NEWS -19-10-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 58 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज 69 नये मरीज मिले

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज सोमवाई 19 अक्टूबर को 58 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 478 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 69 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 58 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 11 हजार 216 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 91.49 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 91.49 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 69 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 12 हजार 259 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान किसी भी व्यक्ति व्यक्ति की मृत्यु की  रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है ।जबलपुर में कोरोना से मृत्यु की संख्या 194 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 849 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 624 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6235/अक्टूबर-255/जैन

 

रोको-टोको अभियान :

402 व्यक्तियों से वसूला गया  75 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 402 व्यक्तियों से 75 हजार 260 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 254 व्यक्तियों से 25 हजार 400 रूपये, नगर निगम द्वारा 74 व्यक्तियों से 42 हजार 260 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रूपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 3 व्यक्तियों से 300, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500, एसडीएम शहपुरा द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 10 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 5 व्यक्तियों 500 रूपये, नगर परिषद पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, नगर परिषद बरेला द्वारा 4 व्यक्तियों से 400 रुपये तथा परिषद कटंगी द्वारा 16 व्यक्तियों से 1600 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है । रोको-टोको अभियान के तहत फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर दो दुकानों को सील किया गया है । अभियान के तहत अभी तल 99 दुकानें सील की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6236/अक्टूबर-256/जैन

 दुर्गा पण्डालों में किया जा रहा कोरोना से बचाव के उपायों का प्रचार-प्रसार

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

नगर परिषद शहपुरा और भेड़ाघाट के दुर्गा पंडालों में कोविड-19 के बचाव हेतु आवश्यक निर्देशों का प्रचार- प्रसार पोस्टर, बैनर एवं हॉर्डिंग्स लगा कर किया जा रहा है।

क्रमांक/6237/अक्टूबर-257/जैन

 60 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किये देवी मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन

नागरिकों से मिल रही सराहना

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा नवरात्रि के दौरान शहर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की प्रारम्भ की गई व्यवस्था का सोमवार की शाम तक 60 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने लाभ उठाया है । देवी मंदिरों के ऑनलाईन दर्शन की इस व्यवस्था में नागरिकों द्वारा काफी सराहा जा रहा है। देश के विभिन्न शहरों और प्रदेशों में रह रहे जबलपुर वासियों ने भी कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा को इस नवाचार के लिये साधुवाद दिया है। श्रद्धालुओं को घर बैठे माँ दुर्गा के दर्शन कराने की इस व्यवस्था से शहर के सात प्राचीन और प्रमुख दुर्गा मन्दिर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था से जुड़ चुके हैं ।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर शुरू की गई व्यवस्था का जबलपुर जिले की आधिकारिक वेबसाइट www.jabalpur.nic.in पर उपलब्ध कराई गई लिंक के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है और मंदिरों के दर्शन के साथ-साथ आरती में भी शामिल हुआ जा सकता है । इसके अलावा https://tinyurl.com/Jabalpur-Devi-Darshan पर जाकर भी नागरिक देवी मंदिरों से ऑनलाइन जुड़ सकेंगे और पूजा में शामिल हो सकेंगे। जो प्रमुख मंदिर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था से जुड़ चुके हैं , उनमें हनुमानताल स्थित बूढ़ी खेरमाई मन्दिर और बडी खेरमाई मन्दिर, तेवर स्थित माँ त्रिपुर सुंदरी मन्दिर, मानस भवन के बाजू में राईट टॉउन स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर, सदर स्थित काली मन्दिर, सिविक सेंटर मढाताल स्थित बगलामुखी मन्दिर तथा बंगाली क्लब करमचन्द स्थित काली माता मंदिर शामिल है ।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोरोना से बचाव के लिये त्यौहारों के दौरान अनावश्यक बाहर न निकलने का आग्रह करते हुये लोगों से घर पर रहकर ही प्रशासन द्वारा एनआईसी की वेबसाइट  पर उपलब्ध कराई गई लिंक पर मन्दिरों के ऑनलाइन दर्शन करने का अनुरोध किया है।

क्रमांक/6238/अक्टूबर-258/जैन

 गृह मंत्री डॉ. मिश्रा और कृषि मंत्री श्री पटेल ने किया शोक व्यक्त

 जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

जबलपुर के समाचार-पत्र दैनिक जय लोक के मालिक एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री अजीत वर्मा और गुना जिले में लम्बे समय तक यू.एन.आई. (वार्ता) के प्रतिनिधि रहे वरिष्ठ पत्रकार श्री निर्मल साहू के निधन पर गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं को ईश्वर से अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करने एवं शोकाकुल परिवारों को इस असीम दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

क्रमांक/6239/अक्टूबर-259/मनोज

 खरीदी केन्द्रों का निर्धारण को दें अंतिम रूप

फर्जी पंजीयन कराने वाले पर कठोर कार्यवाही करें

उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

जबलपुर, 19 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिये खरीदी केंद्रों के निर्धारण को शीघ्र अंतिम स्वरूप देने के निर्देश दिये हैं।  श्री शर्मा आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने खरीदी केंद्रों का निर्धारण किसानों की सुविधा को ध्यान में रखकर ही करने तथा ज्यादा से ज्यादा खरीदी केंद्र भण्डारण स्थापित करने की हिदायत भी  दी।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में धान उपार्जन के लिये हुये पंजीयन के सत्यापन के कार्य में गति लाने पर जोर देते हुये कहा कि  सत्यापन का कार्य आठ-दस दिन में पूरा कर लिया जाये । उन्होंने किसानों के नाम पर फर्जी पंजीयन कराने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश देते हुये कहा कि सत्यापन के दौरान गड़बड़ी पाई जाने पर  ऐसे लोगों पर धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर भी दर्ज कराई जाये । ताकि उपार्जन व्यवस्था का अनुचित लाभ उठाने की  कोशिश करने वाले व्यापारी या बिचौलियों में भय पैदा हो।

कलेक्टर ने बैठक में बारदानों की उपलब्धता का ब्यौरा भी लिया। उन्होंने भण्डारण के पर्याप्त इंतजाम भी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री शर्मा ने कहा कि उन गोदामों को शीघ्र खाली कराया जाये जहाँ खरीदी केंद्र स्थापित किये जाने हैं। उन्होंने परिवहन के लिहाज से खरीदी केंद्रों की मेपिंग करने के निर्देश भी बैठक में दिये हैं।

कलेक्टर ने कहा कि खरीदी व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहे इसके लिए इस बार प्रत्येक केन्द्र का प्रभारी एक जिला अधिकारी को बनाया जायेगा। उन्होंने धान उपार्जन के लिए समय रहते सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश भी दिये।

त्यौहारों के पहले उपलब्ध करायें खाद्यान्न

कलेक्टर ने बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न के उठाव की समीक्षा की है। उन्होंने खाद्य विभाग तथा नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों से कहा कि त्यौहारों के पहले उपभोक्ताओं को खाद्यान्न का वितरण हर हाल में सुनिश्चित किया जाये। श्री शर्मा ने बैठक में जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक की ऋण वसूली की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की। उन्होंने बड़े बकायादारों की सूची तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि जानबूझकर कर्ज वापस नहीं करने वाले बकायादारों से वसूली में सख्ती बरतने के निर्देश दिये हैं।

क्रमांक/6241/अक्टूबर-261/ जैन