NEWS -13-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

  कलेक्टर ने सुनीं लोगों की समस्यायें

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज मंगलवार को अपनी समस्याओं के निराकरण की आस लेकर कलेक्ट्रेट पहुँचे आमजनों से भेंट की । श्री शर्मा खुद कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन कक्ष में बैठे इन लोगों के पास पहुँचे और हर एक व्यक्ति से चर्चा कर उनकी समस्या को सुना । उन्होंने लोगों से आवेदन प्राप्त किये तथा उन्हें शीघ्र कार्यवाही का भरोसा दिलाया ।

क्रमांक/6157/अक्टूबर-177/जैन

 त्योहारों को ध्यान में रखते हुए एंटी कोरोना टास्क फोर्स की बैठक संपन्न

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभागार में एंटी कोरोना टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, अतिरिक्त कलेक्टर सर्वश्री संदीप जी आर, हर्ष दीक्षित, राजेश बाथम, बी पी दिवेदी सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी व तहसीलदार उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि लोगों को कोविड-19 से बचाना पहली प्राथमिकता है। कोविड को दृष्टिगत रखते हुए आगामी त्योहारों को सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के साथ व्यवस्थित, शांतिपूर्वक व सुरक्षित तरीके से मनाये। कोविड को देखते हुये सावधानी अवश्य बरते जिससे कोविड का फैलाव न हो। उन्होंने कहा कि दुर्गा उत्सव कार्यक्रम तथा पंडाल आदि की अनुमति अनिवार्य रूप से एसडीएम से लें। दुर्गा उत्सव व विसर्जन के दौरान मेला व जुलूस का स्वरूप न हो साथ ही किसी भी समिति को गरबा व भंडारे की अनुमति नही होगी।विसर्जन एक नियत स्थान पर तथा इसमें अधिकतम 10 व्यक्ति ही होंगे। विसर्जन के लिए भी अनुमति आवश्यक है। विसर्जन के लिए नगर पालिक निगम, होमगार्ड व स्थानीय अधिकारियों के सहयोग मिलेगा। दुर्गा उत्सव समिति द्वारा ही अपने स्तर से समस्त व्यवस्था की जायेगी।

त्योहारों में भीड़ न बढ़े और कोविड संक्रमण का फैलाव न हो इस उद्देश्य से त्योहारों की तैयारियों के संबंध में आयोजित इस बैठक में सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन का सख्ती से पालन के निर्देश भी दिए गए और कहा गया है कि इन दिशा-निर्देशों या शर्तों का पालन न करने पर धारा 144 के तहत कार्यवाही भी की जा सकती है। बैठक में यह कहा गया कि ज्यादातर यह कोशिश करें कि पंडाल छोटा हो तथा सड़क में ना हो इसकी अच्छे से कार्ययोजना तैयार कर लिया जाए कि कौन सी मूर्ति, किस तरह के हैं, कहां स्थापित हो रहा है ,उसका विसर्जन कहां होगा ?इसकी पूरी जानकारी संबंधित एसडीएम रखें और व्यवस्थित व शांतिपूर्वक तरीके से त्योहार को संपन्न कराएं। बैठक के दौरान कहा गया है कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तथा कोविड संक्रमण से बचाव के लिए देवी मंदिरों या देवी उत्सव की ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है ।गांव में भी इस प्रकार की व्यवस्था की जा सकती है।  गांव के लोग शहरों में इस दौरान आने से बचें क्योंकि भीड़ में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है अतः संबंधित ग्राम के सचिव, कोटवार आदि के माध्यम से लोगों में कोरोनावायरस  से बचाव के संबंध में जागरूकता लाएं। बैठक में कहा गया कि उत्सव के दौरान एंबुलेंस, मेडिकल टीम व फायर ब्रिगेड तैयार रहें।

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि उत्सव के दौरान भंडारा नहीं होगा यदि कोई आयोजन समिति प्रसाद देना ही चाहे तो वह सूखे रूप व पैकेट में दे सकते हैं किंतु श्रद्धालु प्रसाद लेकर वहां भीड़ ना लगाएं। इस संबंध में उन्होंने कहा कि कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए उत्सव से जुडी बहुत सी बातें आयोजन समितियों से समय पूर्व बातचीत कर समन्वय से निराकरण करें। बैठक के दौरान रामलीला, दशहरा  व ईद की तैयारियों पर भी चर्चा की गई और उन्होंने विशेष रूप से कहा कि हर थाना क्षेत्र में एक चेकिंग पॉइंट बनाया जाए और रोको टोको अभियान को और प्रभावी कर , मास्क न लगाने वालों पर फ़ाइन लगाएं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री बहुगुणा ने भी त्योहारों को शांतिपूर्ण व व्यवस्थित तरीके से मनाने के संबंध आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी।

क्रमांक/6158/अक्टूबर-178/उइके

 कोरोना काल में अभिनव नवाचारों के साथ शिक्षा के क्षेत्र में हुआ कार्य : मुख्यमंत्री श्री चौहान

497 करोड़ की लागत से निर्मित 145 शैक्षणिक भवनों का लोकार्पण 

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शैक्षणिक वातावरण बेहतर बनाने के लिये स्कूल भवनों का होना जरूरी है। स्कूल भवनों में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले यह हमारे प्रयास है। कोरोना काल में शैक्षणिक गतिविधियाँ प्रभावित हुई हैं, लेकिन सरकार ने वैकल्पिक व्यवस्था के साथ अभिनव नवाचार करते हुए ऑनलाइन बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज भोपाल के मिन्टो हॉल में 497 करोड़ 70 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित 145 शैक्षणिक भवनों का वर्चुअल लोकार्पण कर कार्यक्रम को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जिन शैक्षणिक भवनों का लोकार्पण किया, उनमें आदिम-जाति कल्याण विभाग के 357 करोड़ 9 लाख रुपये लागत के 13 विशिष्ट आवासीय विद्यालयों (कन्या शिक्षा परिसर), 4 करोड़ 63 लाख रुपये के 3 छात्रावास के नवीन भवनों और स्कूल शिक्षा विभाग के 135 करोड़ 98 लाख रुपये लागत के 129 हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शाला भवन शामिल है। इन भवनों का निर्माण आदिमजाति कल्याण विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग के लिए लोकनिर्माण विभाग द्वारा किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम में लोकार्पित हुई सभी शैक्षणिक अधोसंरचनाएँ चुनाव अप्रभावित जिलों की हैं। लोक निर्माण एवं कुटीर ग्रामोद्योग, मंत्री श्री गोपाल भार्गव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा, स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार श्री इंदर सिंह परमार उपस्थित थे। प्रोटेम स्पीकर श्री रामेश्वर शर्मा एवं आदिम जाति कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण सुश्री मीना सिंह वर्चुअल रूप में कार्यक्रम में शामिल हुई। प्रमुख सचिव शिक्षा, प्रमुख सचिव स्कूल आदिम जाति कल्याण, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

10 हजार गुणवत्तापूर्ण नये विद्यालय भवन बनाये जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 3 वर्षों में ऐसे दस हजार विशाल भवनयुक्त विद्यालयों का निर्माण किया जायेगा जिसमें एक ही स्थान पर कई बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल कर सकें। अत्याधुनिकता से परिपूर्ण इन स्कूल परिसरों में शिक्षकों के निवास, लायब्रेरी, खेल परिसर एवं आसपास 25 से 30 कि.मी. की परिधि में रहने वाले बच्चों के लिए स्कूल आने-जाने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध रहेगी। वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में उपस्थित प्रोटेम स्पीकर श्री रामेश्वर शर्मा ने इस कल्पना को शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के शिक्षण संस्थान से एक ही भवन में एक ही स्थान पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना संभव हो सकेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सीधा संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उमरिया जिले के कन्या शिक्षा परिसर प्रांगण में उपस्थित अभिभावक श्री पुरूषोत्तम से नवनिर्मित भवन में उपलब्ध सुविधाओं के बारे चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कोविड काल में शिक्षा संचालन के संबंध में प्राचार्य से जानकारी ली। प्राचार्य ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में 33 प्रतिशत बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा सभी बच्चों को उनके घरों में पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई हैं। शिक्षक भी स्टूडेंट के निरंतर सम्पर्क में बने हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्कूल खोले जाने के संबंध में बताया कि परिस्थितियों को देखते हुए दीपावली के बाद स्कूल प्रारंभ किये जायेंगे।

पंचायत प्रधान ने कहा करेंगे समय-समय पर रख-रखाव

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शाजापुर जिले के शुजालपुर करवाला शाला भवन में उपस्थित पंचायत प्रधान श्री नंदकिशोर पाटीदार से पूछा कि शाला भवन के बन जाने के बाद अब उसके रख-रखाव के लिए आपकी क्या कार्य योजना है। श्री पाटीदार ने बताया कि स्कूल भवन में 195 बच्चों के लिए पर्याप्त स्थान है। जनप्रतिनिधि के रूप में हम स्वयं समय-समय पर रख-रखाव पर निगाह रखेंगे। प्राचार्य श्री धर्मेन्द्र यादव ने बताया कि स्कूल 2002 में हाई स्कूल था। वर्ष 2013 में हायर सेकेण्ड्री स्कूल के रूप में परिवर्तित किया गया। पर्याप्त कक्ष हैं एवं स्टॉफ रूम, टॉयलेट आदि व्यवस्थित रूप से बनाये गये हैं। अकबरपुर भोपाल के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में जनप्रतिनिधि के रूप में उपस्थित प्रोटेम स्पीकर श्री रामेश्वर शर्मा ने स्कूल में बच्चों को संख्या को देखते हुए स्कूल भवन में एक मंजिल और बनाए जाने का अनुरोध किया।

सुरक्षा ने कहा पटवारी बनूँगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शाजापुर जिले की मेधावी छात्रा कुमारी सुरक्षा पाटीदार से चर्चा की। उन्होंने मेधावी छात्रा के रूप में शासन द्वारा लैपटॉप के लिये उपलब्ध कराई गई राशि के संबंध में जानकारी ली। छात्रा सुरक्षा पाटीदार ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से कहा कि शासन द्वारा जो मदद की गई है, उसे वे अपनी आगे की पढ़ाई में उपयोग करेंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूछा कि आगे क्या बनना चाहती हो, छात्रा सुरक्षा ने बड़ सहज रूप से कहा कि मेरी इच्छा पटवारी बनने की है।

आदिम-जाति कल्याण विभाग के लोकार्पित होने वाले 13 कन्या शिक्षा परिसरों में जन-जातीय वर्ग के 6 हजार 370 बालिकाओं और 3 छात्रावास भवनों में 150 छात्रों को बेहतर आवासीय सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। स्कूल शिक्षा विभाग के नव-निर्मित 129 हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल 26 जिलों के अलग-अलग स्थानों पर निर्मित हैं। इन शाला भवनों के निर्माण से करीब 21 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

क्रमांक/6159/अक्टूबर-179/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान आज 107 पेयजल योजनाओं का वर्चुअल भूमिपूजन करेंगे 

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 14 अक्टूबर को प्रात: 10.30 बजे भोपाल स्थित मिंटो हाल में 18 जिलों की 107 ग्रामीण पेयजल योजनाओं का वर्चुअल भूमिपूजन करेंगे।

प्रदेश के 18 जिलों के लिए 117.983 करोड़ रुपये की लागत की 107 ग्रामीण पेयजल योजनाओं में बैतूल जिले की 12, सीहोर जिले की 13, विदिशा जिले की 2, झाबुआ जिले की एक, खरगोन जिले की 8, बड़वानी जिले की 5, उज्जैन जिले की 6, शाजापुर जिले की 2, श्योपुर जिले की 2, दमोह जिले की 4, पन्ना जिले की एक, टीकमगढ़ जिले की 3, नरसिंहपुर जिले की 6, मंडला जिले की 2, सतना जिले की 4, छिंदवाड़ा जिले की 12, बालाघाट जिले की 17 तथा सिवनी जिले की 7 पेयजल योजनाएँ शामिल हैं। ये सभी पेयजल योजनाएँ चुनाव अप्रभावित जिलों की हैं। जिन जिलों में उप निर्वाचन हैं वहाँ के कार्य शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल नहीं किये गये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कांफ्रेंसिंग से ही सीहोर, बालाघाट, नरसिंहपुर, झाबुआ, उज्जैन आदि जिलों के ग्रामीणों, जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों तथा जनप्रतिनिधियों से भी चर्चा करेंगे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2023 तक समग्र ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए सतत रूप से जल संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है।

क्रमांक/6160/अक्टूबर-180/मनोज

दूसरे चरण में बुलाए गए खिलाड़ियों को दिया जाएगा उच्च स्तरीय प्रशिक्षण

खेल प्रशिक्षकों की अनुशंसा पर भोपाल पहुंचे 62 खिलाड़ी 

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

आगामी राष्ट्रीय एंव अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं को ध्यान में रखते हुए खेल प्रशिक्षकों की अनुशंसा पर दूसरे चरण में बुलाए गए 41 बालक और 21 बालिका सहित 62 बोर्डिंग खिलाड़ी भोपाल पहुंच गए हैं। इन सभी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। इनमें एथलेटिक्स के 8 बालक, 6 बालिका, वाटर स्पोर्ट्स के 15 बालक और 9 बालिका, पुरुष हाकी के 11 एवम् शूटिंग के 4-4 बालक-बालिका, फेंसिंग का एक बालक, दो बालिका तथा ट्रायथलॉन के दो बालक खिलाड़ी शामिल हैं। 

संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन कुमार जैन ने बताया कि  राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे खिलाड़ियों ने खेलों विभिन्न में न केवल शानदार प्रदर्शन किया है बल्कि रिकॉर्ड बनाकर मध्यप्रदेश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी हमारे खिलाड़ियों ने घर पर रहकर और ऑन लाइन जुड़कर अपने-अपने कोच के मार्गदर्शन में अभ्यास किया है और इनका उत्साह एवम् जोश बरकरार है। आगामी खेल प्रतियोगिताओं को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं।  उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर खिलाड़ियों, खेल प्रशिक्षकों और स्टॉॅफ के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं और कोविड संक्रमण से बचाव के संबंध में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया गया है। 

खिलाड़ियों का कोविड टेस्ट

प्रशिक्षण के लिए दूसरे चरण में भोपाल पहुंचे खिलाड़ियों का टी.टी. नगर स्टेडियम स्थित स्पोर्ट्स साइंस सेंटर में कोविड-19 परीक्षण (आरटी-पीसीआर टेस्ट) कराया गया। थर्मल स्क्रीनिंग सहित खिलाड़ियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। फिलहाल उन्हें एक हफ्ते तक क्वॉरेंटाइन किया गया है इसके बाद उनकी ट्रैनिंग शुरू होगी।

ग्वालियरजबलपुर और शिवपुरी में भी पहुंचे खिलाड़ी

म.प्र. राज्य तीरंदाजी अकादमी जबलपुरमहिला हॉकी अकादमी ग्वालियर और क्रिकेट अकादमी शिवपुरी में दूसरे चरण में बुलाए गए 32 खिलाड़ी पहुंच चुके हैं। 

महिला हॉकी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री परमजीत सिंह बरार ने बताया कि अकादमी द्वारा चयनित 32 में से 9 महिला हॉकी खिलाड़ी ग्वालियर पहुंच गई हैं। संभागीय खेल अधिकारी शिवपुरी श्री एम के धोलपुरी ने बताया कि  अकादमी में 7 क्रिकेट खिलाड़ी आ चुके हैं। जबकि प्रथम चरण में 12 खिलाड़ी आए जो प्रशिक्षणरत  हैं।

इसी तरह जबलपुर स्थित तीरंदाजी अकादमी में दूसरे चरण में 8 बालक और बालिका खिलाड़ी पहुंच गए हैं।

क्रमांक/6161/अक्टूबर-181/मनोज

 राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत हेड पोस्ट ऑफिस

में मनाया गया फिलाटेली दिवस

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन सतत जारी है। इसी क्रम में आज मंगलवार को प्रधान डाकघर में प्रवर अधीक्षक डाकघर परमानंद पांडेय तथा वरिष्ठ डाकपाल डीसी गुप्ता की उपस्थिति में डाक सप्ताह के अंतर्गत फिलाटेली दिवस मनाया गया। फिलाटेली दिवस के अवसर पर मुख्य डाकघर जबलपुर में वरिष्ठ डाक टिकट संग्रहकर्ता अरविंद मलिक एवं आरके नायडू द्वारा डाक टिकटों का प्रदर्शन किया गया। अरविंद मलिक द्वारा प्रदर्शित डाक टिकटों में विशेष आवरण, डाक टिकट एवं प्रथम दिवस आवरण के माध्यम से डाक विभाग को फिलाटेली से संबंधित टिकटों द्वारा विस्तृत रूप से प्रदर्शित किया गया तथा आरके नायडू द्वारा संग्रहित प्रदर्शनी में गांधी जी से संबंधित डाक टिकटों का प्रदर्शन कर कार्यालय में उपस्थित ग्राहकों को टिकट संग्रह करने के संबंध में जागरूक किया गया।

क्रमांक/6162/अक्टूबर-182/मनोज

 बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन करें

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक में दिए निर्देश

जबलपुर, 13 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर ने आज मंगलवार को सम्पन्न हुई जिला बाल संरक्षण समिति तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के क्रियान्वयन के लिये गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये बच्चों के अधिकारों के संरक्षण हेतु बनाये गये कानून एवं उसके प्रावधानों के प्रति व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता बताई  है। श्री शर्मा ने लैंगिक असमानता को दूर करने के लिये बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं के लिये संचालित वन स्टॉप सेंटर के कार्यों का भी ब्यौरा लिया। उन्होंने कहा कि वन स्टॉप सेंटर का संचालन इसकी स्थापना की मूलभावनाओं के अनुरूप किया जाना चाहिये। श्री शर्मा ने बाल भिक्षावृत्ति रोकने उठाये गये कदमों की समीक्षा करते हुये भिक्षावृत्ति करते पकड़े गये बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों में रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर में बैठक में बच्चों में कुपोषण को दूर करने की ओर विशेष ध्यान देने की हिदायत भी बैठक में दी । बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एम एल मेहरा, बाल सरंक्षण समिति के सदस्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी स्तर पर पदस्थ अधिकारी भी मौजूद थे।

क्रमांक/6162/अक्टूबर-182/जैन