https://tinyurl.com/Jabalpur-Devi-Darshan पर जाकर भी नागरिक देवी मंदिरों से ऑनलाइन जुड़ सकेंगे और पूजा में शामिल हो सकेंगे। जो प्रमुख सात मंदिर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था से जुड़े हैं, उनमें हनुमानताल स्थित बूढ़ी खेरमाई मन्दिर और बडी खेरमाई मन्दिर, तेवर स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी मन्दिर, मानस भवन के बाजू में राईट टॉउन स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर, सदर स्थित काली मन्दिर, सिविक सेंटर मढाताल स्थित बगलामुखी मन्दिर तथा बंगाली क्लब करमचन्द स्थित काली माता मंदिर शामिल हैं।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना से बचाव के लिये त्यौहारों के दौरान अनावश्यक बाहर न निकलने का आग्रह करते हुये लोगों से घर पर रहकर ही प्रशासन द्वारा एनआईसी की वेबसाइट  पर उपलब्ध कराई गई लिंक पर मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन करने का अनुरोध किया है।

क्रमांक/6256/अक्टूबर-276/जैन

 केयर बाय कलेक्टर

शासकीय भूमि पर कब्जे से लेकर रिकार्ड दुरुस्ती में विलंब की आ रही शिकायतें

जबलपुर, 20 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा आम नागरिकों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के आदेश से केयर बाय कलेक्टर नाम से जारी व्हाट्सएप नंबर पर शासकीय भूमि और सार्वजनिक रास्तों पर किये गये अतिक्रमणों के साथ-साथ नामांतरण आदेश पारित किये जाने और राजस्व रिकार्ड को दुरुस्त करने में विलंब जैसी शिकायतों की संख्या बढऩे लगी हैं। नवाचार के रूप में कलेक्टर द्वारा शुरू की गई इस पहल से शिकायतों का त्वरित निराकरण होने पर लोग दोबारा संदेश भेजकर कलेक्टर का आभार भी व्यक्त कर रहे हैं।

केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सएप नंबर 7587970500 से अभी तक साढ़े तीन सौ से अधिक शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। गत दिवस एक व्यक्ति द्वारा वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलने की शिकायत इस व्हाट्सएप नंबर पर की गई जिसका तुरंत निराकरण कर वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध कराया गया। आवेदक ने तुरंत की गई इस कार्यवाही पर कलेक्टर को धन्यवाद ज्ञापित किया। इसी तरह एक शिकायत सार्वजनिक मार्ग पर अतिक्रमण करने को लेकर थी। रांझी के एक व्यक्ति द्वारा की गई इस शिकायत पर तत्काल आम लोगों के आने जाने के रास्ते को खुलवाया गया। नल-जल योजना का विद्युत कनेक्शन काटे जाने की सिहोरा जनपद के ग्राम बुधारी से मिली शिकायत का भी तुरंत निराकरण केयर बाय कलेक्टर के माध्यम से कराया गया।

सिहोरा नगर में नर्मदा जल प्रदाय योजना की पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़कों पर किये गड्ढों को न भरे जाने की केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सएप नंबर पर मिली शिकायत पर भी संबंधित एजेंसी को सड़क की मरम्मत करने के निर्देश दिये गये और काम शुरू हो जाने पर शिकायतकर्ता द्वारा कलेक्टर का आभार व्यक्त किया गया। केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सएप नंबर पर एक शिकायत महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के सामने शासकीय भूमि पर कंटीले तार की फेसिंग कर कब्जा करने के संबंध में की गई थी। जिस पर भी तत्काल कार्यवाही की गई और लोगों को राहत दिलाई गई। इस स्थान पर सब्जी खरीदने आने वाले बुजुर्ग कुछ देर बैठकर विश्राम करते थे इसे वापस बहाल किया गया।

क्रमांक/6257/अक्टूबर-277/जैन