NEWS -11-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

कलेक्टर श्री शर्मा ने किया पेंटिंग प्रदर्शनी का शुभारंभ

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

जिले स्तर पर विभाग के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सेंट थॉमस स्कूल जबलपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन आज 11 अक्टूबर को प्रातः 11:00 बजे से किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉक्टर रेणु पांडे के मार्गदर्शन में संयोजित  बाल भवन की भूतपूर्व छात्र यशी पचोरी एवं तान्या बड़कुल की पेंटिंग प्रदर्शनी का शुभारंभ फीता काटकर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा किया गया ।

कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत किए जा रहे कार्यक्रमों के लिए  सुश्री उन्नति तिवारी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की तथा रत्निका श्रीवास्तव बाल विवाह रोको अभियान लाडो अभियान की ब्रांड एंबेसडर बना कर उनकी ताजपोशी की गई।

मनीषा राज एवं तान्या राज का सम्मान

करीब 17 वर्ष पूर्व श्रीमती मनीषा राज को प्रथम पुत्री के जन्म पर पति द्वारा गंभीर रूप से शारीरिक मानसिक प्रताड़ित किया गया  था तथा  शारीरिक यंत्रणा देते हुए  मनीषा को  जंगल में घायल अवस्था में फेंका गया था । श्रीमती मनीषा राज  ने पूरी दृढ़ता के साथ  अपनी बेटी को शिक्षित करने तथा सुयोग्य बनाने की कोशिश की है । इसके लिए संघर्ष का सम्मान से श्रीमति राज तथा कुमारी तान्या राज को सम्मानित किया जायेगा । इस अवसर पर पीसीपीएनडीटी एक्ट तथा उसपर केंद्रित जानकारी पर तकनीकी सत्र डॉक्टर मनीष मिश्रा, सीनियर रेडियोलॉजिस्ट डॉ प्रियंका गुबरेले एवं डॉ श्रुति असाटी द्वारा द्वारा किया गया। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर विस्तृत जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी एम एल मेहरा ने अपना वक्तव्य दिया ।

अध्यक्षीय संबोधन में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने कहा कि सरकार और महिला बाल विकास के साथ-साथ समस्त शासकीय विभाग के अलावा जन सामान्य एवं समाज की जिम्मेदारी है कि हम बेटियों को मजबूत बनाएं तथा उन्हें विकास के अवसर प्रदान करने निरंतर कोशिश करते रहे। इस अवसर पर बाल भवन के बच्चों द्वारा डॉ शिप्रा सुल्लेरे  के इरफान झांसी द्वारा लिखे गए बालिका सशक्तिकरण गीत का गायन तथा मोहनी मोघे द्वारा कोरियोग्राफ शक्ति वन्दना कथक नृत्य की प्रस्तुति की गई

कोविड-19 में संलग्न महिला डिप्टी कलेक्टर्स, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं तथा उत्कृष्ट सेवा  विद्यालयों के प्राचार्यों को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का कुशल संचालन किशोरी बालिका गायिका एवं विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली बालिका उन्नति तिवारी ने किया ।  बालिकाओं द्वारा बनाई गई रंगोली सज्जा विशेष रुप से सराहनीय रही। इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी डॉ सुनील नेमा की उपस्थिति एवं उल्लेखनीय रही । आभार प्रदर्शन रीता हरदहा द्वारा किया गया।

क्रमांक/6131/अक्टूबर-151/मनोज

 आज से चलेगा ''मिशन मास्क - जबलपुर जीतेगा, कोरोना हारेगा''

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

कोविड-19 की रोकथाम के लिए कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशन में 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक "मिशन मास्क- जबलपुर जीतेगा, कोरोना हारेगा" जन जागरण अभियान चलाया जायेगा। अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, महिला बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका व स्वयंसेवी सामाजिक संगठन के सदस्यों का संयुक्त दल गठित कर जबलपुर के समस्त ग्राम एवं बस्तियों में घर-घर जाकर जबलपुर की नागरिकों से मास्क लगाने का आग्रह करेंगे। इस दौरान वे मास्क वितरण करेंगे और मास्क लगाकर ही संवाद करेंगे ।सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने के साथ कोविड-19 संक्रमण के लक्षण जैसे स्वाद का जाना ,सर्दी- खासी, बुखार होने पर निकट के फीवर क्लिनिक में कोविड जांच करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। कोविड कमांड सेंटर के 24 घंटे कार्यरत दूरभाष 0761-26 37500 से  2637505 टोल फ्री नंबर 1075 की जानकारी सभी को देंगे तथा घरों में उपस्थित सदस्यों को कोविड-19 के लिए कोविड सुरक्षा संकल्प भी दिलाएंगे ।उन्होंने कहा कि घरों में संपर्क के दौरान संपर्क कर्ता स्वयं मास्क लगाकर एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुये संवाद करेंगे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास को निर्देशित किया है कि वे शीघ्र ही इस अभियान के बारे में सीडीपीओ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सुपरवाइजर को तत्काल जानकारी देना सुनिश्चित करें।

क्रमांक/6132/अक्टूबर-152/मनोज

 जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आज

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में 12 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई है।

बैठक में कोविड-19 जागरूकता कार्यक्रम, फिट इंडिया, यूथ क्लब कार्यक्रम, वृक्षारोपण, पोषण माह आदि पर चर्चा होगी।

क्रमांक/6133/अक्टूबर-153/मनोज

मुख्यमंत्री आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग से करेंगे पंचायत भवन, सामुदायिक
भवन एवं स्वच्छता परिसरों का लोकार्पण

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे भोपाल स्थित मिन्टो हॉल में पंचायत राज एवं स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पंचायत भवन, सामुदायिक भवन एवं सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से लोकार्पण करेंगे।

क्रमांक/6134/अक्टूबर-154 /मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 108 व्यक्ति डिस्चार्ज

अब तक 10 हजार 285 व्यक्ति हुये स्वस्थ

90 प्रतिशत हुआ रिकवरी रेट

आज 95 नये मरीज मिले

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज रविवार 11 अक्टूबर को 108 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 605 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 95 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 108 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 10 हजार 285 हो गई है । जबलपुर का रिकवरी रेट बढ़कर अब 90.09 प्रतिशत हो गया है । अर्थात कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 90 प्रतिशत से अधिक स्वस्थ हो चुके हैं । कल शनिवार की शाम 6 बजे से आज रविवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 95 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 11हजार 416 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 182 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 949 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 319 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं

क्रमांक/6135/अक्टूबर-155 /मनोज

 रोको-टोको अभियान :

556 व्यक्तियों से वसूला गया 55 हजार 450 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 556 व्यक्तियों से 55 हजार 450 रुपए का जुर्माना वसूला गया । इसमें पुलिस द्वारा 522 व्यक्तियों से 52 हजार 200 रूपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 350 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1100 रुपये,  एसडीएम शहपुरा द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये,  एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, नगर परिषद कटंगी द्वारा 10 व्यक्तियों से 1000 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6136/अक्टूबर-156 /मनोज

 प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वामित्व योजना में प्रॉपर्टी कार्ड वितरण का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान वर्चुअल कार्यक्रम में हुए शामिल
मध्यप्रदेश सहित 6 राज्यों के 763 ग्रामों में योजना का अमल शुरू 

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत के लिए स्वामित्व योजना एक बड़ा कदम है। प्रत्येक परिवार को प्रॉपर्टी कार्ड उपलब्ध करवाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए ठोस पहल हुई है। अपने मकान का मालिक बनने से स्वाभिमान जागृत होता है। नये विश्वास की जिन्दगी शुरु होती है। संपत्ति के क्रय विक्रय का कार्य आसान और बैंक ऋण प्राप्ति में मदद भी मिलती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी आज मध्यप्रदेश सहित देश के 6 राज्यों के 763 गांव के लोगों के लिए निर्मित संपत्ति कार्ड वितरण की शुरुआत कर रहे थे।

मध्यप्रदेश में पहले साल 10 जिले के 10 हजार गाँव चयनित किए गए हैं। भारत सरकार की इकाई सर्वे ऑफ इंडिया के सहयोग से ग्रामों में बसाहट वाले इलाकों पर ड्रोन से नक्शों का निर्माण और इस आधार पर डोर-टू-डोर सर्वे के माध्यम से अधिकार अभिलेखों का निर्माण किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में डिण्डोरी, सीहोर और हरदा में आबादी सर्वे कार्य जून माह से शुरु किया गया है। अब तक 49 ग्रामों के अधिकार अभिलेख के प्रकाशन का कार्य किया गया है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने डिण्डोरी के दशरथ से किया संवाद

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के हितग्राहियों में से चयनित डिण्डोरी जिले के एक हितग्राही श्री दशरथ सिंह मरावी से बातचीत भी की। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री दशरथ सिंह से पूछा कि ग्राम में ड्रोन आने से कोई झगड़ा तो नहीं हुआ और कागज मिलने में कोई दिक्कत तो नहीं आई। श्री दशरथ मरावी ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को उत्तर दिया कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं आई। यह अच्छा कार्य हो गया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लाभान्वित हितग्राहियों से कहा कि अब आपकी संपत्ति पर कोई भी गलत नजर नहीं रख पाएगा। प्रधानमंत्री ने अन्य राज्यों के हितग्राहियों से भी बातचीत की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि ड्रोन के माध्यम से मेपिंग सर्वे और लैण्ड रिकार्ड संधारण के लिए बड़े पैमाने पर कार्य किया जाएगा। स्वामित्व योजना लोगों को न सिर्फ प्रॉपर्टी कार्ड उपलब्ध करवाएगी बल्कि विकास कार्यों का संचालन भी आसान हो जाएगा। पंचायतों के कार्य भी तकनीक के माध्यम से पारदर्शी तरीके से पूरे हो रहे हैं। निर्मित कार्यों के लिए जियो टेगिंग को अनिवार्य किया गया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि उनकी जब ग्रामीणों से बात हुई तो ज्ञात हुआ कि स्वामित्व योजना के लिए ग्राम में ड्रोन के उपयोग से ऊंचाई से ली गई ग्राम की तस्वीर देखकर ग्रामवासी बहुत प्रसन्न होते हैं। उनमें गांव के प्रति प्रेम बड़ जाता है। स्वामित्व योजना संपत्ति का रिकार्ड बन जाने से आत्मविश्वास को बढ़ाने और विवादों को समाप्त करने में भी बहुत उपयोगी है। योजना में सवा करोड़ व्यक्तियों ने पंजीयन करवाया है। निश्चित ही यह योजना ग्रामों में ऐतिहासिक परिवर्तन लाएगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने केन्द्रीय पंचायत राज, ग्रामीण विकास और कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं उनके मंत्रालय को इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत के लिए बधाई दी। प्रारंभ में केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने स्वागत उद्बोधन दिया।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी इस कार्यक्रम में मिंटो हाल स्टुडियो, भोपाल से शामिल हुए। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

स्वामित्व योजना की विशेषताएं

  • पंचायती राज मंत्रालय ने 24 अप्रैल 2020 को योजना प्रारंभ की।
  • योजना देश में 4 वर्ष में चरणबद्ध रूप में क्रियान्वित होगी।
  • देश के 6.62 लाख ग्राम कवर होंगे।
  • पायलेट फेस में मध्यप्रदेश सहित उत्तरप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं।
  • भू-संपत्ति मालिकों को मोबाइल फोन पर एसएमएस से लिंक देकर संपत्ति कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा होगी।
  • राज्य सरकारें संपत्ति कार्ड का फिजीकल वितरण करेंगी।
  • इस योजना से भू-संपत्ति मालिक अपनी संपत्ति को वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • अलग-अलग राज्यों में संपत्ति कार्ड को अलग-अलग नाम दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश में संपत्ति कार्ड को अधिकार अभिलेख, महाराष्ट्र में सनद, उत्तरप्रदेश में घरौनी, हरियाणा में टाइटल डीड, कर्नाटक में रूरल प्रॉपर्टी ओनरशिप रिकार्ड, (आरपीओआर) नाम दिया गया है।

क्रमांक/6137/अक्टूबर-157/मनोज

 प्रवासी मजदूरों को रोजगार देकर ग्रामों में बनी जनोपयोगी अधोसंरचनाएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्रामों में 106 करोड़ से अधिक की 1584 अधोसंरचनाओं का हुआ वर्चुअल लोकार्पण
उप चुनाव के जिले छोड़कर, शेष जिलों में निर्मित कार्य लोकार्पण में शामिल 

जबलपुर, 11 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कोरोना काल में ग्राम पंचायतों के पदाधिकारियों ने प्रवासी मजदूरों को रोजी-रोटी का साधन दिलवाने, मनरेगा के कार्यों के संपादन और पंच परमेश्वर योजना में ग्राम में जनोपयोगी निर्माण कार्यों को पूरा करवाया है। पंचायत पदाधिकारियों की इस भूमिका को सभी ने सराहा भी है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से पंचायतों के माध्यम से 106 करोड़ 4 लाख रुपये लागत से बनाई गई 1584 संरचनाओं का वर्चुअल कार्यक्रम में लोकार्पण कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में कुछ जिलों के पंचायत प्रधानों से ग्रामों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा भी की। कार्यक्रम में प्रदेश के जिलों में उपस्थित जनप्रतिनिधियों के अलावा भोपाल के मिंटो हाल स्टूडियों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्रामों में पक्के आवास, नलजल योजना, प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के क्रियान्वयन के साथ ही अन्य स्वीकृत कार्यों को तेजी से पूर्ण करने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण और राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख जयंती पर हो रहे इस वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए ग्रामवासियों से ग्रामों में स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए सजग रहने का आव्हान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विपदा के काल में विकसित सामुदायिक भवन, हाट बाजार, यात्री प्रतीक्षालय, सीसी रोड, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, पंचायत भवन और अन्य बुनियादी सुविधाओं का लाभ लेते हुए इन ग्रामीण परिसंपत्तियों के बेहतर रख-रखाव में सभी लोग योगदान दें।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने ग्रामीण अंचल में अधोसंरचना विकास के साथ रोजगार की उपलब्धता के उद्देश्य से यह निर्माण कार्य कोरोना आपदा के दौरान प्रारंभ किये। कुल 106 करोड़ 4 लाख रूपये लागत से बनाई गई इन 1584 सर्व-सुविधा युक्त संरचनाओं में 44 करोड़ 21 लाख की लागत से 318 ग्राम पंचायत भवन, 34 करोड़ 6 लाख की लागत से 262 सामुदायिक भवन तथा 27 करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से 1004 सामुदायिक स्वच्छता परिसर शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि यह सभी संरचनायें चुनाव अप्रभावित 33 जिलों की हैं। उन जिलों के निर्माण कार्य इस कार्यक्रम में शामिल नहीं किये गये हैं जहां उप निर्वाचन हैं।

पंचायत प्रधानों से किया संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोकार्पण के पश्चात कुछ जिलों में पंचायत प्रधानों से चर्चा की। इनमें टीकमगढ़ जिले के पलेरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत बेला की प्रधान श्रीमती विजयलक्ष्मी राजे, भोपाल जिले की बैरसिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत इजगिरी के प्रधान श्री प्रेमदयाल मीणा, खरगौन जिले की वरुण ग्राम पंचायत के प्रधान श्री हीरालाल पिछाले शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम प्रधानों से ग्रामवासियों को कोरोना काल में मिले मुफ्त राशन, संबल योजना में हुए पंजीयन और अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी भी प्राप्त की। वर्चुअल कार्यक्रम में जिलों के विभागीय अधिकारी तथा जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

क्रमांक/6138/अक्टूबर-158/मनोज