NEWS -17-10-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 त्यौहारों के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया प्रतिबंधात्मक आदेश

जबलपुर, 17 अक्टूबर 2020

जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं इससे आमजनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के उद्देश्य से  भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं राज्य शासन में गृह विभाग के आदेशों के परिपालन में आने वाले त्यौहारों के मद्देनजर दण्डप्रक्रिया संहिता की धारा 144 (1) के तहत पूर्व में जारी प्रतिबंधात्मक में संशोधन किया है।

संशोधित आदेश के मुताबिक सभी धर्मों एवं संप्रदायों के आने वाले त्यौहारों के दौरान भी कोरोना संक्रमित घोषित कण्टेनमेंट क्षेत्र के दौरान लॉक डाउन यथावत जारी रहेगा। आदेश में धार्मिक कार्यक्रम एवं त्यौहारों के संस्था में विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमा एवं ताजियों की ऊंचाई पर पूर्व में लगाये गये प्रतिबंध को समाप्त कर दिया गया है। प्रतिमा एवं ताजिये के लिये पण्डाल का आकार अधिकतम 30 गुणा 45 फीट रखा जा सकेगा। समस्त पण्डाल निर्माता अथवा आयोजक को पण्डालों को लगाते समय यह देखना होगा कि संकुचित जगह पर पण्डाल स्थापित नहीं किये जाये जिससे श्रृद्धालुओं और दर्शकों की भीड़ एकत्रित न हो तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। आदेश में कहा गया है कि पण्डालों को लगाने के पूर्व आयोजकों के संबंधित क्षेत्र को अनुविभागीय दण्डाधिकारी की अनुमति लेना आवश्यक होगा।

प्रतिबंधात्मक आदेश के अनुसार प्रतिमाओं का विसर्जन आयोजन समितियों के द्वारा किया जायेगा। प्रतिमा को विसर्जन स्थान पर ले जाने के लिये दस व्यक्तियों के समूह को ही अनुमति होगी। यह अनुमति भी आयोजकों को अलग से संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी से लिखित में लेनी होगी। प्रतिमाओं का विसर्जन स्थानीय ग्रामीण एवं नगरीय निकायों द्वारा चिंहित कुण्डों अथवा स्थलों पर ही किया जा सकेगा।

प्रतिबंधात्मक आदेश में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुये धार्मिक एवं सामाजिक आयोजनों के लिये चल समारोह व जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये भी सामूहिक चल समारोह नहीं निकाले जा सकेंगे। गरबा का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा। साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र का इस्तेमाल करने के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई गाइड लाइन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में खुले मैदान में सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरजंन, सांस्कृतिक, मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, सेनिटाइजिंग एवं थर्मल स्केनिंग की व्यवस्था के पालन करने की शर्त पर 100 से अधिक संख्या के जन-समूह के कार्यक्रमों के लिये अनुविभागीय दण्डाधिकारी से अनुमति प्राप्त करना होगी। उक्त कार्यक्रम कंटेनमेंट जोन में आयोजित नहीं हो सकेंगे। आयोजन के लिये कार्यक्रम की तिथि, समय, स्थान एवं संभावित संख्या का उल्लेख करते हुए लिखित में आवेदन करना होगा। अनुविभागीय दण्डाधिकारी आवेदन पर विचार कर अनुमति प्रदान करेगा, जिसमें संख्या एवं शर्तों के पालन की जिम्मेदारी आयोजकों की रहेगी। आयोजकों को कार्यक्रम की वीडियोग्राफी 48 घंटे में जिला प्रशासन को उपलब्ध कराना होगा। धार्मिक स्थलों पर मेलों के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।

ऐसे धार्मिक स्थल, जहाँ श्रद्धालु बंद कक्ष अथवा हॉल में एकत्रित होते हैं, वहाँ अनुविभागीय दण्डाधिकारी द्वारा कुल उपलब्ध स्थान के आधार पर अधिकतम सीमा नियत की जा सकेगी। उपलब्ध स्थान पर श्रद्धालुओं के मध्य पूजा-अर्चना के दौरान भी दो गज की दूरी बनाये रखना जरूरी होगा। धार्मिक स्थल प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि कोविड-19 रोकथाम के लिये फेस मास्क की बाध्यता एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन धर्मावलंबियों द्वारा अनिवार्य रूप से किया जाये।  

प्रतिबंधात्मक आदेश में समस्त दुकानों को रात्रि 8 बजे तक ही खोलने संबंधी पूर्व में जारी आदेश को निरस्त कर दिया गया है। दुकानें, बाजार, मॉल अपने निर्धारित समय तक खुले रह सकेंगे।

प्रतिबंधात्मक आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर कोविड संक्रमण के बचाव के तारतम्य में सिनेमाघर, थियेटरों, मल्टीप्लेक्स, झांकियां, पंडालों, विसर्जन के आयोजनों, रामलीला तथा रावण दहन के सार्वजनिक कार्यक्रमों में श्रृद्धालु, दर्शक, व्यक्ति फेस कवर, फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं सेनेटाईजर का प्रयोग के साथ ही राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये एस..पी. एवं दिशा निर्देशों का कडाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। दुकानों का निरंतर निरीक्षण कराया जायेगा। दुकान संचालकों से उपेक्षा है कि वह स्वयं मासक पहने तथा ग्राहकों के उपयोग के लिये सेनेटाईजर तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिये 6 फीट की दूरी पर घेरे बनाये। ऐसा नहीं करने वाले संचालकों के विरूद्ध नियमानुसार जुर्माना एवं अन्य दांडिक कार्यवाही की जायेगी।

जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक आदेश तत्काल प्रभाव से सम्पूर्ण जिले में लागू हो गया है। आदेश में इसका उल्लंघन करने पर आयोजनकर्ता अथवा व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 तक तथा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 एवं अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की चेतावनी दी गई है।

क्रमांक/6218/अक्टूबर-238/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 67 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 62 नये मरीज मिले

जबलपुर, 17 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शनिवार 17 अक्टूबर को 67 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 135 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 62 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 67 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 092 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 91.44 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.44 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 62 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 130 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 193 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 845 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 430 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6219/अक्टूबर-239/जैन

 रोको-टोको अभियान :

394 व्यक्तियों से वसूला गया 39 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 17 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज  394 व्यक्तियों से 39 हजार 350 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 313 व्यक्तियों से 31 हजार 300 रूपये, एंटी कोरोना टास्क फोर्स द्वारा 39 व्यक्तियों से 3 हजार 950 रूपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रूपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रूपये,  एसडीएम कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 5 व्यक्तियों से 400 रुपये तथा परिषद कटंगी द्वारा 13 व्यक्तियों से 1300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । रोको-टोको अभियान के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर अभी तक 97 दुकानों को सील किया गया है ।

क्रमांक/6220/अक्टूबर-240/जैन