NEWS -02-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 219 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 167 नये मरीज मिले

जबलपुर 02 अक्टूबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शुक्रवार 2 अक्टूबर को 219 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 167 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 219 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 9027 हो गई है । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 167 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 10364 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 156 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1181 हो गये हैं।

क्रमांक/6011/अक्टूबर-31/जैन

 रोको-टोको अभियान :

533 व्यक्तियों से वसूला गया 53 हजार 800 रुपये का जुर्माना

जबलपुर 02 अक्टूबर, 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने तथा मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 533 व्यक्तियों से 53 हजार 800 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 464 व्यक्तियों से 46 हजार 850 रूपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 14 व्यक्तियों से 1400 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम शहपुरा द्वारा 3 व्यक्तियों से 400 रुपये, नगर परिषद कटंगी द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये एवं नगर परिषद पाटन द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । जिले में रोको-टोको अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन के मामलों में अभी तक सात एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं और 47 दुकानों को सील किया गया है।

क्रमांक/6012/अक्टूबर-32/जैन

  गांधी जयंती पर तिलवाराघाट में चलाया गया स्वच्छता अभियान

जबलपुर 02 अक्टूबर, 2020

गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष व कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के मार्गदर्शन पर एवं रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव आशीष दीक्षित के निर्देश पर ग्लोबल केयर फाउंडेशन के द्वारा स्वच्छता अभियान तिलवारा घाट पर संचालित किया गया ग्लोबल केयर टीम के द्वारा घाटों की साफ-सफाई (श्रमदान) तथा संस्था के द्वारा लोगों को मास्क वितरण, सैनिटाइजर वितरण के साथ साथ कोरोना के प्रति जागरूक किया गया।

सिविल डिफेंस के वार्डन सुनील गर्ग ने बताया कि संस्था के द्वारा लोगों से यह अपील की गई की वह कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए शासन द्वारा तय गाइडलाइन का पालन करें और सही तरह से मास्क का उपयोग करें इस मौके पर रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य सुनील गर्ग ग्लोबल केयर फाउंडेशन के इंचार्ज शाहनवाज अहमद, हाजी मोहम्मद असगर, अख़्तर, मुख्तार अहमद, मोहम्मद इकरार (फैजान), रोहित अहिरवार, शाहरुख अहमद, अनस वारसी, शौकत अली, विनोद गुप्ता, शुभम राजपूत, फैसल रजा, गुलाम सिप्तेन आदि उपस्थित थे।

क्रमांक/6013/अक्टूबर-33/जैन

 एनजीओ के सहयोग से पाटन में चलाया गया रोको-टोको अभियान

जबलपुर 02 अक्टूबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के नेतृत्व एवं रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर के संयोजन में राजस्व विभाग पाटन, नगर परिषद पाटन एवं नम्रता शिक्षा एवं पुनर्वास परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आज सिविल कोर्ट चौराहा पाटन पर रोको टोको अभियान चलाया गया।

इसके तहत पाटन चौराहे पर लोगों को रोककर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग की महत्वता को समझाते हुए 11 लोगों पर 1100 रुपए की चालानी कार्यवाही की गई एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने पर 01 दुकान को सील किया गया।

संस्था नम्रता शिक्षा एवं पुनर्वास परिषद द्वारा 50 लोगों को निशुल्क मास्क उपलब्ध कराए गए एवं मास्क सैनिटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लोगों को प्रेरित किया गया

कार्यक्रम में तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी जी नगर परिषद सीएमओ श्रीकांत पाटर जी संस्था सचिव नितिन विश्वकर्मा, श्री बाजपेई जी दीपेश बबेले जी एवं एनसीसी के 9 कैडेट्स, नगर परिषद से गिरिराज यादव नरेश प्यासी अर्जुन त्रिपाठी छोटे लाल लोधी एवं नम्रता पुनर्वास के सहयोगी पंकज विश्वकर्मा सारांश जैन नयन जैन आदि उपस्थित रहे।

क्रमांक/6014/अक्टूबर-34/जैन


शासन द्वारा निर्धारित दर पर ही करें कोविड-19 की जांच

निजी पैथालॉजी लैब को सीएमएचओ के निर्देश

जबलपुर, 02 अक्टूबर 2020

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया ने जिले में स्थित सभी निजी पैथालॉजी लैब एवं प्राईवेट अस्पतालों को संचालनाएं स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा निर्धारित की गई दरों पर ही कोविड-19 की जांच करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कोविड-19 की जांच दर सूची का बोर्ड पैथालॉजी लेब के काउंटर पर प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिये हैं उन्होंने प्रदर्शित दर से अधिक मूल्य लेने की शिकायत प्राप्त होने पर पैथालॉजी लेब के विरूद्ध कार्यवाही की चेतावनी भी दी।

क्रमांक/6015/अक्टूबर-35/जैन

 

(संशोधन)

यूपीएससी कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते हैं

जबलपुर, 02 अक्टूबर 2020

यूपीएससी परीक्षा के नोडल अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई है कि यूपीएससी परीक्षा 4 अक्टूबर को होना है, इस संबंध में किसी परीक्षार्थी को कोई समस्या है तो वे यूपीएससी कंट्रोल रूम में श्री उपेन्द्र नामदेव के मोबाइल नं. 9425153029 पर एवं श्री रीतेश झा के मोबाइल 9425863285 तथा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नंबर 0761-2625679 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्रमांक/6016/अक्टूबर-36/जैन

 गांधी जयंती

पाटन में दिलाई स्वच्छता की शपथ

जबलपुर, 02 अक्टूबर 2020

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर आज नगर परिषद पाटन के प्रशासक प्रमोद चतुर्वेदी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीकांत पाटर ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर गंदगी भारत छोड़ो अभियान मध्यप्रदेश का शपथ दिलाई। इस अवसर पर नगर परिषद पाटन द्वारा चलाये जा रहे गंदगी भारत छोड़ो अभियान मध्यप्रदेश के तहत 16 अगस्त से 30 अगस्त तक निर्धारित कार्यक्रम में स्वच्छता थीम के अंतर्गत भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रशासक एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में नगर के रवि बेन द्वारा महात्मा गांधी की आकर्षक मूर्ति बनाकर मुख्य नगर पालिका अधिकारी को प्रदत्त की गई। जिसे प्रशासन एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा नगद राशि से पुरस्कृत किया गया।

क्रमांक/6017/अक्टूबर-37/जैन

 सिहोरा में गांधी जयंती पर स्वच्छता यात्रा का शुभारंभ

जबलपुर, 02 अक्टूबर 2020

नगर पालिका सिहोरा कार्यालय में आज महात्मा गाँधी जी की जयंती मनाई गई। बापू के चलचित्र पर माल्यार्पण करते हुए मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती जयश्री चौहान ने समस्त कर्मचारियों से गांधी जी के सिद्धांतों को अपने जीवन मे उतारने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही स्वच्छता यात्रा का शुभारंभ किया गया। स्वस्छता यात्रा 25 अक्टूबर तक चलेगी। सीएमओ ने महात्मा गांधी जी स्वच्छा ग्रहों के आदर्शों पर प्रचलित स्वच्छ भारत मिशन 2021 के समस्त कार्यो का विश्लेषण करते हुए स्वच्छता कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में नगर पालिका सिहोरा को प्राप्त राष्ट्रीय स्तर के पुरुस्कार हेतु कर्मचारियों की सराहना की। एक अन्य कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन नोडल अधिकारी श्री नमन श्रीवास्तव द्वारा स्वच्छता कर्मियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन नोडल अधिकारी नमन श्रीवास्तव, स्वच्छता निरीक्षक राकेश गुप्ता, राजस्व निरीक्षक सुशील वर्मा, राजस्व उपनिरीक्षक मनोज खम्परिया, सहायक राजस्व निरीक्षक विजय बैगा, वाहन चालक मनोज बर्मन, प्रदीप पांडे, रामप्रसाद आदि उपस्थित रहे।

क्रमांक/6018/अक्टूबर-38/जैन