NEWS -12-10-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

एनआईसी की वेबसाईट पर श्रद्धालु कर सकेंगे दुर्गा मंदिरों के ऑनलाईन दर्शन

घर से ही आरती में भी शामिल हो सकेंगे नागरिक

जबलपुर, 12 अक्टूबर 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने इस बार शहर के प्रमुख देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन कराने की सुविधा श्रद्धालुओं को प्रदान की है। कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित व्हीसी रूम से देवी मंदिरों के नागरिकों को ऑन लाईन दर्शन कराने की इस व्यवस्था की शुरुआत की ।

नवरात्रि के दौरान मंदिरों में भीड़ न होने देने के उद्देश्य से प्रारम्भ की गई इस व्यवस्था से फिलहाल चार मंदिरों तेवर स्थित त्रिपुर सुंदरी मन्दिर, हनुमानताल स्थित बड़ी खेरमाई मन्दिर और बूढ़ी खेरमाई मन्दिर तथा मानस भवन के समीप स्थित छोटी खेरमाई मन्दिर को शामिल किया गया है । जल्दी ही सदर स्थित काली मंदिर, मढाताल स्थित बगलामुखी मंदिर तथा बरेला स्थित शारदा देवी मंदिर को भी इस व्यवस्था से जोड़ा जायेगा ।

ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की शुरुआत पर कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि श्रद्धालु देवी माँ की आरती से भी घर में रह कर ऑनलाइन जुड़ सकेंगें । उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों में भीड़ कम करने के उद्देश्य से यह व्यवस्था शुरू की गई है ताकि कोरोना का प्रसार रोका जा सके और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा इस महामारी से की जा सके । श्री शर्मा ने बताया कि देवी मंदिरों के ऑनलाइन दर्शन के लिए लोगों को जिले की आधिकारिक वेबसाइट jabalpur.nic.in के मुख्य पेज पर ऑनलाइन दर्शन पर क्लिक करना होगा ।

क्रमांक/6142/अक्टूबर-162/जैन

 नेहरू युवा केंद्र, रेडक्रॉस के साथ मिलकर कोविड

नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्य करें : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 12 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज नेहरू युवा केंद्र की युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक कलेक्टर सभागार में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र रेडक्रास से मिलकर कोविड-19 की रोकथाम व बचाव के लिए प्रभावी कार्य करें, लोगों में जागरूकता लाएं कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे और मास्क लगाएंगे तथा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें।

इस दौरान जिला युवा समन्वयक श्री प्रतीक सिन्हा ने नेहरू युवा केंद्र के प्रगति प्रतिवेदन पर नेहरु युवा केंद्र की प्रगति प्रतिवेदन पर जानकारी देते हुए बताया कि युवा मंडलों एवं महिला मंडलों ने कोविड-19 रोकथाम, फिट इंडिया फिटनेस मूवमेंट, स्वच्छता पखवाड़ा, पोषण माह जैसे क्रियाकलापों में निरंतर सहभागिता एवं जन जागरूकता के माध्यम से जन-जन तक स्वच्छ वातावरण निर्माण में सहयोग प्रदान कर रहे हैं उन्होंने कहा कि सहयोग से जागरूकता, स्वास्थ, शिक्षा, खेलकूद, कौशल शिक्षा एवं स्वरोजगार आदि के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत अभियान को मूर्त रूप देने में सहभागिता के लिए विशेष प्रयासरत हैं।

क्रमांक/6143/अक्टूबर-163/उइके

 कलेक्टर ने किया बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का प्रचार-प्रसार करने जागरूकता रथ रवाना

जबलपुर, 12 अक्टूबर 2020

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों के तहत बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का प्रचार-प्रसार करने आज सोमवार को कलेक्‍टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर से जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । जागरूकता रथ जबलपुर के सभी गली-मोहल्‍ले में घूमेंगे और लोगों को जागरूक करेंगें ।

क्रमांक/6144/अक्टूबर-164/जैन

 कलेक्टर ने सुनीं समस्यायें

जबलपुर, 12 अक्टूबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सोमवार को कलेक्ट्रेट आये लोगों से भेंट की । इस दौरान श्री शर्मा ने प्रत्येक व्यक्ति से चर्चा की तथा उसकी समस्या को ध्यानपूर्वक सुना । कलेक्टर ने लोगों से उनके आवेदन प्राप्त किये तथा उन्हें उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण का भरोसा दिया ।

क्रमांक/6145/अक्टूबर-165/जैन

 मुख्यमंत्री श्री चौहान 145 नव-निर्मित शैक्षिक भवनों का आज करेंगे वर्चुअल लोकार्पण 

जबलपुर, 12 अक्टूबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 13 अक्टूबर को प्रात: 10.30 बजे भोपाल स्थित मिंटो हॉल में आदिम-जाति कल्याण विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के 497 करोड़ 70 लाख रुपये की लागत से नव-निर्मित 145 शैक्षिक भवनों का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, आदिम-जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह उमरिया से और स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इंदर सिंह परमार शामिल होंगे।

प्रदेश के जिन नव-निर्मित शैक्षिक भवनों का लोकार्पण होगा, उनमें आदिम-जाति कल्याण विभाग के 357 करोड़ 9 लाख रुपये लागत के 13 विशिष्ट आवासीय विद्यालयों (कन्या शिक्षा परिसरों), 4 करोड़ 63 लाख रुपये के 3 छात्रावास के नवीन भवनों और स्कूल शिक्षा विभाग के 135 करोड़ 98 लाख रुपये लागत के 129 हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी शाला भवनों का भी लोकार्पण होगा। लोकार्पित होने वाली सभी शैक्षणिक अधोसंरचनाएँ चुनाव अप्रभावित जिलों की हैं। जिन जिलों में विधानसभा उप निर्वाचन है, वहाँ के निर्माण कार्य इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हैं।

मुख्यमंत्री करेंगे हितग्राहियों से संवाद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान भोपाल, शाजापुर और उमरिया जिले के हितग्राहियों और जन-प्रतिनिधियों से शैक्षणिक सुविधाओं के संबंध में संवाद भी करेंगे।

आदिम-जाति कल्याण विभाग के लोकार्पित होने वाले 13 कन्या शिक्षा परिसरों में जन-जातीय वर्ग के 6 हजार 370 बालिकाओं और 3 छात्रावास भवनों में 150 छात्रों को बेहतर आवासीय सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। स्कूल शिक्षा विभाग के नव-निर्मित 129 हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल 26 जिलों के अलग-अलग स्थानों पर निर्मित हैं। इन शाला भवनों के निर्माण से करीब 21 हजार विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इन शालाओं के लिये शीघ्र ही फर्नीचर की व्यवस्था भी की जा रही है।

क्रमांक/6146/अक्टूबर-166/मनोज